Social Media Me Log 8 Types Ke Blog Post Jyada Pasand Karte Hai

Hello friends, आप सभी social media का उपयोग करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि ये आपके ब्लॉग के लिए traffic gain करने का कार्य भी करेगा. हम आपको इस post में बताने वाले हैं कि Social Media में लोग 5 तरह के post सबसे अधिक पसंद करते हैं. यदि आप इन्ही types के post लिखकर के ब्लॉग पर अधिक से अधिक traffic प्राप्त कर सकते हो।

8 types ke post jise social media me log jyada pasand like karte hai

यदि आप internet का use करते हो तो जाहिर है कि आप भी social media का उपयोग करते होंगे. अगर आप facebook, twitter, google plus जैसे social networks में regular active रहते हो तो कभी कभी आप देखते होंगे कि अचानक कुछ viral हो जाता है. कुछ दिन पहले एक लड़की की video viral हुई थी. जब भी में facebook, whatsapp और youtube open करता था तो हर जगह वो ही छाई हुई थी।

अगर आपके पास ब्लॉग या website है तो आप social media के द्वारा अपने ब्लॉग में traffic drive कर सकते हो. हमने पिछले post में इसी से related जानकारी दी थी, जिसमे हमने बताया था कि viral blog post लिखने के 6 secrets.

आप हमारे पिछले post पढ़ चुके हैं तो आपको viral post लिखने के बारे में secrets पता हो गया होगा. इस post में हम बताने वाले हैं की लोग social media में किस तरह के contents ज्यादा like करते हैं. यह पोस्ट सभी ब्लॉगर के लिए उपयोगी साबित होगी। इस पोस्ट की सहायता से ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर traffic drive कर सकता है।

हम में से हर ब्लॉगर social networking का उपयोग करते हैं लेकिन हर कोई इससे फायदा नही उठा पाते हैं. मेरी नज़र में बहुत सारे ब्लॉगर हैं, जिनके ब्लॉग में लगभग ट्रैफिक social media से ही आती है. इसलिए अगर आप भी चाहो तो इससे ब्लॉग में अधिक traffic प्राप्त कर सकते हो।

Social Networks में लोग सबसे अधिक किस तरह के Content को पसंद करते हैं?

1. Infographics:

Social Media में लोग सबसे ज्यादा pictures और infographics पसंद करते हैं. लोग इसे देखना पसंद करते हैं और साथ ही इसे social networks में भी share करते हैं. अगर आप चाहो तो infographic design करके उसे ब्लॉग में add करके social media से अधिक traffic प्राप्त कर सकते हो।

See also  Perfect “About Us” Page Likhne Ke Liye 8 Important Tips

However, यदि आपको infographic design करना नही आता है तो इंटरनेट पर youtube video देखकर या pdf पढ़कर सीख सकते हो. आपको एक बात बता दूँ की जरूरी नही की आप जो इन्फोग्राफिक बनाएंगे वो viral होगा ही. यदि आपके इन्फोग्राफिक में कोई अच्छी information share किये हो, Title अच्छा लिखे हो और easy way में समझाए हो तो उसे social media में अधिक से अधिक shares मिल सकता है।

2. The “Ultimate” Round-Up Post:

इस तरह के पोस्ट में विषय से सम्बंधित पूरी जानकारी दिया जाता है. ताकि यदि नए user उसको पढ़े तो उन्हें भी आसानी समझ मे आ जाये. इसी को ध्यान में रखते हुए यदि आप ultimate round-up post लिखते हो तो जिस टॉपिक पर post होगा, उससे related हर जानकारी दीजिए।

इस तरह के पोस्ट social media पर ज्यादा अच्छा performance देता है. क्योंकि जब कोई नया आदमी उसे पढ़ता है, उसमे उसके बारे में basic से advanced तक बताया जाता है, जिससे उन्हें आसानी से समझ मे आ जाता है. आप तो जानते ही होंगे कि जब हमें किसी नए चीज के बारे में ज्ञान होता है तो उसे अपने friends के साथ भी share करते हैं. इसलिए ऐसे post को ज्यादा से ज्यादा shares मिलते हैं।

3. The “Mega” List Post:

यह भी एक तरह की “Ultimate” round-up पोस्ट की तरह ही होता है. इसमे topic से सम्बंधित बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारियाँ एकत्रित करके उसका एक list तैयार किया जाता है. इनमे फर्क सिर्फ इतना है कि list post किसी एक ही single topic पर focused होते हैं. इसमे किसी एक topic पर ही उससे सम्बन्धित महत्वपूर्ण information का collection होता है. जबकि ultimate round-up पोस्ट हमें basic से advanced तक बताना पड़ता है.

