WordPress Blog Ke Database Ka Manually Backup Lene Ke 2 Tarike

हम इस post में बात करने वाले हैं की WordPress के Database का Manually Backup कैसे लेते हैं? अगर आप एक ब्लॉगर हो तो आपको हर समय सतर्क रहना होगा. क्योकि ये बात तो आपको पता होगा ही की internet पर कुछ भी safe नही है. अगर आप अपने ब्लॉग के database का backup नही लेना जानते हो तो इस post को पढ़कर आप यह जान जाओगे की WordPress database का backup कैसे लेते हैं।

WordPress Blog Ke Database Ka Manually Backup Lene Ke 2 Tarike
जिस तरह किसी घर के मुखिया को घर को manage करने की पूरी जिम्मेदारियाँ होती है. उसी तरह एक ब्लॉगर को अपने ब्लॉग को manage करने की पूरी जिम्मेदारी होती है. अगर आपके ब्लॉग में कुछ issue आएगी तो उसे आपको भी solve करना होगा. मेने बहुत से Bloggers की एक सबसे बुरी आदत यह होती है की वह timely अपने ब्लॉग का backup नही लिया नहीं करते है.

अगर आप भी उन्ही में से एक हो तो में आपसे कहना चाहूँगा की हमारे ब्लॉग में किसी भी समय कोई भी issue आ सकती है, जिससे हमारा ब्लॉग work करना भी बंद कर सकता है. Internet पर बहुत सारे hackers हैं, जो website को hack करके उसका सारा data delete कर देता है और आपको तो पता ही होगा की हमारे ब्लॉग की Hosting में regular problems आती रहती है. इन सभी problems से sometime हमारे ब्लॉग की सभी data delete भी हो जाता है. इस problem को बहुत से लोगो को face करना पड़ा है. इसीलिए अगर आपका ब्लॉग है तो आप daily या weekly उसका backup बनाकर Download या Store करके रखें.

जब किसी problem के कारण आपके ब्लॉग की सभी data delete हो जायेगी और यदि आपके पास उसका backup है तो उसे आप restore करके फिर से अपना ब्लॉग बना सकते हो. अगर आपके पास बढ़िया internet की सुविधा नही है तो आप अपने ब्लॉग का backup बना कर उसे cPanel या किसी online store में store करके रख सकते हो. जैसे की आप Updraftplus plugin की मदद से अपने ब्लॉग का Backup बना कर उसे Google Drive या Dropbox में store कर सकते हो.

See also  WordPress Me Bina Plugin Ke Social Media Sharing Button Kaise Add Kare

बहुत से लोग ये सोचते हैं की हमें अपने wordpress ब्लॉग के सभी files का backup करना होता है. यह बात गलत है. हाँ, जब आप किसी plugin की मदद से backup बनाओगे तो उसमे आपके ब्लॉग की सभी files add होगा. लेकिन हमें अपने ब्लॉग को कही दूसरे Hosting पर transfer करने के लिए या दूसरे ब्लॉग में migrate करने के लिए सिर्फ wp-content folder के सभी data की और Database के backup की जरुरत होती है. इसके अलावा आप चाहो तो .htaccess और Robot.txt दोनों का भी backup ले सकते हो. अगर आप अपने ब्लॉग का Backup Manually cPanel द्वारा लेना चाहते हो तो इसके लिए आप हमारा यह post पढ़े. ”WordPress का Backup cPanel द्वारा manually कैसे करें।“

In this post, हम बात करने वाले हैं की WordPress database के backup को manually कैसे download करते हैं. आप plugin के द्वारा भी अपने ब्लॉग की database का backup कर सकते हो. इसके लिए आप WP DB Backup plugin का use कर सकते हो. हम इस post में आपको cPanel से ही database का backup लेने के बारे में बता रहे हैं. हमारे ब्लॉग की database में बहुत सारे data होती है, जिसमे wordpress के सभी sittings होती है.

WordPress के Database का Backup कैसे लेते हैं?

