Blog Traffic Kam (Decrease) Hone Par Kya Kare [5 Tips]

Hi Bloggers! , आज हम बात करने वाले हैं कि यदि ब्लॉग की traffic अचानक कम हो जाये तो क्या करने चाहिए? जबकि हम इससे पहले बता चुके हैं कि Blog Ki Traffic Decrease Hone Ki 7 Big Reasons”. अगर आपने उसे नही पढ़ा है तो अभी पढ़ कर जान लीजिए कि आपके ब्लॉग की ट्रैफिक कम होने की वजह क्या हो सकती है. चलिये इस post को ध्यान से पढ़िए, ताकि अपने ब्लॉग की traffic फिर से increase कर पा पाओगे।

what to do after site traffic is dropped hone par kya kare

Google Algorithm लगातार update होते रहते हैं, जिसकी वजह से लाखों ब्लॉगर को परेशानी होती है. एक साल में लगभग 600 बार Algorithm update होते रहते हैं. अब आप अंदाजा लगा सकते हो कि हर महीने में अल्गोरिथम कितने बार update होते होंगे. ये जरूरी नही है कि जितने बार यह अपडेट होते हैं तो सभी sites की traffic घटती है. इसका शिकार हर कोई नही होता है बल्कि कोई कोई इसके चपेट में आकर traffic कम कर लेते हैं।

अगर कुछ समय पहले से आपके ब्लॉग की traffic बहुत ज्यादा कम हो गयी है तो हो सकता है कि आप भी इसके चपेट में आ गए हो. इसके लिए search करके पता कीजिए कि क्या recently कोई algorithm update हुए हैं? अगर नही हुए हैं तो और भी बहुत से reason हो सकते हैं, इसके लिए आप इस post को पढ़ें।

Google से अभी वो लोग नफरत करते हैं जो illegal way से SEO technique follow करते हैं. अगर simple में बताएँ तो जो लोग अपने ब्लॉग में Black hat SEO technique का इस्तेमाल करते हैं, अब Google उन्हें SERPs में index नही करना चाहते हैं. आपको पता होगा कि पहले के समय मे किसी site को quickly rank करने के लिए black hat सबसे अच्छा तरीका होता था. इसके through लोग अपने ब्लॉग को आसानी से top पर index कर लेते थे.

एक important point ये भी है कि पहले ज्यादा sites नही थे तो Google अपने users को information provide करने के लिए हर type के site को ऊपर index कर देता था. परंतु अभी तो लाखों sites हैं और एक ही same
topic पर हजारों posts मिल जाते हैं, ये बात Google को पता चल गया है. इसलिए अब Google सभी sites में filter करके सिर्फ उन्हीं sites को search result में index करना चाहता है, जिसमे content quality अच्छे हो. इससे Google users को उनपर विश्वास और भी ज्यादा बढ़ेंगे।

अभी कोई भी 700 या 800 words की post लिख कर उसे SERPs में top पर index नही करा सकते हो. अगर कुछ साल पहले की बात करें तो उस समय में कोई 500 words की post लिखता था तो google सबसे 1st position में display होता था. लेकिन अभी Google के सामने अच्छी quality content वही है, जिसमे लगभग 2500+ words use किये गए हैं।

अगर आप किसी ब्लॉग को maintain करते हो तो of course आप यही चाहते होंगे कि आपके ब्लॉग की traffic increase हो. लेकिन ऐसा होता नही है बल्कि कभी कभी इसका just opposite ही हो जाता है. यानी हम चाहते हैं ब्लॉग की traffic में बढ़ोतरी हो लेकिन अचानक देखते हैं traffic कम हो रही है! अब आप क्या करेंगे??

See also  Blogging Karne Se Apko Kya Kya Mil Sakta Hai [Must Read]

In this post, हम बात कर रहे थे कि यदि ब्लॉग की traffic अचानक कम हो जाये तो क्या करना चाहिए? अब हम नीचे आपको कुछ tips बताएँगे. अगर आप इन सभी tips को follow करेंगे तो आपके ब्लॉग की decreased traffic, increase होने लगेगी।

ब्लॉग की Traffic अचानक घटने (decrease) होने पर क्या करना चाहिए?

