Expired Domain Kaise Kharide? Kya Hai? Kyo Kharide?

हेल्लो दोस्तों, आज में आपको Expired domain क्या है? expired domain क्यों ख़रीदे? Expired domain buy कैसे करे? ये सभी जानकारी में इस पोस्ट में आपको देने की कोशिश करूँगा. आप हमारे साथ last तक बने रहिये.

expired domain buy

आज कल हर कोई चाहता है की वो अपने online business को कम समय में आसानी से grow कर पाए. लेकिन आप जानते होंगे की internet पर business grow करने के लिए पेशेंस बहुत जरुरी होता है. क्योकि हमारे बहुत सारे compitators होते हैं. उनसे आगे बढ़ने के लिए great planning होना बहुत जरुरी होता है.

अगर आप planning के साथ अपने online business को grow करना चाहो तो आप अपने compitators से आगे निकल सकते हो. इसके लिए सबसे ज्यादा जरुरी है great marketing plan.

अभी बहुत सारे लोगों को में देखता हूँ की site को grow करने के चक्कर में किसी दुसरे लोगों को हजारों रुपये देकर backlink buy कर लेते हैं. कुछ cases में ये idea काम कर जाती है लेकिन यह हमेशा काम नही करता है.

आप backlink buy करके कुछ समय तक अपने site को grow कर सकते हो लेकिन जब google को इसके बारे में पता चला तो आपको penalty भी मिल सकती है. इसलिए बेहतर होगा की ये सब चीजों से दूर रहिये.

अगर आप अपने नये website को कम समय में popular बनाना चाहते ह तो इसके लिए आप expired domain का use कर सकते हो. यह बहुत अच्छा idea है और अगर आप सही expired domain खरीदते हो तो फिर आप बहुत कम समय में अपने business को grow कर सकते हो.

आज बहुत सारे लोग तो expired domain sell करने का business भी कर रहे हैं. आप चाहे तो इससे पैसे कमा सकते हो. facebook में आपको इससे related बहुत सारे ग्रुप्स भी मिल जायेंगे.

आज में आपको expired domain बी करने के बारे में बताने जा रहा हूँ इससे पहले में आपको इससे सम्बन्धित और भी बहुत साड़ी बातें बताना चाहूँगा.ताकि आपके मन किसी तरह का doubt नही रहे. तो चलिए जानते हैं की….

Expired Domain क्या Use कैसे किया जा सकता है?

इसका use आप बहुत सारे तरीकों से कर सकते हो. में आपको निचे एक एक करके बता रहा हूँ की इसका use किन कामों के लिए किया जा सकता है?

1. 301 Redirect

301 redirection बहुत ही easy तरीका है सभी link juice को एक new website या फिर ब्लॉग में transfer करने के लिए. क्योकि expired domain कोई भी seo audit को देख कर खरीदता है तो उसका seo पहले से better होता है.

अगर आप अपने online business को जल्दी से grow करना चाहते हो तो यह बहुत अच्छा तरीका है. आप किसी भी नये website या ब्लॉग को search engine में आसानी से visible कर सकते हो.

2. Build an Authority site on that Domain

जैसा की मेने पहले भी बात किया है की अगर आप domain age, da, pa को ध्यान में रख कर domain buy करते हो तो आप किसी भी नये website या ब्लॉग को आसानी से grow कर सकते हो. ज्यादातर बड़े बड़े companies इसी के द्वारा अपने website को बहुत कम समय में grow कर लेते हैं.

अगर आप एक अच्छी authority वाली domain buy करते हो तो आप उसमे 50 या 100 आर्टिकल लिख कर बहुत ज्यादा अच्छा result प्राप्त कर सकते हो. अगर आप कोई new domain लेकर website या ब्लॉग बनाते हो तो उसको grow करने में आपको बहुत ज्यादा समय लग जायेगा.

3. Private Blog Network

यह थोडा अलग method है. अगर आपके पास बहुत सारे sites है और आप उन्हें rank करना चाहते हो तो आप expired डोमिन का इस्तेमाल PBN में कर सकते हो.

