WordPress Comment Subscription Option Enable Karne Ke 2 Tarike [Methods]

इस post में हम आपको एक बहुत अच्छा तरीका बताने वाले हैं, जिससे आप अपने ब्लॉग extra comments और traffic प्राप्त कर सकते हो. अगर आप wordpress user हो तो यह post आपके लिए helpful होगी. इस post में हम जानेंगे की wordpress ब्लॉग के comment form में subscribe option कैसे करें. आप अपने ब्लॉग के comment form में जब subscribe option add करोगे तो commentators comment से subscribe कर पायेगा और जब उस post में new comment, reply etc. होगी तो users को notification मिल जायेगा।

Apne WordPress blog users ko comment se subscribe karne ki allow kaise kare 2 tarike methods

WordPress एक ऐसा platform है जो users को free service देती है लेकिन हमें hosting के पैसे देने पड़ते हैं. इसमें unlimited futures हैं जो other किसी भी platform में नही है. अभी के समय में WordPress सबसे ज्यादा popular platform हैं. इसके बाद भी कुछ platforms हैं जो काफी popular है. आप निचे picture को देख सकते हैं की इसमें wordpress कितना popular है।

WordPress का सबसे important future ये है की plugin की सहायता से आप easily manage कर सकते हो. इस future को users बहुत ज्यादा like करता है और wordpress directory में हजारों plugins available है. अगर आप एक wordpress user हो तो आपको पता चल ही गया होगा की wordpress blog को manage करना कितना easy है.

मुझसे कुछ friends ने recently एक सवाल पूछा था की wordpress ब्लॉग के comment form में subscription option को enable कैसे करते हैं? इसीलिए मेने सोचा की यह सभी wordpress के लिए helpful होगी. क्योकि जब कोई user comment से subscribe करेगा तो उसे new comment, reply etc. की notification email के द्वारा मिलती रहेगी. जब users को इसकी notification मिलेगी तो users उस post पर comment read करके के लिए फिर से visit करेगा.

आपने बहुत सारे popular blogs में देखा होगा की जब उस ब्लॉग में comment करते हैं तो वहाँ एक subscribe करने का option होता है. उसी option के द्वारा user comment से subscribe करता है और उसे new comment की notification मिलती रहती है. इससे ब्लॉग में extra traffic मिल जाता है और साथ ही users को भी इससे फायदा होता है. क्योकि जब कोई users के comment का reply करता है तो उसे उसके email में notification मिल जाती है.

See also  WordPress Me Bina Plugin Ke Social Media Sharing Button Kaise Add Kare

In this post, हम आपको 2 तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने ब्लॉग में comment subscription service add कर सकते हो. अगर हम अपनी बात करें तो हम भी अपने ब्लॉग में comment subscription service का use करते हैं. अगर आप इसका use करोगे तो आपको कुछ ही दिनों में बहुत अच्छा result मिलेगा. आपको जो तरीका better लगे, आप उसको follow करके अपने ब्लॉग में comment subscription service add कर सकते हो।

Two-Different Methods to Enable Comment Subscription On WordPress:

Method 1: Jetpack

अगर आप बहुत दिनों से wordpress use कर रहे हो तो आपको jetpack plugin के बारे में पता होगा ही. यह wordpress का most popular plugin है और इसे wordpress team ने ही बनाया है. यह free plugin है, जिसमे आपको बहुत सारे important futures मिल जायेगा. इसी plugin में Email Subscription बहुत important future है. इसमें newsletter और comment subscription दोनों एक साथ connected है. आपको हम निचे इसी plugin के द्वारा comment subscription service enable करने के बारे में बता रहे हैं. अगर आप इस method को follow करना चाहते हो तो आप अपने WordPress ब्लॉग में Jetpack plugin को install and activate कर लीजिए। चलिए step by step जानते हैं।

Step 1: सबसे पहले अपने ब्लॉग में Jetpack plugin को install and activate कीजिए.

Step 2: अब इसे configure करने के बाद WordPress Dashboard ->Jetpack ->Sittings में जाएँ.

