10 Mistake Jo Blog Ki Traffic Decrease Kar Deta Hai

आज के समय ब्लॉग की ट्रैफिक घटना बढ़ना आम बात हो गया है. लगभग सभी हिंदी ब्लॉगर ब्लॉग की घटते ट्रैफिक को लेकर परेशान रहते हैं. अगर आपके ब्लॉग की traffic भी decrease हो गयी है तो आज का यह post जरूर पढ़ें. क्योंकि आज के इस post में हम आपको बताने वाले हैं कि ”10 ऐसी गलतियाँ जो आपके ब्लॉग की ट्रैफिक को बहुत कम कर सकता है।”

blog ki traffic decrease hone ki wajah karan reasons why blog traffic decreased

क्या आप भी ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हो? क्योंकि आप बड़े बड़े bloggers की list देखे हैं, उसके ब्लॉग में लाखों traffic आ रहे हैं. उसी कारण से आप भी ब्लॉग बनाना चाहते हो. यह natural है कि जब आप top bloggers की list को देखते होंगे और उनके ब्लॉग की traffic को देखते होंगे तो आप भी सोचेंगे कि आसानी से आप भी कर सकते हो और इसी इरादे से ब्लॉग भी start कर लिए होंगे. लेकिन 5-6 महीने बाद आपको पता चलेगा कि ऐसा हर किसी के लिए possible नही होता है।

सभी ब्लॉगर को ट्रैफिक की जरूरत होती है और कोई भी ब्लॉगर कभी नही चाहेगा कि उसके ब्लॉग की ट्रैफिक decrease हो. सभी ब्लॉगर बहुत मेहनत से अपने ब्लॉग के लिए post लिखता है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उसके post को पढ़े।

आज से कुछ साल पहले हिंदी ब्लॉगर की संख्या कम थी और सभी ब्लॉगर अपने ब्लॉग से अच्छी earning कर लेता था. लेकिन आज के समय मे hindi bloggers की संख्या बहुत अधिक हो गयी है और हिंदी ब्लॉग को पढ़ने वालों की संख्या में कमी हो गयी है. यही कारण है कि आज लगभग सभी हिंदी ब्लॉगर traffic को लेकर बहुत दुःखी रहते हैं।

In my case, में पिछले कुछ समय से ब्लॉगिंग पर समय नही दे पा रहा हूँ, आगे मेरा exam है. जिसके कारण अभी कुछ समय मे व्यस्त हूँ. मेरे ब्लॉग की traffic में कमी नही हुई है. में इधर ब्लॉग पर post भी publish नही कर सकता हूँ फिर भी मुझे अच्छी traffic मिल रही है।

में जब भी facebook, whatsapp, twitter में sign in करता हूँ तो टॉप पर ही कई सारे ब्लॉगर की traffic decrease होने के बारे में post देखता हूँ. इससे मुझे काफी दुःख भी होता है. क्योंकि में समझता हूँ कि जितना मेहनत English ब्लॉग को manage करने में लगता है, उतना ही मेहनत हिंदी ब्लॉग को manage करने में लगता है. मेहनत करने के बावजूद हिंदी ब्लॉगर enough traffic क्यों नही gain कर पाते हैं।

यदि हमारे ब्लॉग की traffic decrease होती है तो उसमें हमारे भी कुछ न कुछ गलती होती है. अक्सर हिंदी ब्लॉगर उन गलतियों को ढूंढ नही पाते हैं और उन्हें सुधार भी नही पाते हैं. I know, जब Google अपने algorithm में changes करते हैं तो सभी ब्लॉगर की traffic पर थोड़ा बहुत effect पड़ता ही है. परंतु जो लोग seo में कोई mistake करते हैं, उन्हे ज्यादा नुकसान उठाना पर जाता है.

