50+ Google Webmaster GuideLines: Sabhi Blogger Ko Follow Karna Chahiye

इस post में आपको हम बताने वाले हैं की Google webmaster Guidelines क्या है? और हम आपको Google के top 50 Guidelines के बारे में बताने वाले हैं. में आपको अपने पिछले post में Bad SEO practices के बारे में बताया था और इस post में हम आपको Good SEO practices के बारे में बता रहे हैं. अगर में अपने site के लिए अच्छे से search engine optimization करना है तो bad seo को avoid करना होगा और good seo practices को अपनाना होगा. तभी Google हमारे ब्लॉग को search result में #1st position पर index करेगा।

50 Google Webmaster Guidelines should every blogger follow. Jinhe sabhi blogger ko follow karna chahiye
अगर आप इस ब्लॉग के regular visitor हो तो आपको ये पता होगा की हम इस ब्लॉग में SEO से सम्बंधित post share करते रहते हैं. ब्लॉग बनाना बहुत आसान है और जिसे website या ब्लॉग बनाने के बारे में पता नही होता है वो किसी developer को पैसे देकर आसानी से अपना site बना सकता है. ब्लॉगिंग में सबसे ज्यादा hard तो seo ही है. किसी भी site को आप पैसे देकर seo optimize नही करवा सकते हो. क्योकि search engine optimizing का process लम्बा होता है. इसीलिए ये आप पर depend करता है की आप अपने ब्लॉग को गूगल में किस स्थान पर देखना चाहते हो।

आपको ये पता होगा की किसी site के seo के लिए हमारे पास 2 options होते है. एक good seo practice और एक bad seo practice. अगर आप अच्छे तरीके से अपने site का seo optimization करना चाहते हो तो good seo practices को follow करें. जिन्हें Google allow नही करता है, उस तरीके से seo को optimize करना bad seo practice कहलाता है. जिन्हें Google allow करता है, उन्ही को follow करना ही good seo practices कहलाता है.

में यहाँ आपको निचे Google webmaster guidelines के बारे में बता रहा हूँ. अगर आप इन्हें अच्छे से follow करोगे तो 100% आपके site rank गूगल में अच्छी होगी और आप इससे ज्यादा traffic gain करने में सफल होंगे. अगर आप search engine guidelines को follow नही करते हो और इसका उल्लंघन करते रहते हो तो आपका site गूगल से हमेशा के लिए हटा दिया जायेगा. इसीलिए अगर आप सच में अपने site को Google SERP में top पर देखना चाहते हो तो google webmaster guidelines को follow करके देखें. आप ये खुद देखिएगा की आपको उसका 100% better result मिलेगा।

50+ Google Webmaster GuideLines: जिन्हें हर ब्लॉगर को follow करना चाहिए।

में यहाँ आपको Title के हिसाब से बता रहा हूँ. ताकि आप इन्हें अच्छे से समझ सको और आपको इन्हें follow करने में भी आसानी हो।

Help Google find your pages:

इसमें Google को अपने site को find करने में help करनी है. यानि इसमें आपको कुछ basic काम करना है, जिससे googlebot आपके site को crawl करके index कर सके. इसके लिए में आपको निचे में point by point बता रहा हूँ.

