Website/Blog Ko Google,Bing ,Yahoo Me Submit Kaise Kare

Hello Bloggers! आज हम जानेंगे कि ब्लॉग URL को Google, Yahoo और Bing Search Engine में कैसे submit करते हैं. अगर आपने अभी तक अपने ब्लॉग को search engines में submit नही किया है तो यह post आपके लिए helpful हो सकता है. इसे last ध्यान से पढ़िए और अपने ब्लॉग को search engine में index करवाइए।

submit blog in bing google yahoo search engines hindi

अगर आप एक नए ब्लॉगर हो तो आपको अभी थोड़ी बहुत problem हो सकती है. धीरे धीरे आप भी इन सब के बारे में बहुत अच्छे से जान सकते हो. अभी अभी आपने ब्लॉग बनाया है तो में जनता हूँ कि आपको ये भी समझ मे नही आ रहा होगा कि “आगे क्या करना है?”

In my case, मुझे आज भी याद है कि कुछ ही साल पहले मुझे Internet शब्द से परिचय हुआ था लेकिन आज में Internet पर काम कर रहा हूँ. जब मैने अपना पहला ब्लॉग बनाया था तो लगभग 5-6 महीने तक मुझे ये भी पता नही चला कि मुझे अपने ब्लॉग को search engine में लाने के लिए URL submit करना होगा. जब मुझे इसके बारे में पता चला भी तो बहुत परेशानियों के बाद अपने site को किसी तरह Search Engine में index कर पाया था।

किसी चीज की जानकारी गलत नही होता है बल्कि जानकारी का गलत उपयोग किया जाता है. इसलिए हर समय कुछ नया सीखने और करने की सोच रखिये. में जनता हूँ कि अभी आप Blogging में बहुत weak होंगे लेकिन अगर आप इसी तरह ब्लॉगिंग करते रहेंगे तो I promise की एक दिन आप Internet और Blogging के बारे में बहुत कुछ जान लेंगे. में समझता हूँ कि सीखने के लिए internet से अच्छा तरीका कोई नही हो सकता है. अभी आप internet के माध्यम से बहुत सारे काम कर सकते हो।

खैर, हम यहाँ बात कर रहे थे की ब्लॉग URL को popular search engines में कैसे submit करते हैं. आपको बता दें कि अभी हजारों searchengines available है लेकिन उनमें से कुछ ही search engines popularहैं और जिनसे आप अपने ब्लॉग में अधिक से अधिक traffic gain कर सकते हो।

See also  Alexa Ranking Ke baare Me 5 Galat Aur Jhoothi Baate

आप Internet पर बहुत सारे बड़े बड़े blogs देखते होंगे, जिसमे per day thousands traffic आते हैं. उसके ब्लॉग में सबसे ज्यादा traffic “Search Engine” से ही आता है. यह एक ऐसा तरीका है, जिससे आप unlimited traffic प्राप्त कर सकते हो वो भी बिना किसी investment के।

Google, Bing और Yahoo के बारे में आपको पता ही होगा कि तीनों सबसे ज्यादा popular search engine है. इसमे हर दिन लाखों लोग search करते हैं. ऐसे में आप भी अपने ब्लॉग को इन सभी search engines में index करा सकते हैं और इससे अपने ब्लॉग में हजारों ट्रैफिक gain कर सकते हो। चिलिये अब हम इसके बारे नीचे बताने जा रहे हैं।

Apka Site Google Me Index Hai Ya Nahi Kaise Check Kare?

यह check करना बहुत simple है,इसके लिए बस आपको Google में visit करना है और Search Box में अपने site URL address एंटर करके search करना है. अगर वहाँ आपको कोई result show नही करता है तो इसका मतलब आपका site अभी Google में submitted नही है. आपको अपने ब्लॉग को submit करना होगा।

इसका एक दूसरा तरीका ये भी है कि आप Google search box में “site:www.yoursite.com” (Replace your domain with ”www.yoursite.com”) type करके search कीजिए. यदि आपका ब्लॉग पहले से Google search engine में index है तो result में show होने लगेगा।

आपको ये भी बता दें कि अगर आप जानना bing में आपका ब्लॉग index है या नही, तो इसके लिए आपको Bing की search box में “info:www.yourdomain.com” (replace your blog URL with “www.yourdomain.com”) type करके search कर सकते हो।

Google, Bing या Yahoo से अच्छी Traffic gain करने के लिए पैसे देने होंगे?

नही, ब्लॉग को search engine में अच्छा position के लिए आपको पैसे देने की कोई जरूरत नही होगी. जितने भी बड़े search engines है वो अपने users की आसानी चाहता है. जब उन्हें users ज्यादा like करेंगे तो पैसे कमाने के लिए बहुत सारे sources हैं।

अगर आप search engine से अधिक ट्रैफिक प्राप्त करना चाहते हो तो इसके लिए आपको पैसे की नही बल्कि मेहनत करने की जरूरत होगी. आपको अपने ब्लॉग में अच्छे quality content डालने होंगे तभी आप search engine से अच्छी traffic gain कैन में सफल हो पाएंगे।

See also  Link Building Me Ki Jane Wali 3 Biggest Mistake

फिलहाल सबसे पहले अभी आप अपने ब्लॉग को search engine में submit कर दीजिए. उसके बाद अपने ब्लॉग को Search Engine के लिए optimization कीजिए।

Website/Blog Ko Google Me Submit Kaise Kare?