आज इससे post में हम आपको ऐसी 10 गलतियों के बारे में बताने वाले हैं जो आपके ब्लॉग की ट्रैफिक को decrease कर देता है। अगर आप एक ब्लॉगर हो तो नीचे बताये गए points को carefully read करें और इन गलतियों से बचने की कोशिश करें।

10 Mistakes in Blogging that Effects on Traffic.

#1: Using a Weak Headline

यह हिंदी ब्लॉगर के द्वारा किये जाने वाले सबसे कॉमन और बहुत बड़ी गलती है. में अक्सर ऐसे बहुत से ब्लॉगर को देखता हूँ कि वो नया और बहुत अच्छा article लिखते हैं लेकिन उसके title अच्छा नही होने के कारण लोग उसे ignore कर देते हैं।

आज के समय मे internet पर लोग article अपने मन से गलत जानकारी देकर उसका traffic attractive रखकर भी लाखों traffic drive कर रहे हैं. अगर आप opera या uc browser use करते हो तो उसके news section में इसका example देख सकते हो. यहाँ पर आपको लगभग सभी post की title attractive मिलेगी, जबकि उसमे जानकारी गलत भी हो सकती है. उसके title पर अगर आपकी नजर चली गयी तो आप उसे read किये बिना नही छोड़ेंगे. ऐसे post सिर्फ attractive title के कारण लाखों readers gain कर लेता है.

See also  Google Penalty Kya Hai? Google Se Site Ko Penalty Kyo Milti Hai?

आज के समय मे लगभग readers के पास उतना समय नही होता है कि वो आपके पूरे post को अच्छे से पढ़े. लोग आपके title को read करके ही decide करता है कि उसे read करना चाहिए. Readers सिर्फ आपके article की headline को पढ़कर वो आपके पूरे post की judgement कर देता है. Copyblogger की report के अनुसार 10 में से 8 लोग सिर्फ आपके headline को पढ़ता है बाकी 2 ही आपके पूरे article को पढ़ता है।

इसीलिए अगर आपको अपने post के लिए ज्यादा से ज्यादा readers चाहिए तो attractive headline लिखने के बारे में सीख लीजिए. जिस तरह आप अच्छा से अच्छा content लिखने की कोशिश करते हो, उसी तरह अच्छा से अच्छा headline भी लिखने की कोशिश करें.

अच्छा Headline कैसे लिखें?

  • Headline ऐसा होना चाहिए, जिससे पूरे post को अंदाज लगाया जा सके।
  • Headline में numbers का उपयोग करें।
    Headline में emotional words का भी use करें.
  • इसने keywords का उपयोग भी करें।
  • Headline में 40 से ज्यादा और 68 से कम characters का use करें.

#2: Writing only for search engines

में अपने readers को हमेशा suggest करता हूँ कि post को अपने readers के लिए लिखें. यदि लोग आपके post को पसंद करने लगेगा तो definitely उसे search engine भी like करेगा. जब भी post लिखते हो तो सबसे पहले ये सोचें कि post में क्या add करने पर आपके readers को समझने में ज्यादा आसानी होगी।

I know, पोस्ट में seo भी बहुत जरूरी है लेकिन आपको सबसे पहले readers पर focus करना है और उसके बाद आप seo कर सकते हो. इस तरह से आप अपने post को search engine और readers दोनों के लिए optimise कर सकते हो.

Post को readers और search engine दोनों के लिए optimise कैसे करें?

  • सबसे पहले अच्छे content लिखने के बारे में सोचें, उसके बाद seo के बारे में सोचें।
  • आपका content ऐसा होना चाहिए जिसे पढ़ने के बाद हर कोई share करना चाहे।
  • Post के first and last paragraph में keyword का use करें।
  • Post के नीचे social share buttons को add करें।
  • सभी on-page seo को ध्यान में रखकर optimise करें।

#3: Not marketing your blog

प्रतिदिन लगभग 20 लाख से भी ज्यादा blog posts लिखें जाते हैं और आप उनमे से highlight होना चाहते हो तो यहाँ आपके पास एक मात्र तरीका “marketing” है. आप marketing के through अपने ब्लॉग पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास पहुँचा सकते हो।

अक्सर, बहुत से ब्लॉगर अच्छे से अच्छे post लिख लेते हैं लेकिन उन्हें marketing नही पाते हैं. जब आप मेहनत करके post लिखते हो तो थोड़ा time देकर उसे promote करना भी अनिवार्य है. जबहि आपके post को ज्यादा से ज्यादा reader मिल पायेगा. अगर आपके पास time नही है तो आप अपने social accounts को automate भी कर सकते हो. इसके लिए आपको बहुत सारे online tools मिल जाएंगे।

