Blog Homepage Layout Post Me Ads Kaise Lagaye [2 Method]

WordPress ब्लॉग में customization या design के लिए हर जगह plugin का इस्तेमाल नही कर सकते हो. अगर आप अपने ब्लॉग को different look चाहते हो तो इसके लिए आपको coding आनी चाहिए. फिलहाल हम इस post में हम WordPress site की homepage में first, second या किसी post layout के नीचे ads कैसे insert करते हैं. हम इसके लिए 2 methods बताएँगे और इसमे किसी plugin का use भी नही करेंगे. अगर आप अपने ब्लॉग की homepage में layout posts के नीचे ads दिखाना चाहते हो तो इसे last तक अच्छे से पढ़िए।

WordPress blog ki homepage me post ke niche ads kaise dikhaye

कभी कभी हम किसी अच्छे ब्लॉग में visit करते हैं तो उनकी कुछ खूबियाँ हमारे दिल को छू जाती है. हम चाहते हैं कि काश मेरे ब्लॉग में भी ऐसा हो पाता लेकिन coding की जानकारी नही होने के कारण हमें निराश होकर रहना पड़ता है. आज में आपको एक बड़ी सच्चाई को बता देता हूँ कि mostly, जितने भी developer होते हैं वो किसी दूसरे अच्छी designed site से idea लेते हैं. मेरे कहने का मतलब है कि किसी बढ़िया site में visit करता है और उसका design पसंद आ जाता है तो उसे copy करके उसमे थोड़ा बहुत changes करके use करता है. In my case, मेरे site की design idea मेरा खुद का नही है बल्कि मेने भी कई resources से इसे design किया है।

तो इन सब से मेरा कहने का मतलब यही है कि आप भी अपने site को जैसे चाहो वैसा look दे सकते हो. लेकिन शर्त ये है कि आप php, css, javascript, html सीख लो. जब आपको coding आ जायेगा तो थोड़ा wordpress development में सीखना होगा फिर आप wordpress site को सबसे अलग look देने में समर्थ होंगे।

See also  Free Web Hosting Use Kyo Nahi Kare [7 Karan]

I know, बहुत से लोग बिना coding किये plugin की सहायता से अपने ब्लॉग को बढ़िया design कर लेता है. लेकिन क्या आप उस site की performance पर ध्यान दिए हो यानी उसकी loading speed check किये हो??? यह सुनने में थोड़ा बुरा लग सकता है लेकिन बहुत सारे plugin ऐसे होते हैं, जिसमे javascript, css, php का बहुत ज्यादा use होता है. जो site की loading speed को slow कर देती है।

मान लीजिए आप अपने site में Subscribe box add करने के लिए plugin use किया, जिसका size 2 MB है. जब आप site open करेंगे तो कम से कम 500kb का script तो load होंगे ही. अगर आप html और css से (without plugin) subscribe box add किये तो ज्यादा से ज्यादा 100kb का होगा. अब आप समझ सकते हो कि बिना plugin और plugin में कितना difference है।

में ये नही कह रहा हूँ कि आप कोई भी plugin use नही करें. बल्कि में आपको कह रहा हूँ सिर्फ उन्ही plugin का use करें जो बहुत ज्यादा important हो और जो without plugin होना possible नही है. लगभग हर wordpress user plugin use करते हैं और में भी use करता हूँ।

मेरे ब्लॉग की homepage में post layout के नीचे ads show होते हैं तो इसके बारे में बहुत से लोगों ने मुझे पूछा है कि में अपने ब्लॉग में भी homepage में first, second या _th post के नीचे ads दिखाना चाहता हूँ. जबकि ऐसा करना बहुत simple और easy है. इसलिए आज हम नीचे इसी के बारे में बताने वाले हैं।

WordPress Blog के HomePage में First, Second या किसी post के नीचे Ads कैसे दिखाएँ?

