Image Ko Compress Karke Size Kam Kare – Offline Aur Online Dono Tarike

जब हम अपने ब्लॉग में नया post लिखते हैं तो उसमे image का use करना भी बहुत जरुरी होता है. इसी तरह आप भी अपने ब्लॉग पोस्ट में image का use तो करते ही होंगे, यदि आपका उत्तर हाँ है तो यह पोस्ट आपके लिए helpful होगा. जब हम अपने ब्लॉग के लिए image create या edit करके है तो उसका size ज्यादा हो जाता है. हम इस post इसी के बारे में बताने वाले हैं की Image को compress करके उसका size कम कैसे करें.

image size ko kam kaise kare

लगभग सभी ब्लॉगर अपने ब्लॉग में images का use करते है. जब हम अपने ब्लॉग में image use करते है तो इससे हमारे ब्लॉग की design ज्यादा attractive हो जाती है और हम image को SEO के लिए optimize करके extra traffic भी ले लेते है. जब किसी भी topic पर guide करके हैं और उसे screenshot/image के द्वारा बताते हैं तो उसे जल्दी ही समझ में आ जाता है. इसी कारण से सभी professional blogger अपने ब्लॉग में image use करते हैं.

आपको ये पता होगा की हमे अपने ब्लॉग में कही से copy करके image नही use करना चाहिए. इससे हमें फायदा नही बल्कि नुकसानी होगा. इसीलिए हम अपने ब्लॉग में self created image use करते हैं. Image को create and edit करने में बहुत दिक्कत होती है. सबसे पहले तो हमें screenshot लेना होता है और उसे edit करना होता है. इसी में हमारा बहुत समय लग जाता है. आप सभी ने एक बात notice किया होगा की जब हम अपने ब्लॉग के लिए image create करके save करते हैं तो उसका size बहुत ज्यादा होता है. यदि आप बहुत सारे websites में visit किया है तो अपने एक बात notice किया होगा की उस ब्लॉग के image का size बहुत कम होता है लेकिन उसकी quality high होती है.

Recently, किसी ने मुझे यही सवाल पूछा था की “जब हम इमेज बनाते हैं तो उसका साइज़ बहुत ज्यादा होता है जबकि मेने बहुत से ब्लॉग में visit किया और वहाँ देखा की image की size बहुत कम होती है लेकिन Quality बढ़िया होती है.” यह सच है और मेने भी कई सारे ब्लॉग में visit किया है और वहाँ की image quality बढ़िया होती है और image की size भी कम होती है!! ऐसा इस लिए होता है की उस ब्लॉग के owner ब्लॉग में image upload करने से पहले compress कर देता है. जिससे image की size बहुत कम हो जाती है और quality में effect नही पड़ता है।

See also  6 Tarike Jisse Blog me Without SEO Ke Traffic Increase kiya Ja Sakta Hai

अगर हम अपने post में ज्यादा size (100+ kb) के image use करेंगे तो इससे हमारे ब्लॉग की loading speed में effect पड़ेगी. मेने ऐसे भी बहुत से लोगों को देखा है की वो अपने ब्लॉग में 500kb तक का image use करते है. जिससे उसका ब्लॉग बहुत slow loading होता है. Mostly, सभी professional ब्लॉगर अपने ब्लॉग में 100kb से कम ही size के image को use करते हैं. जिससे उसके ब्लॉग की loading speed भी fast होता है.

In this post, हम जानने वाले हैं की image को compress करके उसका size कम कैसे करें. जिससे आप 300kb के image को 30kb में कर सकते हो और वो भी बिना image की quality खोये. जब आप image को बनाते हो या edit करते हो तो ऐसे में उसका size बड़ा होगा तो उसी size को करने के लिए image को compress किया जाता है. जिससे image की size कम हो जाती है और fast loading होता है. अगर यह सोच रहे हो की image compress करने पर उसकी Quality कम हो जाती है, उसका pixel size कम हो जाता है तो यह आपकी गलत फ़हमी है. क्योकि image को compress करने से उसमे जो फालतू files होते हैं वो remove हो जाता है और size हम हो जाती है।

Image को Compress करके Size कम कैसे करें – बिना Quality खोये।

Image को compress करने के लिए बहुत सारे software, Apps और online tools हैं. जिनसे आप वहुत आसानी से अपने image की size को 60% तक कम कर सकते हो. हम आपको निचे दो तरीके बता रहे हैं. पहला method को follow करने के लिए आपके पास Android phone होना चाहिए. यदि आपके पास Android phone नही है तो दूसरा step को follow कर सकते हो।

