Successful Internet Marketers Ke 10 Qualities [You Should know]

यदि आप एक internet user हो तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत interesting होने वल है. इस पोस्ट में आपको successful internet marketers के 10 qualities के बारे में बताने वाले हैं. जिससे आपको भी अपने online business को grow करने का idea मिलेगा. इस पोस्ट को हमारे साथ last तक पढ़िए.
10 best qualiest of a successful internet marketer ke gun
आज internet को लाखों लोग use करते हैं. लेकिन अभी भी बहुत कम लोग जानते हैं की internet से पैसे कमाए जा सकते हैं. अभी बहुत सारे लोग counfusion में रहते हैं की क्या सच में internet से पैसे कामये जा सकते हैं. In fact, अगर आप एक blogger हो तो यह बात अच्छी तरह से पता होगा.

अभी भी में जब बहुत से लोगों के पास “Blogging” शब्द बोलता हूँ तो यह उनके लिए बिलकुल नया होता है. बहुत कम इनेतेर्नेट user को blogging के बारे में पता होता है. जो लोग blogging के बारे में पहले कभी सुना ही होता है, उन्हें ये यकीन करना मुश्किल होता है की internet से income किया जा सकता है.

आप सभी जानते होंगे की आज कल internet पैसे कमाने का सबसे popular तरीका बन गया है. आप online business करके आसानी से income कर सकते हो. आज आपको ऐसे बहुत सारे examples मिल जायेंगे जो internet से करोड़ो पैसे कमा रहे हैं. अपने india में भी आपको बहुत सारे लोग मिल जायेंगे, जिनके लिंके लिए internet इनकम का सबसे मुख्या स्रोत होता है.

अगर आप भी online business करना चाहते हो तो इसके लिए आपको online मार्केटिंग के बारे में अच्छी जानकारी होना चाहिए. तभी आप अपने online business को सफल बना पाएंगे. आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं की successful online marketers के 10 qualities के बारे में जी उन्हें successful बनती है. इससे आपको भी एक अच्छा online मार्केटिंग का idea मिलेगा.

Internet Marketer कौन होता है?

अगर हम आपको simple word में बताये तो internet marketer वो होते हैं, जिन्हें internet पर्व products और services को products को promote करने और इसे sell करने के बारे में अच्छा knowledge हो. वो कई सारे तरीके से किसी product/service को sell कर सकता है.

Internet marketers किसी product या service को promote या sell करने के लिए search engine optimization, content marketing, email marketing, social media marketing और paid search की मदद लेते हैं. इससे वो अपने products को sell कर online income कर पाते हैं. अपने India बहुत सारे internet marketers हैं.

जैसे आप हर्ष अग्रवाल को जानते होंगे, जो एक software engineer हैं लेकिन उन्हें coding में कोई दिलचस्पी नही हैं. वो आज internet के माध्यम से लाखों की income करते हैं.

क्या Internet marketer बनना आसान है?

नही! यह सुनने में जितना आसान शब्द लग रहा है, actual में उतना आसान नही है. इसके लिए आपको बहुत जानकारी हासिल करना होगा. इसके साथ साथ आपको अपना experience भी चाहिए जो आपको धीरे धीरे हो जायेगा. अभी आपका पहला step हॉग की इसके बारे में deeply knowledge प्राप्त करना.

आपको नये नये technologies के बारे में जानकारी लेते रहना होगा, बहुत सारे analytics करना होगा, और साथ ही आपको पैसे भी खर्च करने होंगे. इन सबके अलावा इसका process बहुत लम्बा है. मतलब आप कुछ ही समय में एक success internet marketer नही बन सकते हो.

  1. Beginner Blogger Ko 20 Technical Things Ke Bare Me Janna Chahiye
  2. Bina Plugin Ke Automatically WordPress Backup Setup Kaise Kare
  3. Custom Email Account Ko Gmail Account Se Connect Kaise Kare [Step by Step]
  4. New Blogger Ko Kya Karna Chahiye Aur Kya Nahi Karna Chahiye (Dos and Don’ts)
  5. WordPress Header Se Unnecessary Tags Kaise Remove Kare [Better Speed & Security Ke Liye]
See also  Post Ko Effective and Awewsome Banane Ke Liye 10 Tips

10 Qualities of a Successful Internet Marketer.

अब हम आपको निचे सफल इन्टरनेट मर्केटर के कुछ गुण बताने जा रहे हैं. इन गुणों को जानने के बाद आपको भी इससे बहुत सारे ideas मिलेंगे.

1: A Clear Vision

successful लोगों के पास बहुत clear vision होता है. वे लोग goal को अपने दिमाग में set कर लेते हैं और उसपर मेहनत करना तब तक बंद नही करते हैं जब वो उसे achieve नही कर लेते हैं. वो अपने दिमाग में planing करके ही अगला step बढ़ाते हैं.

