Micro Niche Website Banakar $1000 Monthly Kamaye [Complete Guide]

Hello friends, अभी के समय मे online पैसे कमाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं. लेलिन उनमें कुछ ही तरीके ऐसे हैं जो आपके लिए बेहतर और safe होगा. आज में आप सभी को micro niche website के बारे में बताने वाला हूँ. इससे आप आसानी से हर महीने अच्छी खासी income कर सकते हो। अगर आप इसके बारे नही जानते हैं तो last तक इस post पढ़िए।

complete guide to make money with micro niche website in hindi

आज तक हम इस ब्लॉग पर ब्लॉगिंग से सम्बंधित post share करते थे, जिससे आपको ब्लॉगिंग के बारे में अच्छी तरह से पता होगा. Internet से पैसे कमाने के लिए यह एक बहुत अच्छा तरीका बन चुका है. आज हम first time आपको micro niche website के बारे में बताने वाले हैं. अगर आपको इसके बारे में जानकारी नही है तो हम आपको बेहतर तरीके से समझाने की कोशिश करेंगे ताकि आपको जल्दी से समझ मे आ जाये।

Internet, आज के समय में online पैसे कमाने का सबसे खास तरीका बन गया है. इससे बहुत सारे लोग जुड़ चुके हैं और बहुत सारे लोग जुड़ रहे भी हैं. अब पहले जैसी बेरोजगारी भी नही रही, इसका सबसे बड़ा कारण “Internet” ही है. वैसे, तो आप इंटरनेट पर बहुत सारे तरीके से पैसे कमा सकते हो. जैसे freelancer, ब्लॉगर या youtuber बन कर पैसे कमा सकते हो।

freelancing के लिए आपके अंदर किसी चीज को करने की जानकारी होना चाहिए. जैसे कि अगर आपके पास coding की जानकारी है तो दूसरे कोई website develop करने के लिए आपको hire कर सकता है. आपके लिए ब्लॉगिंग या youtube दोनों best option है।

आप गूगल में किसी specific topic पर search करते होंगे तो वहाँ पर ज्यादा तर micro niche वाले sites भी नज़र आएंगे. अगर आप micro niche के बारे मे नही जानते हो तो नीचे इसके बारे में बताएंगे. खैर, ऐसी site बनाने में आपको कुछ ही समय तक जम कर मेहनत करना होगा और उसके बाद पैसे खुद आपके पीछे दौड़ेंगे।

ज्यादा तर developers micro niche वाले site बनाते हैं. इसी से वो हर महीने लाखों की income कर पाते हैं. जैसे कोई आगे diwali festival आने वाले हैं तो developer diwali के बारे में कुछ interesting script तैयार करेंगे और इसे किसी तरह promote करें. उसके बाद उन्हें promotion की जरूरत नही होती है बल्कि अपने आप promotion होने लगता है। यकीन मानो, आप भी इससे लाखों की earning कर सकते हो।

यदि आप एक ब्लॉगर हो तो में आपसे कहूँगा की एक बार micro niche वाली site बना कर देखिए. इससे आपको उससे better result ही मिलेगा, जितना आपको अपने ब्लॉग से होता है. जो लोग एक बार micro site बनाकर काम करता है तो उसे ब्लॉगिंग करने का दिल नही करता है. क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा फायदा है।

जब में ब्लॉगिंग करने लगा था तो मेरे एक friend ने micro niche ब्लॉगिंग start की थी. इसको सफल बनाने में थोड़ा मेहनत तो करना पड़ा लेकिन आज उससे वो हर महीने हजारों की earning करता है. इसमे एक बार search engine में आपका post अच्छे position पर आ जाये तो फिर अपने ब्लॉग के लिए कोई बढ़िया hosting choose करना पड़ेगा. क्योंकि इतना traffic आने लगेगा कि आपका site down भी हो सकता है।

In this post, हम आपको micro niche ब्लॉग के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे. ताकि आप भी इससे लाखों की earning कर पाओ. चलिये हम इसके बारे हर बात आपको details में बताने की कोशिश करते हैं।

Micro Niche Website क्या है?

