5 Bad SEO Practices: Jisse Google Nafrat Karta Hai

आपको तो पता होगा ही की Google SEO के कुछ terms हैं, जिन्हें हम Good SEO practice भी कह सकते हैं और कुछ SEO terms Google के खिलाफ होता है, जिन्हें bad SEO practice भी कहते हैं. हम इस post में आपको कुछ bad seo practices के बारे में बताने वाले हैं. अगर आप इनको follow करोगे तो Google आपके ब्लॉग को सबसे पहले कभी नही दिखा सकता है. अगर हम इन Bad SEO practices को avoid करेंगे तो Google हमारे ब्लॉग को अच्छा rank देगा, जिससे हमारा ब्लॉग search engine अच्छे position पर show होगा।

Top 5 bad SEO practices aka Black hat SEO that google hates


अभी लाखों लोग अपना ब्लॉग बना रहे हैं लेकिन हर कोई अपने ब्लॉग मे regular work नही कर पा रहे हैं. कुछ लोग तो starting में जी जान से मेहनत करते हैं और ब्लॉग में regular post update करते हैं लेकिन कुछ समय बाद वो ब्लॉगिंग को छोड़ देते हैं. Actually, लोग करे भी तो क्या, क्योकि वो अपने ब्लॉग में बहुत मेहनत करते हैं और फिर भी उसके ब्लॉग में अच्छी traffic नही आती है, जिससे income करने असफल रहते हैं. यदि ऐसा ही आपके साथ हुआ है तो हम आपको यही कह सकते है की patience रखें और मेहनत करें. क्योकि मेहनत कभी बेकार नही जाती है.

Penguin और panda के according अगर आप SEO में होने वाली mistakes को avoid नही करोगे तो आपके ब्लॉग को Google में penalized कर सकता है. में जानता हूँ की बहुत सारे हिंदी blogger SEO mistakes को avoid नही करते हैं और ऐसी mistakes बार बार करते रहते हैं. वो अभी ये सोच रहे हैं की उसके ब्लॉग में google से अच्छी traffic आ रहा है लेकिन उसे एक दिन तो पछताना ही पड़ेगा. इसीलिए में आप सभी से ये कहना चाहूँगा की जब आप अपने ब्लॉग की SEO करते हो तो SEO mistakes को avoid करो तभी अपने आप ब्लॉग के लिए search engine में अच्छी position ला सकते हो।

बहुत से लोगों को Good and bad SEO practice के बारे में पता नही होता है तो उनसे ये कहना चाहता हूँ की जब हम अपने ब्लॉग में Google Webmaster Guidelines को follow करके SEO करते हैं तो ये Good SEO practice कहलाता है. क्योकि इसे हम Google के बताये हुए तरीकों को follow करके seo करते हैं. SEO के बहुत से terms ऐसे हैं, जिन्हें Google ने follow नही करने को कहता है और जब हम उन्ही SEO terms को follow करते हैं तो ये bad seo practice कहलाता है. हम good seo practice को white hat seo भी कहते है और bad seo practice को black hat seo भी कहते हैं.

जब हम अपने ब्लॉग में good seo practice के द्वारा seo करते हैं तो हम कही पर mistake भी कर देते हैं. अगर हम इन mistakes को avoid नही करेंगे तो google ये सोचेंगे की हम bad seo practice को follow करते हैं. आपको ये भी पता होगा की google bad seo practice से नफरत करते हैं। जिससे वो हमारे ब्लॉग को penalized कर सकता है. इसीलिए में आपको निचे कुछ bad seo practice के बारे में बता रहा हूँ. अगर आप इन्हें avoid करोगे तो search engine में आपके ब्लॉग की ranking बढ़ता ही जायेगा।

Top 10 Bad SEO Practices: जिससे Google नफरत करता है।

अब में आपको निचे में कुछ ऐसे seo practices के बारे में बताने जा रहा हूँ जिससे google नफरत करता है. यदि आप अपने ब्लॉग में ये bad seo practice करते हो तो simple है की Google आपके ब्लॉग को भी hate करेगा. So में आपको जिन mistakes के बारे में बता रहा हूँ, अगर आप उसे नही करोगे तो आपका ब्लॉग गूगल में अच्छे position पर होगा।

Keyword Stuffing:

यह search engine optimization की ही एक technique है. यह seo के लिए बहुत dangerousहोता है. जब हम अपने ब्लॉग के लिए post लिखते हैं तो उसमे 500+ words use होता ही है. जब हम अपने post में एक ही word को बहुत बार repeat करते हैं तो ये keyword stuffing कहलाता है. जब हम post में ज्यादा keyword stuffing करेंगे और इस mistake को avoid नही करेंगे तो गूगल हमारे ब्लॉग को penalty दे सकती है. यह google seo के सख्त खिलाफ है और इसीलिए हमें अपने post में keyword को maximum 3-4 बार से ज्यादा repeat नही करना चाहिए. अगर आप अब भी Keyword stuffing के बारे में नही समझे तो आप निचे picture को देखिये।

Keyword stuffing ka example of keyword stuffing in hindi
ऊपर बताये गए picture में सिर्फ Keyword Stuffing को 5 बार repeat किया गया है और सभी paragraph में use किया गया है. बस यही तो keyword stuffing कहलाता है. यह Google webmaster guidelines के खिलाफ है और गूगल इससे नफरत करता है. अगर आप भी अपने post में ये बहुत ज्यादा करोगे तो आपके ब्लॉग को google से penalty मिल सकती है. इसीलिए हमेशा इस mistake से बचने की कोशिश करें।

