WordPress Database Prefix Change Kaise Kare – Security Ke Liye

जिस तरह हमारे शरीर नियंत्रित करने के लिए brain होता है, ठीक इसी प्रकार wordpress site में database होता है. यानी database को wordpress site का brain भी कहा जाता है. हमारे site के सभी data इसी में stored होता है. इसीलिए इसकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना होता है. चलिए हम इस post में इसी के सुरक्षा से सम्बंधित बात करने वाले हैं।

change WordPress database prefix

सभी ब्लॉगर को उसके ब्लॉग की security के बारे में चिंता बना होता है. क्योंकि wordpress site को secure करना बहुत मुश्किल होता है. हम site के security के लिए बहुत कुछ करते हैं लेकिन फिर भी कोई कमी लगने लगता है. ब्लॉग की security पर हमें care करना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि हमारी इस लापरवाही के कारण बाद में बड़ी सजा भुगतनी पर सकती है।

WordPress site में hackers बहुत तरह के attack करके उसे hack करते हैं. लेकिन सबसे common attack हमारे site की database में किया जाता है. इससे हमारे site की database को hack करके उसके data को बर्बाद कर देता है. आप सब ये भी जानते ही हो कि हमारे site की पूरी data “database” में ही रहती है. इसीलिए हमें इसे protect करना बहुत जरूरी होता है।

हम जब wordpress install करते हैं तो सबसे बड़ी mistake ये करते हैं कि database का prefix change नही करते हैं. यह एक बहुत बड़ी mistake है जो लगभग सभी नए ब्लॉगर करते हैं. लेकिन यदि हम इसे change नही करते हैं और default prefx “wp_” ही रहने देते हैं. इससे hackers को हमारे site पर attack करने में बहुत आसानी होती है।

See also  WordPress Ke Liye Top 5 Free Hosting Companies [For Newbie]

However, हम इस post में बात करने वाले हैं कि WordPress ब्लॉग में database prefix को change कैसे करें? इसके लिए हम आपको आसान तरीका बताएंगे, जिसे कोई नए wordpress भी समझ पायेगा. हम simply एक प्लगइन के द्वारा database prefix को change करने के बारे में बताएंगे।

अगर आप prefix के बारे में नही जानते हो तो पहले में आपको इसके बारे में बता देता हूँ कि जब हम new wordpress को install करते हैं तो उसके MySQL database में 11 files create होते हैं. नीचे हम आपको इसके नाम भी बता रहे हैं।

  • wp_commentmeta
  • wp_comments
  • wp_links
  • wp_options
  • wp_postmeta
  • wp_posts
  • wp_terms
  • wp_term_relationships
  • wp_term_taxonomy
  • wp_usermeta
  • wp_users

इस तरह के files होते हैं लेकिन plugins install करने के बाद इसकी संख्या बढ़ भी जा सकती है. आप एक चीज notice कर रहे होंगे कि ऊपर बताये सभी files के शुरू में “wp_” लगा हुआ है, इसे ही database prefix कहते हैं. WordPress site में by default “wp_” prefix ही होते हैं. इसे hacker आसानी से guess कर लेता है और database में easily attack कर पाता है. इसीलिए हमें अपने wordpress के default database prefix (wp_) को change कर देना चाहिए ताकि database secure रह पाए।

WordPress ब्लॉग के Database Prefix को plugin द्वारा कैसे Change करें?

आप wordpress database prefix को manually भी change कर सकते हो लेकिन इसके लिए आपको थोड़ी technical knowledge होनी चाहिए. हम इस method को next post में बताएंगे. फिलहाल हम आपको plugin के द्वारा database prefix change करने के बारे में बताएंगे. जिससे आप आसानी से wordpress dashboard से ही database prefix change कर पाएंगे।

See also  Hosting Buy Karte Time Paise Kaise Bachaye? 8 Tips [Save Money Upto 80%]

Note: नीचे दिए steps को follow करने से पहले एक बार अपने ब्लॉग की database का backup जरूरी ले लीजिए. क्योंकि plugin के द्वारा करने से कभी कभी errors को भी face करना पर सकता है. अगर आप एक old wordpress user हो तो हमारे अगले post को पढ़ें, उसमे हमने manually database prefix change करने के बारे में बताया है. आपको एक बार फिर से याद दिला दें कि ब्लॉग के database का backup ले लीजिए।. इसके लिए यह post पढ़िए। “WordPress Blog Ke Database Ka Manually Backup Lene Ke 2 Tarike


Step 1: सबसे पहले WordPress ब्लॉग में login कीजिए और Plugins » Add New में जाकर Change Table Prefix plugin को install कर लीजिए।

Step 2: अब Dashboard » Sittings » Change Table Prefix में जाएँ। अब आपको क्या करना है? चलिए जानते हैं।

  1. यहाँ आप prefix कोई character और number का use कर सकते हो और last में “_” add करें. जैसे हमने abc_ prefix रखा है. आप भी इसी तरह कुछ strong profix रखिए।
  2. अब आपको Click to Change Table Prefix बटन पर click करना है।

Step 3: अब आपके ब्लॉग का prefix change होने के बाद green color में कुछ इस तरह से massage show होने लगेगा।

यदि आपको red color में कोई massage लिखा आये तो इसका मतलब कुछ tables rename होना रह गए हैं. इसे आप manually भी fix कर सकते हो. आपको हम अगले post में इसके बारे में बताएंगे.

इस तरह से आप अपने site की database prefix को change कर सकते हो और secure कर सकते हो. इससे अब आपके site की security और भी ज्यादा मजबूत हो जाएगी और hacker आपके database में attack नही कर पायेगा।

See also  Security Ke Liye WordPress Login URL Me Key Aur Value Kaise Add Kare

उम्मीद करते हैं आपको यह post अच्छा लगा होगा और आपने इसे पढ़कर काफी enjoy भी किया होगा. इससे सम्बन्धित कोई सवाल पूछना है तो comment करके बताएँ. इसे social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “WordPress Database Prefix Change Kaise Kare – Security Ke Liye”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×