Micro Niche website ऐसी site होती है जो किसी एक single niche पर focus करता है. अगर आपको physics science की अच्छी knowledge है तो पता होगा कि micro का मतलब 1/100000 part होता है. उसमे किसी एक specific topic पर हर पोस्ट लिखा जाता है।

Example के तौर पर आप अपना micro niche site के लिए शायरी की topic चुने हो तो उसमे सिर्फ शायरी से सम्बंधित हर तरह के post लिखने होंगे। जैसे Diwali shayri, Birthday Shayri, Independence/Republic day shayri, Funny Shayri, Love shayri, Bewafa Shayri, आदि। इसी में आप बहुत सारे posts लिख लेंगे तो आपको किसी तरह search engine में site को अच्छे position पर लाना होगा।

आप micro niche के द्वारा आसानी से हर दिन $100 कमा सकते हो. आपको हम ये भी बता दें कि micro niche पर site बनाने के लिए शुरू में आपको बहुत मेहनत करना होगा और धीरे धीरे आपको इसका result मिलेगा। बहुत सारे बड़े ब्लॉगर को मैने देखा है कि वो अपने ब्लॉग के साथ साथ micro niche website पर भी work करते हैं और इससे लाखों की income कर पाते हैं।

इस लिए अगर आप ब्लॉगिंग करते हो तो थोड़ा time निकाल कर micro niche website बना लीजिए और इसपर work कीजिए. यकीन मानों आप इससे हर महीने $1000+ की कमाई आसानी से कर पाएंगे।

Micro Niche Website क्यों शुरू करें?

यह एक बहुत common सवाल है जो बहुत से लोगों के मन मे आया भी होगा तो इसलिए हम आपको बता देते हैं. सबसे पहली बात तो ये है कि micro niche website को google में ranking दिलाने के लिए ज्यादा time नही लगता है. जब से google algorithm में परिवर्तन हुए हैं तो ऐसे sites को बहुत ज्यादा value देने लगे हैं।

जब आप अपने site में किसी एक topic पर ही focus करते रहेंगे तो गूगल को पता हो जाएगा कि आप उस टॉपिक पर expert हो और आप कोई short post भी लिखेंगे तो SERPs में top पर जगह मिल सकती है. अगर हम आपको short में इसका answer बताएं तो यदि आपको कम से कम समय मे ब्लॉग बना कर पैसे कमाना चाहते हैं तो micro niche site आपके लिए बहुत अच्छा option है।

See also  Blogging Me Writing Skills Ko Improve Karne Ki 10 Tips

आपको एक सबसे अच्छी बात ये भी बता दें कि जब आप micro niche website/ blog बनाएंगे तो उस समय आपको बहुत मेहनत करने की जरूरत होगी और जब आप उसमे 6 -7 month मेहनत करके बहुत सारे articles लिख लिए तो आपको इसमे बिना काम किये हुए life time तक earning होती रहेगी।

अगर आप ब्लॉगिंग में नए हो तो में आपको यही कहूंगा कि आप micro niche पर ही ब्लॉगिंग कीजिए. क्योंकि अगर आप multi niche पर अपना blog बनाते हो तो आपको आपको कई topic पर knowledge रखने होंगे और कई topic पर researches करने होंगे. लेकिन अगर आप micro niche website बनाते हो तो किसी एक specific topic पर ही knowledge रखना होगा. इससे आपको बहुत ज्यादा आसानी होगी और काम करने में मज़ा भी आएगा।

आप किसी भी micro niche वाले site में देखते होंगे कि उसमे 5000+ traffic आते हैं. बहुत से लोग सोचते होंगे कि micro niche ब्लॉग में दूसरे देश से ज्यादा traffic नही आएगा तो में उन लोगों को बता देना चाहता हूँ कि अभी हमारे देश से ही आपको इतनी traffic मिल सकती है, जिससे आप per month लाखों की earning आसानी से कर लेंगे. हमारे देख के government अब इंटरनेट को ज्यादा value देने लगे हैं।

Micro Niche Website किस niche पर बनाये?