यदि आपके ब्लॉग की traffic कम हो गयी है तो सबसे पहले तो आपको check करना चाहिए कि आपके site की ranking कम हुई है या नही? यदि आपके ब्लॉग में organic traffic कम मिल पा रहा है तो इसका मतलब आपके ब्लॉग की search ranking कम हो गयी है? अगर simple word में कहें तो search ranking कम होना इस बात की पुष्टि करती है कि आपके ब्लॉग को penalty प्राप्त हो गयी है।

इसलिए पहले आप webmaster tool में ठीक तरह से जांच कर लीजिए. हम आपको कुछ tips बता रहे हैं जो आपके ब्लॉग की traffic को फिर से increase करने में मदद करेगी।

1. Use of social media:

ब्लॉग की Growth और marketing के लिए social media सबसे ज्यादा important होते हैं. जैसा कि आप सभी को पता ही है कि आज के समय मे social media बहुत ज्यादा popular हो गया है, इसलिए इसे Google या other search engine ignore नही करना चाहता है. अगर site की social media में बहुत ज्यादा popularity है तो यह आपके site की search ranking को भी signal देता है. In simple word, Social media में आपके site की value अच्छी है तो इससे search ranking भी increase होगी।

यदि आप अपने ब्लॉग को social media में promote नही करते हो तो शायद आप उसकी search ranking को भी lost कर रहे हो. किसी site को कम से कम time में promote करने के लिए social media से great place और कोई नही हो सकता है।

यदि आपके ब्लॉग की search ranking कम हो गयी है, जिससे traffic भी नही मिल रहा है तो social media आपके लिए बहुत अच्छा way है. अपने site को social media में promote करके पहले से अधिक traffic प्राप्त कर सकते हो. अभी आप advertising के द्वारा भी social media में अपना जगह बना सकते हो लेकिन इसके लिए आपको पैसे खर्च करने होंगे. अगर आपके पास पैसे नही है तो भी आप धीरे धीरे अपने ब्लॉग को social media एक बेहतर जगह दे पाएंगे।

2. Commenting on other blogs:

अपने ब्लॉग को expose करने के लिए commenting एक बहुत बढ़िया तरीका है. आप इसके द्वारा अपने ब्लॉग की traffic को increase कर पाएंगे ही और साथ साथ search ranking को भी बेहतर बना पाओगे. यदि आपको अपने ब्लॉग की खोए हुए traffic को फिर से प्राप्त करना है तो आप दूसरे ब्लॉग में commenting कर सकते हो।

आप सभी को पता होगा कि comment करने से backlink भी मिलता था. वैसे देखा जाए तो ज्यादा तर ब्लॉग में comment करने से nofollow backlink ही मिलती है लेकिन आपको हम पहले ही बता चुके हैं कि Nofollow backlink के क्या क्या फायदे हैं? किसी site की search ranking के लिए जितना important Dofollow backlink होते हैं उतना ही nofollow भी. क्योंकि nofollow backlink से link profile को natural look मिलती है।

See also  Google Search Console Me URL Parameters Ka Sahi Use Kaise Kare

कुछ लोग ये भी सोच रहे होंगे कि ब्लॉग में comment करते हैं, फिर भी कोई फायदा नही होता है. तो में उनसे कहना चाहूंगा कि comment करने से आपको traffic जब ही मिलेगा जब आप कोई valuable comment करेंगे. सिर्फ “Nice Information, thanks for share this.” लिख देने से किसी को आपके बारे में जानने की interest नही होगी. मेरा मतलब है कि comment ऐसा करें, जिससे कोई उसे पढ़े तो वो आपके बारे में जानने के लिए भावुक हो जाएँ और आपके ब्लॉग में visit करें।

अगर आपके ब्लॉग की traffic कम हो गयी है और आप इसे पहले से ज्यादा increase करना चाहते हो तो में आपको suggest करूँगा की अपने ब्लॉग से related किसी दूसरे बड़े ब्लॉग में comment करें. ध्यान रहे comment में अपना Real Name, Email, Website Address के साथ साथ valuable comment होनी चाहिए।

3. Write post that succeed:

अगर आपके ब्लॉग में पहले जितना traffic नही आ रहा है तो इसका एक valid reason ये भी हो सकता है कि आप उसके बारे में post लिख रहे हो जिसमें आपके readers को interest नही है, जिससे वो पढ़ना नही चाहता हो. अगर आपको अपने ब्लॉग की traffic बनाये रखना और increase करना है तो इसके लिए आपको अपने users की interest के हिसाब से post लिखना होगा।

आपको अपने visitors का interest जानने के लिए सबसे पहले ये जानना होगा कि होगा कि आपके ब्लॉग में कौन सी post में जिसमे daily ज्यादा से ज्यादा pageviews मिलते हैं. इसको जानने के लिए Analytics का use कर सकते हो. आप अपने ब्लॉग की analytics account आसानी से पता कर सकते हो कि आपके ब्लॉग की किन किन post में सबसे ज्यादा views मिलते हैं. इसके अलावा आप webmaster tool में भी search query से पता कर सकते हो कि आपके ब्लॉग में visitor सबसे ज्यादा क्या search करके आते हैं।

इस तरह से पता करने के बाद कि आपके visitors को किस तरह की post पढ़ने में interest है तो आप उसी topic में दूसरा post अच्छे से लिखे. इससे आपके site की old visitors तो बने रहेंगे ही और साथ ही नए नए visitors भी आने लगेंगे।

4. Newsletter:

Newsletter एक आहूत बढ़िया तरीका है old visitors को फिर से अपने ब्लॉग में लाने के लिए. आप देखते होंगे कि जितने भी बड़े बड़े blogsऔर websites होते हैं, सभी Email Newsletter use करते हैं. बड़ी बड़ी companies भी अपने site में newsletter use करते हैं ताकि उनके customer उनसे connected रह सके.

