Blog Me SEO Karne Ke Baad Bhi Traffic Kyu Nahi Aata Hai

“मेने अपने Site को SEO के लिए optimized कर दिया है फिर भी Google से traffic नही मिल रहा है।” इस सवाल का जवाब बहुत से लोग जानना चाहते हैं और मुझसे बहुत से लोगों ने इसके बारे में पूछा भी है. शायद आप भी इसका कारण जानना चाहते हैं तो इस post को last तक पढ़िए। हम इस post में बात करने वाले हैं कि ‘Blog में SEO optimized करने पर भी traffic क्यों नही मिलता है?’

search engine se traffic nahi milne ki karan reasons

आज जितने भी professional bloggers हैं, उन्हें इस level पर लाने वाला कौन है? इसका जवाब बहुत simple है कि “Search Engine”. हाँ, दोस्तों आप जितने भी high traffic वाले sites देखते होंगे, उसमे सबसे अधिक traffic Google से ही आता है. अगर search engine उनकी help नही करता तो शायद आज वो इस मुकाम पर नही होते।

किसी भी blogger या website owner के लिए search engine बहुत ज्यादा मायने रखता है. Google एक ऐसा source है, जिससे आप बिना investment के unlimited traffic प्राप्त कर सकते हो. यदि किसी बड़े site में 20000 traffic आता है तो उसमे 60% से अधिक traffic, search engine से प्राप्त होता है।

अगर आप किसी site को social media में promote करेंगे तो उसमे आपको ज्यादा benefit नही होगा. क्योंकि social media में advertising करके promote करने के लिए आपको पैसे तो खर्च करने ही होंगे और इससे ज्यादा traffic नही मिलेगा. क्योंकि लोगों को social media में अपने जरूरत के हिसाब से blog post नही मिल पाएगी. I mean, जब किसी को कोई problem होती है तो उसके बारे में search engine में search करता है, जिससे उसको अपने जरूरत के हिसाब से post मिल पाती है.

Social media में कोई link होते हैं तो 100 लोग देखते हैं तो उसमे मुश्किल से 8-9 clicks मिल पाती है. अगर हम simple में कहें तो social media में लोग links को spam समझकर ignore कर देते हैं. इसलिए जितने भी success blogger है उसके ब्लॉग में traffic का main source “Search Engine” ही होते हैं।

यदि किसी site पर search engine से traffic नही आ रहा है तो उसका सफल होना बहुत मुश्किल है. यदि आपके ब्लॉग में Google से traffic नही आ रहा है तो इसके लिए सबसे पहले तो में आपको कहूँगा की SEO (Search Engine Optimization) Techniques को follow कीजिए. यदि आप बहुत पहले से ब्लॉग को search engine के लिए optimized कर चुके हैं लेकिन फिर भी आपको search engine से traffic नही आ रहा है तो हम नीचे में आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं।

हम अपने site में on page और off page SEO techniques से SEO optimization करते हैं लेकिन फिर भी हमारे ब्लॉग में search engine से traffic नही आता है तो बहुत दुःख होती है. यदि आपके साथ भी ऐसा ही problem है तो don’t worry. नीचे हम search engine से traffic नही मिलने की reasons के साथ साथ उसे fix करने के बारे में भी बताएँगे।

See also  Google Webmaster Tool Ko Kaise Use Kare- Full Guide in Hindi

Search Engine Optimization के बाद भी ब्लॉग में Traffic नही आने की 5 कारण।

1. Blocking Google or Other Search Engines:

यह एक बहुत बड़ी कारण हो सकती है, इसलिए सबसे पहले आप check लीजिए कि कही आपने ब्लॉग में Google या other search engine को access करने के लिए disallow किया हुआ है?

आप सभी को पता होगा कि हम अपने site में robot.txt के द्वारा search engine को crawl करने से block कर सकते हैं. सभी sites में robot.txt होता है, जिसके through search engine crawl bot को बताया जाता है कि हमारे site में किस content को index करना है और किसे index नही करना है।

जब कोई website developer या designer site को design करता है तो कभी कभी theme से noindex/nofollow code को remove करना भूल जाता है. जिससे Search engine में आपका ब्लॉग index ही नही हो पाता है. इसलिए आप अपने site से noindex/nofollow के tag को हटा दीजिए।

अगर आपका site wordpress में है तो Settings » Reading में जाएँ और “Discourage search engines from indexing this site.” वाले box को uncheck कर दीजिए।

अब इसके कुछ समय बाद आपका site search engine में index होने लगेगा. इसके बाद आप अपने site की robot.txt file को भी सही कर लीजिए. इसके लिए आप यह post पढ़िए। “WordPress Me Robot.txt file Ka Sahi Use Kaise Kare

2. Wrong Keyword Targets:

सही keywords का चुनाव करने से सिर्फ Traffic ही increase नही होता है बल्कि इससे conversions को भी increase होता है. कोई भी Blogger या SEO professional जब keyword researching करता है तो उनका सबसे बड़ा mistake यही होता है कि

  1. सिर्फ Highly Competitive Head Terms को target करना।
  2. Based Solely Keyword Search Volume को target करना।
  3. अपने content से अलग keywords का चुनाव करना।

जब भी keywords researching करते हो तो यह सबसे important होता है कि आपके content से relevant keywords को ही target करना. यदि आप ज्यादा better rank keyword के चलते अपने content में उससे different keywords target करेंगे तो search engine तुरंत समझ जाएगा. जिसके कारण आपके ब्लॉग की ranking बढ़ने की बजाय घट ही जाएगी।