यह भी एक बहुत बड़ी point है और जो लोग अभी तक ब्लॉग नही बनाये हैं तो शायद उनके लिए यह एक बहुत बड़ा headache हो सकता है. इस लिए हम आपको यहाँ पर समझाने की कोशिश करेंगे कि आपको किस niche पर अपना ब्लॉग शुरू करना है।

अपना Micro niche ब्लॉग किस topic पर शुरू करें, ये जानने के लिए अपने आप से सिर्फ 2 सवाल पूछिये।

1. आपका Interest किस पर है? 2. जिस पर आपका Interest है, उसकी popularity कितनी है?

जब आप इन दोनों का उत्तर ढूंढ लेंगे तो आप ये आसानी से decide कर पाएंगे की आपको ब्लॉग किस micro niche पर शुरू करना है. आपको में एक सबसे important बात ये भी बता दूं कि इसमे आपको कोई competition वाले niche को choose नही करना है. जैसे money making,seo , internet marketing etc. में बहुत competition है, जिसके कारण ब्लॉग को सफल बनाना बहुत मुश्किल है।

आपको ऐसी niche पर अपना site start करना चाहिए, जिसके बारे में अभी बहुत कम websites हैं. वैसे अभी लगभग सभी topic पर website मिलेंगे लेकिन फिर भी आपको ऐसी topic को select करने की कोशिश करना है, जिसके बारे में बहुत कम blogs है. में आपको नीचे कुछ Niche के बारे में बता रहा हूँ, जिसपर आप अपना micro niche ब्लॉग start कर सकते हो।

Best Niches to Start Micro Niche Blog.

1. Any sports topic (cricket, IPL, hockey, badminton etc )
2. Books & Games
3. Musical Instruments
4. Weight Loose Tips and Exercise
5. Online Job Posting
6. Children’s Requirement
7. Insurance
8. Celebrity Biography
9. Seeking Work / Job opportunities
10. Animals & Pets
11. Shayri
12. Cats & Kittens
13. Real estate
14. Blackberry Phones
15. Samsung Phones
16. Apple Iphone
17. Food/Cooking
18. Festival Special
19. Honda
20. Jewellery
21. Watches
22. Health
23. Houses & Flats for sale
24. Hair Beauty
25. Bath & Body

Micro Niche Website बनाने के लिए complete Guide.

ऊपर में पढ़ने के बाद ही बहुत से लोगों को समझ मे आ गया होगा कि micro niche website कैसे बनाये जाते हैं. लेकिन बहुत से लोगों को अभी भी नही समझ मे आया होगा तो उन्ही के लिए हम नीचे Step by Step बताने वाले हैं। आप इन सभी steps को आसानी से follow भी कर पाएंगे और अगर आपको समझ मे नही आये या इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हो तो comment में बताइए।

Step 1: अपना Topic Choose कीजिए।

जैसे कि आप सभी को पता होगा कि कोई भी ब्लॉग शुरू करने के लिए topic select करना होता है और उससे सम्बंधित post ही डालना होता है. हम ऊपर ही इसके बारे में अच्छे से बता चुके हैं. इस लिए हम यहाँ पर आपको short में बताएंगे कि आपको कोई ऐसी topic सोचना होगा, जिसके बारे में आपको जानकारी है और market में उसकी popularity कितनी है?

ब्लॉग को सफल बनाने के लिए topic बहुत बड़ा role निभाता है. कुछ लोग अपने ब्लॉग के लिए ऐसे topic select कर लेते हैं, जिसके बारे में उन्हें बहुत कम knowledge होती है. इससे वो अपने post में खुल कर नही बता पाते हैं, जिससे उनके users बहुत सारे शिकायतें रह जाती है. ऐसा ही कुछ time तक चलता है और finally उसे ब्लॉगिंग छोड़ना ही पड़ता है।

इसलिए आपको अपने ब्लॉग की niche यानी topic को select करते time बहुत careful होना पड़ता है. ब्लॉग की niche भी दो तरह के होते हैं. पहली, Short term और दूसरी Long term Niche. किसी short term (जैसे किसी TV Show पर) अपना micro niche ब्लॉग बनाये तो आपके ब्लॉग की चलती तभी तक होगी जब तक serial की होगी और जब serial बंद हो जाएगा तो धीरे धीरे आपका site भी down हो जाएगा. लेकिन ऐसी site बनाकर आप loot सकते हो।