Blog Post को market कैसे करें?
Social Media: यह सबसे टॉप और फ्री तरीका है, जिससे आप अपने post को लाखों लोगों तक पहुँचा सकते हो. आप अपने ब्लॉग पोस्ट को सभी major social sites में share कर सकते हो।

Content Submission Sites: अपने post को content submission sites में share करें. जैसे BizSugar, Growth hackers, Inbound.org, Hackernews, StumbleUpon, etc.

Emailer: अपने ब्लॉग में newsletter service शुरू कीजिए. जब आपके readers newsletter से subscribe करेगा तो new post publish होने पर उनके mail पर notification मिल जाएगी. इसके लिए आप Google Feedburner का use कर सकते हो जो बिल्कुल free हैं.

Advertise: अगर आपके पास अच्छा budget है तो आप facebook या google adwords के द्वारा advertising भी कर सकते हो।

#4: Not using images & infographics

एक picture हजारों words कहता है, और अगर अगर infographic हो तो और भी ज्यादा. जिस तरह movie के अंदर songs होने से लोगों को boring feel नही होता है. उसी तरह यदि post में अच्छे images का use करते हो तो readers को boring feel नही होगा।

यदि आपके article के अंदर visuals नही होंगे तो readers को पढ़ने में boring feel होगा ही, जिससे वो आपके post को पढ़ना पसंद नही करें. इसलिए जब भी article लिखते हो तो उसमें relevant images का use करना नही भूलें और उसमें alt tags भी add करें।

See also  Blog Post Likhne Ke Liye 10 Rules [Must Follow]

अगर आप post में infographic का use करते हो तो high chances हैं की आपके post को ज्यादा से ज्यादा shares मिलेंगे. लोग उसे social media जैसे pinterest, instagram में share करना पसंद करेंगे। और यह आपके ब्लॉग में हजारों traffic drive करने में मदद करेगा।

#5: Not Monitoring and Measuring Results

आपने अपने ब्लॉग पर बहुत सारे articles लिख लिए हैं और उन्हें अच्छे से promote भी कर दिए है. अब क्या करना है? अभी बहुत ज्यादा important काम बाकी है, जिसे हम में से बहुत सारे bloggers ignore भी कर देते हैं जो कि monitoring and measuring results है।

अभी तक आपने अपने ब्लॉग पर बहुत वेयर articles लिखा है और अलग अलग type के articles लिखा है. उनमें से किस type के article आपके ब्लॉग में ज्यादा अच्छा perform कर रहा है और कौन अच्छा perform नही कर रहा है. ये सब आपको analysis करना होगा. इससे आपको अपने ब्लॉग में अच्छा से अच्छा post लिखने का idea मिलेगा।

  • आपके ब्लॉग में किस तरह के article अच्छा perform कर रहा है?
  • आपके ब्लॉग में सबसे ज्यादा traffic कहाँ से आता है?
  • लोग आपके ब्लॉग में कितने समय तक ठहरता है?
  • आपके ब्लॉग में लोग किस तरह से navigate करता है?
  • किन किन countries के लोग आपके ब्लॉग में आते हैं?
  • किस समय आपके ब्लॉग में ज्यादा visitors active रहते हैं?

इन सभी चीजों के बारे में एक ब्लॉग के owner होने के नाते आपको पता होना चाहिए. इससे आपको अपने ब्लॉग को सही रास्ते मे ले जाने के लिए idea मिलेगा. इन सभी बातों को पता लगाने के लिए आप किसी online analytics tool का use कर सकते हो. आप Google analytics का भी use कर सकते हो, जो बिल्कुल free है और आपको अच्छा result देगा। लगभग ब्लॉगर इसी tool का use करते हैं।

