WordPress Database Ko CleanUp Karke Performance Better Banaye

जब कोई wordpress पर पहली बार अपना ब्लॉग बनातव्है तो वो हर दिन new plugin और themes delete/upload करते रहते हैं. क्या आपको पता है कि जब हम अपने site में plugin install करते हैं तो वो हमारे site के database में अपनी data add करता है. इससे हमारे site की performance down होने लगती है। हम इस post में बात करने वाले हैं कि wordpress में database को clean कैसे करते हैं?

WordPress Database ko Cleanup kaise kare

हमें अपने site की performance को mainten करना बेहद जरूरी होता है. क्योंकि अगर हमारे site की performance खराब होगी तो उससे site की speed down होगी और इससे search ranking भी decrease होती है. जितने भी बड़े ब्लॉगर होते हैं वो अपने ब्लॉग में सिर्फ post ही नही लिखते हैं बल्कि वो अपने site की security और performance को लेकर बेहद serious होते हैं।

जब WordPress site की performance की बात आती है तो हमारे mind में कुछ plugins, themes और बढ़िया hosting की बात आती है. Normally, अभी के समय मे हर hosting company अपने आप को better बनाने में लगे हुए हैं, यानी hosting की performance better होती ही है और सभी लोग चाहते हैं कि उसके ब्लॉग का look अच्छा हो तो वो उसके लिए बढ़िया से बढ़िया theme use करते हैं. अब बात रही plugin की तो आज हम आपको एक बहुत ही बढ़िया plugin के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप अपने site की database को clean करके अपने site की performance को increase कर सकते हो।

आपको हम पहले भी बता चुके हैं कि जब हम अपने site में plugin या theme को install या uninstall करते हैं तो उसका data हमारे database में save होकर रहता है. जब हमारे database की size ज्यादा हो जाती है तो धीरे धीरे हमारे site की speed low और site down होने लगती है। इसलिए हमें database को clean up करते रहना चाहिए।

WordPress Database को CleanUp करना क्यों जरूरी है।

हम आपको इसका एक छोटा सा example बता देते हैं की जब हम PC में कोई new software run करते हैं तो वहाँ कई new files अपने आप आ जाता है। उसी तरह जब हमारे hosting में हमारा ब्लॉग run होता है तो database में new files create होते रहता है।

See also  WordPress Ke Bare Me 30+ Interesting Facts

हम आपको नीचे में बता रहे हैं कि database में किस तरह के files और क्यों create होते रहता है।

Post Revisions: जब हम अपने ब्लॉग में post को edit या update करते हैं तो इससे database में revisions add होता है. अगर आप लगातार post edit करते हो तो आपके database में ज्यादा revisions add होंगे और इससे आपके site database की size बढ़ जाएगी। इसको Cleanup करके DB size को reduce कर सकते हैं।

Auto Drafts: जब हम अपने wordpress site में किसी post या page को draft में save करते हैं तो यह database में add हो जाता है।

Deleted, Unapproved and Spammed Comments: जब हम अपने ब्लॉग में post लिखते हैं तो users उसमे comment करके अपने भाव बिचार को बताते हैं. जब कोई spam comment आता है और आप delete कर देते हो तो आप यह सोचते हो कि वह पूरी तरह delete हो गया है तो आप गलत हो. क्योकि हम हम किसी comment को spam या trash कर देते हैं तो वो हमारे database में added होता ही है. इसको भी clean करना जरूरी होता है।

Trashed Posts and pages: अगर हम किसी post या page करते हैं तो वो हमारे database में save होता ही है. इसको भी clean करना बेहद जरूरी होता है.

Deleted Plugins and Theme: आप आपने अपने ब्लॉग में Plugin को install करके फिर से uninstall किया है तो आपको एक बात बता दुँ की आपके database में इसका data अभी भी save होगा. अपने site की better performance के लिए इसे clean करना बेहद जरूरी है।

Database Table: हमारे site की database में बहुत से तरह के data होते हैं और यह सभी table मे devided होते हैं. बहुत सारे plugin को जब install करते हैं तो वो अपना custom table बना लेता है और कभी अगर plugin uninstall करते हैं तो उसका data डिलीट नही होता है. इसलिए इसको भी cleanup करना जरूरी है।

See also  cPanel (FileManager) Me Htaccess File Show Kaise Karaye

हमने ऊपर में जितने भी database files के बारे में आपको बताया उनको cleanup/optimize करना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि ये सब data कोई काम का नही होता है और इससे database की size बढ़ती है, जिससे हमारे site की performance down होने लगती है।

हम यहाँ आपको database को optimize करने के बारे में बताने वाले हैं. इसको optimize करने के लिए manually optimize करना मुश्किल है और सिर्फ developer ही इसे manually optimize कर सकता है. mostly, Bloggers इसके लिए plugin का ही use करते हैं. आपको बहुत सारे database cleaner plugin मिल जाएगी। हम आपको इस post में एक बेहतरीन plugin के बारे में बताने वाले हैं जो आपके database को clean करके performance better कर सकते हो।

How to clean up Database for a better performance.