आप भी अपने ब्लॉग में Newsletter use करके ब्लॉग की traffic drop होने से रोक सकते हो. Google Feedburner एक free newsletter service है, जिसमे बहुत सारे अच्छे features भी हैं. In my case, में भी अपने ब्लॉग में अभी Feedburner ही use करता हूँ. इसमे बहुत सारे facility है, जिसके कारण मेने अवि तक कोई दूसरे newsletter service के बारे में सोचा भी नही. आप भी इसको free में use कर सकते हो।

See also  Social Media Me Log 8 Types Ke Blog Post Jyada Pasand Karte Hai

जब कोई visitor पहली बार आपके site में visit किया हो और उसको post पसंद आया तो आपके newsletter से subscribe कर लिया तो वो आपके daily visitor हो जाएंगे. क्योंकि जब आपके ब्लॉग में नए post publish होगी तो उसे email में notification मिल जाएगी. वो आपके post को पढ़ने के लिए ब्लॉग में फिर से visit जरूर करेगा।

जब newsletter use करते हैं तो सिर्फ किसी तरह visitors को subscribe करवाने में problem होती है. यदि आप अपने ब्लॉग में newsletter use करते हो तो subscriber को कुछ free offer दीजिए ताकि वो आपके ब्लॉग में subscribe करेगा. बस किसी तरह आपको subscriber बढ़ाना होता है, उसके बाद आप ब्लॉग में traffic को lost नही कर सकते हो।

5. Start advertising:

अगर आपके पास अच्छी budget हैं तो आप Advertising के बारे में decide कर सकते हो. इससे आप सिर्फ अपने old visitors को नही बल्कि बहुत सारे नए visitors को भी प्राप्त कर सकते हो. सभी के बस की बात नही है वो advertising करके ब्लॉग को promote कर पाए. इसके लिए हजारों नही लाखों खर्च करने पड़ते हैं तभी आपको better result मिल पाता है।

खास तौर से देखा जाए तो ऐसे ही कोई हिंदी ब्लॉगर होते हैं जो Advertising से ब्लॉग promote करते हैं. यदि आपके site में पहले अच्छी traffic आते थे, जिससे आपने बहुत earning भी की है तो आप उन्हें advertising में भी खर्च कर सकते हो. Advertising के लिए आप Facebook या Google को choose कर सकते हो. आपको दोनों में से किसी एक को decide करना होगा या आप दोनों को use करके भी check कर सकते हो।

में आपको suggest करूँगा की Facebook को ही use करें. इसमे आपको पैसे भी कम खर्च करने होंगे और इसमे age group, location, and interests options की options provide करती है. अगर आपके ब्लॉग की traffic decrease हो गयी है तो यह आपके लिए better तरीका है जो आपको old traffic के साथ बहुत सारे new traffic भी दिला सकता है।


Conclusion,
जिस तरह हमने ऊपर mention किया है कि Google algorithm update होने से site की ranking और traffic में कमी आती है. अगर आपका site भी इससे प्रभावित हुआ है या कोई दूसरे कारण से traffic कम हो गया है तो ऊपर हमने जो tips बताये हैं, उन्हें follow करके ब्लॉग की ट्रैफिक boost कर सकते हो. इसके साथ last में आपको एक और बात कहना चाहेंगे कि बहुत से लोगों के blog traffic कम होती है तो ब्लॉग में work करना ही छोड़ देते हैं. आपसे हम request करेंगे कि ब्लॉग में work करना बंद नही करें. क्योंकि ये सिर्फ आपके साथ नही बल्कि सभी के साथ होते रहता है. आपको सिर्फ अपने work पर focus करना है. जिस तरह पहले work करते थे अभी उससे ज्यादा मेहनत करो. I sure आपको इसका result बहुत जल्द ही मिलेगा।

उम्मीद करते हैं आपको यह post पढ़ने के बाद अच्छा लगा रहा होगा. इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हो तो comment करें. इस article को friends के साथ share कीजिए।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

7 thoughts on “Blog Traffic Kam (Decrease) Hone Par Kya Kare [5 Tips]”

  1. Kuch time pahle mere blog par 100k ka traffic har nahine aata tha lekin ab down ho gaya hai, mujhe samjh me nahi aa raha hai esa kyu hu. lekin me apake dwara diye gaye step follow karuga.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×