ज्यादातर इसका इस्तेमाल बहुत सारे SEO experts करते हैं. वो जिस site को rank करना चाहते हैं उसका link अपने private blog network में add कर देते हैं. इससे dofollow backlink मिल जाता है.

इसके लिए आपको high pagerank और domain authority वाले domain को खरीदना होगा. तभी लोग आपसे backlink खरीदना चाहेगा. हालांकि, इस तरह के domain मिलना थोडा मुश्किल होता है लेकिन कभी कभी मिल भी जाता है. अगर आप regular चेक करते रहेंगे तो इस तरह के domain भी मिल जायेंगे.

Expired Domain Purchase करने से पहले किन बातों का ध्यान रखे?

बहुत से लोग expired domain खरीद कर फस भी जाते हैं. अगर आप इसमें थोडा भी mistake कर देते हैं तो बाद में आपको पछताना पर सकता है. इसलिए चलिए जान लेते हैं की expired domain खरीदते समय किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए?

1. Domain Name

में बहुत दिनों से notice कर रहा हूँ की ज्यादातर expired domain का name कुछ ठीक नही रखता है. इसलिए आपको easy name को find करना बहुत जरुरी है. इसमें आपको अपने site की niche के हिसाब से name select करना होगा. में आपको निचे कुछ basic points बता रहा हूँ. जिन्हें आपको ध्यान में रखना है.

  1. domain में कोई meaningfull word का use होना चाहिए.
  2. number का use ज्यादा नही होना चाहिए.
  3. ज्यादा long नही होना चाहिए. जितना short name हो बेहतर हो.
  4. Domain TLD अच्छा होना चाहिए. जैसे .com, .net, .or, .in

2. Domain DA and PA

ये दोनों सबसे ज्यादा important चीज है, इसमें आपको सबसे ज्यादा focus करना होगा. expired domain खरीदने का सबसे बड़ा फायदा यही है की आपको अच्छी da और pa वाली domain मिल सकता है. यह SEO के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होता है.

अगर domain PA और DA 30 से अधिक है तो बहुत अच्छी बात है. इस तरह के domain का use करके आप किसी भी site को search engine में बहुत जल्दी top पर ला सकते हो. अगर आप quality domain खरीदना चाहते हो तो ये दोनों points पर सबसे ज्यादा focus करे.

किसी भी डोमेन का DA और PA चेक करने के लिए moz का Open Site Explorer use कर सकते हो.

3. Check for Google Banned

अगर आप बहुत अच्छी domain authority और pagerank वाली domain find कर लिए हो लेकिन आप इन्हें google ban चेक किये बगैर खरीद लेते हो तो फिर बाद में आपको बहुत दिक्कत हो सकती है. क्योकि google ने उस domain को पहले से बन का दिया है तो उसको खरीद कर आपको कोई फायदा नही होगा.

कुछ लोग ज्यादा authority करने के चक्कर में spam site से backlink बना लते है. अगर किसी site में natural backlink से ज्यादा spam backlink होते हैं तो google उन्हें ban कर देता है. इसलिए पहले आप google ban को चेक का लीजिये. इसके लिए आप https://ismywebsitepenalized.com/ में check कर सकते हो.

4. Check for Adsense Ban

अभी आपको सैकड़ों domains मिल जायेंगे जिसे adsense ने ban कर रखा है. ऐसे में अगर आप अपने website से पैसे कमाना चाहते हो तो इसको चेक जरुर कर लीजिये. वरना फिर बाद में आप अपने ब्लॉग में adsense ads नही दिखा पाएंगे.

इसको चेक करने के लिए बहुत सारे online tools है. आप उनके माध्यम से easily adsense बन चेक कर सकते हो. Google में search करके आप adsense ban checker पता कर सकते हो.