अगर आप अपने ब्लॉग को Google में index करना चाहते हो तो सबसे पहले तो आपको अपने Blog URL को submit करना होगा. उसके बाद next कुछ घंटों में आपका site गूगल में index होने लगेंगे. इसको submit करना बहुत simple है. चलिये जानते हैं।

सबसे पहले https://www.google.com/webmasters/tools/submit-url में जाइये और अपने Google Account से Login करें।

  • अपने ब्लॉग का URL Address Add करें।
    Captcha Verify कीजिए।
  • अब Submit Request पर click करें।

submit blog url on Google

अब आपका ब्लॉग 24 hours के अंदर गूगल में index होने लगेंगे. इसके बाद आपको next में अपने ब्लॉग को Google webmater में verify कर लेना ताकि आपके ब्लॉग की all content search engine में आने लगे।

Blog Ko Bing Me Submit Kaise Kare?

आप सभी को Bing के बारे में पता होगा कि ये भी Google की तरह एक popular search engine है. यदि आप अपने ब्लॉग को इसमे submit कर देते हैं और इसमे index होने लगेंगे तो आपके ब्लॉग में अच्छी traffic आने लगेंगे. तो चाहिए जानते कि इसमे अपने ब्लॉग को submit कैसे करें।

सबसे पहले पहले तो http://www.bing.com/toolbox/submit-site-url में visit कीजिए।

  • अपने ब्लॉग की URL Address Add करें।
  • अब captcha verify करने के लिए ऊपर image में लिखा है, वही नीचे box में add कीजिए।
  • अब finally, Submit बटन पर click करें।

अब आपका ब्लॉग कुछ ही समय मे Bing search engine में index होने लगेंगे. अगर आप इसे जानना चाहते हो तो कुछ समय बाद Bing search engine में visit कीजिए और search box में “info:” के बाद अपने ब्लॉग की URL add करके search कीजिए।

Blog/Website Ko Yahoo Me Submit Kaise Kare?

आप सभी को बता दें कि Bing और yahoo दोनों एक ही company है. Yahoo ने ही Bing से 2010 में जुड़ गया है. इसलिए अगर आपका site एक बार bing में index होने लगेगा तो अपने आप yahoo में भी index होने लगेगा. नीचे हम आपको yahoo webmaster में ब्लॉग को Verify करने के बारे में बता रहे हैं. अगर आप एक बार अपने ब्लॉग को Yahoo webmaster में verify कर लेते हैं तो Bing webmaster में verify करने की जरूरत नही होगी. क्योंकि दोनी search engines की webmaster एक ही है।

See also  6 Tarike Jisse Blog me Without SEO Ke Traffic Increase kiya Ja Sakta Hai

Step 1: सबसे पहले http://search.yahoo.com/info/submit.html में जाएँ और “Submit Your Site For Free” पर Click करें।


Step 2: अब इस page में Login पर click करके login कर लीजिए और अगर आपका account पहले से नही है तो Register करके login कर लीजिए।

Step 3: अब इस page में अपने ब्लॉग की URL Address add करें, उसके बाद Sitemap URL लिखें और “All Day Default” को Select करके Submit बटन पर click करें।

Step 4: अब इस page में ब्लॉग verify करने के लिए कई method है लेकिन हम दूसरी method से verify करने के बारे में बता रहे हैं।

  1. यहाँ meta codes होंगे, इसे copy करके अपने ब्लॉग की <head> के नीचे add कर दीजिए।
  2. अब Verify पर Click करें।

अब आपका ब्लॉग Yahoo webmaster में verify हो गया है. अब yahoo crawler आपके site को कुछ समय मे index कर देगा. आपके site की सभी post and pages को index होने में थोड़ा ज्यादा time भी लग सकता है. इससे आपका site bing और yahoo दोनों search engines में show होने लगेगा।

इस तरह से आप अपने ब्लॉग URL को Google, Bing और Yahoo में submit कर सकते हो. आपको पता है कि अभी सबसे ज्यादा popular search engines यही है. और अपने India में तो इन सभी के अलावा और कोई search engine नही use होता है. इसलिए अभी आपको दूसरे search engines में submit करने की जरूरत भी नही है।


उम्मीद करते हैं कि यह post आपको अच्छा लगा होगा और अगर अच्छा लगा है तो इसे अपने friends को share करके बताएँ. अगर आपको इस post से related कोई सवाल पूछना है तो नीचे comment करे।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

5 thoughts on “Website/Blog Ko Google,Bing ,Yahoo Me Submit Kaise Kare”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×