Adsense CPC Kaise Badhaye? – 10 Tips in Hindi

Adsense एक बहुत ही popular Advertising Company है।अब तो एडसेंस अपना भाषा(हिंदी) भी Support करता है।बहुत से ब्लॉगर Adsense की use करता है।क्योकि इनसे Income भी अच्छी हो जाती है।आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं की Adsense Low Cpc ko high karne ke 11 Tips.

image

India में भी Adsense Famous हो गया है।India में Adsense Cpc कम होती है जिनके कारण Indian blogger ज्यादा Income नहीं कर पाते है।लेकिन हम जो Tips आपको बताएँगे उसको Follow करके Adsense Cpc बढ़ा सकते हो।

ADSENSE CPC KYA HAI?

अगर आप new blogger है तो आपके मन में ये सवाल आया होगा।
Cpc का meaning होता है Pay Per Click यानि आपको Adsense per Click में कितने पैसे देते है और एक Click का कितने पैसे देता है।

अगर हम Low Cpc को Increase नहीं करेंगे तो हमारी Income ज्यादा नहीं होगा।अगर हमारा एडसेंस सीपीसी low है तो जहां एडसेंस हमें $1.00 देता है वो $0.5 भी दे सकता है।इसीलिए हमें एडसेंस cpc increase करना बहुत ही जरुरी है।हम आपको एडसेंस CPC Increase करने के लिए निचे कुछ टिप्स बता रहे है।

Adsense CPC Kaise Badhaye? 10 Tips

1.Get Quality Traffic.

यह सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है की आपके ब्लॉग में क्वालिटी ट्रैफिक होने चाहिए, जबहि आपके एडसेंस की सीपीसी अच्छी हो पायेगी. यदि आपके ब्लॉग में ज्यादा ट्रैफिक search engine से आ रहा है तो आपकी सीपीसी अच्छी होगी. यदि आपके site में किसी दुसरे source जैसे social media, advertising etc. से ट्रैफिक आती है तो ऐसे में आपकी सीपीसी कम हो सकती है. इसलिए कोशिश करें की आपके site में गूगल, बिंग, याहू जैसे सर्च इंजन से ट्रैफिक आये.

See also  Adsense India Kis Kis Methods Se Paise Bhejte Hai

2. Adsense SEO Basics.

जैसे में मेने पहले पॉइंट में ही आपको बताया की अच्छी सीपीसी के लिए organic traffic बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है. यदि आप आपने ब्लॉग में आर्गेनिक ट्रैफिक प्राप्त करना चाहते हो तो इसके लिए कम से कम आपको बेसिक एसईओ पर ध्यान देना होगा. जबही आपको सर्च इंजन से क्वालिटी ट्रैफिक मिल पायेगा.

3. Use AdSense Channels to Increase AdSense CPC

आप Adsense channels का इस्तेमाल करके भी Adsense CPC बढ़ा सकते हो। उसकी जानकारी के लिए  आप यहाँ जाइये। यह एडसेंस का बहुत अच्छा फीचर है, यदि आप इसका इस्तेमाल ठीक से करते हो तो आपकी सीपीसी काफी बढ़ सकती है.

4. Improving Your AdSense CTR for Higher Online Income

Click Through Rate (CTR) के बारे में जानते हो ये हमारे site के Ads Clicks का Percentage बता है।की कितने Visitors Adsense के Ads पर Click किया उसको Percentage में Show करता है।जैसे की मन लीजिए आपका 20,000 Visitor per month है और आपको 40 Ads Click मिला तो आपका CTR 0.2% है और अगर आप 500 ads Clicks पते हो तो आपके CTR 2.5%. होगा।

आपके एडसेंस की सीपीसी CTR पर भी depend करता है. इसलिए आपको अपने CTR को हमेशा मेंटेन करके रखना होगा. यदि आपकी CTR बहुत हाई रहती है तो इससे आपके एडसेंस अकाउंट को भी खतरा रहता है.

