Blogging Karne Se Pahle 8 Chije Consider Kar Lijiye

Hello Friends, क्या आप भी अपना Website या ब्लॉग बनाने की सोच रहे हैं? और ब्लॉगिंग करके इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हो? अगर आपका जवाब “हाँ” है तो इस post को ध्यान से पढ़िए. इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है कि ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आपको 10 चीजे consider करना चाहिए। अगर आपने अभी तक ब्लॉगिंग शुरू नही की है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए।

blogging karne se pahle 8 chije consider kar lijiye

Internet से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं लेकिन अभी के समय मे सबसे बेहतरीन तरीका “Blogging” है. इसके अलावा भी कई सारे तरीके हैं, जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते हो. ब्लॉगिंग करने के बहुत सारे फायदे हैं. ब्लॉगिंग करने से सिर्फ पैसे ही नही बल्कि इज़्ज़त और पहचान भी मिलती है।

उदाहरण के लिए बहुत सारे professional bloggers हैं जो ब्लॉगिंग करके लाखों कमा रहे हैं. ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने के लिए एक नही बल्कि अनेक sources हैं. कुछ bloggers के earning का सबसे मुख्य स्रोत Advertising हैं तो कुछ के affiliate network है।

In my case, में अपने friends और दूसरे लोगों को ब्लॉगिंग के बारे में बताता हूँ तो लोग हमेशा मेरे साथ ब्लॉगिंग से related confusion share करते रहते हैं. लगभग सभी नए लोग जब ब्लॉगिंग शुरू से पहले बहुत सारे सवाल होते हैं. इन्ही सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हम आपको इस post में बताने जा रहे हैं कि ब्लॉगिंग करने से पहले किन किन चीजों को consider करना चाहिए?

Blogging शुरू करने से पहले आपको चीजें consider करना चाहिए?

1. Whether Blogging will be a Full Time Career or Part Time:

हमारे India में ही नही बल्कि पूरे world में कुछ लोग अपना पूरा समय ब्लॉगिंग में देते हैं (full-time blogger) और कुछ लोग part time blogging करते हैं. एक full time और part time ब्लॉगर में बहुत बड़ा difference होता है. यदि आप ब्लॉगिंग करना चाहते हो तो सबसे ज्यादा important होगा कि पहले आप ये consider कर लीजिए कि आपको full-time या part time ब्लॉगिंग करना है।

अब ऐसा समय आ गया है कि जब तक आप अपना full time ब्लॉगिंग में नही दोगे तो एक सफल ब्लॉगर बनना मुश्किल है. अगर आप किसी भी टॉपिक पर बात करते हो तो पहले से कई ब्लॉग होंगे जो उस टॉपिक पर पोस्ट लिखते हैं.

See also  Google AMP Use Karne Ke Pros And Cons (Fayde Aur Nuksan)

अगर आप ब्लॉगिंग को अपने career के रूप में लेना चाहते हो तो आप full time ब्लॉगिंग को choose कर सकते हो. आप चाहो तो part time ब्लॉगिंग करके भी income कर सकते हो. इसलिए सबसे पहले आप consider कर लें कि ब्लॉगिंग को part time या full time जॉब के रूप में करना है।

2. Blogging for Hobby or Just for Money:

एक ब्लॉगर को यह स्पष्ट कर लेना चाहिए कि ब्लॉगिंग पैसे की खातिर कर रहे हैं या वो इसे बेहद पसंद करते हैं. कई सारे लोग ब्लॉगिंग इसलिए करते हैं, क्योंकि उसे लिखना और अपने readers से बात चीत करना अच्छा लगता है. कुछ लोग तो शुरू से पैसे की खातिर ब्लॉगिंग करते हैं. हालांकि, ऐसे ब्लॉगर को मूल रूप से webmasters कहते हैं, इनकी income होने में थोड़ा समय लगता है लेकिन सफल होने के बाद पैसे उन्हें खुद ढूंढता है।

पैसे के लिए और शौक से ब्लॉगिंग करना, दोनों में बहुत बड़ा difference है. अगर आप पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग करते हो तो एक सफल ब्लॉगर बनना बहुत मुश्किल है. अगर आप इसे अपनी शौक से करते हो और आपको इसमे intetest है तो बहुत कम समय मे आप एक सफल ब्लॉगर बन जाएंगे।

3. With Blogging you can NOT Earn a Living in Few Days or Months:

में कई सारे लोगों को देखता हूँ कि जब वो अपना ब्लॉग शुरू करने वाले होते हैं तो तभी से पैसे के बारे में सोचने लगते हैं और ब्लॉग में 2-4 post लिखने के बाद Adsense के लिए apply कर देते हैं. अगर आप भी ब्लॉगिंग शुरू करने वाले हो तो आपको एक बात बता दूँ की ब्लॉगिंग करने से आपको कुछ ही समय कद अंदर पैसे नही मिल पाता है।

ब्लॉग बनाने के बाद earning के बारे में नही बल्कि आपको traffic के बारे में ध्यान देना चाहिए. कुछ लोग ब्लॉग बनाने के बाद उसे grow करने के बारे में सोचने की बजाय पैसे कमाने के चक्कर मे होते हैं. जब आप एक बार आपके ब्लॉग पर अच्छी traffic आने लगेंगे तो लाखों की earning कर पाओगे. इसीलिए ब्लॉग शुरू करने से पहले ये consider कर लीजिए कि आपको ब्लॉग grow करना है।

