Laptop/Computer Buy Karne Se Pahle 8 Chije Consider Kar Lijiye

Hello Friends, इंटरनेट पर work करने वाले लोगों के लिए laptop बहुत जरूरी होता है. बिना लैपटॉप के internet पर work करना बहुत मुश्किल हो जाता है. अगर आप एक internet users हो और आप laptop buy करने की सोच रहे हो तो यह post आपके लिए helpful होगी. इस post में हम बात करने वाले हैं, उन 10 चीजों के बारे में जो आपको laptop purchase करने से पहले consider कर लेना चाहिए. So, आप हमारे साथ last तक बने रहिये।
things to consider before buy purchase laptop desktop computer
As we know, आज के आधुनिक युग मे computer और laptop की जरूरत हर filed में होता है. चाहे वो online business हो या offline दोनो के लिए laptop/computer जरूरी होता है. इसके उपयोग से हम बहुत सारे काम को आसानी से कम से कम समय मे कर सकते है।

अगर आप laptop buy करना चाहते हो और आप सोच रहे हो कि किस तरह का laptop अच्छा होगा? अगर आप पहले कभी laptop purchase नही किये हो तो ये सवाल आपके दिमाग मे definitely आएगा ही. क्योंकि जब हम new laptop buy करते हैं तो बहुत सारी बातें ध्यान में रखनी होती है.

अगर आप पहले कभी laptop buy नही किये हो तो एक perfect laptop select करना आपके लिए बहुत बड़ा challange होगा. आपको laptop के बारे में basic जानकारी होनी चाहिए तभी आप अपने जरूरत के हिसाब से एक अच्छा लैपटॉप का चयन कर सकते हो।

इस post में हम आपको laptop के कुछ basics और कुछ tips के बारे में बताएंगे, जिससे अपने लिए आप best laptop का selection कर सकेंगे. वैसे आज कल ज्यादा तर लोग online ही shopping करते हैं, ऐसे में आप नीचे बताये गए बातों को ध्यान में रखकर एक अच्छा laptop buy कर सकते हो। आप नीचे बताये बातों को ध्यान से पढ़िए. अगर आपके मन मे कोई सवाल आये तो comment में जरूर बताएं।

10 Things to Consider before Buy a Laptop in Hindi.

1. Your Budget and Needs:

लैपटॉप खरीदने से पहले ये सबसे बड़ी बात है जो आपको consider कर लेना चाहिए। Actually, लोग laptop को बहुत सारे अलग-अलग कामों के लिए लोग खरीदते हैं. अलग-अलग काम के हिसाब से laptop का budget भी अलग-अलग हो जाता है।

See also  Blog, Blogger, Blogging Kya Hai? Aur Isse Related Interesting Facts

जैसे अगर आपको shop के लिए laptop buy करना है. जिसमे आपको downloading, photo print, जैसे कामों को करना है तो इसके लिए आप i3 core, 4 GB Ram, 1TB Hard Disk वाले laptop buy कर सकते हो. ये आपको बहुत ही कम price में मिल जाएगा. उसी तरह अगर आप online काम करने के लिए, Gaming या programming के लिए laptop buy करना चाहते तो इसके लिए आपको आपको core i5 या फिर i7, 8 GB Ram, 1 TB Hard Disk चाहिए. इसके लिए आपको थोड़ा ज्यादा budget चाहिए.

अपनी budget और अपनी जरूरतों को देखते हुए laptop buy करना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. मान के चलो आपको अपने shop के लिए laptop buy करना है और आप core i5 laptop buy कर लेते हो तो इससे सिर्फ आपके पैसे बर्बाद होंगे. क्योंकि वो सारे काम आप core i3 laptop में भी कर सकते थे. इसलिए सबसे पहले तो आप अपनी जरूरत और budget को consider कर लीजिए।

2. Processor Architecture:

Processor को computer/laptop का brain भी जहा जाता है. यानी ये आपके laptop या computer के सारे functions and actions को control करता है. जिस तरह brain एक आदमी के पूरे body को control करता है, उसी तरह processor भी laptop के पूरे body को control करता है।

आज कल market में लगभग 2 तरह के processors की लैपटॉप ही मिलेंगे. AMD और Intel. अब आपको ये भी बता दूं कि अभी सबसे ज्यादा better और popular Intel को माना जाता है. हाँ, यदि आप 10k से 20k के बीच laptop खरीदते हो तो आप AMP processor choose कर सकते हो. लेकिन अगर आपका budget 20k से अधिक है तो में आपको Intel processor ही recommend करूँगा।

आपको पता होगा कि intel के processor में अलग-अलग core आते है. यह हमारे लिए बहुत ज्यादा मायने रखता है. जैसे कि मैने पहले भी बताया कि अगर आप shop के लिए buy कर रहे हो तो core i3 भी ले सकते हो. लेकिन यदि आपको business, internet, gaming, programming, editing जैसे क्मों के लिए laptop लेना है तो core i5 से core i7 तक ले सकते हो. अगर आपके पास budget कम है तो i5 भी ले सकते हो।

See also  Google Search Results Me Blog Ke Sabhi Posts Me Star Rating Kaise Dikhaye

3. Operating System:

Laptop खरीदने से पहलेइस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि उसमें कौन सा operating system है? अगर आप Mac OS X चाहते हो तो आपको Apple का लैपटॉप ही लेना होगा. में आपको recommend करूँगा की हमेशा latest operating system ही use करें. अभी windows 10 latest है. इसलिए आप windows 10 use कर सकते हो. Otherwise में आपको windows 7 या windows 8 recommend करूँगा।

जब भी online या offline लैपटॉप purchase करते हो तो ये सुनिश्चित कर लीजिए कि उसमे windows operating system pre-installed है या नही.

