WordPress Site Ki HTML, CSS Aur JavaScript Ko Minify Karke Speed Badhaye

लगभग सभी website owner और blogger इस बात से काफी चिंतिंत रहते हैं की site की loading speed कैसे बढ़ाया जाये! अगर आप भी एक ब्लॉगर हो तो आपको भी ये चिंता सदैव लगी रहती होगी की site की loading performance को better कैसे किया जाये. इसीलिए हम इस post में आपको एक solid तरीका बता रहे हैं, जिससे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की loading speed को बढ़ा सकते हो. हम यहाँ wordpress site में css और javascript को minify करने के बारे में बताएँगे और आप इसे minify करके अपने site की loading speed बढ़ा सकते हो।

How to minify html, CSS and JavaScript of any WordPress site ka kaise kare
अभी के समय में लगभग internet user को ब्लॉग और website के बारे में पता होता है और बहुत से internet user के पास अपना खुद का ब्लॉग और website होता है. अगर में अपनी बात करूँ तो जब में internet के बारे में थोड़ा बहुत जाना और website के बारे में जानकारी प्राप्त की तो मेने तभी से ये सोच लिया था की मुझे भी अपना खुद का site create करना है. इसीलिए मेने staring में बहुत से different platform से अपना ब्लॉग बनाया था लेकिन मुझे उन सब में सफलता नही मिल पा रही थी. इसका कारण ये था की में एक ही ब्लॉग में regular जम कर काम नही कर पा रहा था. उस समय मेरे पास कई blogs थे, जिन्हें ठीक से run नही कर पा रहा था. आखिर में मेने सभी blogs को हटा कर किसी एक ब्लॉग पर work करना पसंद किया तो आज में जो भी हूँ, आप जानते ही हो. आशा है, आप सब मुझे इसी तरह प्यार देते रहोगे। इसीलिए में आपसे कहना चाहूँगा की multiple blog create नही करें. किसी एक ब्लॉग पर जम कर काम कीजिए और इसमें आपको बहुत जल्दी सफलता प्राप्त हो जायेगी।

See also  WordPress Blog Ka Domain Address Kaise Change Kare -2 Methods [Full Guide]

जब कोई online website या कोई webpage create करता है तो उसमे बहुत से coding language का प्रयोग किया जाता है. Online development में mostly, HTML, CSS, Php, JavaScript, etc. जैसे coding language का use किया जाता है. किसी भी website या webpage को digital design करने के लिए css का use किया जाता है. अभी के समय में अगर आप किसी site में css use नही करोगे तो visitor को कोई चीज समझ में ही नही आएगी. इसीलिए हम अपने visitor and readers की सुविधा के लिए अपने ब्लॉग या website को css से design करते हैं. इसके बाद किसी site को attractive design करने के लिए हमें JavaScript का use करना बहुत important होता है. लगभग सभी dynamic website और wordpress ब्लॉग में JavaScript का use किया जाता है।

में आपको एक बात बता देना चाहता हूँ की CSS और JavaScript ये दोनों loading होने में ज्यादा time लेता है. अगर आपका ब्लॉग wordpress पर है तो आपके site में ये दोनों coding का use किया गया है. अगर अभी आपका site 3 सेकंड में load होता है तो अगर आप अपने site से CSS और javascript को हटा दोगे तो आपका site 1 मिनट में load होगा। इसका मतलब css और javascript loading होने में time लेता है और अगर हम इन दोनों का use नही करेंगे तो हम अपने site को attractive look नही दे सकते है. इससे निपटने का हमारे पास एक ही रास्ता है की हम अपने site की CSS और Javascript को minify करके css और javascript को fast loading करा सकते हैं।

In this post, हम आपको बताने वाले हैं की wordpress में css और javascript को minify करके site की loading speed कैसे बढ़ाते हैं. अगर आपका ब्लॉग wordpress पर है तो यह post आपके लिए helpful होगी. हम आपको एक बहुत simple plugin के बारे में बताएँगे, जिससे आप अपने site में html, css और javascript file को minify करके उसे fast loading कर सकते हो. हम आपको निचे एक तरह से इसके बारे में details में बता रहे हैं।

See also  WordPress Database Ko CleanUp Karke Performance Better Banaye

HTML, CSS और JavaScript को Minify क्यों करें?

यह सवाल बहुत से लोगों के mind में आया होगा और सभी कोई इसका जवाब जानना चाहेगा. मेने इसके बारे में ऊपर भी बताया है की CSS और JavaScript ऐसी coding है जो बहुत slow load होती है. आपको यह पता होगा की सभी wordpress ब्लॉग में दोनों coding language का use होता है. इसीलिए हमारा ब्लॉग बहुत slow loading होता है. अगर आपका ब्लॉग भी wordpress पर है और आपकी site भी slow load होती है तो आपको टेंशन लेने की जरुरत नही है.

एक तरीका है, जिससे हम अपने site में css और javascript को fast loading कर पाएंगे. अगर आपको अपने site में css और javascript को fast loading करना है तो इसे minify करना होगा, तभी यह तेजी से load होगा. Normally, हमारे site में जो css या JavaScript का script होता है वो हटा हटा के होता है, जिससे इसका size ज्यादा होता है और slow load होती है. जब हम css या javascript को minify करते हैं तो इसमें जो coding होती है, उसमे ज्यादा space नही होता है. जिससे इसका size कम हो जाता है और यह fast load होने लगता है। इससे आपका site भी fast loading होने लगेगा।

WordPress में HTML, CSS और JavaScript को Minify/Compress कैसे करते हैं?

ऊपर में पढ़ने के बाद आपको यह समझ में आ गया होगा की हमें अपने site की css और javascript को minify क्यों करना चाहिए. अगर आपको अभी भी इससे related सवाल पूछना है तो comment कर सकते हो. अब हम आपको बताने जा रहे हैं की wordpress में html, css और javascript को minify कैसे करते हैं. हम आपको short में बता देते हैं की इसके लिए आपको बस आपको एक plugin install करना होगा और आप अपने site में सभी html, css और javascript file को minify करके इसे fast loading कर सकते हो। तो चलिए step by step जानते हैं।

See also  WordPress Me Login Username Kaise Change Kare [3 Methods]

Step 1: सबसे पहले आप अपने WordPress ब्लॉग में Login करके, Autoptimize plugin को install और activate कीजिए।


Step 2: अब WordPress Dashboard ->Sittings ->Autoptimize में जाएँ।

  1. अपने site की HTML को minify करने के लिए यहाँ tick करें।
  2. Site की JavaScript को minify करने के लिए यहाँ tick करें।
  3. CSS को minify करने के लिए यहाँ tick कीजिए।
  4. अब finally, Save Changes and Empty Cache बटन पर click करें।


अब आपके WordPress site में HTML, JavaScript और CSS minify हो गया है. अब आप Pingdom की site में जाकर अपने site की loading speed check कर सकते हो. अब आपके site की loading speed पहले से better तो होगी ही. आपके site performance पहले से काफी better हो गया होगा. मेने इस plugin को use किया है और इस plugin से आपके site में कोई भी side effect नही पड़ेगा बल्कि इससे आपके site में performance बहुत बढ़िया हो जायेगी।


में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post अच्छा लगा होगा और अपने इस post की मदद से अपने site की html, css, javascript जैसे slow loading script को minify करके fast बना दिया होगा. इस post से सम्बंधित सावल के लिए comment कीजिए. इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “WordPress Site Ki HTML, CSS Aur JavaScript Ko Minify Karke Speed Badhaye”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×