8 Mistakes Jo Apke Blog ki Traffic Aur SEO ko Low Kar Dega

Blogging Online Earning का बहुत खास source है। अभी बहुत से लोग Blogging कर रहे है और बहुत से लोग Daily अपना Blog बनाते है उसमे काम करना भी start करता है। में आपको इस Post में बताने वाला हूँ की Blog starting के बाद 8 गलतिया आपके Traffic और SEO को Low कर देगी।

8 Galtiya jo apke blog ki traffic aur SEO ko low kar degi kam 8 mistakes that can low your blogs traffic and seo
अभी Blogging करना पूरी दुनिया में famous है और अभी अपने भारत में भी Blogging Popular होते जा रहा है। हर दिन हजारों लोग Online income करने के ख्याल से Blogging में अपना कदम रखते है। लेकिन 100% में से 20% Blogger ही success होते है। हाँ ये सच है की Blogging कोई भी कर सकता है. लेकिन हर कोई Blogging में success नहीं हो पता है। अगर आप अपनी life में गलती करोगे तो उससे आपको सीखने को भी मिलेगा। 
        कुछ mistakes हम तब करते है जब हमारे blog में अच्छे traffic आते है और SEO position भी ठीक रहता है। इससे Blog की traffic और SEO में बहुत ज्यादा effect पड़ता है। अगर आपके भी Blog में अच्छा traffic आ रहे है तो ऐसे में आपको कुछ गलतियां नहीं करना चाहिए। इससे आपके Blog की End भी हो सकती है।
I sure की ऐसे कोई भी Blogger नहीं हैं जो की अपने Blogging के दौरान कोई mistake न किया हो। गलती हर इंसान से होती है और गलती से ही इंसान सीखता है।

ऐसे बहुत से गलतिया है जिसको करने से हो सकता है बाद बहुत पछताना पड़ता है। हो सकता है ऐसी गलतियां आपसे भी हो सकता है। इसीलिए हम आपको कुछ गलतियों के बारे में बता रहे है जिन्हें आप जान कर बाद में ऐसी mistake नहीं करोगे।

10 Mistake आपके Blog की Traffic और SEO Low कर सकता है

अब में आपको कुछ mistakes के बारे में बता रहा हूँ। में आशा करता हूँ की आप इन mistakes को जानने के बाद सावधान हो जायेंगे और ऐसी गलतियाँ नहीं करेंगे।

Don’t work Regularly

बहुत से लोग Blog बनाने के बाद कुछ time regular work करते है फिर आलसी बन जाते है। जब Blogging में अपना Career बनाना चाहते हो तो Regular work करो। अपने Blog में नए नए Post Update करो। वैसे अभी तो किसी के भी पास time नहीं होता है. अगर आप Success blogger बनना चाहते हो तो इसके लिए आपको Time manage करके Blogging के लिए Time तो निकलना ही होगा।

See also  Website Ki SEO Status Check Karne Ke Liye Top 5 Tools

         आपके ब्लॉग के जो Readers हैं वो यही चाहेंगे की आप Blog में ज्यादा से ज्यादा Post उनके लिए Publish करो। Blog Post Update करने का एक fix time रखें। आप Daily या weekly Blog में Post करोगे तो आपके Visitors को पता होगा की आप हर दिन या फिर हर हफ्ते में Post Update करते हो तो इससे वो आपके Blog में समय से आएगा। 

अगर आप Regular Blog में Work करोगे और उसमे नए नए Post Update करोगे तो इससे आपके blog की traffic increase होगी और SEO भी अच्छा होगा।

Copyright Matter

बहुत से Blogger Copyright का शिकार हो जाते है। अगर आप Copyright Post अपने Blog में डालोगे तो इससे 100% आप कभी भी Success नहीं हो पाओगे।  इससे आपके Visitor आपके Blog में जाना पसंद नहीं करेंगे क्योकि आप Copyright information share करते हो। Copyright का मतलब होता है की दूसरे के Blog से Post को पूरी तरह से Copy करके उसे अपने Blog में Publish करना। 

इससे अगर Google को इसके बारे में पता चला की आप अपने Blog में Copyrighted Post को Publish करते हो तो वो आपके Blog के सारे Urls को Search engine से Delete कर देगा।   अब आपको समझ में आ ही गया होगा की Copyright content को अपने Blog में publish करना है या नहीं।

Don’t Backup your Blog

में समझता हूँ की Blogging करने के दौरान Blog का Backup Download करके नहीं रखना ये सबसे बड़ी गलती होती है। में आपको ये अभी बता देता हूँ की अपने Blog का Backup  Daily, weekly या फिर Monthly लेते रहना चाहिए। 

अगर आपसे Blog को Design करने में या फिर Coding edit करते time कुछ Mistake हो गया और आपका Blog Properly work नहीं पा रहा है तो ऐसे में अगर आपके पास Blog का Backup होगा तो आप Blog को आसानी से Restore करके पुराने जैसा Blog बना सकते हो।