जब हम database cleaner plugin की बात करते हैं तो बहुत से plugins का नाम आता है. हम इस post में आपको WP sweep plugin से database clean करने के बारे में बताऊँगा. इस plugin को personally में भी use करता हूँ और बहुत से लोग इस plugin को ही use करते हैं.

Database को optimize करने से पहले हम आपको एक जरुरी सूचना देना चाहेंगे कि आप नीचे steps को follow करने से पहले अपने Database का backup ले लीजिए. इसके लिए WP DB Backup प्लगइन का use कर सकते हो. Manually backup के लिए इसे पढ़े. Manually WordPress Database Ka Backup Kaise Lete Hai.

Step 1: सबसे पहले अपने WordPress में WP Sweep plugin को install और activate कर लीजिए।

Step 2: अब Dashboard » Tools » Sweep में जाएँ. अब हम नीचे बता रहे हैं क्या करना है।
  Post Sweep:  

यहाँ से आप Revisions, Auto Draft, Deleted Posts, Duplicate Meta etc. को clean कर सकते हो. इसको clean करने के लिए इसके सामने Sweep बटन पर click करें।

  Comment Sweep:  

यहाँ पर आप Unapproved Comments, Spammed Comments, Deleted Comments, Orphaned Comment Meta, Duplicate Comment Meta को cleanup कर सकते हो. इसको clean करने के लिए इसके आगे Sweep बटन पर click करें।

  User Sweep:  

अगर आपके ब्लॉग में multi user work करते हैं तो आपके लिए इसे clean करना बहुत जरूरी है. अगर आपके ब्लॉग के database में faltu User data नही होंगे तो इसके सामने N/A होगा। अगर फालतू data होने को आगे Sweep बटन show होगा, उसपर click करके optimize कर लीजिए।

See also  WordPress Comment Form Se Website URL Field Aur Existing Comment URL Kaise Remove Kare

    Term Sweep:  

यहाँ से आप अपने ब्लॉग database को Term Taxonomy, Term Relationships etc. के फालतू data को clean कर सकते हो. मेरे ब्लॉग में Term meta नही थे, इसलिए आगे N/A लिखा आ रहा है. अगर आपके ब्लॉग में होंगे तो आगे Sweep बटन show होगा. ऊपर click करके Term meta clean कर लीजिए।

  Option Sweep:  

हमारे wordpress site की database में options से meta होते हैं. हमारे site में जब plugin install करते हैं तो कई सारे plugin को अपना खुद का option create कर देता है और जब उसे delete करते हैं तो option delete नही होता है. इसलिए इसको clean करना जरूरी है. आप इसके आगे Sweep बटन पर click करके इसे cleanup कर सकते हो।

  Database Sweep:  

आपको पता होगा कि database में भी कई सारे folders होते हैं, जिन्हें tables कहा जाता है. हमारे database में बहुत सारे फालतू tables होते हैं, जिन्हें optimize करना बहुत जरूरी है. इसको optimize करने के लिए Sweep बटन पर click करें.

सबसे last में एक और बटन होगा, जिसका नाम Sweep All है. इसके द्वारा आप अपने database की सभी data को एक क्लिक में sweep या cleanup कर सकते हो. पर click करने के बाद Post Sweep, Comment Sweep, User Sweep, Term Sweep, Option Sweep and Table Sweep सभी run होने लगेगा।


इस तरह से आप अपने wordpress site की database को clean up कर सकते हो। इसके अलावा भी बहुत सारे plugins है जैसे WP Optimize , Advanced Database Cleaner.  यह सब plugin भी अच्छी है लेकिन जितने भी professional blogger हैं वो WP Sweep ही use करते हैं और इसको recommend भी करते हैं।

अगर आपको कोई सवाल पूछना है तो comment कीजिए. अगर post अच्छा लगे तो इसे social मीडिया पर share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

4 thoughts on “WordPress Database Ko CleanUp Karke Performance Better Banaye”

  1. Sir Ek Article Aisa Bhi Likhe Jis mAin hum apne blog mein infected file ko scan kar sake yaa unhe remove kar sake kyuki yeh bhi bhuat badi problem hai sir

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×