#6: Blogging only about yourself/your brand

कुछ लोग ब्लॉग बनाते ही अपना खुद के business को promote करना शुरू कर देते हैं. ब्लॉग में सिर्फ अपने ही product को promote करना सही नही है. इस तरह से लोग समझ लेगा की आप सिर्फ अपने फायदे के लिए ब्लॉगिंग कर रहे हो और आपके ब्लॉग पर visit करना पसंद नही करेंगे।

लोग आपके ब्लॉग में आपके brand success story या फिर आपकी product के benefits के बारे में पढ़ने के लिए नही आते हैं. इसके लिए अपना अलग business website बना सकते हो. एक ब्लॉगर होने के नाते आपका यह कर्तव्य readers को helpful information, उन्हें guide करना और उन्हें inspire करना है।

आप आप एक successful blogger बन जाएंगे तो लोग आपसे प्यार करने लगेंगे. उस समय आप कोई product sell करेंगे तो लोग उसे खुसी खुसी लेना पसंद करेंगे. आप बड़े ब्लॉगर देखते होंगे कि वह अपना ebook बेच कर या कोई दूसरा product बेच कर पैसे कमा लेते हैं।

अगर आप नए ब्लॉगर हो और अभी आपके पास enough traffic नही है तो में आपको suggest करूँगा की अभी आप सिर्फ helpful articles लिखने में ध्यान दीजिए. जैसे How to guide, lists, case studies

#7: Not formatting your blog properly

Poorly formated ब्लॉग में कोई भी visitor अपना ज्यादा time spend नही कर सकता है. ब्लॉग का formate/design होना बेहद जरूरी है. अगर आपके ब्लॉग की formate सही नही है तो readers को समझने में बहुत परेशानी होगी. जिसके कारण लोग आपके ब्लॉग में जाना पसंद नही करेंगे।

अगर आप short post ही लिखेंगे लेकिन उसकी formatting सही से कर देंगे तो लोग उसे like करेंगे. क्योंकि सही formating करने पर readers को आसानी से समझ मे आ जाता है. अगर आप बहुत बड़ा article लिख दिए हो लेकिन formating सही होने पर readers को पढ़ने में boring feel होने लगेगा।

Post में short paragraph का use करें, कोई simple font use करें, point या list के लिए bulletpoints का use करें, heading का use करें, किसी word को highlight करने के लिए bold कर दें।

On-page factors को post लिखते समय ध्यान में रखें।

  • Headlines के लिए H1, H2 या H3 tags का use करें।
  • Post में उससे related post की link add करें।
  • सभी images में alt tags को add करें।
    Keyword का use करें।
  • keyword density को भी ध्यान में रखते हुए keywords का use करें।
See also  WordPress Me Multi Author Blogging Ko Enable Karke Guest Post Accept Kaise Kare - Guest Blogging

#8: Not having a mobile optimized blog page

Google की Mobilegeddon Update होने के बाद यदि आपका ब्लॉग mobile friendly नही है तो traffic increase करना आपके लिए बहुत ज्यादा कठिन हो जाएगा. आज से ही नही बल्कि google बहुत पहले से mobile optimization पर focus कर रहा है।

Google ने mobile optimization को ज्यादा easy बनाने के लिए हर सम्भव प्रयास किया है और बहुत सारे tools and projects भी launch किये हैं. आपको पता होगा कि 2016 में google में AMP को launch किया वो भी mobile optimization और speed के लिए ही किया।

अगर आप google से ब्लॉग पर traffic drive करना चाहते mobile के लिए optimization करें. अभी आपको ज्यादा तर themes mobile friendly ही मिलेंगे. जिससे आप अपने site को आसानी से mobile friendly बना सकते हो।

#9: Ignoring Comments

ब्लॉग में commenting system का होना बहुत आवश्यक है. लगभग ब्लॉगर अपने ब्लॉग में comments को allow करते हैं. अगर आप भी अपने ब्लॉग में comment को allow करते हैं तो उन्हें ignore नही कीजिए।

में अक्सर कई सारे ब्लॉगर को देखता हूँ कि वो अपने ब्लॉग में comment को allow करते हैं लेकिन जब उनके readers कोई सवाल पूछते हैं तो उनका reply नही देते हैं. कोई भी आपके ब्लॉग में comment इसलिए करता है ताकि आप उनकी problem को समझ पाओ और उसे solve कर पाओ. लेकिन यदि आप उन्हें response नही देते हैं तो बहुत बुरा लगता होगा. यदि आप किसी comment का response दे देते हो तो उन्हें कितनी खुशी होती है, हम explain नही कर सकते.

