On Page SEO Kya Hai?? On page SEO Optimization ke Liye 12 Tips

आपको पता है की On Page SEO Optimization से आप अपने Blog को Search engine में 1st page पर ला सकते हो।  ये SEO का एक बहुत important part है। अगर आपको इसके बारे में अच्छे से पता नहीं है तो आज हम इस Post में आपको इसी के बारे में बताने वाले है की On Page SEO Optimization क्या है??? इसकी Optimization के लिए 12 Important ways!!!!

On page SEO optimization kya hota hai On page SEO optimization ke liye 12 tips What is tips for

SEO को जब हम Blog में Optimize करते है तो इसमें दो भाग होता है. On page SEO optimization और Off page SEO Optimization. इन दोनों का काम बिल्कुल अलग अलग है। अगर आप Search engine के लिए SEO Optimization करना चाहते हो तो आपको On page SEO Optimization पर ध्यान देना होगा।

Basically हर कोई SEO इसलिए follow करता है जिससे की उसको Search engine से ज्यादा Traffic मिल सके तो इसीलिए On page SEO Optimization पर ध्यान देना बहुत important होगा।  

On page SEO Optimization क्या है और क्यों करें!!

On page SEO search engine पर Blog को 1st page पर लाने के लिए एक बहुत important factor है। अगर आप ये चाहते हो की आपको सबसे ज्यादा Traffic search engine से मिले तो आपको इस में ध्यान देना चाहिए. 

On page SEO optimization करने के लिए आपको मेहनत तो थोड़ा ज्यादा करने की जरुरत पड़ेगी लेकिन आपको इसका better result मिलने में आपको थोड़ा time लगेगा. अब में आपको ये भी बता देता हूँ की आपको इसका Result मिलने में थोड़ा समय इसलिए लगेगा क्योकि google कोई भी New site या फिर कोई भी unknown site को ज्यादा PageRank नहीं देता है. इसके लिए चाहे आप SEO को पूरी तरह से Follow ही क्यों न करो उस पर भी आपको जल्दी Index नहीं करेगा। इसके लिए आपको कुछ Important things पर ध्यान देना होता है जो की हम अपने Website पर कर सकते है।

अगर हम Off page SEO की बात करें तो इसे हम अपने site पर नहीं कर सकते है. ये हमारे site को directly Rank दिलाने में Help करता है. इसके लिए कुछ चीजे जैसे की : Article Submission, Backlink Building, Commenting, Guest Posting आदि की तरफ ध्यान देना होगा. अगर simply कहें तो अगर हम किसी दूसरे site से Dofollow link प्राप्त करते है तो ये हमारा Off-Page-SEO-Optimization हुआ।
I hope अब आपको दोनों के बारे में अच्छे से पता चल गया होगा और आप इन दोनों का फर्क भी अच्छी तरह से जान गए होंगे तो अब में आपको निचे में कुछ On page Optimization Tips बता रहा हूँ जिनको अगर आप Follow करोगे तो आपका Blog एक दिन search engine result में top पर होगा।

On page SEO optimization के लिए 10 Tips

अब में आपको जिन Tips को बताने जा रहा हूँ वह आपके लिए बहुत important हो सकता है. अगर आपके Blog में search engines से ज्यादा traffic नहीं आ रहा है तो में आपको Suggest करूँगा की आप इन Tips को ध्यान से पढ़िए और इन्हें follow करने की कोशिश करें।

Post Title

ये Post को search engine में लाने का No 1 formula है.  अगर आपके Post का Title weak है तो ज्यादा तर लोग search engine में आपके Post पर Click करने से Ignore करेगा. भले ही आप Post बहुत अच्छे तरह से लिखे हो और उसमे पूरी जानकारी दिए हो. में आपको निचे में कुछ Points बता रहा हूँ जिन्हें आप Post title में कर सकते हो।

  • Post title 65 words से ज्यादा न रहने दीजिए. क्योकि Google search result में आपके Post title के first 65 words ही show होता है।
  • Title में high ranked Keywords का Use करें।
  • Title में एक ही words को Repeat नहीं करें।
  • Post से related popular words को use करें
  • Post Title में Number का भी use जैसे की ‘Top 10 SEO Factor’ 
  • Post में कम से कम 35 words use करें।
See also  Google Me Blog Ke Niche Search Box Sitelink Kaise Show Kare
Post Permalink