  • अब यहाँ Subscriptions का ऑप्शन होगा, इसको activate कीजिए।

    Step 3: अब आपके ब्लॉग के comment form में subscribe option add हो गया होगा. इसको configure करने के लिए WordPress Dashboard ->Settings -> Discussion में जाइये।

    • Follow Blog: अगर आपको comment form में Blog newsletter subscription option add करना है तो इसके आगे box में tick करें।
    • Follow Comments: अगर आप comment form में comment subscribe का option show करना चाहते हो तो इसके आगे box में tick करें।
    • अब save changes पर click करें।
    See also  Hacker Kisi WordPress Site Ko Hack Kaise Karte Hai [5 Methods]

      अब आप अपने ब्लॉग के comment form को देखिये की वहाँ comment और blog से subscribe करने का option show होगा.

      आप ऊपर picture में देख भी सकते हो की जब कोई comment करते समय “Notify me of new comments via-email.” के box में tick करेगा तो वह comment से subscribe कर लेगा, जिससे जब उस post में new comment, reply होगा तो subscriber को email में notification मिल जायेगा और जब कोई user comment करते समय “Notify me of new post via email.” के box में tick करेगा तो वो उस ब्लॉग के newsletter से join हो जायेगा, जिससे जब ब्लॉग में new post update होगी तो subscriber को email में notification मिल जायेगी।

      Method 2: Subscribe to Comments Reloaded

      अगर आपको पहली वाली method अच्छी नही लगी तो आप इस method को जरूर like करोगे. इस method में भी हमें एक plugin को install करने की जरुरत होगी, जिसका नाम Subscribe to Comments Reloaded है. यह बिल्कुल free plugin है और इसमें आप users को notification अपने से customize करके send कर सकते हो. में इस plugin को बहुत दिनों से use करता हूँ और इसका futures मुझे बहुत पसंद है. में आपको निचे में कुछ simple steps बता रहा हूँ, जिससे आप इस plugin को अपने ब्लॉग में setup करके, comment subscription service enable कर सकते हो।

      Step 1: सबसे पहले आप अपने WordPress site में Subscribe to Comments Reloaded plugin को install करके activate कीजिए।

      Step 2: अब आप WordPress Dashboard ->StCR ->Comment Form में जाइये और कुछ setup करें।

      • Enable default checkbox: यहाँ पर Yes को select करें. इससे आपके comment form में subscribe का option add हो जायेगा।
      • Checked by default: अगर आप default में subscription box में tick करके रखना चाहते हो तो yes select करें।
      • Default checkbox value: आपके ब्लॉग के comment form में जो subscription का option होगा, उसके default में कौन option होगा वो select कीजिए।
      • Advanced Subscription: आप comment form में advanced subscription option भी add कर सकते हो. इसके लिए Yes select करें।
      • अब कुछ और options भी होंगे, आप चाहो तो उन्हें अपने से customize कर सकते हो या रहने दीजिए।
      • अब Save Changes कर दीजिए।
      See also  Blog Me Google Fonts Ka Use Kaise Kare [Complete Guide]

          Step 3: अब Notifications टैब पर click कीजिए और Sender Name में अपना या अपने ब्लॉग का नाम लिखें और Sender Email address में अपना email address लिखें और save changes कर दीजिए।

          अब आपके ब्लॉग के comment form के निचे subscription का option show होने लगेगा. अब आप अपने site में visit करके देख सकते हो. आप picture में देख सकते हो कुछ इस तरह होगा।

          आप चाहो तो notifications को अपने से और अपने भाषा में customize कर सकते हो. अगर आप किसी को without comment किये subscribe करना चाहते हो हो तो इसके लिए default में www.example.com/comment-subscriptions/ में visit कर सकते हो। इसमें और भी बहुत सारे options हैं, आप धीरे धीरे इसको use करने के बारे में जान सकते हो। अगर आपको कोई problem हो तो हमें comment करके बताइये ताकि हम आपकी सहायता कर सके।


          में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post अच्छा लगा होगा और अपने इस post की मदद से अपने wordpress ब्लॉग में email subscription service add कर ली होगी। अगर आपको इस post को पढ़ने के बाद कही confusion हुई या कोई सवाल पूछना है तो comment करें. इस post को social media में share जरूर करें।

          Like the post?

          Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

          Sharing Is Caring...

          Leave a Comment

          This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

          ×