3. Content Value:

मेने ऐसे बहुत से लोगों को देखा है जो कि अपने post को short रखता है यानी अपने post में ज्यादा से ज्यादा 700-800 words का use करता है. अगर आप भी ऐसा ही करते हो तो यह आपके ब्लॉग की search engine से traffic नही मिलने का बहुत बड़ा कारण हो सकता है।

See also  Blogger Ke Liye 10 Free Duplicate Content Checker Tools

आप सभी को पहले भी बता चुके हैं कि पहले के समय मे अगर आप किसी post में 500 words use कर देते तो 101% उसका Google SERPs में सबसे 1st index होना था. पहले बहुत ज्यादा blogs या websites नही थे, जिसके कारण Google को अपने users को जनकारी देने में भी problem होती थी।

परंतु पिछले कुछ सालों में Google अपने आप को पूरी तरह से change कर लिया है. जब से Google ने अपने algorithm (जैसे Hummingbird, Panda, Penguin) में updates किये हैं तो किसी की होशियारी नही चल पाती है. अभी Google के लिए वही content सबसे बेहतर है, जिसमे कम से कम 2500 words use किया गया हो।

अभी current में Google के लिए सबसे ज्यादा मायने “Content” ही रखता है. जिस post में 500 या 600 words ही use होते हैं वो Google के सामने कुछ मायने नही रखता है. ऐसे post अभी search result में किस position पर होगा, इसका कोई guarantee नही है।

4. Backlinks:

आप सभी को पता होगा कि backlink, Off-page SEO का सबसे बड़ी ranking factor है. अगर आपको अपना site बनाये हुए ज्यादा time नही हुआ है तो आपने अभी backlink building पर भी ध्यान नही दिया होगा. बहुत कम backlinks आपके ब्लॉग में search engine से traffic नही मिलने का biggest reason हो सकता है।

अभी के समय मे हजारों high backlink वाले site को भी Google SERPs में सबसे top पर जगह नही मिल पाती है. ऐसे अभी तो आपके site में बहुत कम backlinks हैं. इसलिए अभी तो आपको backlinks बनाना चाहिए. यह search ranking की बहुत बड़ी factor है।

Remember, अगर आप backlink building में गलती कर देते हो तो आपके ब्लॉग की ranking increase होने की बजाय decrease ही होगी. अगर नही समझे तो में आपको बता देता हूँ कि आपको अपने ब्लॉग के लिए सिर्फ high quality dofollow backlink ही नही बनाना होगा बल्कि इसके साथ साथ nofollow backlink भी बनाना होगा, जिससे आपके link profile को natural look मिल पाए।

आपको एक और बात बता देता हूँ कि अपने site से relevant site से ही link प्राप्त कीजिए. अगर आप अपने site से unrelated site से backlink बनाएंगे तो Google समझेगा की आप spamming कर रहे हो, जिससे आपके site को गूगल से Penalty भी मिल सकती है। Be Careful !!

5. Transition Plan:

अगर आपके site में पहले search engine से traffic आ रहा था लेकिन अभी कुछ time से नही आ रहा है तो यह big reason हो सकता है कि आपके site और site content को काफी time से update नही किया होगा।

See also  Yoast SEO Plugin Ko SetUp Kaise Karte Hai [Complete Guide]

Google चाहता है कि वो अपने users को नई नई जानकारी दे पाए. ऐसे में Google उन सभी content को top पर index करना चाहता है, जिसमे new updated information हो. अगर आपने अपने post को बहुत समय से update नही किया है और उसी subject पर किसी ने post लिख दिया है तो इसे सबसे top पर index किया जाएगा और आपके post को इसके नीचे ही index करेगा. हालांकि, आपने कभी सुना होगा कि Google old domain या website को ज्यादा value देता है तो आपके मन मे ज़रूर आया होगा कि old content को भी ज्यादा value देता होगा।

इसलिए में आपको बता देता हूँ कि यह सच है कि Google हमेशा से website या domain age को अपने ranking factor में रखा है और गूगल Old content को भी बहुत value दे रहा है. लेकिन इसका एक शर्त है कि आपको अपने post information को regular update करना होगा. इससे गूगल को पता चल पाएगा कि आप अपने information को fresh बना रहे हो तो उसे सबसे top पर index किया जाएगा।

सिर्फ अपने ब्लॉग की post को ही नही बल्कि साथ साथ site को भी update करते रहना चाहिए. कुछ लोग अपने site में एक ही design को कई सालों से use करते हैं तो ये भी SEO के लिए better नही होता है. आपको हर 6 महीने या साल में अपने ब्लॉग को redesign यानी फिर से design करना चाहिए. इससे आपके site की ranking बनी रहेगी।


Final Thoughts,
Simple है की अगर SEO techniques को follow करने के बाद भी search engine से traffic नही मिल रही है तो ऊपर बताये गए कारणों में से ही कोई कारण हो सकता है. इसके अलावा आपको internal linking के बारे में भी ध्यान देना चाहिए और ब्लॉग की loading speed को fast बनाना चाहिए।

जैसे कि हम पहले भी बता चुके हैं अभी भी बताते हैं कि अभी सबसे बड़ी बात ये है कि competition का दौर है. अभी अगर आप अपनी thinking से कोई new topic पर post लिखे और वो अच्छे से popular हो गए तो कुछ time बाद दूसरा कोई उसी पर थोड़ा बेहतर बना कर अपने ब्लॉग में डाल देगा, जिससे उसका post top पर भी rank कर सकता है और आपका down भी हो सकता है।

तो ऐसा ही है, अभी आपको सिर्फ ख्याल रखना होगा कि अपने blog posts को regular update कीजिए. अगर आपको अभी भी कोई confusion है तो comment कीजिए।

कृपया अपना दो मिनट का समय देकर इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “Blog Me SEO Karne Ke Baad Bhi Traffic Kyu Nahi Aata Hai”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×