Post का permalink आपको search engine से ठीक उसी तरह काम करता है जिस तरह Post title करता है. अगर आप एक Blogger हो तो में आपको यही कहूँगा की जब भी Post लिखते हो तो 2 मिनट का समय देकर Permalink को change कर दें. इसे change करना बहुत important होता है. अगर आप  Default permalink का use करोगे तो आपके लिए Permalink आपको SEO में help नहीं करेगा क्योकि आपके Post का Title और Permalink एक जैसा होगा. में आपको कुछ points को बता रहा हूँ।

  • Post Permalink में post title से बिलकुल अलग keywords का use करें।
  • Permalink को छोटा ही रखने से better होगा।
  • Popular keywords का use करे लेकिन keyword post से related होना चाहिए।
  • अगर आपका Post hindi में है तो permalink में English keywords का use करना better होगा।

मेने जो point आपको ऊपर बताया है वो आपके लिए बहुत important होगा. एक बात याद रखिये की search engine आपके post के permalink को भी बहुत अच्छी तरह से review करता है और इसको search engine में show होने के बहुत important role होता है. इसीलिए में आपको यही कहूँगा की जितना हो सके Permalink पर ध्यान दिया कीजिए।

Post Meta Description

Meta Description जो की search engine result में post title और Permalink के बाद show होता है. ये search engine factor का बहुत important part है. क्योकि ये search engine के result में show होता है. बहुत से लोग ज्यादा तर search engine result में post की Description को ही पढ़ कर उस पर Click करते है. चाहे आप Blogspot user हो या wordpress दोनों post में custom description  add कर सकते हो। 

Blogger में जब post लिखते है तो side में Options के अंदर Description का option होता है. जिससे आप search engine में post के custom description को show करा सकते हो. 

अगर wordpress user जैसे की Yoast SEO plugin का use करता है तो post लिखते time निचे में post description का और भी बहुत से options होते हैं. अब में आपको कुछ points बता रहा हूँ जिनको आप description custom करते समय ध्यान रखना।

  • Search engine में Post Description सिर्फ 165 characters में ही show होता है इसीलिए इसमें 165 Description का ही प्रयोग करें।
  • Description में Post को Summary दिखने की कोशिश करें. जैसे की अगर Post में अपने 6 steps को follow करने के बारे में बताये तो सिर्फ steps के title को number by number लिखें. इसे visitors ज्यादा like करते हैं।
  • अपने दिमाग में ये सोचिये की लोग ज्यादा तर किस keywords को search करता है उन keywords का उपयोग करें।
See also  Google Rank Brain Kya Hai? [All FAQ About Rank Brain]
Image optimize for SEO

आपको तो ये पता होगा ही की image seo के लिए कितना important होता है. अभी I think 25% लोग search engine में images को search करते है. अगर अपने Images को SEO friendly setup किया तो उसमे आपका Blog भी show होगा. लोग image पर click करेगा तो वो आपके blog में चले जायेगा। So image को SEO के लिए Optimize करना बहुत important होता है. में आपको image optimization के लिए कुछ short points बता रहा हूँ।

  • Image का Design अच्छा होना चाहिए और quality भी अच्छा होना चाहिए।
  • Image के title में कम words का use करें.
  • Image को post में upload करने से पहले उसका size reduce कर दीजिए।
  • Image alt में Popular keywords और  Post से related keywords का use करें. 
Content Quality

आपके Post की quality अच्छा होना चाहिए तभी google आपको like करेगा. कहते हैं न की ‘Post Quality is king’ तो आपके Post Quality अच्छा होगा तो आपको Search engine ज्यादा like करेगा और इससे आपको Traffic भी बहुत ज्यादा मिलेगी. 

अगर आप Quality post लिखते हो तो इसमें आपको बहुत से चीजों को ध्यान रखना होगा. इसके लिए Post में कम से कम 1000 words use करें. Post में Topic से related words का ही use करें और high quality keywords का use करें।

Sitemap

आपको तो sitemap के बारे में पता होगा. अगर नहीं है तो में आपको बता रहा हूँ की Sitemap में हमारे Blog के भी post का link होता है. जिससे की search engine को हमारे Blog posts तक पहुँचने में आसानी होती है और जिससे बहुत जल्दी ही post search engine में index hone लगती है।

अगर आप अभी तक Sitemap नहीं बनाये हो तो पहले बना लीजिए! और उसके search engine webmaster tool में Submit कर लेना। 

 