5. Don’t use many Ads in One page

ब्लॉग में ज्यादा एड्स का उपयोग करके आप अपनी इनकम को बहुत ज्यादा नही बढ़ा सकते हो. लेकिन यदि आप ज्यादा एड्स use करेंगे तो इससे आपके visitors को काफी परेशानी होगी और वो आपके साईट पर ज्यादा समय नही बिताना चाहेंगे. यदि आप एक ही पेज में बहुत सारे एड्स लगते हो तो इससे आपके सीपीसी पर भी काफी इफ़ेक्ट पड़ता है. अतः अच्छी CPC के लिए एड्स का उपयोग लिमिट में ही करें.

See also  Adsense Invalid Click Ki Report Adsense Me Kaise Kare [Full Guide]

6.Write Post with Text And Image

पोस्ट में इमेज का रोल बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है. वैसे आज कल तो वीडियोस कंटेंट का जमाना है लेकिन आज भी ज्यादातर लोग पढना ही पसंद करते है. यदि आप पोस्ट में image का उपयोग करते हैं तो इससे readers को समझने में काफी सहायता मिलती है. यदि पोस्ट को लोग अच्छे से समझेंगे तो ही लोग उसमे अपना समय देंगे. वरना लोग आपके site को छोड़ कर चले जायेंगे. इसलिए पोस्ट में इमेज का उपयोग अवश्य करें.

7.Don’t use anything Copyright in Post.

हम जब Blog के लिए post लिखते है तो image का Use करना भी जरुरी होता है।तो कोई कोई ब्लॉगर जो नए है वो image internet से download करके post में use करता है।अगर आप Post के लिए Image Download करते हो तो उसे Edit करके तब पोस्ट में use करें।
अब हम पोस्ट की बात करें तो इसमें भी कोई कोई ब्लॉगर Internet से copy करके लिखता है।और इससे उसकी Traffic भी low हो सकता है।

8. Enable Text and Image Ads

एडसेंस हमें कई तरह के एड्स provide करते हैं लेकिन ज्यादातर लोग सिर्फ इमेज या फिर सिर्फ टेक्स्ट एड्स का ही इस्तेमाल करते हैं. मेरी सलाह होगी की आप अपने site में हर तरह के एड्स का उपयोग करें. Image, Text, और Link सभी तरह के एड्स का उपयोग करें. इससे आपको अच्छी क्लिक की साथ साथ सीसीपी भी अच्छी मिलेगी.

9. Show Ads in the Top of Page

वैसे तो Ads को आप कहीं भी लगा सकते हो लेकिन Title के निचे बेस्ट इसलिए होता है की पोस्ट loading होने में थोडा Time लगता है और अगर आपका ads ऊपर रहेगा तो ऊपर पहले loading होगा और visitor उसपर Click जरूर करेगा। में अपने साईट में भी काफी समय में इसका उपयोग कर रहा हूँ और मुझे इससे काफी अच्छा response मिला है.

See also  WordPress Me Without Plugin Post Ke Bich Me Ads Kaise Dikhaye

10.Unless Clicks

कोई कोई new blogger ऐसे भी है जो की Adsense account बनाने के बाद अपने से या फिर दोस्तों से Ads पर क्लिक करवाता है।और सोचता है एडसेंस पता नहीं लगा पायेगा लेकिन Adsense इसी मामले में सबसे ज्यादा तेज है। यदि एडसेंस को इसके बारे में पता चला तो आपके सीपीसी बहुत कम हो जाएगी और साथ ही आपके अकाउंट को भी खतरा हो जाता है.


तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा. और इस पोस्ट में बताई गयी टिप्स को फॉलो करके आप अपने एडसेंस की CPC को बढ़ा पाएँगे. यदि आपको इसी तरह के पोस्ट पढ़ते रहना है तो आप इस ब्लॉग में आते रहिये.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

5 thoughts on “Adsense CPC Kaise Badhaye? – 10 Tips in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×