Hosting Company 6 Jhooth (Lie) Customers Ko Kahte Hai

Hello friends, जब कोई पहली बार hosting खरीदता है तो उन्हें बहुत से बातों का ध्यान रखना होता है. क्योंकि hosting companies बहुत चालाक होती है. आज में आपको 5 ऐसे झूठ के बारे में बताने वाला हूँ, जो अक्सर hosting कंपनियाँ होस्टिंग खरीदते time आपको कहता है।

hosting company lies when buy hosting

अभी ऐसे बहुत से platform हैं, जहाँ पर आप बिना पैसे खर्च किये ही hosting खरीद सकते हो. लेकिन अगर आप professional looking ब्लॉग या website बनाना चाहते हो तो wordpress.org बहुत अच्छा रहेगा. यहाँ आपको बहुत सारे options मिल जाएंगे, जिससे आप अपने ब्लॉग को easily control कर सकते हो।

अगर आप wordpress.org में अपना ब्लॉग या website बनाना चाहते हो तो आपको hosting की जरूरत होगी. इसके अलावा अगर आप custom designed site भी बनाना चाहते हो तो आपको hosting की जरूरत तो होगी ही.

Hosting में आपका website store रहता है. इसमे आपके website की पूरी data (photos, webpages, mysql, etc.) store किया रहता है. इसमें आपका 100% control होगा. अगर आप किसी free platform में ब्लॉग बनाएंगे तो आपको पूरा control नही मिलेगा.

Hosting खरीदने के लिए बहुत सारी companies हैं. जहाँ पर आप बहुत कम rate में भी अच्छी hosting खरीद सकते हो. अभी तो कोई भी reseller hosting लेकर अपना hosting company start कर लेते हैं और वो आपको cheap rate में hosting देने का दावा करते हैं।

अगर आप google में “best hosting company” लिख कर search करेंगे तो बहुत सारे advertisements ही show होंगे। अभी आपको बहुत सारे hosting companies मिल जाएंगे जो आपको cheap rate में अच्छी facility देने का दावा करेंगे. ऐसे में एक नए user के लिए perfect hosting select करना बहुत मुश्किल हो जाता है.

एक बात ध्यान रखिये की हर hosting company वाले दूसरे company से ज्यादा better साबित करने के लिए आपसे कुछ झूठ भी बोल देते हैं. जिसको सच मानकर आप hosting ले लेते हो और बाद में आपको पछताना पड़ता है. में इस post में आपको इसी के बारे में बताने वाला हूँ।

Hosting खरीदते समय 6 झूठ आपको Hosting Companies बोलते हैं।


Note: इस post को लिखने का मतलब किसी hosting company की भावना को ठेस पहुंचाना नही है. बल्कि इस post का उद्देश्य customer को जागरूक करना है. यदि किसी को इससे तकलीफ हो तो इसके लिए हमें खेद है।

See also  Expired Domain Kaise Kharide? Kya Hai? Kyo Kharide?

1. Every thing Unlimited Offer:

यह offer लगभग हर hosting companies provide करता है लेकिन आज में आपको इसकी reality बताने वाला हूँ. जो भी company आपको disk space, bandwidth, domain hosting, files transfer, email accounts, etc. देने का दावा कर रहा है वो आपसे बहुत बड़ी झूठ बोल रहे हैं।

सच तो यह है कि ऐसा possible ही नही है की कोई भी hosting company आपको हर चीज unlimited दे पायें. उसके server में कुछ limit set किये होते हैं और एक बार आप इनके limit को पर कर लिए आपको plan change करने को कहा जायेगा।

मतलब कोई भी hosting company unlimited वाला offer सिर्फ नए website के लिए ही provide करते हैं. आप जानते ही होंगे कि नए website की size बहुत कम होती है और उन्हें अभी unlimited hosting की कोई जरूरत नही होती है और नए website में traffic भी बहुत कम होती है, जिससे उन्हें unlimited bandwidth की भी जरूरत नही होती है. जब कोई नया website बनाता है तो एक को ठीक से manage नही कर पाता है तो multiple domain कैसे कर पायेगा।

इन्ही सभी points को देख कर hosting company वाले unlimited plan देने का दावा करते हैं. एक बार आपके site की data size अधिक हो गयी और traffic increase हो गयी फिर बार बार आपके पास mail आने लगेंगे की आप plan change कीजिये वरना हम आपकी data को delete कर देंगे। उस समय आपको इसकी reality के बारे में पता चलता है।

2. The “99.9% Uptime” Guarantee

यह सबसे बड़ा झूठ है जो almost बहुत सारी companies आपको कहते हैं. अभी आपको बहुत सारे hosting providers मिल जाएंगे, जो 99.9% uptime की guarantee देंगे.