Heading- Sub heading

Post लिखते time heading और sub heading का ख्याल रहना on page seo के लिए बहुत important होता है. Search engine आपके Post के keywords को heading से पहचानता है. जैसे की h1, h2, h3, h4, h5, ये heading में रहता है. अगर आपने heading में  h1 का use किया तो search engine इसे बहुत जल्दी find करेगा उसी तरह h1 के बाद h2 को उसके h3 को इसी तरह करते रहेगा. So heading में High ranking keywords का use करें और h1, h2 और h3 का ही use करें।

Internal linking

जब हम post लिखते हैं तो उस time कही कही other post का link add करना internal linking का एक best way में एक है। Post में दूसरे post का link add करने से आपको कोई ज्यादा time नहीं लगेगा लेकिन आपको इसका 100% positive benefit मिलेगा. जब भी Post में link add करते हो तो इस बात का ध्यान रखिये की link title में जिस post का link add कर रहे हो उसी post का title लिखें. Title बिलकुल same होना चाहिए नहीं तो इससे आपके site में Negative effect पड़ेगा।

External linking

जिस तरह Internal link post में Add करना बहुत important होता है उसी तरह external link को भी post में Add करना बहुत important है. अगर आप external link के बारे में नहीं जानते हो तो में आपको ये बता देता हूँ की  जैसे की आप post में ‘Facebook Account कैसे बनाये’ इसके बारे में जानकारी दे रहे हो तो facebook एक बहुत popular website है तो आपको इसका link अपने Post में add करना चाहिए।

See also  Past 10 Years Me SEO Ki 8 Badi Changes

उसी तरह आप Blog में जिसके बारे में जानकारी दे रहे हो अगर कोई website है तो उसका link add करें।

Website Speed

Search engine जैसे की google आपके site के speed को भी check करता है और इसी के according से आपको search result में index करता है.

So आप ये अच्छी तरह से समझ गए होंगे की अगर आपका site fast loading है तो आपको search engine से traffic भी बहुत अच्छा मिलेगा।  अगर आपका Blog slow है तो में आपको कुछ points बता रहा हूँ।

  • Image के size को reduce करके ही उसे Post में डालें.
  • फालतू widgets का use नहीं करें जो ज्यादा जरुरी है उसे ही Add करें।
  • Blog के लिए CDN का प्रयोग करें और अगर आप चाहें तो cloudflare का free CDN use कर सकते हो।
  • Blog में कम से कम Ads दिखाए इससे आपके site की loading पर बहुत ज्यादा effect करता है।
Use Keywords

Keyword हमे search engine से ज्यादा traffic दिलाने में सबसे ज्यादा help करता है. Keywords को अगर हम ध्यान में रख कर post लिखेंगे तो हमे इससे बहुत अच्छा benefit मिलेगा.  अगर कोई search engine में आपके Post में use किये गए keywords से related search करेगा तो उसमे आपका Blog top पर होगा। 

Post में बहुत से जगह में हम Keywords का use कर सकते है. आप Keywords को research करने के लिए Online Tools का use कर सकते हो। एक बात याद रखें की post में कम से कम बार keywords को repeat करने की कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा 10-15 बार तक ही keywords को repeat करें। में आपको निचे इसके कुछ important points बता रहा हूँ।

  • Keywords को h1 या h2 heading में use करें।
  • Post image के Alt tags में keywords का use करें।
  • Keywords को कम से कम बार repeat करने की कोशिश करें।
  • Post में कभी कभी organic keywords का भी Use करें।
  • आप post  title, permalink, description में भी keywords Use कर सकते हो।
Mobile friendly

क्या आपको ये पता है अगर आपका Blog mobile friendly नहीं है तो आप अपने Blog को सच में कभी भी Google search engine result में top पर नहीं ला सकते हो। अभी Google ने कुछ दिन पहले ये Announcement किया है की ‘Mobile friendly first’ यानि की Mobile friendly site को google ने top पर दिखाने का निर्णय लिया है।

अगर आप अपने site को mobile friendly बनाना चाहते हो तो responsive theme या template का use करें।

I hope आप इस post को पढ़ने के बाद अच्छा feel करते होंगे। अगर आपको इस Post से related कोई question पूछना है तो आप हमें comment करें और अगर ये post आपको लगे की helpful है तो share जरूर करे ताकि आपके friends को भी इसके बारे में जानकारी हो सकें। 

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

10 thoughts on “On Page SEO Kya Hai?? On page SEO Optimization ke Liye 12 Tips”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×