Blog Ki Search Engine Visibility Increase Karne Ke Liye 10 SEO Strategies

जब भी Search Engine Optimization की बात आती है तो इसका कोई shortcut तरीका नही होता है. अगर आप Search Engine में अपने ब्लॉग की visibility को बढ़ाना चाहते हो तो इसके आपको बहुत मेहनत करना होगा. हम इस post में कुछ SEO Strategies के बारे में बताने वाले हैं, जिससे आप SERPs (Search Engine Result Pages) में अपने ब्लॉग की visibility को increase कर सकते हो।

SEO strategies to increase search engine visibility

Search Engine में higher visibility के लिए सिर्फ एक secret है कि “सही SEO tactics को follow करना.” बहुत से नए ब्लॉगर SEO करते वक़्त कुछ over optimization कर देता है. इसलिए हम नए bloggers को कहना चाहते हैं कि ब्लॉग को सबसे पहले users के लिए optimize करो. जब आप ब्लॉग अच्छे user-friendly content add करेंगे तो इससे traffic तो बढ़ेगी ही और साथ ही साथ search ranking भी high होगी. क्योंकि search engine भी उसी site को like करता हो, जिसे users ज्यादा like करता है।

कुछ लोग सोचते होंगे कि ब्लॉग में search engine optimization करने के बाद भी search engine से अधिक traffic क्यों नही मिल पाता है तो इसका सबसे big reason “Competition” है. अगर आप Google में किसी topic पर search करते हैं तो आपको हजारों results मिलेंगे. यानी एक ही same topic पर हजारों लोग अपने ब्लॉग में लिखते हैं लेकिन Google SERPs में सिर्फ 10 lucky post ही 1st page में show होते हैं।

अगर किसी ब्लॉग की post search engine में सबसे top पर rank कर रहा है और आप भी उसी पर लिखना चाहते हो तो इसके लिए आपको अपने content की quality दूसरों से ज्यादा बेहतर बनाना तो होगा ही और साथ साथ off page optimization भी करनी होगी, जिससे आपके ब्लॉग की ranking increase हो पायेगा।

In this post, हम कुछ SEO Strategies के बारे में बात करने वाले हैं, जिससे आप अपने ब्लॉग की crawl और indexing visibility को बेहतर बना सकते हो. अगर आप एक ब्लॉगर हो तो नीचे बताये गए Strategies को ध्यान से पढ़िए और इन्हें follow करने की कोशिश करें ताकि आप अपने ब्लॉग को search engine में अच्छे position पर ला सकते हो।

Search Engine में ब्लॉग की Visibility Increase करने के लिए 10 SEO Strategies

1. Mobile Optimization:

कुछ समय पहले की Google Algorithm update में mobile friendly websites को better ranking देने के लिए changes किये हैं. अभी Google ने यह decide किया है कि SERPs (Search Engine Result Pages) की top पर only mobile-friendly sites को ही index किया जाएगा. इसलिए आपको अपने site को mobile के लिए optimize करके उसे mobile responsive बनाना होगा।

हम पहले ही Google Mobile-First Index के बारे में बता चुके हैं, इसलिए हम यहाँ short में बताने की कोशिश करेंगे. अगर आपका ब्लॉग पहले से mobile friendly है तो आपको चिंता करने की जरूरत नही है. परंतु यदि आपका site में पूरी तरह से adjust नही हो पाता है तो इसको responsive बनाना होगा. इसके लिए आप अपने ब्लॉग में कोई responsive theme या template use कीजिए।

2. Local SEO Optimization:

Now, किसी भी website या फिर ब्लॉग के लिए local SEO बहुत जरूरी हो गया है. अगर आप Google में regular search करते हो तो आपको पता होगा कि जब हम search करते हैं तो search engine हमारे area के हिसाब से वहाँ result show करता है. पहले तो गूगल local search में उतना ध्यान नही देता था लेकिन अभी इसपर पूरा ध्यान दे रहा है ताकि उसके users को ज्यादा आसानी हो पाए।

अगर आप एक ब्लॉगर हो तो आपको सिर्फ local traffic की ही ज़रूरत तो नही होगी लेकिन फिर भी आपको local SEO करना चाहिए ताकि आपको local traffic के साथ organic traffic भी मिल पाए. किसी भी Business website के लिए यह सबसे ज्यादा important होता है. क्योंकि इससे उन्हें local customer मिल पाती है।

Well, अगर आपने अपने ब्लॉग को अभी तक Google My Business में verify नही किया है तो अभी इसमे अपना account बना लीजिए. Account बनाने के बाद आपके address में एक PIN letter भेजा जाएगा, उसको verify कर लीजिए. उसके बाद आप अपने website की local SEO आसानी से कर पाएंगे और Google में visibility भी increase कर पाएंगे।