See also  WordPress Ke 12 Hidden Features - Apko Pata Nahi Hoga

दूसरी है long term niche. Example के तौर पर health niche पर अपना micro niche site बनाते हैं तो लोग feature में भी health care का ख्याल रखेंगे और इसके बारे में search करेंगे. आपको पता होगा की long term site में एक बार मेहनत करनी होगी और इसका benefit आपको मिलता रहेगा. इसलिए जब भी niche select करते हो तो इसका ध्यान जरूर रखिये।

Step 2: Domain का चुनाव करें।

आप सभी को पता होगा कि domain हमारे ब्लॉग या website का सबसे अहम हिस्सा होता है. इससे visitors हमारे ब्लॉग तक पहुंचता है. इसी कारण से आपको अपने ब्लॉग की domain सोच समझकर select करना चाहिए।

अगर आप अपने micro niche ब्लॉग करना चाहते हो तो आपको अपने topic के according ही domain select करना चाहिए. इससे आपका ब्लॉग search engine में अच्छा rank कर पायेगा. अच्छे domain का चुनाव करने के लिए आप हमारे इस post को भी पढ़ सकते हैं।

Best Domain Name Choose Karne Ke Liye 5 Tools

जैसे मेरा यह ब्लॉग “Blogging” Niche पर है तो मैने इसके हिसाब से अपना domain BloggingHindi.com रखा. आप सभी को बता दुँ की जब में domain select कर रहा है तो मुझे कोई idea नही था कि एक अच्छा domain कैसे select करते हैं. लेकिन फिर भी मेने बहुत अच्छी domain का selection किया. इससे मुझे search ranking gain करने में ज्यादा help मिलती है।

जब भी आप domain खरीदते हो तो इस बात को अवश्य ध्यान में रखिये की अपने niche से related keyword का use उसमे जरूर कीजिए. इसके अलावा domain ज्यादा बड़ा नही होने के साथ simple होना चाहिए ताकि उसे कोई भी आसानी से याद रख पाए।

Step 3: अपने ब्लॉग को Sitting Up कीजिए।

अब आपको इस चरण में अपना ब्लॉग बनाना है और उसकी sittings को setup करना है. इसमे आपको किसी अच्छे platform पर अपना ब्लॉग बनाना है. और उसकी कुछ sitting के साथ सतग customization नही कर देने हैं ताकि उसका look better हो जाये।

आपको बता दें कि कोई भी business के लिए budget सबसे ज्यादा होता है और ये required होता है. बिना budget के आप अपने business को आगे नही ले जा सकते हो. अगर आप किसी तरह तरह अपना business start कर भी लो तो आगे में आपको बहुत परेशानी होगी और आपका business सफल होना भी बहुत मुश्किल है।

अगर आपके पास budget है तो आपको हम recommend करेंगे कि आप अपना micro niche ब्लॉग WordPress पर start कीजिए. इसमे आपको पैसे जरूर खर्च करने होंगे लेकिन यह Blogspot से कई ज्यादा बेहतर है. आप इसने बिना coding किये हुए भी अपने ब्लॉग को बेहतर look दे पाएंगे. लेकिन blogspot ब्लॉग को अच्छी look देने के लिए आपको coding की knowledge होना required है।

अगर आपके पास पैसे नही है तो आपके पास यही option है कि Blogger पर अपना ब्लॉग बना लीजिए. आपको इसमे limited features के साथ साथ limited access मिलेगा. लेकिन अगर आप ब्लॉग start कर रहे हो तो शायद यह आपके लिए best option भी है. क्योंकि Blogger में आपको ज्यादा errors को face नही करना पड़ता है।

जबकि WordPress में आपको regular errors को face करना पड़ सकता है. अगर आप गलती से किसी bad hosting को choose कर लिए है तो आपको बहुत बड़ा नुकसान भुगतना पड़ेगा. आपको बहुत सारे लोग cheap rate में hosting देने के लिए ready होंगे लेकिन आपको बाद में पछतावा होगा।

दोनों में से किसी पर अपना ब्लॉग बना लीजिए और उसमे किसी अच्छे theme को set कर दीजिए. आपके पास पैसे हैं तो किसी premium theme को choose कीजिए. क्योंकि इसमें बहुत सारे features और options मिलेंगे जो कि एक free theme में मिलना मुश्किल है. अपने ब्लॉग की design को को simple और fast loading रखें।

