Domain Authority Kya hai?? Ise Increase Karne ke Liye 7 Tips

अगर आप चाहते हो की आपका Blog Search Engine Result में Top पर Show हो तो इसके लिए आपके Blog की Domain  Authority  में अच्छा Rank आना बहुत important है। अगर आप Domain Authority के बारे में नहीं जानते हो और आप अपने Blog की Domain Authority Rank को Increase करना चाहते हो तो ये Post आपके लिए उपयोगी है।। हम इस Post में आपको विस्तार से इसके बारे में बताएँगे।

Domain Authority kyahai ise increase kaise kare 7 tips
अभी बहुत से Blogger को इसके बारे में पता नहीं होता है। अगर आप  अपने Blog की Domain Authority  को बढ़ाना चाहते हो तो इसके लिए आपको SEO पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरुरत होगी।

अभी हर दिन लाखों लोग Blogging में अपना कदम रखते हैं. वे लोग दिन रात मेहनत करते है वो इसलिए करते है की उसका Blog Search engine में Top पर हो। मेरा ये मानना है की अगर आप SEO को पूरी तरह से Follow करोगे तो I sure की आपका Blog एक दिन Search Engine में top result में होंगे।

Domain Authority क्या है ???

Domain Authority को Short में DA भी कहा जाता है। इसकी शुरुआत Moz company ने की है। इसमें आपके Site को 1 से 100 तक की Rank दिए जाते है। अगर आपका SEO better होगी और आपका Domain Age अच्छी होगी तो इसमें आपको अच्छी Rank दिए जायेंगे। आपके Blog का Domain Authority Rank अच्छी होगी तो इससे ये पता चलेगा की आपके Blog में Traffic अच्छी होगी और SEO बीही अच्छी होगी।

 आपका Domain जितना ज्यादा पुराना होगा उतना ज्यादा Rank बढ़ेगा। Domain Authority हर तीन महीने में Change होते रहता है।

See also  100 Tips Search Engine Optimization Ke Liye - Search Engine Ka King Banne Ke Liye

.

Domain Authority के Rank का Factor !!!

अब आपको में ये भी बताने जा रहा हूँ की Domain Authority का Rank किस प्रकार से दिया जाता है इसका क्या Factor है। ये में आपको निचे अच्छी तरह से बता रहा हूँ।

  •  आपका Domain कितना पुराना है!! जितना ज्यादा पुराना होगा उतना ज्यादा Rank मिलेगा।
  • आपके Blog का Backling कितना है. ज्यादा Backling होना जरुरी है।।
  • आपके Blog में ठीक प्रकार से Internal linking और External linking है या नहीं ।
  • आपका Blog ठीक प्रकार से Socialize है या नहीं।
  • आपके Blog का PageRank भी Devide होता है।

मेने जो ऊपर बताया है अगर आपके Blog में ये सब अच्छी प्रकार से Mention है तो आपका Domain Authority भी अच्छी होगी। अब में आपको निचे कुछ Tips बता रहा हूँ जिससे आप Domain Authority का Rank बढ़ा सकते हो।

Domain Authority कैसे बढ़ाएं 7 Tips

में जो आपको tips बताने जा रहा हूँ. में आशा करता हूँ की आपको ये Tips अच्छी लगेगी और मुझे ये भी उम्मीद है की आप मेरे इन Tips को follow करोगे। 

Backlink

अगर आप Domain Authority को Increase करना चाहते हो तो आपको ज्यादा से ज्यादा Backling बनाना पढ़ेगा। जब आप DMoz में Domain Authority Check करोगे तो वहाँ पर आपके Blog का Backling भी Count  होगा. इसका मतलब अगर Blog को ज्यादा Backling होंगे तो आपका Domain Authority बहुत ही अच्छी होगी।।

Deep Linking

Deep Linking से मेरा कहने का अर्थ ये हुआ की आपके Blog में Internal और External Linking का Position किस प्रकार है। Blog में Post लिखते समय जितना हो सके उतना ज्यादा External और Internal Link Add करें। अगर Post लिखते हो तो उसमे जिस Website के बारे में जानकारी दे रहे हो उसका Link Add करें और Post लिखते समय दूसरे Post का Link Add करें।

See also  WordPress Me Robot.txt Ka Use SEO Ke Liye Kaise Kare [Full Guide]
Post Length

आपके Blog में Quality Post होना बहुत Important होता है। Post में कम से कम 1000 Words का Use करें तो अच्छा होगा। इससे आपके Post का Quality अच्छा होगा और आपका Post Search Engine में बहुत ही जल्दी और Top Rank में Show होगा।

Domain Age

जैसे की मेने आपको ऊपर भी बताया की Domain Authority में Domain Age भी Count होता है। आपका Domain जितना ज्यादा पुराना होगा आपको उतना ज्यादा Rank मिलेगा। इसमें समय समय पर Rank Change होते रहेगा।

Blog Loading Time

बहुत से Blog ऐसे होते हैं जिन्हें Open करने में ज्यादा Time लगता है. इससे आपके Blog की Domain Authority में बहुत ज्यादा Effect पड़ता है। इसीलिए अगर आप चाहते हो की आपके Blog का Domain Authority Rank अच्छा हो तो अपने Blog की Loading time को Increase करें।

Be Socialize

Social Networks से आपके Blog में अच्छा Traffic आना बहुत ही जरुरी है। इससे आपको Domain Authority अच्छी होगी। इसके लिए जब भी Blog में नया Post Update करते हो तो उसको Social Network में Share करें और अपने Blog में Social Sharing Button को Add करें।

Blog’s Page Rank

आपके Blog का PageRank जितना अच्छा होगा उतना ही आपका Domain Authority भी अच्छा होगा। अगर आपका PageRank  ज्यादा होगा तो आपको Search engine से traffic ज्यादा मिलेगा और जब Search engine से आपको ज्यादा Traffic मिलेगा तो DMoz भी आपको ज्यादा रैंक देगा।

I hope आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी और अगर इससे Related कोई सवाल आपके मन में है तो हमे comment में बताएं और Post को Share जरूर करें।

See also  Web Push Notifications Use Karne Ke Pros and Cons

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “Domain Authority Kya hai?? Ise Increase Karne ke Liye 7 Tips”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×