3. On-page Optimization:

जब भी किसी website को search engine में ranking करने की बात आती है तो On-page Optimization सबसे जरूरी है. इसके बिना किसी भी site को SERPs में सबसे top पर लाना impossible है. आपको फिर से याद दिला देता हूँ कि on-page SEO के लिए हमें अपने ब्लॉग और content को optimize करके बेहतर बनाना होता है।

अगर आपके site navigation और content quality better है तो Google में top पर index होने का biggest chance है. आपके ब्लॉग और content में links का अच्छे से use होना चाहिए, ये आपको SERPs में 1st page पर लाने में help करता है. हम आपको नीचे posts से कुछ tips बता रहे हैं, जिससे On-Page Optimization कर सकते हो।

  1. Use H1, H2, H3, H4, H5, H6 in Heading.
  2. Optimize post URL
  3. Adding Internal Link in Post
  4. Use Keywords
  5. Add images for better look
  6. Add keyword in meta description
  7. bold, italic or highlight specific word
  8. Adding Outbound Link

4. Backlinks To Authority Sites:

जैसे कि हम आपको ऊपर में On-page SEO के बारे में बताये हैं. Same as, किसी site को search engine में rank दिलाने में off page SEO का भी बहुत ज्यादा importance होता है. आप जानते होंगे कि इसमे सिर्फ किसी दूसरे site से link बनाना पड़ता है. dofollow backlink की value बहुत ज्यादा होती है और वैसे तो nofollow links की value ज्यादा नही होती है लेकिन link profile को natural look देने के लिए nofollow link होना भी जरूरी है.

Google में अपने site के लिए ranking achieve करने के लिए backlink बहुत ज्यादा help करता है. इससे Google को site की value के बारे में पता चल पाता है. अगर किसी site में अच्छे quality backlink के साथ low quality के backlinks की संख्या भी ज्यादा है तो इससे google को पता चलता है कि site की popularity ज्यादा है और उसकी ranking को increase कर देता है.

जब हम backlink बनाते हैं तो उसमे भी बहुत से बातों को ध्यान में रखना पड़ता है. हमेशा अपने ब्लॉग से related topic वाले ब्लॉग से ही backlink बनाये. अगर आपके ब्लॉग में unrelated और spammy sites से ज्यादा backlink होगी तो गूगल से अपने site को penalty भी मिल सकती है।

5. Social Media Optimization:

In most cases, गूगल किसी content को rank देने के लिए उसकी popularity और usefulness के हिसाब से ही decide करता है और यह article की clicks और shares की संख्या से पता चलता है. इससे पता चलता है आपके ब्लॉग की search engine में better visibility के लिए social media बहुत मायने रखता है।

therefore, आपको search ranking को improve करने के लिए articles को promote करने के लिए use social media में share करना होगा. साथ ही अपने ब्लॉग में social sharing buttons को add कर दीजिए और अपने visitors को share करने के लिए कहें।

6. Optimize Images:

अगर search engine में आपके ब्लॉग की visibility low है, जिसके कारण आपको search engine से traffic नही मिल पा रहा है तो यह आपके लिए एक great chance है कि अपने images को अच्छे से optimize करके अपने ब्लॉग की की search engine visibility increase कर सकते हो।

अभी बहुत से ब्लॉगर को तो image optimization के बारे में पता भी नही होता है और कुछ लोगों को पता भी होता है तो उसमे ध्यान नही देते है. इसलिए अगर आप अभी अपने images को बढ़िया से optimize करते हो तो यह आपके ब्लॉग की traffic generate करने में help करेगा।

अभी भी बहुत से लोग search engine में images के लिए search करते हैं. क्योंकि बहुत सारे जगह images का use होता है और अपने पसंदीदा image को search करने के लिए search engine से अच्छा कोई दूसरा नही हो सकता है. आप तो अभी भी अपने ब्लॉग या post में images use करते ही होंगे. तो अब आपको बस इतना करना है की images की alt और description tag में keywords add कीजिए. इससे आपका इमेज search engine में अच्छे position पर index हो पायेगा।

7. Paid Adverts:

अगर आपके पास budget हैं तो आपके अच्छा तरीका है कि आप advertising करके भी अपने ब्लॉग को search engine में सबसे top पर show कर सकते हो. इससे आपके ब्लॉग की traffic तो increase होगी ही और साथ साथ search engine visibility भी increase होगी।

अगर आपका कोई business website है तो आपके पास budget भी होंगे तो इसलिए आपके लिए यह बहुत बढ़िया way है. आप advertising से Google की सबसे top में अपने ब्लॉग को index कर सकते हो. जब आपको इससे अच्छी traffic मिलने लगेंगे तो धीरे धीरे search ranking भी improve होते ही जायेगा।