यही same चीज internet marketers के लिए भी apply होता है. आपको एक बार में ही बहुत बार goal set करने की जरुरत नही है. बल्कि पहले आप एक छोटा goal set करके देखिये और देखिये कि आप इसे बिना परेशानी के हासिल कर पाते है या नही !

आपका goal कुछ भी हो सकता है. जैस की आपको 1000 emails subscribers प्राप्त करना, Daily 5000 से अधिक ट्रैफिक प्राप्त करना, $50 daily earning करना, या कोई दूसरा भी हो सकता है. आप इनको set कीजिये और इनको achieve करने के लिए मेहनत करो.
यह एक बड़ा quality है और एक internet marketer इसके बगैर सफल नही सकता है. इसलिए आपको भी ऐसा ही करना है. आप धीरे धीरे अपने से आगे बढ़ते जायेंगे.

2: Never Stop Reading.

आप जितना ज्यादा पढेंगे, उतना ही ज्यादा आपको जानकारी होगी. किसी भी तरह के marketing के लिए नये नये जानकारी को हासिल करना बहुत जरुरी होता है. यह सिर्फ online marketers पर नही बल्कि offline marketers पर भी लागु होगा है.

In case, अगर आप कभी किसी marketer से मिलेंगे तो देखेंगे की उनके बात करने का तरीका बहुत अलग होता है. अगर आप marketing में कोई course करते हो तो उसमे भी आपको सही से बात करने के बारे में बताया जायेगा. जिससे आप अपने customers के साथ अछे से deal कर पाएंगे.
जो लोग online marketing करते हैं, उन्हें up to date रहना होता है. जिनके पास भी यह खूबी होती है वो इसमें सफल हो जाते हैं. इसी तरह आपको भी अगर इसमें interest है तो पढ़ते रहना start कर दो. अगर आप पढेंगे तो आपके अन्दर अपने आप बोलने की बहुत अच्छी capicity आएगी. जिससे आप अपने customers को आसानी से मैनेज कर पाएंगे.

3: Ready to Take Action

यहाँ पर दो तरह के लोग होते हैं. एक वो जो अपना ब्लॉग start करने के लिए डरते हैं की उतने सारे पैसे खर्च करेंगे कही success नही हो पाए तो मेरे सारे पैसे बर्बाद जायेंगे. और दुसरे वो होते हैं जो पैसे कमाने के लिए अलग अलग तरिके अपनाते रहते हैं. और वो एक ही तरीके से नही बल्कि बहुत सारे अलग अलग तरीके से पैसे कमाते हैं.

एक बात याद रखिये की कोई भी पहले ही बार में सफल ही हो जाता है. इसके लिए उन्हें सोचने की अच्छी शक्ति और अलग अलग तरीकों में पैसे खर्च करने की जरुरत होती है. जितने भी बड़े बड़े marketers हैं वो सिर्फ पैसे कमाते ही नही है, बल्कि बहुत सारे different methods में पैसे invest भी करते हैं.

See also  Blogger Me Free Forum Kaise Banaye Nabble Ke Dwara

आपको अपनी पिछली गलतियों से सीखते रहना होगा, उसे improve करना होगा एयर ज्यादा से ज्यादा action लेना होगा और उसके आगे success आपकी..

4: Curiosity

जैसा की मेने ऊपर में बात किया है की “ready to take actions”. इसी तरह एक अछे इन्टरनेट मर्केटर के अन्दर यह भी गुण होने चाहिए की जैसे ही market में कोई new technology entry लेता है, उसके बारे में जाने और उसका use करने की कोशिश करें.
अगर आप भी एक internet marketer बनना चाहते हो तो आपके अन्दर भी यह गुण होना जरूरी है. इससे आप अपने business में नये नये tools और technology का इस्तेमाल करते रहेंगे तो आसानी से आप अपने business को grow कर पाएंगे. एक बार आप अपने business को grow कर लेंगे उसके बाद आप भी एक सफल इन्टरनेट marketers के list में शामिल हो जाओगे.

5: Passion

मुझे इस quality को सबसे टॉप पर रखना चाहिए. क्युकी यह quality की जरुरत सिर्फ इस फील्ड में ही नही बल्कि अन्य सभी फील्ड में इसकी जरुरत होगी. Passon वह होता है जो किसी task को बिना बोर हुए आसानी से करने में मदद करता है.

successful internet marketers जो कर रहे होते हैं उसपर passionate होते हैं. यही वजह है की वो बड़े बड़े goals बहुत आसानी से कर लेते हैं. जिनको इसपर interest नही है उन्हें ये काम कभी नही करना चाहिए. क्युकी इसके लिए बहुत मेहनत की जरुरत होती है. और बिना मेहनत के यह काम बहुत मुश्किल है.