  1. Submit Blog in Google: Google में किसी site को index करने के लिए, सबसे पहला काम यही होता है की हमें अपने site को Google में submit करना होता है ताकि Google हमारे site के बारे में जान सके. इसीलिए अगर आप अपने site को google में submit नही किये हो तो अभी कर लीजिए।
  2. Create and Submit sitemap: जब हम अपने ब्लॉग में post publish करते हैं तो Google को इसका पता नही चलता है. इसीलिए हमें अपने ब्लॉग के लिए sitemap बनाकर उसे Google webmaster में submit करना होता है. इससे जब हम नया post publish करेंगे तो google को आसानी से पता चल जायेगा।
  3. Image Optimization: अगर आप भी अपने post में images का use करते हो तो image में seo optimize कीजिए. इसके लिए आप कोई अच्छा title डाले और alt tag में keyword का भी use करें।
  4. Link Limit: बहुत से लोग यह mistake अकसर करते हैं की वो अपने ब्लॉग के homepage या किसी post में जरुरत से ज्यादा internal और external links add कर देते हैं. इससे आपके ब्लॉग को penalty भी मिल सकती है. इसीलिए याद रहे की post में आप ज्यादा से ज्यादा 1000 हजार internal और external links add कर सकते हो।
  5. Server Support HTTP: यह पता कर लीजिए की आपके site का server HTTP header support करता है या नही। यह future Google को आपके site को crawl करने में मदद करता है।
  6. Use Robot.txt Correctly: आपको ये पता होगा की किसी भी site में robot.txt seo का अहम् हिस्सा होता है. Googlebot किसी भी site को crawl करने से पहले उसकी robot.txt file check करता है. इससे उसको ये पता चलता है की site में किसको index करना है और किस content को index नही करना है. इसीलिए अपने site में robot.txt का सही इस्तेमाल करें।
  7. अपने site के robot.txt file को आप robots.txt testing tool में check कर सकते हो की आपके robot.txt file में क्या क्या कमी है।
See also  Blog Traffic Kam (Decrease) Hone Par Kya Kare [5 Tips]

Help Google understand your pages:

ऊपर बताये गए सभी guidelines को follow करने के बाद, अब google आपके ब्लॉग के post and pages को कैसे समझ पायेगी. इसके लिए भी कुछ बातों का ध्यान में रखना होता है. उसे follow करोगे तो Google आपके site के posts and pages को आसानी से समझ लेगी।

  1. Create quality Content: सबसे पहले तो आपको यह बात जानना जरुरी है की Google हमेशा quality content को ही like करता है. इसीलिए अपने ब्लॉग के post में हमेशा 1000+ words का use करें और post में image और keyword का use करें।
  2. Create content that everyone wants: सबसे पहले आप ये बात तय कर लीजिए की आप अपने ब्लॉग में किसके लिए post लिख रहे हो. एक बात याद रखें की Google उसी post को पसंद करता है, जिसे visitors ने पसंद किया हो. इसीलिए ऐसा post लिखें जिसके बारे में हर कोई जानना चाहता हो। और post गूगल के लिए नही बल्कि अपने readers के लिए लिखें।
  3. ऐसे words को खोजें जिसके बारे में लोग ज्यादा search करते हैं यानि की आप हम उसे keyword भी कहते हैं. जब आप keywords का सही से use करना जान लिए और इसे use करते रहे तो आपको इसका बहुत अच्छा result मिलेगा।
  4. अपने ब्लॉग या ब्लॉग post के title, description, alt tag and meta tags में उसी words को use करें, जिसके बारे में लोग ज्यादा search करता है।
  5. यह check कर लीजिए की title elements and alt attributes descriptive, specific, and accurate है या नही. अगर नही है तो उन्हें accurate करें।
  6. आपको ये पता होना चाहिए की आपके site की design सिर्फ आपके visitors पर effect नही करता है बल्कि यह आपके site के SEO पर भी effect करता है. Google हमेशा clear और simple site design को like करता है. इसीलिए अपने site को simple और clear design करें।
  7. यदि आप content management system (जैसे Blogger, WordPress, Tumblr etc.) use करते हो तो एक बार यह check कर लीजिए की आपके site की post and pages search engine में index हो रहा है या नही.
  8. Google को आपकी site content को अच्छे से समझने दीजिए और जो भी चीज Google को आपके site को समझने में बाधा देती है, उससे दूर रहें. For example: CSS और JavaScript का use होने पर google को आपकी site content को समझने में परेशानी होती है. इसीलिए अपने ब्लॉग में CSS और javascript का कम से कम use करें।
  9. अपने site में content को हमेशा visible रखने की कोशिश करें. Google आपके site की html content को भी crawl करता है. Google हमें post content को hide करने का permission नही देता है।
  10. अपने site की broken link को fix करें और साथ ही Google webmaster में crawl error को fix करें।
  11. जब आप अपने site में कोई external link add कर रहे हो और आपको लगता है की site आपके site से related नही है तो उसे robot.txt से block कर दीजिए या उसमे rel=’nofollow’ को use करें।
See also  Google Me Blog Ke Niche Search Box Sitelink Kaise Show Kare

