WordPress Me WP CONTENT Folder Ko Protect Kaise Kare [Without Plugin]

WordPress user को बहुत बहुत से बातों को ध्यान में रखना होता है तभी वह अपने ब्लॉग को success level तक ले जा सकता है. अगर आप new wordpress user हो तो आपको इसकी knowledge ज्यादा नही होगी और आप किसी expert से help लोगे। ऐसे बहुत से लोग fraud होता है वो आपके problem को solve कर देगा लेकिन आपके site के data को चुरा लेगा. इसीलिए बेहतर यही होता है की site में किसी भी issue को अपने से fix करें. इस post में हम आपको बताने वाले हैं की wordpress में WP CONTENT folder को कैसे safe रखें.

Wordpress me wp content folder ko protect kaise kare
WordPress site के लिए, उसका सभी content WP CONTENT folder में होता है. यह possible है की hacker इसे hack करके इसमें new files upload कर सकता है. इसीलिए हमें इस folder को protect करके इसे सुरक्षित रखना चाहिए. हम आपको इस post में इसी के बारे में बताने वाले हैं की WP CONTENT folder को protect कैसे करते हैं।

अगर आप wordpress user हो तो आपको पता होगा की हम अपने site में जितने भी image या other content upload करते हैं वो सब wp content folder में होता है. जब hacker किसी site को hack करता है तो उसका data transfer करने के लिए वो हमारे site में कुछ files को भी add करता है. जिससे हमारे site server की loading इतनी ज्यादा हो जाती है की open नही हो पाता है. इसीलिए यदि हमें अपने site को hacker से सुरक्षित करना है तो पहले wp content folder को safe कर लेना चाहिए.

See also  Mostly Professional Bloggers WordPress Use Kyu Karte Hai

In this post, हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं की wp content folder को safe कैसे रखें. हम आपको यहाँ पर बहुत simple process बताएँगे. जिसे आप easily follow भी कर सकते हो और अपने site को hacker से safe बना सकते हो. इसमें आपको कोई plugin भी install करने की जरुरत नहीं होगी. हम आपको एक .htaccess code बताएँगे, जिन्हें आपको अपने site में add करना है. उसके बाद आपका WP CONTENT फोल्डर बिल्कुल secure हो जायेगा।

WordPress में WP CONTENT folder को secure कैसे करें।

अब हम आपको कुछ simple steps बता रहे हैं, जिससे आप अपने site की wp content file को safe रख सकते हो. इसकी process बताने से पहले हम आपको simple में समझा देना चाहते हैं की आपको अपने ब्लॉग के cPanel में login करना है और File Manager में public_html » wp content folder में जाना है और एक file create करना है और उसे .htaccess नाम से save कर देना है. उसके बाद आपको .htaccess file को edit करना है और हम आपको निचे जो code बताएँगे, उसे उस file में add करके save कर देना है. अगर आप नही समझे हैं तो निचे step by step समझिये।

Step 1: सबसे पहले आप अपने ब्लॉग की cPanel में Login करें. (example.com/cpanel) और File Manager में जाएँ।

Step 2: अब आपका File Manager open हो चूका है।

  1. अब public_html फोल्डर में Click करें।
  2. अब निचे wp-content की folder पर click करके open करें।
  3. अब ऊपर में + File पर click करें।
See also  Blogspot Ya WordPress Blog Me Calculator Tool Kaise Add Kare

cPanel filemanager me new file create karna

    Step 3: अब एक popup show होगा. यहाँ आपको Name की field में .htaccess में add करें और Create New File की बटन पर Click करें।

    Create new folder in file manager of cPanel
    Step 4: आपका .htaccess file बन चूका है. अब सिर्फ .htaccess file को edit करके उसमे code add करना है. इसके लिए File Manager में public_html » wp-content में जाएँ।

    1. यहाँ एक .htaccess नाम से folder होगा, इसपर click करें।
    2. अब ऊपर Edit बटन पर Click करें।

    cPanel File Manager me .htaccess file ko edit kare

      Step 5: अब आप निचे दिए गए .htaccess code को यहाँ पर add करें और Save Changes कर दीजिए।

      निचे दिए गए .htaccess code को copy करें।

      Order deny,allow
      Deny from all
      <Files ~ “.(xml|css|jpe?g|png|gif|js)$”>
      Allow from all
      </Files>
      




      अब आपके WordPress site की wp content folder secure हो गया है. अब wp content folder में only XML, CSS, JPG, JPEG, PNG, GIF, और JavaScript ही upload होगा. क्योकि hackers जब किसी site को hack करता है तो different extension की मदद से unknown file create करता है और इसे आपके site में अपलोड कर देता है. इसका size छोटा होता है लेकिन आपके site में upload होने के बाद यह server की loading बहुत slow कर देता है और आपका site load नही हो पाता है. इसीलिए unknown type के file को upload होने के लिए allow नही करना चाहिए। इससे आपके site की data secure रहेगी और चोरी भी नही होगी।

      में उम्मीद करता हूँ की यह post आपके लिए helpful होगा और आप इस post की मदद से अपने site की security को high कर सकते हो. इस post से सम्बंधित कोई सवाल हो तो comment करें. इसे social media में share करें।

      See also  WordPress Blog Ke Kisi Widget Ko Mobile Hide Kaise Karte Hai

      Like the post?

      Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

      Sharing Is Caring...

      Leave a Comment

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      ×