Google search console Me Preferred domain (www or non www) Kaise Setup Kare

आप भी किसी के बारे में जानकारी लेने के लिए Google में search करते होंगे. search result में बहुत से sites का list होता है तो कोई site का URL www. से होता है और कोई बिना www. से होता है. इसीतरह अगर आप भी अपने blog को search engine में www या बिना www के दिखाना चाहते हो तो इसके लिए इस post पढ़िए. में यहाँ आपको Google search console में site preferred domain setup करने के बारे में बताऊंगा.

Google search console Me Preferred domain (www or non www) Kaise Setup Kare  how to setup preferred domain in Google search console.

अगर आप अपने blog को search engine में एक अच्छे position में दिखाना चाहते हो तो इसके लिए आपको google search console में कुछ setups करने होंगे. इससे आपका blog search result में perfectly show होगा और कोई error भी नहीं होगा. Some time हमारे blog के error 404 not found pages भी index हो जाते है तो आपको रोकने के लिए भी आपको saech console में कुछ simple sittings करने होंगे.

बहुत बार हम अपने blog को google search console में submit तो कर देते हैं पर उसमे जरुरी sittings को नहीं करते हैं जिनकी वजह से हमें बाद में बहुत पछताना पड़ता है. क्योकि इससे SEO की position बहुत बिगड़ जाती है जिसके कारण हमारा blog search engine में बहुत slow index होता है और हमारे blog में search engine से बहुत कम traffic मिलता है. इसीलिए में तो आपसे यही कहूँगा की SEO के किसी भी sitting में अनदेखा नहीं करें वर्ना बाद में बहुत पछताना पड़ सकता है.
में आज आपको Google search console के एक बहुत important sitting के बारे में बता रहा हूँ जिसको setup करना बहुत जरुरी होता है. में यहाँ पर search console में preferred domain setup करने के लिए बताऊंगा. इस sitting को complete करने पर google को ये अच्छे से पता चल जायेगा की आपका site www open होता है या बिना www के। जिससे आपके blog URL search engine में एक preferred में show होगा.

See also  Website Ya Blog ki Backlink Check karne Ke Liye 5 Tools

Preferred domain क्या है?

जिस तरह में ऊपर भी आपको बता चूका हूँ तो अगर आप अभी तक नही समझें तो में आपको बता देता हूँ की google ने search console में एक function दिया है जिसमे हमें ये choose करना होता है की हमारा site www से open होता है या बिना www से open होता है. इसको setup करने के बाद google की confusing दूर हो जाती है की site को www से index करना है या बिना www से और इससे google ये आसानी से जान लेता है की एक site URLs की है. जब इस sitting को नहीं करते है तो इसे google में हमारे site की कई URLs बिना www के होता है और कई URLs www के साथ होता है. जब www और बिना www दोनों तरह के URLs index होते है तो इससे Google confuse हो जाती है.

Blog domain www से अच्छा होगा या बिना www के अच्छा होगा.

यह dissension सभी blog owner के लिए बहुत important होता है. इसको लेकर new blogger बहुत परेशान रहते है. मुझसे बहुत से लोगों ने इसके बारे में पूछा भी है तो चलिए हम यह dissuasion start करते है.

Example:

domain.com (without www)
www.domain.com (with www)

  1. बहुत से popular websites जैसे की twitter.com, Mashable.com, Digg.com ये सभी अपने domain में बिना www के use कर रहे हैं. बिना www के site की Ranking अच्छी होती है. इससे domain बहुत short हो जाता है. इससे visitor को बहुत आसानी होती है. अगर आपका domain name 8 अंक से बड़ा है तो without www ही आपके लिए better होगा.
  2. बहुत सारे websites अपने domain में www use कर रहे हैं. जैसे की www.google.com, www.facebook.com, www.wikipedia.com ये सभी के domain को जब आप अपने browser में open करोगे तो www से open होगा. इसको use करने से आपके blog की ranking और SEO दोनों better होगा. हालांकि इससे आपके blog की domain www से open होगी और जब कोई without www के open करेगा तो automatic ही www से open होगा. इसीलिए अगर आप ये सोच रहे हो की जब preferred domain में with www होगा तो जब कोई मेरे site को open करेगा तो open नहीं होगा तो ये सोच आप अपने memory से हटा दीजिए.
See also  YouTube Ke Top 10 Ranking Factors 2019

Conclusion:
में उम्मीद करता हूँ की ऊपर पढ़ने के बाद आपको थोड़ा बहुत तो समझ में आ ही गया होगा. अगर फिर भी नहीं समझे तो में आपको यहाँ final बता देता हूँ. In my case, में कुछ दिनों से मेरे blog domain preferred में www use कर रहा हूँ और में पहले without www use भी किया था तो इसीलिए मुझे दोनों का अंदाजा है. So में आपको यह बता देता हूँ की अगर आपका domain बड़ा है यानि 8 अंक से ज्यादा का domain है तो www को use नहीं करे और अगर आपका domain 8 अंक से कम है तो www use करें. में यही कहूँगा की with www SEO के better होता है और मेने बहुत से popular sites को देखा है जो की domain में www use करते हैं.

Google search console में preferred domain कैसे set करें.

अब में आपको search console में preferred domain को select करके sitting करने के बारे में बता रहा हूँ. इसको set करने के बाद आपका domain एक ही (यानि www या www के बिना) search engine में दिखेगा. इसको set करना बहुत आसान है. आप हमारे साथ इन steps को follow करें. इससे पहले में आपको preferred domain setup करने के बारे में बताऊँ में आपको एक जरुरी सुचना देना चाहूँगा की आपका blog google search console में www और बिना www की verified होना चाहिए।

Step 1: सबसे पहले Google Console में Login करें.

  1. अब अपने blog link पर click करें.

    Step 2:

    1. Sitting icon पर click कीजिए.
    2. Site sittings पर click कीजिए.
    See also  Keyword Aur Queries: Me Kya Difference Hota Hai -[Full Tutorial]

      Step 3:

      1. अब यहाँ आप www या www के बिना जो भी आप domain में use करना चाहते हो उसे select कीजिए.
      2. अब Save पर click कीजिए.

        अब आपका preferred domain setup हो गया होगा. इससे अब search engine को आपके blog को इंडेक्स करने में कोई दिक्कत नहीं होगी. अगर आपको कोई सवाल करना है तो comment कीजिए और इस post को अपने दोस्तों के साथ social media में share करें

        Like the post?

        Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

        Sharing Is Caring...

        3 thoughts on “Google search console Me Preferred domain (www or non www) Kaise Setup Kare”

        1. Maine aapke bataye step ko follow kiya par bbahi ho raha

          Site setting par click karne ke baad jab me www wala select karta hu to wo verify karne ko bol raha he

          Jabki meri site Google me verify hai asa kyu bhai koi ideas dijiye

          Reply

        Leave a Comment

        This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

        ×