Help visitors use your pages:

आपको हमने ऊपर में भी बताया है की Google उसी post को पसंद करता है, जिसे visitors पसंद करता है. इसीलिए हमें post अपने readers के लिए लिखना चाहिए. हम आपको निचे में कुछ points बता रहे हैं की क्या क्या करना होगा, जिससे visitors आपके site को समझ पायेगा।

  1. अपने site में quality post लिखने की कोशिश करें और जिसके बारे में हर कोई जानना चाहता है उसी के बारे में post लिखें।
  2. अपने post में सिर्फ text का ही नही बल्कि इसके साथ साथ image का use करें और आप youtube video को भी post में embed कर सकते हो।
  3. जब post लिखते हो तो उसमे boring words का use कम करें और example देकर अपने readers को बताये ताकि उन्हें समझने में आसानी हो।
  4. पता करें की अपने अपने post में जो भी link add किया है वो सही से work कर रहा है या नही. इसके लिए आप broken link checker tool का use कर सकते हो।
  5. अपने site को fast loading करने के लिए optimize करें. Fast loading site को सिर्फ visitors ही नही बल्कि search engine भी ऐसे site को like करता है. इसीलिए अपने site को fast loading बनाये।
  6. सभी कोई एक ही device से internet का use नही करता है. कोई mobile से, कोई computer से, कोई tablet से, कोई iPhone से, कोई Mac से और भी बहुत सारे devices से लोग internet use करते हैं. इसीलिए आपका site all device friendly होनी चाहिए. अपने site को responsive design करें. जिससे आपका site laptop, desktops, computer, tablets, Iphone, ipad, android, black berry जैसे सभी device में open हो सके।
  7. यह भी check कर लीजिए की आपका site different browsers के लिए responsive है या नही. इसके लिए अपने site को different browser में open करके देखें की सभी browser में clear दीखता है या नही।
  8. अगर हो सके तो अपने site को secure रखने के लिए https use करें. इससे आपका ब्लॉग secure रहेगा और साथ ही यह Google ranking factor का important part है।
  9. अपने site में popup का use नही करें. क्योकि इससे आपके readers को परेशानी होती है और इसीलिए इसे google भी allow नही करता है.
  10. बहुत से लोग ऐसा करते हैं की अपने site में limit से ज्यादा advertise use करता है. जिससे उसके readers को बहुत परेशानी होती है और जिससे readers को परेशानी होती है उससे google भी नफरत करता है.
  11. अपने ब्लॉग में regular post update करते रहिये और याद रहे की एक ही time में बहुत सारे post को publish नही करें. अगर ज्यादा post publish करते हो तो Post को schedule करके ही publish करें।

Quality Guidelines:

आप title से ही समझ गए होंगे की इसमें हमें अपने site की qualityness पर ध्यान देना होता है. इसमें google हमें यह बताने की कोशिश करता है की हमें अपने site की quality पर ध्यान देना चाहिए. जब हमारे site में quality content होंगे तो इसे visitors भी पसंद करेगा और इस तरह के content को google हमेशा like करेगा।

हमें अपने ब्लॉग के post में कम से कम 1000 words तो use करना ही चाहिए. तभी हमारा post quality post होगा. Neil patel (SEO Expert) हमेशा 3000+ words के post लिखने की सलाह देते हैं. हमें post में सिर्फ text ही नही बल्कि इसके साथ साथ image का भी use करना चाहिए और अगर सम्भव हो तो youtube video को भी आप post में embed कर सकते हो. इससे आपके readers को समझने में आसानी होगी और आपके post का quality भी बढ़ेगा।

