Kisi Domain Ka Whois Data Check Karke Personal Information Kaise Jaane

हम internet पर हर दिन बहुत से Blogs/Websites पर visit करते रहते हैं. Internet पर बहुत सारे Websites Available है जिसमे बहुत सारे चीजों के बारे में जनकारी दिए जाते है. Internet के मद्धम से लोग किसी चीज के बारे में जानकारी ढूंढते हैं और इसको पढ़ते हैं। आज इस post में आपको ये बताऊंगा की किसी भी Website का Whois data यानि की website के owner का personal information कैसे पता करें.

Kisi Bhi Website ka Whois data kaise check kare How to check who is data of any site Kisi Bhi website owner ka personal Information kaise jaane
Internet पर Websites और Blogs की संख्या बढ़ती ही जा रही है. Internet से लोग अभी अपना Business promote करते है, किसी topic पर जानकारी पढ़ते हैं, Online पैसे कमाते हैं और भी बहुत सारे काम अभी लोग internet के मद्धम आसानी से कर लेते हैं. इसीलिए लोग इससे जुड़ते ही जा रहे है.

हम Google पर कभी किसी चीज के बारे में जानकारी search करते हैं तो वहां result में बहुत सारे sites होते हैं और sometime हम ऐसी site visit करते हैं जिसमे बहुत अच्छी अच्छी जनकारी दी हुई रहती है. तो हम उस site को भूल नहीं पाते हैं और उसमे बार बार visit करते हैं. जब आप किसी site पर बार बार visit करोगे तो आपके दिमाग में ये ख्याल जरूर आएगा की उस blog का owner कौन है??
अगर आप उस blog के owner के बारे में जान लोगे तो आपको उससे contact करने के बारे में जानना चाहोगे. में आपको निचे इस post में यही बताने वाला हूँ की किसी भी website के owner के बारे में contact information और whois data कैसे check करें. इसमें साथ ही में आपको website की DNS Record कैसे Check करें.

See also  Blog Ki Traffic Kaise Badhaye? Top 10 Tips

एक Blogger को दूसरे Blogger से अच्छी दोस्ती और जान पहचान होनी चाहिए. Blogging में बहुत से परेशानियाँ आती रहती है. अगर आपको दूसरे जानकार ब्लॉगर से Contact रहेगा तो आप उससे contact करके problem को solve कर सकते हो. इसीलिए एक Blogger को दूसरे Blogger से एक अच्छा friendship होना बहुत important है. अगर आपको कोई Blog अच्छा लगा और आप उस Blog के Owner से personally contact करना चाहते हो तो इसके लिए आपको उस Blog का Whois data check करना होगा तभी आपको उस Blog के Owner का Contact Information, Address, Domain Register and Expiry date, DNS, Etc. की जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

Whois Data क्या होता है??

आप सब तो ये जानते ही होंगे की Internet पर हर दिन बहुत सारे Website बनते रहते हैं. अगर आपको भी Blog है तो आपने कभी Domain Register किया होगा और आपने ये भी देखा होगा की Domain register करते वक़्त आपको कुछ personal information यानि Phone Number, Full Address, PIN code, Email, etc. भरने को कहेगा. तो जब कोई अपने Domain का Whois data check करेगा तो वही information show होगा जो की आपने Domain Register करते time enter किया था. इसी को whois data कहते हैं. अगर आप चाहो तो अपने Domain की whois data को hide कर सकते हो लेकिन आपको इसके लिए कुछ रूपये pay करने होंगे जहाँ पर आपने Domain register किया था.

किसी भी Website का Whois data कैसे check करें.

अब में आपको निचे में एक Tool के बारे में बता रहा हूँ. जहाँ पर आसानी से website/blog की Whois data check कर सकते हो. इस tool को use करना बहुत आसान है और आप इस tool को easily use कर सकते हो. फिर भी अगर कही दिक्कत होगी तो comment के मद्धम से बताये।

See also  WordPress Use Karne Ke Fayde Aur Nuksan (Pros And Cons)

Step: सबसे पहले Whois Checker की Webpage में जाए।

  1. जिस Site का Whois data check करना है यहाँ उसका URL enter करें.
  2. अब  Lookup की बटन पर Click करें.

Step 2: अब Result आपके सामने होगा. इसमें Admin यानि जिसका Website है उसका information होगा, जहाँ domain register किया है उसका information होगा, Domain Registration and expiry date होगा, DNS and Nameserver होंगे, इसके अलावा भी बहुत से informations होंगे।


I Hope की आपने इस tool की मदद से whois data check कर लिया होगा और आपको यह post अच्छी लगी होगी. अगर आप Blogging या Internet से related कोई सवाल पूछना चाहते हो तो comment कीजिए। इस post को social network में share जरूर करें. ॥

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×