Website Ki SEO Status Check Karne Ke Liye Top 5 Tools

हमें सिर्फ अपने ब्लॉग में SEO नही करना होता है बल्कि इसके साथ साथ ये जानना भी बहुत जरुरी होता है की हमारे ब्लॉग की SEO performance क्या है! हम जो SEO optimization में उतना मेहनत किये उससे हमे क्या result मिला. इस post में हम ब्लॉग की SEO Status check करने के बारे में बात करने वाले हैं. अगर आपको अपने ब्लॉग की SEO status check करना है तो इस post को ठीक से पढ़ें. क्योकि हम इसमें आपको कुछ important Online Tools के बारे में बताएँगे, जिससे आप अपने Site की SEO performance को check कर पाओगे।

Website Ki SEO Status Check Karne Ke Liye Top 5 Tools
हम अपने ब्लॉग की better SEO performance के लिए बहुत मेहनत करते है. अपने site के लिए sitemap बनाते है, उसे search engine Webmaster में submit करते है. On page SEO करते है और Off page SEO optimization के लिए हम अपने ब्लॉग के लिए dofollow backlink बनाते है. बहुत से लोग तो SEO के सभी terms के बारे में जनता है तो SEO को follow करना ही छोड़ देता है. I mean SEO के बहुत सारे terms हैं, लगभग ब्लॉगर SEO के सभी terms को सही से follow नही कर पाता है. यही सच है की हमें सिर्फ SEO के main terms को follow करना चाहिए बाकि अपने आप Optimize हो जाएगा।

सभी लोग (जो SEO को follow करता है) वो ये जानना चाहेगा की उसके ब्लॉग की SEO में क्या status क्या है. SEO status को जानने के बाद ये आसानी से पता चल जाता है की हमने SEO में कहा कहा गलतियाँ की है और हमें अपने ब्लॉग में अच्छे SEO ranking लाने के लिए क्या करना होगा. SEO status check करने के लिए बहुत सारे online tools है, जिससे आप अपने ब्लॉग की SEO performance जान सकते हो. अगर अपने SEO को follow करने में कही गलती की होगी तो ये भी आपको पता चल जायेगा और आपको better SEO performance के लिए क्या करना चाहिए वो भी पता चल जायेगा.

आपको Internet पर बहुत सारे Online Tools मिल जायेगी, जिससे आप अपने site की SEO performance check कर सकते हो. लेकिन आपको यह बात भी पता होना चाहिए की internet पर भी सभी चीज real नही होता है और बहुत सारे online tools ऐसे हैं जो Fake होता है और वो बिना site को analyze किये हुए SEO performance बताता है. इसीलिए हम आपको यहां पर कुछ ऐसे Online Tools के बारे में बताने वाले हैं जो 100% true SEO performance बताती है. आप यहाँ पर अपने website को Analyze करके SEO status के बारे में जानकारी ले सकते हो।

See also  15 Feb 2018 Ko Google Chrome Me Native Ad Blocking Launch Hoga

Website की SEO Status Check करने के लिए Top 5 Online Tools.

अब हम आपको निचे इन्ही tools के बारे में बता रहे हैं. आप निचे में बताये गए किसी भी tool में जाकर अपने site की SEO performance check कर सकते हो.

WooRank


यह बिल्कुल free tool है, जो हमारे site को Analyze करके 100% सही report देता है. आप इस site में जाकर अपने site की SEO performance पता कर सकते हो. यह हमारे site को scan करके ये check करता है की हमारे site में कितने H1,H2,H3 जैसे headings है, हमारे site के कितने quality backlink है, Site title की length कितनी है, Description की length कितनी है, कितने Broken links है, etc. के बारे में पता करके उसे इसके हिसाब से Score देता है. अगर आपके site की SEO performance अच्छी रहेगी तो आपको यहाँ पर अच्छा rank दिया जायेगा. अगर आप चाहो तो अपने site performance report को PDF में save भी कर सकते हो.
इसमें अच्छा score लाने के लिए आपको अपने ब्लॉग में अच्छे से SEO करना होगा, Broken links की संख्या कम करनी होगी, Quality backlinks बनाने होंगे, H1 tag use ज्यादा करना होगा, site title 30 से 60 characters के बिच होना चाहिए, site की description 70 से 150 के बिच ही होना चाहिए, इसके अलावा आप SEO के terms को अच्छे से follow करोगे तो इसमें definitely आपके site को अच्छा score मिलेगा।