इसके साथ ही जब आप post में किसी चीज के बारे में बता रहे हैं तो explain करके बताएँ यानि उसके बारे में छोटे से छोटे बातों को बताये तभी readers उसके बारे में अच्छे से समझ पायेगा. में आपसे एक और बात कहना चाहता हूँ की अपने post को बड़ा करने की चक्कर में boring words का use भूल से भी नहीं करें. क्योकि यह आपके readers को दुखी कर देगा और जब search engine को इसके बारे में पता चला तो आपके ब्लॉग की seo में bad effect पड़ेगा।

See also  Google Rank Brain Kya Hai? [All FAQ About Rank Brain]

Google spamming को allow नही करता है. इसीलिए जब भी आप अपने post में किसी दूसरे site का link add करते हो तो उसे robot.txt file में block कर दीजिए या फिर उसमे rel=”nofollow” के टैग को add करें. अगर आप ऐसा नही करोगे तो ये गूगल को spamming लगेगा और आपके site को penalty देकर search engine से हटा दिया जायेगा. इसीलिए इस बात को ध्यान में रखकर ही किसी दुसरे site का link add करें।

जब आप अपने post को ऐसे लिखोगे जिससे search engine आपके post को समझ सके तो आपका post search engine के snippet post results में भी show हो सकता है. अगर आप अपने post को search engine के snippet results में दिखाना चाहते हो तो आप quality post को लिखा करे और post को search engine के लिए visible बनाये. हम आपको निचे में quality post लिखने के कुछ tips बता रहे हैं।

Site पर content लिखने के लिए basic Tips:

  1. अपने site को सबसे पहले अपने readers के लिए optimize करो न की search engine के लिए।
  2. अपने readers को धोखा मत दो बल्कि उनसे अच्छा सम्बंध बनाओ।
  3. अगर कोई यह दावा कर रहा है की वो आपके site की search engine ranking को कुछ ही समय में ज्यादा कर सकता है तो उसकी बातो को नही मानों. क्योकि कोई भी good seo practice से quickly search ranking improve नही कर सकता है।
  4. अपने आप यह सोचो की आपके site को क्या चीज ज्यादा unique, valuable और engaging बना सकता है. जब आपको इस सवाल का जवाब मिले तो बस उसे follow कीजिए।
  5. Regular Blogging करो ताकि आपके readers को आपके ऊपर भरोसा हो जाये. अपने readers से daily connect रहो ताकि आप उनके दिल में जगह बना सको।

Avoid the following techniques:

हमने आपको ऊपर में जिन Google Webmaster Guidelines के बारे में बताया उसे follow करना चाहिए और में आपको निचे में कुछ ऐसे guidelines के बारे में बता रहा है जिन्हें आपको follow नही करना चाहिए।

  1. Automatically generated content
  2. Participating in link schemes
  3. Creating pages with little or no original content.
  4. Cloaking
  5. Sneaky redirects
  6. Hidden text or links
  7. Doorway pages
  8. Scraped content
  9. Participating in affiliate programs without adding sufficient value
  10. Loading pages with irrelevant keywords
  11. Creating pages with malicious behavior , such as phishing or installing viruses, trojans, or other badware
  12. Abusing rich snippets markup
  13. Sending automated queries to Google

ऊपर बताये गए points को हमें follow नही करना चाहिए. कुछ techniques (जैसे की hacking content को अपने site में नही रखना चाहिए) को हमें follow करना चाहिए. ऊपर बताये गए सभी guidelines बहुत useful है और सभी professional blogger इन्हें follow करता है. अगर आप Google Webmaster Guidelines के real update जानना चाहते हो तो Google Webmaster GuideLines की page में जाएँ।



अब आपको google webmaster guidelines के बारे में आपको पता चल गया होगा. में आपको एक जरुरी बात बताना चाहता हूँ की ऊपर बताये गए guidelines में खुद से नही बल्कि Google webmaster guidelines के page से ली है. Future में google webmaster की guidelines में changes हो सकती है. इसीलिए अगर आपको real-time guidelines चाहिए तो Google webmaster guidelines को weekly या monthly visit करते रहें।

में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post अच्छा लगा होगा. अगर आपको ब्लॉगिंग से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करे. इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “50+ Google Webmaster GuideLines: Sabhi Blogger Ko Follow Karna Chahiye”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×