में आपको यही suggest करूँगा की अपने ब्लॉग में comment कर reply जरूर करें. Even एक “thanks” ही जरूर बोले. अगर कोई आपके ब्लॉग में negative comment करता है तो उसे delete मत कीजिए बल्कि उसकव जवाब positively देने की कोशिश करें।

इसी तरह आप लोगों को response देते रहेंगे तो ज्यादा से ज्यादा लोग comment करेंगे. ज्यादा comments आने का मतलब है, ज्यादा popularity. इससे आपके readers के दिल मे आप जगह बना पाएंगे।

#10: Expecting early results

आपने एक कहावत जरूर सुना होगा कि “सब्र का फल हमेशा मीठा होता है” बहुत सारे नए ब्लॉगर ब्लॉग बना लेते हैं और कुछ posts लिखने के बाद उससे profit लेने के बारे सोचने लगता है. जब 2-3 महीना काम करने के बाद भी उनकी earning नही हो पाती है तो ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं.

अगर आप एक नए ब्लॉगर हो तो में आपको कहना चाहूंगा कि ब्लॉगिंग में patience सबसे ज्यादा जरूरी है. सिर्फ ब्लॉगिंग में success पाने के लिए ही नही बल्कि life में भी success पाने के लिए patience जरूरी होता है. आज के समय मे ऐसे कई सारे हिंदी ब्लॉगर मिल जाएंगे जो patience के साथ काम कर रहे है।

आज के समय मे new blog traffic लाने के लिए कोई quick way नही है. क्योंकि blogs की संख्या बहुत बढ़ गयी है और पढ़ने वालों की संख्या में कमी आ गयी है. इसलिए यदि आपको traffic चाहिए तो अपने ब्लॉग में patience से साथ लगातार काम करते रहिए।

Final Thoughts,
एक छोटी सी mistake के कारण भी हम अपने ब्लॉग की traffic को खो देते है. इसलिए एक ब्लॉगर होने के नाते आपको सावधान रहना चाहिए।
उपर बताये गए सभी mistakes आपके ब्लॉग की traffic को decrease करता है. I hope की आप इनके बारे में पढ़ने के बाद इन्हें सुधारने की कोशिश करेंगे. इसे पढ़ने के बाद इसे आपको दोस्तों तक जरूर पहुँचाएँ ताकि वो भी इसके बारे में जान पाए।


उम्मीद है कि आपको यह post पसंद आया होगा। इस post को अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

49 thoughts on “10 Mistake Jo Blog Ki Traffic Decrease Kar Deta Hai”

  1. बहुत ही शानदार पोस्ट है। नूर जी आपने बहुत ही अच्छे तरीके से पोस्ट में सभी कारणो की जानकारी दी है। इस पोस्ट को पढ़कर मुझे भी अहसास हुया की मैं क्या गलती कर रहा हूँ।

    Reply
  2. बहुत से देश ऐसे है जहा के लोग स्थानीय भाषा का इस्तेमाल ब्लॉग्गिंग के लिए के लिए करते है, इस ब्लॉग द्वारा आपने हिंदी भाषा में ब्लॉग्गिंग को प्रोत्साहित करने का अच्छा संकल्प लिया है। इसके लिए धन्यवाद

    Reply
  3. बहुत सी छोटी छोटी गलतियों के कारण हम अपना बहुत ज्यादा ट्रैफिक लॉस कर देते है, बहुत ही उपयोगी पोस्ट

    Reply
  4. hello noor bhai https://socialfundasnews.blogspot.com ye mara blog hai mane aabhe kuch time phale ye blog start keya tha jo ki english m hai but mane is k parmotions karne k leya is ko jyaada facebook per shar kar deya ab ye link facebook per shar nhi hora please batoo ab me is ko kaise theek kar sakta hu jissa ye facebook share ho jaaye

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×