ऐसा भी possible नही है. हम सभी computer के बारे में जानते होंगे कि इसमें work करते करते कुछ time rest देना होता है, वरना ये अपने आप कोई problem create कर लेता है या switch off हो जाता है. Hosting server भी एक computer ही होते हैं लेकिन यह थोड़ा बड़ा होता है. इसको ठीक से work करने के लिए powerful server और data center system configuration की आवश्यकता होती है।

See also  Hostlelo Review – A Great Solution for New Bloggers

बहुत सारे clients को यह पता भी नही होता है कि उनका site down कम हुआ? Actually, इसके लिए उसका time अलग होता है. इसके साथ अगर कभी ज्यादा time के लिए down हुआ तो वो आपको mail करके बताएंगे कि maintenance, DDoS attacks, user error, overuse of resources, etc. के कारण आपका site offline है. जबकि real में उनका server ही down होता है।

3. The “Free Domain Name” Swindle

Normally, सभी hosting company यह offer provide नही करते हैं लेकिन कुछ hosting company आपको free domain देने का दावा करते हैं. इससे customer काफी खुश हो जाता है कि हमें hosting के साथ साथ domain free में मिलेगा।

परंतु सच यह नही है. में जनता हूँ कि आपको hosting company free domain दे देंगे लेकिन वो सिर्फ 1 साल के लिए ही होगा. और दूसरी साल आपको इस साल का भी पैसे चुकाना होगा. यानी जब आप दूसरी साल renew करेंगे तो वहाँ ज्यादा price ले लेंगे. अगर normal 700₹/year है तो 1400₹/year देना होगा.

साथ ही ज्यादातर होस्टिंग कंपनी free domain अपने कंपनी के नाम से register करवाती है, जिससे आप दूसरे domain provider में अपना domain transfer भी नही कर सकते हो। यानी आप पूरी तरह से उनके जाल में फस जाएंगे।

4. Always Low Prices:

यह सबसे बड़ा धोखा है जो ज्यादातर hosting company अपने customers के साथ करते हैं. जिसके कारण बहुत से लोगों की सालों की मेहनत बर्बाद हो जाती है।

मेने जब इस ब्लॉग के लिए hosting था तो 50% discount का offer था तो मैने 3 month के लिए खरीद लिए. उस समय मुझे 800₹ के आस-पास लगे थे. जब 3 महीने हो गए अब मुझे 700₹/per month माँग रहे थे. अब मेरा दिमाग काम नही कर रहा था की मेने क्या कर लिया. किसी तरह मेने एक साल के लिए फिर से renew किया. जिसका मुझे 5500₹ लगे थे। फिर मुझे hosting company के इस झूठ के बारे में पता चला.

See also  Hostgator Hosting Par Addon Domain Kaise Add Kare - Step by step

ज्यादातर new customer offer के लालच में hosting खरीद लेते हैं, फिर renew करते time उसे discount नही मिलता है. कुछ लोग तो renew भी नही करा पाते हैं. जिससे उनकी सारी मेहनत बेकार चली जाती है।

5. Risk-Free Hosting With a Money Back Guarantee

बहुत सारे hosting provider 100% money back guarantee का लालच लेकर अपने customer से 2 या 3 साल के लिए advance payment करवा लेते हैं. लेकिन जब बाद में उन्हें hosting बदलने की जरूरत होती है तो company पैसा वापस नही करता है।

ऐसा बहुत से लोगों के साथ होता है. अगर आप चाहेंगे कि आप पैसे refund लेकर दूसरी hosting use करो तो यह possible नही है. हाँ, आप उसी hosting में दूसरे plan खरीद सकते हो।

6. Backups

बहुत सारे hosting company आपको कहते हैं कि वो आपके files और database का daily backup रखते हैं. लेकिन normally, यह backup आपके लिए नही होते हैं।

जब आप hosting खरीदते हो तो उससे पहले उस company की disclaimer को एक बार जरूर पढ़ लीजिये. बहुत सारे hosting company अपने disclaimer में लिख जार रखते हैं कि यदि आपके site का backup lost होता है तो इसके लिए आप ही responsible होंगे. इसका मतलब आपको अपने backup का ख्याल अपने से रखना होगा।

Final words,
ये सारे झूठ आपको hosting कंपनियाँ कहती है, जब आप hosting खरीदते हो. अभी भी कुछ ऐसे company है जो अपना काम ईमानदारी से कर रहे हैं. लेकिन normally, ज्यादातर hosting company आपको ये झूठ बोलते हैं. इस पोस्ट का उद्देश्य आप सभी ग्राहकों को सावधान करना था।


I hope, आपको यह post अच्छा लगा होगा. इस पोस्ट से सम्बंधित टिप्पणी नीचे जरूर करें. साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ भी share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×