See also  WordPress Blog Ke Sabhi External Links Me Nofollow Kaise Add Kare

Method 1: Compress Image in Android Phone

अब हम आपको निचे कुछ steps बता रहे हैं. जिसकी मदद से आप अपने Android phone में ही आसानी से image को compress कर सकते हो. इसके लिए बस आपको एक simple App अपने android phone में install करना होगा. तो चलिए step by step जानते हैं।

Step 1: सबसे पहले Google Play Store से Photo Compress App को अपने Android mobile में Install करें।

Step 2: install होने के बाद Photo Compress App को open कीजिए. उसके बाद यहाँ 2 option आएगा. अगर आपका image Gallery में है तो Gallery पर Click करें या photo capture करने के लिए Camera पर Click कर सकते हो।

Step 3: अब image Choose करने के बाद एक नया options की page खुलेगा. इसमें आपको कुछ इस तरह दिखेगा और इसमें क्या करना है हम निचे बता रहे हैं।

  1. यहाँ पर दो column है. Original में आपके image का पहले का size दिखायेगा और Current में Compress करने के बाद जो size होगा वो बताएगा।
  2. Compress Image: यहाँ पर Quick compress और Compress दो option है. Quick compress पर click करके size थोड़ा reduce होगा और Compress पर Click करके आप अपने हिसाब से Quality को customize करके compress कर सकते हो।
  3. Resize Image: यहाँ पर भी दो options होगा लेकिन Resize पर Click करके अपने हिसाब से resize कर सकते हो।
  4. Crop Image: आप Crop की option पर click करके image को crop कर सकते हो।
  5. Save & Close: यहाँ पर REPLACE & EXIT और EXIT दो option है. अगर आपको अपने old image के स्थान पर compressed image को replace करना है तो REPLACE & EXIT पर क्लिक करें, अगर आपको अलग से image को save करना है तो EXIT पर click करें।
See also  Wordpress.co vs wordpress.org: kya Difference hai 

Method 2: Compress Image with Online Tool

यह बहुत अच्छा method है, जिसमे आप आसानी से image को compress कर सकते हो। अगर आपको ऊपर बताये गए method समझ में नही आया या आपके पास Android phone नही है तो इस मेथड को follow कीजिए।

Step 1: सबसे पहले आप kraken.io की website पर Visit करें.

  1. अब Try Free Web Interface पर Click करें।

Step 2: अब एक नया page open होगा. इसमें 1st और 3rd option Paid है, इसके लिए पैसे देने होंगे. इसकी जरुरत नही है.

  1. 2nd option में है LOSSLESS/LOSSY है. अगर image की Quality थोड़ी कम चलेगी तो LOSSY select करें और यदि आपको Image का full Quality चाहिए तो LOSSLESS को select करें।
  2. Drop your files here पर click करके अपने computer से image select करे, जिसे compress करना है.
  3. अब निचे upload और compress होने के बाद आपका compress किया हुआ image को आप Download कर सकते हो. इसके लिए Status के निचे जिस image को download करना है Download this file पर click करें।

इस तरह से आप अपने image को compress कर सकते हो. जैसे की आप compressjpg.com की site में जाकर image compress कर सकते हो। इसके अलावा भी बहुत सारे tools हैं, जिनके द्वारा आप अपने image को compress करके उसकी size कम कर सकते हो. आप चाहो तो अपने software द्वारा भी image को compress कर सकते हो, इसके लिए GimpShop Software को अपने computer में install करें. यदि आप एक WordPress user हो तो आप आसानी से अपने ब्लॉग के images को compress कर सकते हो, इसके लिए EWWW Image Optimizer Plugin को install & activate करें।


में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post अच्छा लगा होगा और अब से आप अपने image को compress करके अपने ब्लॉग को और भी ज्यादा fast बना सकते हो. अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें. इस post को social media पर share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

5 thoughts on “Image Ko Compress Karke Size Kam Kare – Offline Aur Online Dono Tarike”

  1. thanks bhai aap ne hame bataya ki ham image ko kaise compress kar sakte hai kyoki website ki speed me image ka bhi bahut mahatva hota hai
    have a good day
    thanks

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×