See also  Blog Ki Loading Speed Mayne (Matter) Kyu Rakhta Hai [5 Karan]

अब आप सोच सकते हो की लगभग Blogger अपने Blog को Customize करने के लिए coding edit करता है। अगर आप भी करते हो तो में आपको यही suggest करूँगा की Coding edit करने से पहले अपने Blog का Backup जरूर लीजिए. नहीं तो हो सकता है आपका बना हुआ काम भी बिगड़ जाए।

Theme/Template Changing

अगर सच कहूँ तो में भी starting में अपने Blog template को regularly change करते रहता था। लेकिन उस समय शायद में अनजान था मुझे पता नहीं था की इससे Traffic और SEO पर कितना ज्यादा effect पड़ेगा। लेकिन अब मुझे इसके बारे में पता चल गया है तो इसीलिए में भी आप सब को बता देता हूँ की Blog की template को change नहीं करे। में आपको clearly बता देता हूँ की जब हम Alexa, Google Webmaster, Bing Webmaster जैसे Websites में Submit करते है तो वो हमें कुछ code देता है जिसे Template के <head> के निचे past करने को कहता है जिससे वो Submit होता है और अगर हम Template को Change कर देंगे तो <head> के निचे वाला code भी delete हो जायेगा जिससे Alexa में No data show होगा , Google Webmaster आपके site को Properly Index नहीं कर पायेगा और Bing में भी आपका site सही से index नहीं होगा।

Blog Niche

अगर आपने अपना एक Blog बनाया है तो पहले में आपको ये कहूँगा की आप अपने दिमाग में सोचिये की आपको किस चीज के बारे में ज्यादा जानकारी है और आपको किस चीज के बारे में जानकारी देना ज्यादा अच्छा लगता है। जैसे की Blogging के बारे में तो आप सिर्फ Blogging का ही जानकारी दीजिए तो Better रहेगा।

आप ही सोचिए की आप अपने Blog में जानकारी दे रहे हो तो आप उसमे फिर Food cocking से related जानकारी share कर दिया तो आप अपने अनुभव में सोचिए की अच्छा रहेगा या नहीं।

Domain Change

आप सोचिए की आपको काम करने के लिए शहर में जाना है और आप हर दिन जा रहे हो और एक दिन अचानक वहाँ गए टीओ वहां office नहीं होगा तो आपको कैसे पता चलेगा।

See also  WordPress.com Serious Blogger Ke Liye Bekar Kyu Hai? 8 Reasons

Same as, अगर आपके Blog में Daily अच्छे खासे Visitors आ रहे है और आप अचानक अपने Blog का Domain change कर दिया तो आपके visitor आपके Blog में कैसे आ पायेगा। तो इसीलिए अगर आप Domain change करने वाले हो तो एक महीना पहले ही visitors को Notify कर दीजिए या फिर Domain Redirect कर दीजिए। बेहतर यही होगा की Blog में एक ही Domain use करें।

 

Ads Number & Placement

अगर आप Adsense Use कर रहे हो तो आप अगर इसमें भी गलती कर दिए तो इससे आपके Visitor और SEO पर Effect पड़ेगा। 

ज्यादा Ads use करने से आपके Blog की loading बहुत slow होगी इससे SEO पर effect पड़ेगा और ज्यादा Ads use करोगे तो visitor जान जायेगा और पसंद भी नहीं करेगा।

आपके Blog के हर visitor तो यही चाहता होगा की आप Blog में कम से कम Ads Use करो। में आपको यही कहूँगा की Blogging करते हो तो उससे पैसे नहीं कमाओ तो क्या फायदा लेकिन हर चीज का एक limit होता है। अपने Blog में Post के अंदर ज्यादा से ज्यादा 1 या 2 Ads दिखये। आप एक sidebar में भी use कर सकते हो।

Don’t Fix Webmaster errors

New blogger ज्यादा तर ऐसा ही करता है की वो Blog को webmaster में submit करने के बाद घोड़ा बेचकर सो जाते है वो सोचते है की मेरा site Search engine में अच्छे से index हो रहा है। 

लेकिन ये उसकी गलत फ़हमी होता है. अगर आप webmaster में दिखाई गयी Notification को follow नहीं करोगे या Webmaster errors को fix नहीं करोगे तो Google आपके Blog को index करते time igrore कर देगा। आपके Blog को जल्दी index नहीं करेगा।   So webmaster को follow करे और errors को fix करें।

I hope

आपको ये Post पसंद आई होगी। अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल पूछना चाहते हो तो हमे comment में बताये। हम आपकी Blogging में help करने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर आपको ये post अच्छा लगे तो कृपया 1 मिनट का समय देकर इसे Social media में Share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “8 Mistakes Jo Apke Blog ki Traffic Aur SEO ko Low Kar Dega”

  1. आपका आर्टिकल उन कमियों पर फोकस है जिनकी वजह से किसी भी ब्लॉगर को नुकसान उठाना पड़ सकता है. में इन बातो का ध्यान रखूँगा धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×