अब में आपको नीचे कुछ simple steps बताने वाला हूँ, जिशे आसानी से follow कर सकते हो. हम आपको नीचे 2 Methods बताने वाले हैं. अगर आप कोई Normal Theme use करते हो तो 1st Method को follow कीजिए या अगर आप Genesis use करते हो तो 2nd Method आपके लिए है. चलिये इसके बारे में जानते हैं।

See also  WordPress Par 20 Types Ke Websites Bana Sakte Hai

Method 1: (For Normal Theme User):

अगर आप कोई normal theme (MyThemeShop, Theme Forest, etc) use करते हो तो यह method आपके लिए है. हम आपको कुछ simple steps बता रहे हैं, अगर आपको समझ मे नही आये तो नीचे comment कर सकते हैं।

Step 1: सबसे पहले WordPress ब्लॉग में Login कीजिए और Dashboard » Appearance » Editor में जाइये।

Step 2: अब यहाँ index.php, home.php या front-page.php को open कीजिए. अब इस file में नीचे दिए code को find कीजिए।

​<?php if ($posts) : foreach ($posts as $post) : start_wp(); ?>

Step 3: अब इन lines के ऊपर या पहले (before) नीचे दिए इन lines को add कर दीजिए।

<?php $count = 1; ?>

Step 4: अब आपको फिर से ये code search करना है।

<?php endforeach; else: ?>

Step 5: अब इन codes के ऊपर या पहले (before) आपको ये code add करना है।

<?php if($count == 1):?>
paste your AdSense code here
<?php endif;?>
<?php $count++;?>

Step 6: अब इसमे //Add your ads code here के जगह अपनी ads unit code को add कर देना है और Save कर दीजिए।

पहले ये बता देता हूँ कि ऊपर <?php if($count == 1):?> में आप 1 के जगह 2, 3, 4 या जितने posts के बाद ads दिखाना है वो number में लिखना है. अब archives.php में ऊपर बताये गए step से ads insert कर लेना है ताकि page navigation pages में भी ads show हो पाए। अब आप अपने ब्लॉग में visit करके देख सकते हो. अगर अभी भी आपको कोई परेशानी हो तो comment में बताएँ।

See also  WordPress Blog Post URL Ke Last Me .html Kaise Add Kare Aur Q Kare

Method 2: For Genesis User:

अगर आप अपने ब्लॉग में genesis theme use करते हो तो यह method आपके लिए ही है. इसमे आपको ज्यादा कुछ नही करना है, बस अपने theme की functions.php में कुछ lines के code add करने होंगे. आप आसानी ये कर भी पाओगे. चलिये हम step by step process को जान लेते हैं।

Step 1: सबसे पहले आप WordPress ब्लॉग में Login करके Dashboard » Appearance » Editor में जाएँ।

Step 2: अब आपको Functions.php file को open करना है और नीचे दिए code को add करना है.

/** Ads on Homepage */
add_action( 'genesis_after_entry', 'blogginghindi_ad_on_home' );
function blogginghindi_ad_on_home() {
	global $loop_counter;
	$loop_counter++;
	if( $loop_counter == 2|| $loop_counter == 4 ) {
		echo '//Add your ads code here';
	$loop_counter = $loop_counter + 1;
	}
}

Remember, ऊपर code में दो जगह आपको //Add your ads code here की जगह अपने Ads Unit Code को add करना है।

अब आप अपने ब्लॉग में visit करके देख सकते हो. आपको बता दें कि ऊपर code में loop_counter == में आपको जितने posts के बाद ads show करना है वो यहाँ number में add कर सकते हो।


इस तरह से आप अपने ब्लॉग की homepage की post के नीचे ads दिखा सकते हो. आपको हम एक tip भी देना चाहेंगे कि homepage में Native in feed ads का use करेंगे तो इसमे clicks मिलने के chances ज्यादा होते हैं. अगर आपको ये article पसंद आया है तो इसे social media में share कर दीजिए. अगर आपको अभी भी कोई confusion रह गयी है तो नीचे comment कीजिए।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “Blog Homepage Layout Post Me Ads Kaise Lagaye [2 Method]”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×