इसके बाद अपने ब्लॉग में कुछ important pages create कर लीजिए. जैसे कि About us, Contact Us, Privacy and Policy etc. ये सभी page का होना बहुत जरूरी. इससे आपके ब्लॉग के visitors आपके बारे में जानने का मौका मिलता है और आपसे connected रहते हैं।

Step 4: Keyword Research और SEO planing कीजिए।

ब्लॉग को search engine में ranking दिलाने के लिए “Keyword” का बहुत important role होता है. आप अपने ब्लॉग में सही तरीके से keyword का use करके search engine में quickly top पर ला सकते हो।

अगर आपका site, micro niche पर है तो आपके लिए keyword research करना और भी ज्यादा important है. क्योंकि वैसे भी search engine अभी micro niche sites को बहुत ज्यादा value दे रहा है और ऐसे में keyword का भी use करेंगे तो definitely आपका ब्लॉग बहुत कम समय के अंदर Google SERPs में सबसे top पर होगा।

जितने भी बड़े बड़े ब्लॉगर हैं वो सभी keyword researching पर सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं और अच्छे search volume वाले keyword को अपने post में use करते हैं और इसके कारण उसका post अच्छा rank कर पाता है।

आप अपने ब्लॉग में keyword का use करके other country से भी traffic gain कर सकते हो. अगर आप अपने ब्लॉग के लिए Keyword researching करना चाहते हो तो इसमे अच्छे features के साथ तो ज्यादा तर paid tools ही हैं लेकिन अगर आप free tools खोज रहे हैं तो KW Finder tool को use कर सकते हो. इसमे बहुत सारे अच्छे features है और यह बिल्कुल free है।

See also  Blog, Blogger, Blogging Kya Hai? Aur Isse Related Interesting Facts

जब भी keyword researching करते हो तो ध्यान रहे कि बहुत ज्यादा और बहुत कम search volume वाले keyword को choose नही करना बाकी normal search volume वाले keyword ही choose करें. और अपने ब्लॉग में उससे relevant keywords को ही use करें. हम आपको नीचे कुछ tips बता रहे हैं जो SEO (Search Engine Optimization) में help करेगा।

  1. अपने ब्लॉग को Google, Bing और Yahoo search engine में submit कर दीजिए।
  2. अपने ब्लॉग में हमेशा long length वाले content डालने की कोशिश करें।
  3. अपने post के 1st और last paragraph में keyword use करें।
  4. post image की alt tag और description में keyword use करें।
  5. Post के heading में h1, h2, h3 या h4 का ही use करें।
  6. अपने ब्लॉग के लिए दूसरे site से dofollow backlink बनाइये.
  7. Blog post को अपने readers के लिए optimize करें. क्योंकि जब आपके readers post like करेंगे तो search engine भी उसे like करेंगे।
  8. Site की loading speed को fast बनाइये.
  9. किसी भी post में एक keyword 2-3 बार से ज्यादा use नही करें.

Step 5: Writing Post:

अब आपने अपना micro niche website बना लिया है और basic SEO भी कर लिया है तो अब आपको फालतू time waste नही करना चाहिए. में जनता हूँ कि site बनाने के बाद ध्यान बहुत सारे चीजों के तरफ जाती है लेकिन आपको इन सब को avoid करना होगा तभी आप अपने site को सफल बना पाएंगे।

Now, अब आपको अपना target fix कर लेना है और अपने ब्लॉग में regular post करना है. आपका ब्लॉग जिस niche पर है, उसके बारे में हर एक बात जानने की कोशिश करें और इसके लिए research करें ताकि आपको उसके बारे में पूरी जानकारी हो. इससे आप अपने post में readers को खुल कर पूरी जानकारी बता पाएंगे।

आप अपने ब्लॉग में daily post करते हैं तो बहुत अच्छा रहेगा. इससे आपके visitors को भी अच्छा लगेगा और search engine भी ranking increase करेगा. अगर आप बहुत ज्यादा busy रहते हो तो हर हफ्ते 3-4 post तो जरूर करें।

बहुत से लोगों को मैने देखा है कि micro niche site बनाता है और कुछ ही posts लिखकर कहता है कि उसके बारे में कोई जानकारी ही नही है जो लिखूँ। जबकि ये बिलकुल गलत है. अगर आपको लगता है कि आप अपने niche से सम्बंधित सभी जानकारी दे चुके हैं तो अपने readers की feedback या comments को पढ़िए और उसमे कुछ सवाल भी होंगे. उनके बारे में आप post लिखिए और पूरी information clear करके बताये. मेरे कहने का तात्पर्य ये है कि अपने ब्लॉग की niche से सम्बंधित हर छोटे से छोटे सवलों का जवाब पूरा details में बताइए.