8. Optimize For Rank Brain:

Google में daily 3 billion से अधिक query search होते हैं. पहले तो Google में कुछ ही percent queries को search करने के लिए rank brain use होता था लेकिन अभी तो Google में सभी queries process होने में rank brain ही work करता है. अगर आपको इसके बारे में पता नही है तो यह post पढ़ें। Google Rank Brain Kya Hai? [All About Raink Brain]

अभी आपको Rank Brain के लिए optimize करना होगा तभी आपको Google में higher visibility मिल पाएगी. इसके लिए आपको अपने post में keyword use चाहिए और spelling mistake भी नही होनी चाहिए. इससे आप गूगल में ranking improve प्राप्त कर पाएंगे।

9. Work On Site Load Speed And Uptime:

आपके site की ranking में hosting provider एक बहुत important role play करता है. अगर आप कोई ऐसे hosting को choose किये हैं, जिसका downtime बहुत ज्यादा है तो शायद आप अपने site गूगल में 1st page पर नही ला पाएंगे. इसलिए आपको हमेशा hosting सोच समझकर ही choose करना चाहिए।

इसके अलावा hosting आपके site performance में भी बहुत important role play करता है. अगर आपका ब्लॉग किसी shared hosting server पर है तो इससे बहुत सारे sites एक ही server पर होंगे और आपका site बहुत slow loading होगा. अगर आप shared hosting ही choose करते हो तो किसी better hosting को choose करें.

Google की search engine ranking factor में site की loading speed बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है. अभी तो गूगल mobile users को बढ़ावा दे रहा है, जिससे आपके site का fast loading होना पहले से ज्यादा ही जरूरी हो गया है. अगर आपका site slow load होता है तो AMP use कर सकते हो. किसी तरह से ब्लॉग की loading performance better बनाइये ताकि गूगल में आपके ब्लॉग की visibility increase हो सके।

10. Optimise for natural language and voice search:

अभी के समय में voice search कितना ज्यादा popular हो गया है, ये आपको पता चल जाएगा जब आप अपने आस पास नज़र दौराओगे तो. Google ने इसे बहुत पहले ही बनाया था. Typing के मुकाबले आप voice search से 4x ज्यादा faster type कर सकते हो. इससे सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को हुआ है तो ज्यादा पढ़ने के लिए नही जानता है. क्योंकि वो बोल कर आसानी से search कर लेते हैं और favorite video watch कर पाते हैं।

कुछ devices ऐसे भी होते हैं, जिसमे type करने में बहुत परेशानी होती है तो उनके लिए voice search एक बहुत अच्छा option है. अभी के समय मे अनपढ़ और पढ़े लिखे दोनों इसका use करते हैं तो ऐसे में आपको site को इसके लिए optimise करना चाहिए।

अगर आप voice search के लिए अपने content को optimize करना चाहते हो तो बिल्कुल साधारण भाषा मे लिखें, जो हम लोग आपस मे बात करने के लिए use करते हैं. क्योंकि जब कोई voice search use करता है तो उसमे normal language ही use करता है. इसीलिए आपको भी उसी तरह post लिखना है ताकि आपका post सबसे पहले index हो।

Conclusion,
ब्लॉग की search engine visibility increase करने के लिए ऊपर बताये सभी tips helpful है. आपको ज्यादा tension लेने की जरूरत नही है, बस इन्हें follow कीजिए और patience रखिये. आपको इसका result बहुत जल्द ही मिलेगा. किसी भी site की ranking journey ना ही start होता है और न ही खत्म होता है. इसलिए आपको हमेशा मेहनत करना होगा तभी आपको search engine में अच्छा ranking मिल पायेगा. ये सभी Strategies को follow करने के बाद आपको इसका result मिलने में थोड़ा समय जरूर लग सकता है लेकिन होगा जरूर।


उम्मीद करते हैं, आपको यह post पसंद आया होगा. इससे सम्बंधित सवाल पूछने के लिए comment करें. इस post को social media में share जरूर करें।

See also  [#Top Tips] Google SERPs Me Apne Blog Ko Sabse Top Par Kaise Laye.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

4 thoughts on “Blog Ki Search Engine Visibility Increase Karne Ke Liye 10 SEO Strategies”

  1. hello sir baht achhi jankari di hai aapne
    sir mai sab follow karta hu aur mere aadhe se jyada posts Google Bing Yahoo or first page par aata hai lekin traffic increase nahi horahi aap mere ho g ke ekbar check karke batasakteho kya problem hai

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×