इस तरह के post को लोग social networks में काफी पसंद करते हैं और इसे share भी बहुत किये जाते हैं. क्योंकि reader को टॉपिक के बारे में हर important जानकारी मिल जाती है और उन्हें दूसरे जगह भटकना नही पड़ता है. सबसे बड़ी बात उनके समय की बचत होती है. इसलिए ऐसे post को facebook, twitter, whatsapp में बहुत अच्छा response मिल पाता है।

See also  Keyword Density, Prominence, Proximity Kya Hai? [SEO Guide]

4. Interviews with A-Listers:

Interview पढ़ना लगभग हर अच्छे लोग पसंद करते हैं. In my case, में भी बड़े नदी ब्लॉगर हर successful लोगों की interview पढ़ना पसंद करता हूँ. क्योंकि इससे हमें कुछ नई सीख मिलती है. इसी तरह बहुत सारे लोग होते हैं जो दूसरे सफल लोगों का interview पढ़ना चाहते हैं,उनकी जीवनी के बारे में पढ़ना चाहते हैं और उसके बारे में बहुत सारी बातें जानना चाहते हैं।

आपका ब्लॉग जिस niche या topic पर उससे related जो सबसे top blogger है. उसका interview लीजिए और उसमें अच्छे अच्छे सवाल रखिये ताकि दूसरों को पढ़ने में मज़ा आये. इस तरह के post आपके ब्लॉग visitors share करना पसंद करेंगे. लेकिन शर्त इतना ही कि आपको boring सवाल नही पूछना होगा. ऐसे सवाल पूछने होंगे जिसके बारे में लोग पहले से नही जानते होंगे और वो उसे जानने के लिए उत्सुक होंगे।

5. “How to” guide & Tutorials:

Problems तो हर जगह अति रहती है. चाहे आप किसी भी क्षेत्र में ले लीजिए, हर किसी के ज़िंदगी मे up’s and down आते रहते हैं. Example के तौर पर ब्लॉगिंग में भी बहुत सारी problems, troubles और issues आते रहते हैं. ऐसे में आपका ब्लॉग जिस topic पर है, उसके बारे में tutorial और “कैसे करें” गाइड पर post लिखते हैं तो इसे social network में बहुत अच्छा response मिल सकता है।

जब आप अपने ब्लॉग में “how to” guide पर post लिखेंगे तो इसे बहुत सारे लोग पढ़कर अपनी problem solve करेंगे. जब किसी का problem solve होगा तो जाहिर है कि वो एक share तो कर ही देगा. इसी तरह हजारों लोग आपके post को share करेंगे।

6. Highly-Valuable Freebies:

आजकल “free” word हर किसी को सुनना अच्छा लगता है. हर कोई चाहता है कि उसके पैसे बचे. इसीलिए यदि आप ज्यादा कोई ज्यादा पैसे की चीज free में दे रहे हो तो उसे सिर्फ social media में ही नही बल्कि search engine में भी उच्च स्थान प्राप्त हो जाएगा।

जिस topic पर आपका site है, उसी से related कोई high paid वाले चीज को अपने visitors को free में offer कीजिए. जैसे मेरा ब्लॉग Blogging पर है तो में visitors के लिए Paid Theme/Plugin, Hosting, Paid tool को free में offer कर सकता हूँ. इस तरह के post को लोग social media में ज्यादा से ज्यादा share करेंगे।

See also  Blog Me Post Schedule Kyu Aur Kaise Kare

7. Contests and Giveaways:

लोग free stuffs को हमेशा like करते हैं! Social media platform आपको contents, giveaways को कम से कम समय मे लोगों तक पहुंचाने में मदद करेगा. याद कीजिए कि जब आप किसी contest या giveaway का हिस्सा बनते हैं तो उसे social media में share जरूर करते हैं।

क्या पता! आप नही तो आपके friend ही उस contest को जीत जाए. इसलिए जब आप ब्लॉग में contest या giveaway रखेंगे तो उसको लोग social media में ज्यादा पसंद करेंगे।

8. An Epic Blog Posts Series:

मेरे experience के हिसाब से आज कल लोगों को अपने किसी के बारे जानने से ज्यादा दूसरे के बारे में interest होता है. उसकी जिंदगी में क्या हो रहा है? इससे उन्हें मतलब नही होता है लेकिन दूसरों की ज़िंदगी मे क्या हो रहा है? यह जानने की उत्सुकता ज्यादा होती है।

आप ब्लॉग post में अपने बारे में epic story लिख सकते हो. यदि लोगों को आपकी story अच्छा लगा तो उसे लोग social media में share करना जरूर पसंद करेगा. अगर आप अपनी ज़िंदगी मे काफी संघर्षो का सामना किये हो तो हर कोई उसे जानना चाहेंगे और उसे दूसरों को भी बताना अच्छा लगेगा।

Final Thoughts,
इसके अलावा यदि आप ब्लॉग में textual content के साथ video भी share करते हो तो इससे social media में काफी अच्छा response मिल सकता है. Social media में photo के बाद video ही सबसे ज्यादा viral होता है. इन सभी तरह के content से आप social media से ब्लॉग पर अधिक से अधिक traffic gain कर सकते हो।


तो दोस्तों, आप सभी को यह post कैसा लगा हमें comment में जरूर बताएँ. अगर आपको यह post पसंद आया तो 2 मिनट का समय देकर इसे social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×