Step 6: अब अपने ब्लॉग में Monetize कीजिए।

अभी तक बहुत सारे पैसे तो खर्च किये ही हैं और साथ मे बहुत मेहनत भी किये हैं तो अब इसका फल मिलने की बारी भी आ गया है. जब आप अपने ब्लॉग पर 50-60 posts लिखेंगे तो उसमे per day 1000+ traffic तो आएंगे ही. अभी आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए कुछ उपाय कीजिए।

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं लेकिन इनसे पैसे कमाने के लिए आपके पास traffic का होना बहुत जरूरी है. इससे पैसे कमाने के लिए Advertising सबसे बढ़िया तरीका है. आप अपने ब्लॉग को किसी बढ़िया advertising network से connect कर सकते हो और इसके ads को अपने ब्लॉग पर दिखा कर income कर सकते हो. अभी के समय मे Adsense और media.net सबसे ज्यादा popular Advertising network है. ज्यादा तर ब्लॉगर अपने ब्लॉग में adsense को ही use करते हैं. Adsense एक बहुत बड़ी company गूगल का ही एक service है।

In my case, में भी एक adsense user हूँ और सालों से इसे use करता आ रहा हूँ. मुझे अभी तक शिकायत का मौका भी नही मिला है तो इसलिए आपको भी में Adsense ही choose करने की सलाह दूँगा. इससे आप unlimited earning कर सकते हो।

इसके अलावा आप Affiliate marketing से अच्छी earning कर सकते हो. जिस तरह Adsense आपको ads click के पैसे देते हैंलेकिन ये हमें per product sell के पैसे देते हैं. अगर आप किसी company से affiliation लेंगे और उसके product की banner को ब्लॉग में दिखाएंगे तो कोई visitor उसपर click करके product purchase करेगा तो आपको commission मिलेगा।

इस तरह से आप बहुत से तरीकों से अपने ब्लॉग के द्वारा पैसे कमा सकते हो. आपको अपने ब्लॉग को सफल बनाना है, उसके पैसे खुद आपके पीछे दौड़ेंगे।

Final Thoughts,
इस तरह से आप micro niche ब्लॉग बना सकते हो और उससे पैसे कमा सकते हो. आपको last में एक और बात बताना चाहेंगे कि अपने ब्लॉग के लिए facebook, twitter, whatsapp और बहुत सारे social network पर promote करें. क्योंकि micro niche website के सफल होने का एक big कारण social media भी होता है. अगर आप कोई post social media पर डाले और वो viral हो गया तो फिर आप कहाँ से कहाँ चले जाओगे ये आपको खुद पता नही चल पाएगा. इसलिए अपने ब्लॉग को social media में promote करने का मौका नही गवाए।


उम्मीद करते हैं कि आपको इस post में micro niche से सम्बंधित सारे सवलों का जवाब मिल गया होगा. अभी भी कोई confusion है तो comment कीजिए. अगर आपको यह post पसंद आया है तो इसे social media पर share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

5 thoughts on “Micro Niche Website Banakar $1000 Monthly Kamaye [Complete Guide]”

  1. Very Good Post Din ke din aapke writtung skill me bahut hi achi ho gayi aap ek pro blogger ku taah explaun kar rshe ho l8ke jumedeen khan ki tarah long post ki tarah jaldi hi success hone

    Reply
  2. भाई आपने बहुत अच्छा post लिखा है, जो अच्छे से समझ आ गया है और आपने इस post सबसे में सबसे अच्छा ये है की internal links को बहुत अच्छे से manage करके दिया है भाई।

    Best Blog on Blogging ??

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×