Post publish karne se pahle yaad rakhe 12 important points

​अभी के time में Blogging india में भी अब popular होते जा रहे है. कोई new blogger से ऐसी भी गलती हो जाती है जिससे की वो बदनाम हो जाते हैं. तो in this post में आपको बताऊंगा की post को publish करने से पहले किन किन points का ध्यान रखना पड़ता है।

Post publish karne se pahle 12 points check kare yad rakhe remember12 points before publish post
अभी के time में कुछ ऐसा होता है की किसी जगह  से लिखने में या कोई और बात में जरा सी भी गलती हो जाती है तो कोई other blogger इनका फायदा उठा लेता है.  इसीलिए हमें ये जानना बहुत ही important होता है।

अगर आपको ज्यादा traffic चाहिए और अगर आप चाहते है की आपके ब्लॉग की popularity ज्यादा हो तो इसके लिए post को लिखने के वक़्त और post को publish करने से पहले कुछ points है ,उन्हें आपको follow करने होंगे। 

Remember 12 Points before publish your post.

अब आप हम आपको निचे 10 points बता रहे है जिन्हें आपको post को publish करने से पहले करना जरुरी होता है. जिससे आपके पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा pageviews मिल सके। 

  1. Post Title
  2. आपके post की title powerful होना बहुत जरुरी है. आपके post views आपके post के title पर ज्यादा depend करता है.  जैसे की एक post का title है “Website ki speed kaise badhaye” और दूसरा “Website ki speed kaise badhaye- 100% working trick”

    आपको इसमें ज्यादा powerful कौन सा title लगा website ki speed kaise badhaye- 100% working trick लगा होगा।  तो ऐसी title को देख कर visitor उत्साहित हो जाता है और उसे पढ़ने का दिल करता है. आप top ranking keywords का use title में कर सकते हो

  3. Internal Link
  4. internal link का मतलब ये हुआ की आप जो post लिख रहे हो उसमे other post का link add करना.  ये आपके pageviews increase करने में बहुत ज्यादा help करता है.  और यह bounce rate कम करने में भी help करता है।

  5. Category
  6. आपको यह ध्यान में रखना है की आप जो post लिख रहे हो वो किस category का है. और जिस category का post होगा उसको select करे। ज्यादा से ज्यादा 2-3 category ही एक post पर रखें।

  7. Use proper Tags
  8. बहुत से blogger सोचता है की जब category add किये तो इसे add नहीं करें तो चलेगा. ये गलत है ये अलग होता है और इसका work भी अलग होता है। यह SEO के लिए बहुत important होता है।

  9. Image Alt tags and Title
  10. सबसे पहले तो ये ध्यान रखिए की post में minimum 1 image का use तो होना ही चाहिए.  क्योकि यह  design के लिए अच्छा होता है और दूसरी यह SEO में बहुत help करता है. आप इससे 50% से ज्यादा traffic पा सकते हो but इसकेलिए आपको image alt tag और title powerful होना चाहिए.  आप इसमें  post title use कर सकते हो but अगर title से मिला हुआ ही लेकिन उसमे कुछ अलग words use करे तो अच्छा होगा।

  11. write eye catching
  12. आपको post में ऐसे लिखना है और ऐसा words का use करना है जिससे कोई भी आसानी से पढ़ सके.  अपनी post में headings और subheadings का भी ख्याल रखे  इससे आपकी post की Design भी अच्छी होगी।

  13. Check your Spelling Mistakes
  14. Post लिखते समय थोड़ी speed में typing करते है तो कही भी spelling में mistake हो सकती है.  इसीलिए जब भी post को publish करते है इससे पहले आप एक बार इसे पढ़ लें और अगर कही words का mistake या कही sentence गड़बड़ लगे तो उसे सही कर लें  ।

  15. Focus on keywords
  16. पोस्ट लिखते समय आपकी पोस्ट का एक focus keyword होना बहुत जरुरी होता है.  इससे आपकी post search engine में अच्छी rank हासिल कर सकती है अगर आप focus keyword को सही जगह replace कर दें तो आपको ज्यादा से ज्यादा post views प्राप्त होंगे।

  17. Ask to your readers
  18. मेरे कहने का ये मतलब है की जब आप पोस्ट लिखते हो उसके last में अपने readers को पूछे की उसे “post कैसा लगा, कही दिक्कत हो तो comment करने कहें और social media पर share करने को कहे” इससे उससे आपकी relationship  भी बने रहेगी और वो आपको traffic दिलाने में भी help करेगा।

  19. Don’t repit many time keywords.
  20. हम जो keywords use करते है वो internet पर पहले से ही बहुत सारे होते है.  अगर आप किसी topic पर लिख रहे हो उसमे एक ही words को ज्यादा बार नहीं लिखे .  हमे एक words को 3-4 बार से ज्यादा use नहीं करना चाहिए इससे आपकी seo पर effect पड़ेगा। 

  21. Setup Permalink
  22. यह बहुत ही important होता है. Search engine आपके Post के title के अलावा parmalink को भी focus करता है.   इसीलिए post के  title और permalink दोनों different होना चाहिए।  permalink ज्यादा बड़ा नहीं रखे छोटा ही टहनी दे लेकिन वो आपके post topic से related होना चाहिए।

  23. Setup futured image
  24. futured image वो image होते हैं जो आपके site के homepage में post title के साथ show होता है.  पोस्ट publish करने से पहले futured image set करना बहुत जरुरी होता है.

I hope ये जानकारी आपके लिए helpful होगी। किसी भी प्रश्न के लिए आप हमें comment कर सकते हैं। और इस post को अपने friends के साथ share जरूर करें।
Recommend for you:

  • image ko SEO friendly banane ke liye 20 Tips
  • Adsense ko Analytics se kaise connect kare
  • website PageRank check karne ke liye 5 tools
  • Blog ki traffic kaise badhaye
  • Robot.txt kya hai ise Kaise use kare
See also  Website Ki Responsiveness Check Karne Ke Liye 5 Online Responsibility Checker Tools

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×