WordPress Site Ki Performance Maintenance Ke Liye 7 Task Regular Kare

Hi Bloggers, आज हम आपको एक ऐसी topic के बारे में बताने वाले हैं कि जो सभी ब्लॉगर के लिए helpful हो सकती है. हम आपको इस post में कुछ important task के बारे में बताने वाले हैं, जो आपको regular करना चाहिए. इससे आप अपने WordPress ब्लॉग को अच्छे से mainten कर पाओगे. अगर आप wordpress user हो इस इस post को ध्यान से पढ़ने की कोशिश करें।

WordPress Site ki maintenance ke liye 7 important tast regular karna chahiye

WordPress एक ऐसा platform है, जहाँ आपको ब्लॉग manage करने के लिए full control मिल जाता है. एक बार hosting लेकर wordpress install करने के बाद आप बहुत तरह के ब्लॉग बना सकते हो. यहाँ तक कि इसके through आप अपना online store यानी e-commers site भी बना सकते हो. इसमे ब्लॉग को customize या design करने के लिए बहुत सारे plugins मिल जाएंगे।

अगर आपको थोड़ा बहुत coding आती है तो आप wordpress developer बन सकते हो. इससे आप wordpress expert बन जाओगे और wordpress की कोई भी error आपके सामने कुछ भी नही होगा. आप wordpress site में किसी तरह की error को आसानी से fix कर सकते हो।

बहुत से लोग जानते होंगे कि wordpress site को mainten रखने के लिए regular कुछ न कुछ करना पड़ता हैं. कुछ ही लोगों को ये पता नही होगा कि हमें अपने site को properly mainten करने के लिए क्या क्या करना पड़ता है. यदि आप भी इसके बारे में sure नही हो तो यह post आपके लिए जरूरी है.

WordPress site Maintence का काम Regular करना जरूरी क्यों है?

जैसे कि सभी कोई जानते होंगे कि wordpress site की एक system होती है और इसके different parts होते हैं. यानी कोई भी WordPress site, Hosting, WordPress Software, Plugins और Theme से मिल कर बना होता है और इसमे सभी अपना work करता है तब एक बेहतरीन site तैयार होती है। इन सब के बावजूद आपको सिर्फ text और image के द्वारा ब्लॉग में content add करना पड़ता है. जिससे हजारों visitors द्वारा support मिलती है।

However, हमें अपने wordpress site को maintence करने के लिए regular कुछ changes करने होते हैं. तभी हमारे site की performance better रहती है. अगर हम site की maintenance का काम regular नही करते हैं तो हमारे site की security problem हो सकती है और site का कोई भरोसा नही होता है।

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि wordpress site का एक system होता है, जिसमे अनेक parts जैसे hosting, cms, plugins और theme होता है. इन सभी part में से अगर कोई एक part properly work नही करेगा तो हमारा पूरा site down हो जाती है. इसलिए हमें इन सब की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है।

WordPress Site को Maintenance के लिए 10 चीजें Regular करना चाहिए।

1. Create a Complete Backup of Your Website:

WordPress site का complete backup लेना बहुत जरूरी है. बहुत से नए ब्लॉगर इसके बारे में नज़रंदाज़ कर देते हैं लेकिन मेरे लिए wordpress site का backup करना सबसे ज्यादा important है. अभी के समय में किसी का भी कोई भरोसा नही होता है. हमारा site किसी भी समय खत्म हो सकता है।

अगर आप wordpress user हो तो आपको पता होगा कि wordpress site handle करने में normal आदमी को कितनी परेशानी होती है. अगर थोड़ा भी mistake होती है तो site work करना बंद कर देती है. यह problem मेरे साथ बहुत बार हो चुका है और अगर आप wordpress में code editing करते हो तो आपने भी कभी इसका face किया होगा. अगर कभी आपको ऐसे error आएगी तो आपके पास अगर old backup होगा तो tension लेने की जरूरत नही होगी. आप old backup को restore करके पहले जैसी site बना सकते हो।

See also  Kisi Bhi Blogger ya Wordpress Blog Ka Theme/Template Kaise Check Kare

Site की backup regular लेते रहेंगे तो आपको किसी बात की tension नही होगी. अगर आपके site में कभी कोई security issue आती भी है तो इससे आपको कोई फर्क नही पड़ेगा।

In my case, पहले में भी आप सभी की तरह backup को उतना जरूरी नही समझता था लेकिन एक बार मुझे hacking को face करना पड़ा था. Thank God, मेरे पास अपने site का full backup था और मुझे restore करने में ही थोड़ी परेशानी हुई थी. आज कल hacking बहुत आम हो गया है. अगर आपके दिमाग मे ये है कि मेरा site बहुत ज्यादा popular नही है और इसमे hacking attack नही हो सकता हो तो आप यह ख्याल mind से निकल दो. क्योकि hackers किसी को भी victim बना सकता है।