5. Check Archive of Website

अगर आप कोई old domain खरीद रहे हो तो ये भी चेक करना बहुत जरुरी है की पहले उस domain में किस तरह का website run हो रहा था. इसको जानना बहुत आसन है. आप online tool की मदद से आसानी किसी भी domain का archive check कर सकते हो. इसके लिए आप Archive.org में जाकर चेक कर सकते हो.

6. Check for Spam Score

यह चेक कर्ण बहुत जरुरी है. क्योकि अभी आप चेक करेंगे तो google ban नही होगा लेकिन spam score अधिक होने के कारण बाद में google उसे ban कर सकता है. इससे निपटने के लिए आपको बाद में बहुत परेशानियों का सामना करना पर सकता है.

इसको चेक करने के लिए भी आप moz site explorer tool का use कर सकते हो. अगर spam score 20% से अधिक है तो उसे buy नही करें. अगर आप buy करते है तो बाद में google disavow tool से इसे कम कर सकते हो.

Expired domain कहाँ से ख़रीदे?

अब में आपको निचे कुछ टॉप websites के बारे में बता रहा हूँ. जहाँ से आप अपने लिए एक अच्छा domain ले सकते हो.

1. Godaddy Auctions

आप साभी को पता होगा की godaddy एक बहुत बड़ी domain और hosting provider company बन गया है. यह भी उसी का एक service है. इसमें आप अपने website के लिए एक perfect expired domain आसानी से buy कर सकते हो. इसमें आपको अलग अलग options भी मिल जायेंगे.

इसमें आप कम से लेकर high price वाले domain भी find कर सकते हो. इसमें आप अपने niche से related keyword के द्वारा भी एक perfect domain find कर सकते है.

2. ExpiredDomains.net

Expireddomains.net एक बहुत बड़ा expired domain की list provide करता है. हर दिन हजारों domain expire होते हैं और इसमें daily new expired domain को add किया जाता है.
इसके कई सारे amazing features हैं. जैसे की इसमें आप TLD के हिसाब से domain find कर सकते हो. इसमें आपको domain pagerank, page authority, backlink count, domain age के बारे में भी जानकारी मिल जाएगी. यानि आपको ज्यादा परेशान नही होना पड़ेगा.

3. Flippa

यह एक बहुत बड़ी website है, जहाँ से आप अपने लिए एक अच्छा expired domain purchase कर सकते हो. आप इसमें अपना domain sell भी कर सकते हो और उसे एक बहुत अच्छे price में यहाँ sell कर सकते हो. इसमें आप search करके भी अपने site के हिसाब से domain find कर सकते हो. इके साथ साथ इसमें filter का भी option है. जहाँ से आप price को filter कर सकते हो.

4. NameJet

यह भी एक बहुत अच्छा market place है. अगर एक अच्छा domain लेना चाहते हो तो ये आपके लिए बहुत अच्छा tool है. इसमें कई option भी मिल जायेंगे. इसके homepage में hotpicks column में अच्छा domain मिल जायेगा. यहाँ पर domain बहुत अच्छे मिल जायेंगे लेकिन price थोडा ज्यादा हो सकता है.

5. DomCop

DomCop सबसे अधिक लोकप्रिय website में से एक है, जहाँ से आप एक अच्छा expired domain खरीद सकते हो. इसका बहुत बड़ा datebase है, जिसमे लगभग 200 लाख से अधिक expired domains available है. इसके search function में Moz rank, Majestic metrics, Alexa rank, Estibot, और बहुत से option है. इसमें आपको ज्यादा domains find करने के लिए paid plan खरीदना होगा.

तो दोस्तों इस तरह से आप अपने website या ब्लॉग के लिए एक perfect expired domain खरीद सकते हो. अगर आप अपने website को बहुत कम समय में search engine में सबसे टॉप पर लाना चाहते हो तो यह आपके लिए बहुत काम का लेख हो सकता है.

दोस्तों, उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा. इसी तरह के पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग में visit करते रहिये. आपको कोई conclusion रह गया है तो comment कीजिये. इस पोस्ट को share कीजिये.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

4 thoughts on “Expired Domain Kaise Kharide? Kya Hai? Kyo Kharide?”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.