4. RAM (Random Access Memory):

RAM या Random Access Memory किसी भी computer या laptop/computer system का physical memory होता है जो application को fast run होने में help करता है. आज कल किसी भी तरह के लिए आपको कम से कम 4 GB RAM होना ही चाहिए. अगर आप video editing, graphic design, programming के लिए laptop buy करना चाहते हो तो इसके लिए आपको 4 GB से अधिक RAM चाहिए।

ज्यादा RAM होने से आप कई सारे softwares को एक साथ run कर सकते हो. यह आपके computer की performance के लिए भी बहुत important role play करता है. वैसे आप RAM को बाद में चाहो तो आसानी से change कर सकते हो।

5. GPU – Graphic Processing Unit & Graphic Cards:

अगर आप gaming या video editing के लिए laptop ले रहे हो तो आपके लिए graphic card जरूरी है. High graphic games जैसे कि Assassins Creed Syndicate or Call Of Duty – Modern Warfare के लिए special graphic processing unit required होता है, जिसे graphic card कहते हैं।

अगर आपको gamming या video editing करना है तो इसके लिए minimum 2GB graphic card चाहिए ही. अन्यथा आप इसे skip कर सकते हो।

6. Battery Life:

हम जानते हैं कि desktop computer और laptop में ज्यादा कुछ फर्क नही है. इन दोनों में बस फर्क ये है कि लैपटॉप की battery backup अच्छी होती है और ये lightweight होती है, इसे आसानी से कही ले जा सकते है. इसी के कारण laptop के लिए हमें ज्यादा पैसे लग जाते हैं और desktop में हमें 30% से 40% कम लगते हैं।

See also  Website Par Paid Traffic Use karne Ke 5 Disadvantages

यदि हम laptop ले लेते हैं लेकिन उसकी battery backup अच्छी नही हो तो वो हमारे लिए एक desktop computer की तरह ही होगा. इसलिए जब भी लैपटॉप खरीदने की बात आती है तो battery backup पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है. आप जो लैपटॉप खरीदेंगे तो उसमें ये देख लेना जरूरी है कि उसका battery backup कम से कम 6 to 8 hours तक हो। ये भी check कर लीजिए कि lithium-ion batteries हो. क्योंकि ये lightweight होते हैं और साथ ही इसमे 5-6 hours की battery backup मिल जाएगी।

7. Storage Disks – HDD Or SSD?

Storage बहुत ज्यादा जरूरी चीज है. क्योंकि laptop के लिए ज्यादा space होना जरूरी है. जिसमे हम music, pictures, videos, movies को store करके रख सकते हैं. वैसे आज कल ज्यादातर लैपटॉप 500GB या 1TB का तो आता ही है. अगर आप चाहो तो external hard disk भी use कर सकते हो।

अब एक और सवाल है कि HDD या फिर SDD? तो में आपको बता दूं कि यदि आपको ज्यादा better performance चाहिए या आप laptop में fast speed चाहिए तो SDD best होगा. अगर आपको budget की कमी है तो HDD भी try कर सकते हो।

8. Screen Size Ratio:

अब finally आपको ये भी consider करना होगा कि आपके लैपटॉप के screen का size कितना होना चाहिए. वैसे ये आपके काम पर depend करता है. Gaming, movies के लिए 1920 × 1080 resolution का लैपटॉप बहुत अच्छा होगा. अगर आप office work के लिए ले रहे हो तो 14″ inch screen size ले सकते हो. क्योंकि ये बहुत ही lightweight होगा और कही लेकर जाने में भी आसानी होगी।

Final Thoughts,
ये सारी बातें हैं जो आपको लैपटॉप खरीदते समय ध्यान में रखना चाहिए. यदि आप first time laptop खरीदने जा रहे हो तो ये सब basic चीजें आपको पता होना चाहिए. इन सभी बातों को ध्यान में रखकर आप अपने लिए perfect laptop purchase कर सकते हो जो आपके लिए ज्यादा समय तक टिकाऊ हो सके.


I hope, आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा. अगर आपको कोई प्रश्न पूछना है तो हनन comment करके बताएँ. अगर ये post आपके लिए helpful लगा हो तो इसे share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “Laptop/Computer Buy Karne Se Pahle 8 Chije Consider Kar Lijiye”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×