Cloaking:

यह black hat seo का most common term है. आपको तो पता होगा ही की Google promotion से सख्त नफरत करता है. जब आप किसी affiliate link को बिना cloak किये अपने users को share करते हो तो Google इसे spamming समझता है और आपके ब्लॉग को पहले temporary penalty देता है लेकिन अगर आप फिर भी इस mistake पर ध्यान नही देते हो तो आपके ब्लॉग को google से permanently penalty मिल सकती है. इसीलिए अपने ब्लॉग ज्यादा links share नही करें और अगर करते भी हैं तो इसे पहले cloak कर लीजिए।

Spammy Footer Links:

We know, हमें अपने ब्लॉग के footer में कुछ links को add करना पड़ता है. इससे हमारे ब्लॉग की seo better रहता है और Google में हमारे ब्लॉग के साथ sitelinks भी show होता है. हम अपने ब्लॉग के footer में कुछ important pages (जैसे About us, contact us, privacy and policy, copyright) को add करके रखते हैं. बहुत से लोग इसका दुरुपयोग करते हैं जो Google को बिल्कुल पसंद नही है.
बहुत से लोग अपने ब्लॉग के footer में बहुत सारे internal and external links को add करके रखता है. ये spamming ही कहलाता है, क्योकि गूगल हमें अपने ब्लॉग के footer में सिर्फ कुछ important pages के link को add करने के लिए allow करता है. अगर हम जरुरत से ज्यादा link को और किसी दुसरे website link को अपने footer में add करके रखेंगे तो ये google policy का valuation ही हुआ. अगर आप अभी भी नही समझे तो निचे दिए गए picture में हम आपको spammy footer का example बता रहे हैं।


ऊपर दिए गए image में देख रहे हो की site के footer area में बहुत सारे links को add कर दिया है. इसी को हम spammy footer links कहते हैं. में आपको suggest करूँगा की अपने ब्लॉग के footer में सिर्फ contact details, copyright info, subscription form और अपने ब्लॉग के कुछ जरुरी page link को ही add करें. इससे आपका ब्लॉग Google penalty से safe रहेगा।

Linking to unrelated sites:

हमे अपने ब्लॉग के लिए search engine optimize करना पड़ता है और इसके लिए ही हमें अपने ब्लॉग के लिए quality backlink बनाना पड़ता है. क्योकि link building off page seo का एक बहुत ही important part है. High quality backlink बनाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं लेकिन बहुत से ऐसे तरीके हैं, जिससे हम bad backlink बना लेते हैं. Bad backlink से मेरा मतलब है की किसी unrelated site से हम backlink बना लेते हैं. ये Google को नापसंद है.

इसीलिए अगर आप अपने ब्लॉग के लिए backlink बनाना चाहते हो तो में आपसे यही कहूँगा की अपने Blog niche से related site में ही backlink बनाये. Google ज्यादा तर इसी तरह से backlink को count करता है. जैसे अगर आपको gust post करके backlink बनाना है तो आपका ब्लॉग जिस topic पर है, उसी topic के किसी popular ब्लॉग में अपना guest post publish करें और उसमे अपने ब्लॉग का link add करना नही भूले।

Buying Links:

We know, हमे अपने ब्लॉग के लिए backlink बनाना बहुत important होता है. लेकिन बहुत सारे लोग backlink बनाने के लिए गलत तरीको का इस्तेमाल करते हैं यानि अगर हम simple में कहें तो spamming करके backlink बनाते हैं. जब कोई अपने ब्लॉग के लिए backlink बनाता है तो वहाँ से सही तरीके से backlink नही बनाया जाता है बल्कि spamming करके ही backlink बनया जाता है।
अगर आप भी अपने site के लिए backlink खरीदते हो तो में आपसे यही कहूँगा की backlink buy करने से आपको पैसे तो लगेंगे ही और साथ ही इससे आपको फायदा नही बल्कि नुकसान ही होगा. जब भी कोई अपने ब्लॉग के लिए spamming करके backlink बनाता है तो इसका report google के पास चला जाता है और गूगल इस तरह के site को penalized कर देता है।
Conclusion,
ऊपर बताये गए सभी bad SEO practices हैं. अगर आप इसे follow करोगे तो आपके ब्लॉग को google से permanently penalized कर दिया जा सकता है. अब हम अपने वाले post में आपको Good seo practices यानि Google webmaster guidelines के बारे में बताएँगे. आप good seo practices करके अपने ब्लॉग को search engine में सबसे 1st position पर दिखा सकते हो. क्योकि Google में ranking प्राप्त करने के लिए यही सबसे best तरीका है।


में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post अच्छा लगा होगा और इस post में बताई गयी bad seo practices को avoid करोगे. अगर आपको Blogging या internet से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें. इस post को social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “5 Bad SEO Practices: Jisse Google Nafrat Karta Hai”

  1. Great ! Bahut hi badhiya jankari share ki aapme arshad sabhi bloggers SEO Technique ke bare me likhte hai aapne uske bad Techniques ke bare me likha jo bahut hi important hai new aur old bloggers ke liye thank you.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.