WordPress site की backup लेने के लिए बहुत सारे plugins available है. आप Updraft Plus plugin के द्वारा अपने site की backup ले सकते हो और उसे Google drive, dropbox में transfer भी कर सकते हो. में आपको recommend करूँगा की अपने site का backup manually लें. इससे data चोरी होने की खतरा नही रहता है और में भी इसी method का इस्तेमाल करता हूँ। cPanel Se WordPress Blog Ki Full Backup Kaise Kare

2. Regularly update stuff:

यह दूसरा काम है जो एक wordpress user को regular करना चाहिए. आप regular देखते होंगे कि wordpress में WordPress, Plugins और Theme regular update होते रहते हैं. जब किसी plugin, theme या wordpress का new version update होता है तो उसका notification, wordpress dashboard में show होने लगता है।

बहुत से लोग इसे ignore कर देते हैं जो बहुत गलती है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आप बहुत बड़ी mistake कर रहे हैं. में आपको बता दुँ की जब कोई भी plugin बहुत दिनों तक work करते रहता है तो उसमें Malicious codes add हो जाते हैं जिससे site की performence हो down कर देती है और site बहुत slow load होती है।

अगर कोई plugin या theme बहुत दिनों से update नही होती है तो उसे use नही करना चाहिए. आपको में ये भी बता दुँ की ऐसे plugin को use करने में hacking का भी खतरा होता है. WordPress में जितने भी top plugins हैं वो सभी regular update होते रहते हैं.

जब भी wordpress, plugin या theme का new version आता है तो Dashboard में इसका notification आता है. इसे update कर देना चाहिए. इससे आपके site की performance better हो जाएगी।

3. Change Password Regularly:

आपके WordPress site की password आपके लिए सबसे जरूरी चीज है. अगर आपको अपने ब्लॉग की password मालूम नही होगा तो आप सिर्फ visitor जे गिनती में आएंगे. अगर हम simple में कहें तो password किसी भी wordpress user के लिए सबसे important होता है. इसलिए हमें अपने wordpress site की password regular change करते रहना चाहिए।

कुछ लोग सोचते होंगे कि regular password change करना ज्यादा important नही होता है. इसलिए उन्हें में बता देना चाहता हूँ कि जब हम अपने wordpress में बार बार login करते हैं तो कभी कभी ऐसा होता है कि हमारे जाने माने या किसी को गलती से किसी को पता चल जाता है. इसलिए यदि आप अपने ब्लॉग की password regular change करेंगे तो किसी को पता भी चेलगा तो कोई फर्क नही पड़ने वाला है। WordPress Site Me Admin Password Kaise Change Kare [Easy Method]

See also  Facebook Reaction Buttons Ko WordPress Me Add Kaise Kare

हमें सिर्फ WordPress admin ही नही बल्कि cPanel, Hosting और Database का भी password change करते रहना चाहिए।

4. Check and Delete Spammy Comments:

WordPress site में comment करने के लिए login करना जरूरी नही होता है. Comment करने के लिए सिर्फ Name और Email required होता है. इससे कोई भी आसानी से comment कर सकता है. इसलिए WordPress में spam comments बहुत ज्यादा आते हैं. अगर आप एक wordpress user हो तो यह बात आपको अच्छी तरह से पता होगा।

Actually, बहुत से लोग black hat seo को follow करते हैं और वो bot द्वारा comment करके किसी site को rank कराते हैं. इस तरह से bot द्वारा कुछ ही समय में लाखों backlinks तैयार कर लेते हैं।

अगर आप Akismet plugin का use comments को filter करने के लिए करते हो तो यह बहुत अच्छा है. क्योंकि यह plugin हमारे ब्लॉग में spammy comments को filter करके moderator तक आने से रोकता है. में भी अपने ब्लॉग में इस plugin का use करता हूँ और इससे मुझे काफी better result मिला है. लेकिन फिर भी हफ्ते में 2- 3 spam comments तो सामने आ ही जाते हैं।

आपके साथ भी ऐसा होगा कि Akismet plugin install होने पर भी सप्ताह में 2- 4 spam comments dashboard पर दिख ही जाते होंगे. इसलिए इन्हें delete करना बहुत जरूरी है. जिस comment में कोई valueable कुछ नही हो वो spam ही होगा. ऐसे comment को delete कर दीजिए. अगर आप ज्यादा spam comments को approve करोगे तो ये आपके site की ranking को कम कर देगा।

5. Optimize Your WordPress Database:

WordPress आपके database में बहुत सारे data को store करके रखता है. इसमे आपके ब्लॉग की All contents, comments, users, plugin data, और sittings होती है. इसलिए आप आप database को आपके wordpress site की brain भी कह सकते हो।

जब हम अपने wordpress site में post, page को edit करके तो revisions create होता है. यह इसलिए create होता है ताकि post में changes करने के दौरान अचानक internet connection काम करना बंद कर दे तो revision से save हो जाता है. यह हमें regular clear करना पड़ता है. अगर हम इससे बहुत दिन तक clean नही करते हैं तो हमारा site slow हो जाता है.