6: Confidence

कभी आप ऐसे successful person से मिले हो जिन्हें अपनी सफलता पर शक हो और उसे failure होने का डर बना रहता हो. i sure, आप ऐसे लोगों से कभी नही मिले होगे.
किसी भी सफल internet marketer को अपने काम के ऊपर पूरा confidence होता है. वो हमेशा confident रहते हैं.
जो लोग आज सफल हैं वो उस काम में कभी न कभी failure जरुर हुए होंगे और उन्होंने अपनी हिम्मत नही हारी और अपना confidence बनाये रखा. इसी के कारण आज वो सफल हो पाए है. उन्हें अपने काम पर पूरा भरोसा होता है, जिसके चलते एक दिन उन्हें सफलता जरुर मिलती है.

आपको कभी भी अपनी ताकत को underestimate नही करना चाहिए. आप चाहे जो भी काम कर रहे हो, अगर आपको पूरा confidence है की आपको उसमे एक दिन सफलता जरुर मिलेगी तो उसको करते रहना चाहिए.

7: Result

में आपको एक और quality बता देता हूँ जो हर एक success internet marketers के अनादर पाई जाती है. ये की वे अपने result को लेकर काफी serious होते हैं. इसका यह मतलब नही की बहुत ज्यादा टेंशन में होते हैं.
बल्कि उनके अन्दर अपने result को analysis कर अपने गलतियों से सीखने और उसे सुधार करने की शक्ति होती है. वे अपने result के बारे में careful होते हैं, इसके लिए plan करते हैं, अपने mistakes को correct करते हैं, अपने method को बदल कर देखते हैं, जब तक की वो positive result न प्राप्त कर लेते हैं.

See also  Blog me Guest Post Kyo kare Aur Accept kyo kare 5 karan

8: They Know to tell a Good Story:

अगर आप internet पर कोई product या service खरीदते हो तो आप इस point को बहुत अच्छी तरह से समझ गये होंगे. यह quality सभी internet marketer के अन्दर होती है. जिनके अन्दर नही होती है वो अपने products या service को sell नही कर पायेंगे.

आपको किसी चीज को sell करने के लिए एक अच्छी story बनाना होगा, तभी लोग इसको खरीदने के लिए interested होंगे. आपको अपने product या service की खूबियों को अछे से explain करने के लिए आना चाहिए.

9: They’re a great communicators.

में अभी तक जितने भी online marketer से मिला हूँ या जनता हूँ, उनमे एक बहुत अच्छी खूबी देखि है. वो ये की उनके बात करने का तरीका हम लोगों से बिलकुल अलग होता है. अगर वो किसी भी product के बारे में आपको बताएँगे तो आप definitely use आसानी से समझ लेंगे.

इसी तरह आपको भी यह quality अपने अन्दर लाना होगा तभी आप internet पर अपनी products या service को sell कर पाएंगे. इसके लिए सबसे अच्छा तरीका यह है की पहले आप अपने service/product के बारे में deeply जानकारी प्राप्त कीजिये. जिससे आपको अपने customers को समझाते वक़्त आसानी हो.

10: They care about their customers.

अगर आप example के लिए internet पर किसी बड़े कंपनी के बारे में बात करते हो तो आपको पता होगा की वे अपने customers के बारे में कितना serious होते हैं. क्युकी उन्हें पता होता है की आज वो जो कुछ भी है वो अपने customers की वजह से ही है. इसी लिए आपको भी यह बात नही भूलना चाहिए.

बड़े बड़े brands की सबसे बड़ी खूबी यही होता है की वो जो भी करते हैं अपने customers को ध्यान में रख कर करते हैं. यहाँ कस्टमर support के लिए बहुत अच्छी सुविधाएँ होती है. आपको पता होगा की एक बड़ी internet कंपनी को सफल बनाने में internet marketer का सबसे बड़ा हाथ होता है.

इसलिए एक internet marketer की यह सबसे बड़ी खूबी होती है की वो अपने customers के बारे में केयर करते हैं. अगर आप अपने customers को satisfied करने के लिए जान गये तो समझ लीजिये की आपका भी नाम टॉप successful internet marketers की list में आने वाला है.

Finally,
ये सभी qualities सभी success internet मर्केत्वेर्स के अन्दर होना जरुरी है. इसके बिना वो online marketing में अपना डाल नही गला सकता है. इसलिए आप भी इन सभी बैटन को ध्यान में रखिये. internet marketing सच में एक बहुत अच्छा तरीका है काम करने के लिए. इससे आपकी career भी बन सकती है. यह उनके लिए अच्छा विकल्प है जिन्हें नये नये चीजों के बारे में जानना और दूसरों की हेल्प करना बहुत पसंद है.

यह पोस्ट आपको कैसा लगा? हमें comment में जरुर बताएं. इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “Successful Internet Marketers Ke 10 Qualities [You Should know]”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×