See also  PicsArt - Blogger Ke Liye Best Photo Editor & Creator for Android

4. Knowledge of English:

India में साक्षरता बहुत कम है, जिसके कारण कुछ ही लोग सही से इंग्लिश बोल और समझ पाते हैं. चाहे आप किसी भी language में ब्लॉगिंग करना चाहते हो, उसके लिए आपको english के बारे के अच्छी जानकारी होनी चाहिए. अगर आपको इंग्लिश बोलना और समझना नही आता है तो ब्लॉगिंग आपके लिए बहुत मुश्किल है।

अगर आप ब्लॉग में हिंदी में लिखना चाहते हो तो उसके लिए भी आपको atleast इंग्लिश समझ मे आना चाहिए. इससे आप ब्लॉग में new post, और सबसे अलग post लिखने में समर्थ होंगे।

5. Very Less Genuine Indian Bloggers to Follow:

India में कुछ ब्लॉगर हैं जिससे आप inspiration ले सकते हो. यहाँ पर अच्छे bloggers की बहुत कमी है. कई सारे ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए दूसरे site से content को copy करके अपने ब्लॉग में डालता है. ये लोग सिर्फ पैसे के लिए ही ब्लॉगिंग करते हैं. यहाँ पर ऐसे लोग बहुत ज्यादा है तो इसीलिए यदि आपको एक सफल ब्लॉगर बनना है तो अपने ब्लॉग के लिए आपको सबसे अलग content तैयार करना होगा.

बहुत सारे अच्छे और सफल bloggers हैं, जिनकी आप मिशालें ले सकते हो या उन्हें follow कर सकते हो. आपको अच्छे ब्लॉगर बनने के लिए अच्छे bloggers को follow करना होगा।

6. Niche or Topic of Your Blog:

यह नए bloggers के लिए दूसरा challenge हैं. अगर आप ब्लॉग शुरू करने जा रहे हो तो आपको ब्लॉग में किस टॉपिक पर post लिखना है वो consider कर लीजिए।

ब्लॉग बनाने के बाद आपको regular नए और unique चीज के बारे में post लिखना होगा. इन्ही सभी बातों को दजूण में रखते हुए ही topic select कीजिए ताकि आपको बाद में कोई दिक्कत न हो. ऐसी topic को select कीजिए जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी हो, आपको उसपर लिखने मर मज़ा आये, और वो content हमेशा evergreen हो।

7. Writing Skill or Marketing Skill:

ब्लॉगर बनने के लिए यह सबसे जरूरी चीज है, की आपको writing skill होना चाहिए. अगर आपके पास बहुत knowledge है लेकिन post में समझाने का सही तरीका आपको पता नही है तो बेकार है. क्योंकि लोग आपको follow तभी करेंगे जब वो आपसे कुछ अच्छा और नया सीख पाएंगे।

See also  India Me Blogging Ki Starting Kis Niche Par Kare?? [Top Niches]

इसीलिए अगर आपको एक सफल ब्लॉगर बनने है तो अपनी writing skill को बेहतर बनाये. इसके लिए हमने post भी लिखा है कि Writing Skills को बेहतर बनाने के लिए 10 Tips. आप इसको पढ़कर follow कीजिए, आपकी writing skills में काफी सुधार आ जाएंगे।

इसके अलावा अपनी marketing skills को भी अच्छी बनाएँ. इससे आप social media के द्वारा अच्छी traffic प्राप्त कर पाएंगे।

8. You Make Less Money through Contextual Advertising:

यह कुछ facts है, जिसे उन लोगों को जानना जरूरी है जो ब्लॉगिंग में नए हैं या ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं. ब्लॉग में advertising दिखा कर आप enough पैसे नही कमा सकते हो।

बहुत से लोग अपना ब्लॉग इसी इरादे से बनाते हैं कि उनसे वो लाखों कमा पाएंगे. उन्हें ये जान लेना चाहिए कि advertising company जैसे adsense दूसरे देशों के मुकाबले india में बहुत कम pay करता है. इसके पीछे भी बहुत बड़ा कारण है. अगर आपके ब्लॉग में USA, Canada, Hong-Kong जैसे countries से traffic प्राप्त करके ज्यादा earning कर सकते हो. इसके लिए आप english में ब्लॉग बना सकते हो.

अगर आप हिंदी में ब्लॉग बनाते हो तो आपको बहुत कम earning होगी. इसीलिए आप ब्लॉग बनाने से पहले consider कर लीजिए की आपको hindi में या english में post लिखना है।

Final Thoughts,
ब्लॉग बनाने के पहले कुछ अहम decision लेना होता है, या आप सही फैसला नही लिए तो आपको बाद में बहुत परेशानी हो सकती है. इसके अलावा आपको ब्लॉग बनाने के लिए एक अच्छे platform का चुनाव कर लेना होगा. क्योंकि कई सारे blogging platforms हैं और उनकी features भी अलग अलग हैं. आप कपनी जरूरत के हिसाब से एक अच्छे platform select कर सकते हो।


आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा . अगर आपको कोई सवाल पूछना है तो नीचे comment कीजिए।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

10 thoughts on “Blogging Karne Se Pahle 8 Chije Consider Kar Lijiye”

  1. मैं अपने ब्लोग में दो भाषाओं का समावेश किया है, क्या यह उचित है ?

    Reply
  2. Sir mere blog ke newsletter me poori post send ho jaati h.. jisse vo log mere blog pe nhi aate.. aadhi post kaise send karu~

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×