WordPress Blog Me SMTP Ko SetUp & Configure Kaise Kare – [For Sending Emails]

हम इस पोस्ट में जानेंगे की WordPress ब्लॉग में Emails को send करने के लिए SMTP कैसे setup और configure करें. इसको हमें अपने ब्लॉग में क्यों use करना चाहिए, इसके बारे में भी हम इस पोस्ट में जानेंगे. कई बार ऐसा होता है की हमें अपने email id पर wordpress और other notification नही मिल पाती है. अगर आप इसका solution निकलना चाहते हो तो इस post को ध्यान से पढ़े और अपने ब्लॉग में SMTP को setup करें.

WordPress Blog Me SMTP Ko SetUp & Configure Kaise Kare - [For Sending Emails]
जैसा की आप सभी जानते हो की wordpress हमें email के द्वारा New comment, registrations, contact etc. को inform कर देता है. WordPress default में ये emails send करने के लिए php का use करती है. आपको यह भी पता होगा की कुछ popular emails provider जैसे की Gmail, Yahoo, Bing ये सभी php द्वारा भेजा गया mail को spam बताकर उसे filter कर लेता है और हमें mail प्राप्त नही हो पाता है. यह problem लगभग लोगो के साथ होता है. अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समश्या है तो इसका बहुत ही आसान हल है की आप अपने wordpress ब्लॉग को SMTP से connect कर लो।

जी हाँ, SMTP का full form होता है Simple Mail Transfer Protocol. यह एक protocol है, जो mail को भेजने का काम करती है. यदि आप इसको अपने ब्लॉग में configure करके setup कर लेते हो तो आपके ब्लॉग के सभी notification email में प्राप्त हो जायेंगे. लगभग सभी professional ब्लॉगर अपने ब्लॉग में SMTP का use करता है. इसको आप भी बहुत ही आसानी से अपने ब्लॉग में setup and configure कर सकते हो. इससे पहले की हम इसको ब्लॉग में setup करने के बारे में बताएं, यह बता देते हैं की इसको use करने से क्या फायदा होगा।

See also  JetPack By WordPress Plugin Ke Pros and Cons

WordPress ब्लॉग के लिए SMTP क्यों use करे?

यह सवाल बहुत से लोगों के मन में आया होगा की जब wordpress में पहले से php mail function है तो फिर हमें php mail function को हटा कर SMTP क्यों use करना चाहिए. इसके तो बहुत सारे कारण है. हम आपको इसके कुछ major reasons बता रहे हैं।

  1. जब कोई Mail php function से भेजा जाता है तो Gmail, Hotmail, yahoo जैसे email provider इसे spam मानता है और इसे अपने आप delete कर देता है या spam folder में डाल देता है. जब आप SMTP को use करेंगे तो आपको इसका सामना नही करना पड़ेगा।
  2. SMTP server एक बहुत बढ़िया mail sender है, इसके भेजे हुए mail को कोई भी spam में नहीं लेता है और इसे risk के साथ user को पहुँचाता है.
  3. आप SMTP में अपना custom email configure कर सकते हो. इससे सभी mail आपके email से भेजा जायेगा.
  4. इसका use करने से हमारे ब्लॉग को professional look मिलती है और लगभग सभी professional blogger अपने ब्लॉग में SMTP का use करते हैं।

अपने WordPress ब्लॉग में SMTP को setup & configure कैसे करें?

ऊपर में पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा की हमें अपने ब्लॉग में SMTP का use क्यों करना चाहिए. अब हम जानते हैं की इसको wordpress ब्लॉग में कैसे set करें. तो इसके लिए बहुत ही simple तरीका है. आप आसानी से समझकर फॉलो भी कर सकते हो.
हम यहाँ पर आपको अपने ब्लॉग की custom email जैसे admin@blogginghindi.com को अपने SMTP server में configure करने के बारे में बताने वाले हैं. अगर आप अपने ब्लॉग के लिए अभी तक professional email address नही बनाये हो तो इसे पढ़ें. Custom Domain से professional Email Address कैसे बनाये.
हमें अपने ब्लॉग में SMTP को configure करने के लिए हमारे professional email की client जानकारी की जरुरत होगी. तो इसीलिए हम पहले यह जान लेते हैं की हमारे professional email से client information कैसे जानें.

See also  WordPress Blog Manage Karne Ke Liye 40+ ShortCut Keys – For Fast Bloggers

Professional Email से Client Information कैसे जानें.

Step 1: सबसे पहले आप अपने Email Account में login कीजिए. इसके लिए yourdomain.com/webmail या webmail.yourdomain.com में जाएँ।

  1. अब इस menu आइकॉन पर click करें.
  2. Configure Mail Client पर Click करें.
  3. अब यहाँ आपके email का username होगा, इसे copy करके note कर लीजिए.
  4. अब यहाँ Outgoing Server के आगे अपने email server को copy करके note कर लीजिए और SMTP Port होगा, उसे भी copy कर लें.

ये सभी information को copy करके कही पर note कर लीजिए. अब आपको अपने ब्लॉग की SMTP को configure करने के लिए ये सभी information भरना होगा. हम निचे में आपको इसके बारे में बता रहे हैं।

WordPress ब्लॉग में SMTP को Setup और configure कैसे करें।

Step 1: सबसे पहले अपने WordPress ब्लॉग में Login करें और WP Mail SMTP Plugin को install & Activate करें।

Step 2: अब WordPress Dashboard ->Sittings ->Email में जाएँ. इस page में आपको कुछ changes करने हैं, में आपको निचे बता रहा हूँ।

Advanced Email Options:

  1. यहाँ पर अपना professional Email Address एंटर करें. जैसे admin@blogginghindi.com है.
  2. जिस नाम से mail भेजा जायेगा उसे लिखें. यहाँ आप अपना नाम दे सकते हो।
  3. अब Mailer में आपको Send all WordPress Emails via SMTP को select करें.
  4. Return Path के आगे box में tick कर दीजिए.
  5. अब save changes कर दीजिए।

SMTP Options: अब यहाँ आपको कुछ simple information भरना है. निचे हम आपको सही से बता रहे हैं।

  1. SMTP Host में आपको अपने email के server को एंटर करना है, जिसे आपने copy करके note किया था।
  2. SMTP Port में अपने Email address के SMTP port को एंटर करें।
  3. अब Encryption में अगर No encryption को select करें या अगर आप email में SSL use करते हो तो Use SSL Encryption को select करें।
  4. Username के सामने अपने Email account का Username लिखे.
  5. Password के field में अपने Email account का Password लिखें.
  6. अब Save changes कर दीजिए.
See also  Google AMP Kya Hai? Complete Information Iske Bare Me

आपके ब्लॉग में SMTP का mail function setup हो चूका है. आपके ब्लॉग में अब SMTP के द्वारा mail भेजा जायेगा. अगर आप test करना चाहते हो की आपका SMTP सही से work कर रहा है या नही तो इसके लिए WordPress Dashboard ->Sittings ->Email में जाएँ और निचे scroll down करके Send a Test Email होगा उसके निचे में email एंटर करके Send Test बटन पर Click करें.


अब आप अपने email को check करके देखे की आपको mail मिला या नही. अगर नही मिला है तो अपने configure करने में ही कही गलती की होगी. सही सही फिर से update करके try करें. अगर फिर भी problem हो तो हमें comment में बताएं.


में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post अच्छा लगा होगा और आपने इस post की मदद से अपने ब्लॉग में SMTP को setup कर लिया होगा. अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें. इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “WordPress Blog Me SMTP Ko SetUp & Configure Kaise Kare – [For Sending Emails]”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×