Meta Checker:


Meta codes जैसे की meta title, meta description, meta author, meta name, meta language, meta keywords, etc. यह हमारे site को search engine crawling में मदद करता है. अगर हम अपने site में ठीक तरह से meta codes को add करेंगे तो search engine crawling bot हमारे site को सबसे अच्छे position पर index करवाएगा. क्योकि search engine crawling bot हमारे site के Meta codes को ही filter करके crawl करता है. जब हमारे site की meta data में अच्छे title, description, keyword etc. होगा तो इससे हमारा ब्लॉग search engine में अच्छे position पर दिखेगा।
Meta checker एक free online tool है. इसमें आप अपना free account बना सकते हो और ये जान सकते हो की आपके site में meta data की position क्या है. अगर आपके site में duplicate meta data है तो ये भी जान सकते हो। यानि अपने meta data codes add करने में कहा mistake किये और meta data के better results के लिए आपको क्या करना होगा. ये आप आसानी से जान सकते हो. आप निचे दिए गए बटन पर click करके इस tool के website में visit कीजिए और अपने site की URL को enter करके check करें।

See also  SEO Se Related 20+ Basic Questions and Answers [Beginner SEO]

Seo Site Checkup:


SEO site Checkup एक Online tool है जो आपको free में आपके site की SEO performance के बारे में full report देता है. यह बिल्कुल free tool है लेकिन इससे आपको आपके site के बारे में full SEO report मिल जाती है. अगर आप चाहो तो इसमें अपना account बना सकते हो. जिससे आप सिर्फ अपने site के SEO performance के बारे में नही बल्कि आपको यह भी बताया जायेगा की अपने site को better SEO performance के लिए क्या करना होगा.
आप इस Tool की site में visit करके अपने ब्लॉग का URL एंटर करके ये भी जान सकते हो की आपके site की Social media में क्या position है और आपको यहाँ पर Google snippet preview भी दिखया जायेगा. इसके साथ साथ बहुत सारे SEO report भी बताया जायेगा. जिससे आप अपने site के SEO status के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हो।

Site Analyzer:

यह एक बहुत important tool है, जिसे सभी ब्लॉगर को use करना चाहिए. क्योकि यह सिर्फ आपके site के SEO performance के बारे में नही बल्कि इसके साथ साथ Other reports जैसे site की loading speed कितनी है, site की social media में क्या value है और भी बहुत सारी जानकारी आप इस tool के द्वारा ले सकते हो. यह 100% बिल्कुल free tool है लेकिन जिस तरह से यह report देता है वो एक paid tool भी नहीं दे पाता है. यदि आपको अपने ब्लॉग के बारे में बहुत सारे जनकारी प्राप्त करना है तो आप इस tool को जरूर use करें।

See also  WordPress Me AMP Kaise Setup Kare [Complete Guide]

seo-detective.com


यह एक another online SEO tool है जो आपको आपके site के बारे में SEO से related पूरी information देता है. आप इस tool का उपयोग करके अपने site के SEO performance के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हो. यह हमारे site की SEO status को check करके, उसके हिसाब से score देती है. अगर हमारे site की SEO performance better होगा तो हमें better score मिलेगा. यह हमारे site के बारे में यह जानकारी देती है की हमारे site में कौन सा heading tag कितना बार use किया गया है, site की title और description length अच्छी है या नही, broken link कितना है, loading speed कितना है, backlink कितना है, mobile friendly है या नही, webpage में कितना keywords है, domain age कितना है, etc. के बारे में यह हमें full information देती है. आप भी इस tool की site में visit करके अपने site के बारे में ये सब जान सकते हो।


आप इन 5 online tools की मदद से अपने site की SEO performance report जान सकते हो. ऊपर बताये गए सभी tools 100% trusted है और यह 100% सही report देता है. अगर आप अपने site की SEO status जानना चाहते हो तो आप इन tools की help से जान सकते हो।

में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post पसंद आया होगा. Blogging और internet से related किसी भी सवाल के लिए comment करें. इस post को social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×