अब हम आपको बताने इसके बारे में बताने वाले हैं की WordPress database का backup कैसे लेते हैं? बहुत से लोग manually अपने ब्लॉग का backup लेना पसंद करते हैं, क्योकि जब किसी plugin से ब्लॉग का backup लेते हैं तो उसमे backup data चोरी होने का भी खतरा होता है. अगर आप अपने ब्लॉग के database का Backup लेना चाहते हो तो इसके लिए आपको आपके ब्लॉग का database नाम जानना बहुत जरुरी होगा.

See also  WordPress Me Emoji Ko Load Hone Se Disable Kaise Kare

इससे पहले की हम आपको manually database की backup लेने के बारे में बताये, ये बता देते हैं की आपको अपने ब्लॉग की Database username पता होना चाहिए तभी आप manually अपने ब्लॉग का database download कर सकते हो. तो चलिए सबसे पहले हम यह जान लेते हैं की WordPress ब्लॉग का Database username कैसे पता करें.

How to find WordPress Blog’s Database Username.

WordPress के database का username जानना वहुत आसान है लेकिन अगर आप नए ब्लॉगर हो तो आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है. इसके लिए हम आपको निचे में step by step बता रहे हैं।

Step 1: सबसे पहले आप अपने cPanel में login कीजिए और File Manager ->public_html ->Yourdomain.com या File manager ->public_html में जाएँ और wp-config.php पर click करके ऊपर Edit पर click करें.


Step 2: अब इस page में MySQL database username में आपके ब्लॉग के database username होगा. यहाँ पर DB_USER के सामने में एक username होगा, इसे copy करके कही note कर लीजिए.

हमने database का username इसलिए देखा क्योकि हम हमारे Hosting में बहुत से ब्लॉग Host करते हैं तो इसके लिए अलग अलग Database की बनाना होता है. तो इसी कारण से यह पता लगाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है की हमारे ब्लॉग का database username कैसे देखे तो अब हमें पता चल गया है तो अब जानते हैं की Database backup को download कैसे करें?

WordPress Database के Backup को Download कैसे करें?

हम यहाँ आपको 2 method बता रहे हैं, जिससे आप अपने ब्लॉग के database का backup को manually download कर सकते हो. आपको जो method easy लगे उसको follow करें।

See also  Directory Browsing Kya Hota Hai-Isko Disable Karne Ke 2 Tarike

Method 1: Direct Backup Download

Step 1: सबसे पहले अपने ब्लॉग की cPanel में login करें.

  1. अब निचे scroll करे और Backup पर Click करें.

    Step 2: अब इस page में Download a MySQL Database Backup के निचे में आपके ब्लॉग का database username जो है उसपर click करें।

    जब आप अपने ब्लॉग के database के username पर click करोगे तो आपके ब्लॉग के database का backup download होने लगेगा. तो यह method आपके लिए बहुत easy है और आपने इसे अच्छे से समझ भी लिया होगा।

    Method 2: Via phpMyAdmin

    Step 1: सबसे पहले अपने ब्लॉग के cPanel में login करें. (Go: yourblog.com/cPanel )

    1. अब phpMyAdmin पर Click करें.

      Step 2: अब आप एक new page में redirect हो जायेंगे. इसमें आपको कुछ इस तरह से करना है.

      1. आप left side menu में यह देखे की आपके ब्लॉग के database का username कौन सा है. उसपर click करके open करें।
      2. अब अपने database username को open करने के बाद ऊपर Export पर Click करें।
      3. अब Export Method में Quick को select करें.
      4. Format में SQL को select करे.
      5. अब finally Go बटन पर Click करें.

        इस तरह से आप manually अपने ब्लॉग के database का backup download कर सकते हो. अगर आप चाहो तो WP DB Backup plugin से भी अपने ब्लॉग के database का backup आसानी से बना सकते हो. दोनों में से जो method आपको better लगे तो उसका उपयोग करके आप समय समय पर अपने ब्लॉग और ब्लॉग के database का backup बनाये.


        में उम्मीद करता हूँ की अ आपको यह post अच्छा लगा होगा और आपने इस post की मदद से अपने wordpress ब्लॉग का Database का backup बनाना और download करना जान गए होंगे. अगर आपको Blogging या Internet से related सवाल पूछना है तो comment करें. इस post को social media में share करें।

        Like the post?

        Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

        Sharing Is Caring...

        Leave a Comment

        This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

        ×