जब हम अपने site में कुछ भी changes करते हैं तो database में save हो जाती है. जब हम wordpress database को clean नही करते हैं तो इससे database में बहुत सारे unnecessary data अपने आप आ जाते हैं. जो site की performance down कर देती है. इसलिए हमें अपने ब्लॉग की database को regular cleanup करना चाहिए.

In my case, में अपने ब्लॉग में database को cleanup करने के लिए WP Sweep plugin use करता हूँ. मुझे हर 3 दिन में database को clean करना पड़ता है. आप भी हर 3-4 दिन में अपने ब्लॉग की database को clean करते रहिए. इसके बारे पूरी जानकारी के लिए इसे पढ़ें। WordPress Database Ko Cleanup Karke Performance Better Kaise Banaye

6. Run a security scan:

अगर आपके ब्लॉग की performance बहुत खराब है तो इसका कारण हो सकता है कि आपके ब्लॉग में malware और malicious codes हो।

बहुत बार ऐसा होता कि हमारा wordpress बहुत दिन से update नही होता है तो इससे हमारे ब्लॉग में malware का खतरा बना होता है. malware सिर्फ wordpress में ही नही बल्कि अगर कोई plugin या theme बहुत दिनों से update नही हुआ है तो इसमे भी आ सकता है।

See also  WordPress Theme Change Karne Se Pahle 10 jaruri Kaam Kare

इसके लिए में आपको recommend करूँगा की आप Sucuri Security  plugin use करो. इस plugin के कुछ जबरदस्त features में आपको बता रहा हूँ।

  • Security auditing
  • Malware scanning
  • Security hardening

इसकी एक बहुत बढ़िया future और भी है कि यह 10 बड़े बड़े security companies जैसे AVG, Norton, ESET, BitDefender, Google Safe Browsing, के साथ जुड़ा हुआ है. WordPress site की security के लिए यह greatest plugin मानी जाती है।

इसके अलावा अपने ब्लॉग की theme को scan करने के लिए आप Theme Authenticity Checker plugin use कर सकते हो. यह आपके ब्लॉग की theme को scan करके check करता है कि उसमे malware या malicious code तो नही है. इसकी पूरी जानकारी के लिए हमने एक post भी लिखी है की WordPress Site Ki Theme Me Malicious code Scan Kaise Kare

7. Check for broken links:

जब हम WordPress पर site बनाते हैं तो धीरे धीरे कुछ time बाद हमारे site में बहुत सारी backlinks हो जाती है. इसके कारण हमारे visitors को बहुत दुःख उठानी पड़ती है. इससे हमारे ब्लॉग की traffic में भी impact तो पड़ता ही है. लेकिन इसका सबसे बड़ा impact तो हमारे site की search engine ranking पर पड़ती है।

याद रहे हम Google को जैसा समझते हैं, वैसा वो बिल्कुल भी नही है. Google के पास हमारे like और unlike का पूरा report होता है. अगर Google में आपका site index हो रहा है तो कोई उसपर click करके back हो जाता है तो google तुरंत पकड़ लेता है और उस site को आपके सामने से हटा देता है।

यदि हमारे site में Broken links की संख्या ज्यादा हो जाती है और वो google में index होती है तो Google को इसका report मिलने के बाद site की ranking कम कर देती है. सबसे बड़ी बात तो इससे हमारे visitors/readers को परेशानी होती है. इसलिए हमें इन्हें fix करना बहुत जरूरी होता है।

इसके लिए आप Broken Link Checker  plugin का use कर सकते हो. यह हमारे site में broken links को automatically fix कर देता है या broken link की text से anchor को unlink कर देता है. Broken link plugin use करने से पहले आपको ये fact जानना भी जरूरी होता है कि यह plugin server पर ज्यादा load देता है. इसलिए जब इस plugin को use करते हो तो cpanel में real-time broken link monitoring को disable कर देना होगा. specially, जब आप shared hosting use करते हो तो ऐसा करना जरूरी होता है।

Conclusion,
WordPress पर site बनाने के बाद सारी जिम्मेदारी आपके ऊपर आ जाती है और अपने site की performance को बेहतर बनाने के लिए आपको मेहनत करना जरूरी होगा. यदि आपका ब्लॉग wordpress पर है तो आप अच्छे से समझ ही गए होंगे कि यह सभी task regular करना चाहिए. इससे आपको कोई डर नही रहेगा और आपकी site की performance में कभी खराबी नही होगी। इन सभी बातों को ध्यान में रखोगे तो आपको कभी कोई भी परेशानी होगी तो उससे निपटना बहुत easy हो जाएगा।


आशा करता हूँ कि आपको यह post अच्छा लगा होगा. अगर आपको इससे related कोई सवाल पुछना है तो comment करें. इस post को social media में भी share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

4 thoughts on “WordPress Site Ki Performance Maintenance Ke Liye 7 Task Regular Kare”

  1. Good post bro can you tell me why are not show link ad fit in laptop whatever show link ad fit in mobile please reply fast and plz aap link ad kis size ka use karte hai aur kis plugin se

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×