WordPress Site Me Malicious Code Scan Kaise Kare

जब हम किसी iron के बने वस्तु को कही फेक देते हैं तो उसमें कुछ time बाद जंक आने लगता है. इसका ही एक मिसाल हमारे site की script होता है. जब हम अपने site के theme, plugin etc. को ज्यादा समय से update नही करते हैं तो उसमें virus आने लगते हैं. इससे हमारे site की performance और security पर सबसे ज्यादा impact पड़ता है. हम इस post में बताने वाले हैं कि site में Junk files को कैसे scan करते हैं. हम इसके लिए बहुत सारे तरीके बताएँगे, जिससे आप अपने site की virus को आसानी से scan कर सकते हो।

WordPress me Malicious code aur virus ko kaise check scan kare
अक्सर, हमसे wordpress users का यह सवाल आता है की क्या कैसा कोई तरीका है, जिससे हम अपने site में malicious या unwanted code को scan कर सकते हैं. अगर आप भी इसका जवाब जानना चाहते हो तो में आपको बताना चाहता हूँ कि इसके लिए paid और free दोनों तरीके हैं. इस post में हम आपको free तरीके के बारे में बताएँगे, जिससे आप आसानी से अपने site से malicious code detect करके clean कर सकते हो।

यदि आप old wordpress user हो तो आपको पता होगा कि जब कोई पहली बार wordpress में ब्लॉग बनाता है तो उसमें नए नए widgets, themes और plugins use करके देखता है. उन्हें उस समय इस बात का ज़रा सा भी ख्याल नही होता है कि आने वाले समय मे उसे कितनी परेशानी हो सकती है।

WordPress में हजारों plugins और themes हैं. इसमे बहुत सारे themes और plugins ऐसे हैं जो regular update होते रहते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी themes और plugins available है जो कई महीनों से update नही हुआ है. ऐसे ही theme और plugins में malicious code, virus पाए जाते हैं. हम सभी मे ऐसे बहुत ही काम लोग होंगे जो अपने ब्लॉग में theme या plugin install करने से पहले उसकी last update check करता हो! जब बहुत से लोग ब्लॉग में कोई प्लगइन install करते है तो सिर्फ icon पर नज़र होती है. ऐसे लोगों के ब्लॉग की performance down होती है।

See also  Blog/Website Me Meta Tags Generator Tool Kaise Add Kare.

जब भी अपने ब्लॉग में कोई theme या plugin install करते हो तो पहले check कर लीजिए कि उसकी last update date क्या है. अगर उसे update हुए 6 या 6 से अधिक महीना हो गया है तो उसको भूल से भी update नही करें. आपको शायद ये पता नही होगा कि इसको install करने से आपके site की performance और security दोनों बिगड़ सकती है।

Site में Malicious Code रहने से क्या होगा??

अगर अपने ऊपर ठीक से पढ़ा है तो आपको थोड़ा बहुत समझ मे आ गया होगा की site में malicious code रहने से क्या होगा! अगर नही समझे हैं तो हम आपको नीचे कुछ points में बता देते हैं कि इससे हमारे site में क्या प्रभाव पड़ेगा।

सबसे पहले तो इससे site बहुत slow हो जाती है और जब visitors visit करते हैं तो slow loading के कारण leave कर लेते हैं।

  • इससे हमारे site की security पर बहुत impact पड़ता है।
  • इसमे virus होंगे तो Google Chrome में site जल्दी open नही होगी और वहाँ warning show होगी।
  • इसका सीधा असर हमारे site के SEO पर भी पड़ता है. क्योंकि अगर हमारे site में virus या malicious code होते हैं तो search engine को इसके बारे में पहले पता चल जाता है।
  • आपके hosting server पर बहुत load पड़ेगा और आपका server down हो सकता है।
  • जितने भी बड़े नदी search engine हैं वो सब आपके site को spam list में डाल देंगे।
  • अगर आपने site की virus और malicious code ज्यादा समय तक scan नही किया तो आपके site को Google से penalty मिल सकती है.
  • जिस तरह आप computer से बड़े बड़े virus को delete नही पाते हो, उसी तरह आप site के बड़े बड़े virus को hosting से delete नही कर पाओगे।
See also  Apko Blog Me Genesis Theme Kyu Use Karna Chahiye? [10 Reasons]

WordPress में Theme और Plugin से Malicious code को कैसे Check करें।

अब आप समझ गए होंगे कि site में malicious से हमारे site पर क्या प्रभाव पड़ता है. इसके बाद हम यह जानने वाले हैं कि wordpress में malicious code कैसे scan करते हैं. अगर आपका site wordpress पर है तो आपके site में malicious code और virus होने का खतरा है तो चलिए check कर लेते हैं।

Step 1: सबसे पहले WordPress ब्लॉग में login करें और Theme Authenticity Checker plugin को install कर लीजिए।


Step 2: अब Dashboard » Appearance » TAC में जाएँ और उसके बाद यहाँ result आ जायेगा।


अगर आपके site के theme में malicious code या virus नही होंगे तो green में OK लिखा होगा और अगर ऐसा नही हुआ तो आपके site में malicious code या virus हो सकते हैं।

अपने site का themes को check कर लिए. ज्यादा तर theme में ही malicious code मिलेंगे और अगर कोई plugin 6 महीने पहले ही update हुआ है तो उसमे malicious code आने का खतरा है. अगर आप चाहो तो Exploit Scanner plugin को भी use कर सकते हो. यह आपके site के database and files को scan करके बताता है कि आपके site में malicious code या virus है या नही।


में उम्मीद करता हूँ कि यह post पढ़ने के बाद आपको अच्छा लगा होगा. अगर आपको इससे सम्बन्धित कोई सवाल पूछना है तो comment करें। यदि पसंद आया तो इसे share करना नही भूलें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

5 thoughts on “WordPress Site Me Malicious Code Scan Kaise Kare”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×