Blog Se Paise Kamana Hai To 5+1 Kaam Karna Chhodiye

Hello friends, क्या आपने अपना ब्लॉग बना लिए है और उसमे articles लिखना भी start कर दिए है? यदि आपका जवाब हाँ है तो आप भी अपना ब्लॉग इसलिए बनाएं होंगे ताकि आप उससे कुछ income कर सको. लगभग सभी लोग यही goal लेकर ब्लॉग बनाते हैं लेकिन इसमे सफल नही हो पाते हैं. ब्लॉग से income करने के लिए बहुत बातें ध्यान में रखना होता है. आज हम इसी के बारे में बात करेंगे कि ब्लॉगिंग करके कमाने के लिए 5 काम करना छोड़ दीजिए.

In my case,जब मेने अपना ब्लॉग बनाया था तो उस समय मेरा यही मकसद था कि ब्लॉग से अच्छी earning करना है. और मुझे उस time कुछ idea भी नही था कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? अगर सच कहूँ तो मैने अपने ब्लॉग में एक महीने के बाद ही Adsense ads लगा दिया था. परंतु मुझे Ads दिखाने के कुछ भी फायदा नही मिल पा रहा था. क्योकि मेरे ब्लॉग में traffic ही नही थे, जिससे मुझे earning होगी। उस समय मुझे $10 पुराने के लिए 3 महीने लगे थे.

आज के time में लगभग हर कोई अपना ब्लॉग इसीलिए बनाते हैं ताकि उससे income कर पाए. जब हम दूसरे ब्लॉगर की income report देखते हैं तो हमें लगता है कि हम भी आसानी से हम भी ब्लॉग से income लेंगे. लेकिन यह बात 1% भी सही नही है कि ब्लॉग से earning करना आसान है. हाँ, आज से कई साल पहले जब competitors नही थे तो कोई भी अपना ब्लॉग बना कर आसानी earning कर लेते थे. लेकिन अभी ऐसा नही होता है।

अक्सर, में अक्सर देखता हूँ कि कुछ लोग बनाते ही कुछ post लिखते हैं और पैसे कमाने के बारे में सोचते हैं. जब इनमें सफल नही हो पाते हैं तो ब्लॉगिंग ही छोड़ देते हैं. जो लोग ऐसा करते हैं तो उनसे हम कहना चाहेंगे कि ब्लॉगिंग करके income करने के लिए patience सबसे important है. मेने ऐसे बहुत से लोगों को देखा जो अपने ब्लॉग में सालों मेहनत किया है वो भी बिना earning किये हुए. इसका एक example में खुद हूँ. मेने एक ब्लॉग में 2 साल काम किया और उससे मुझे कुछ भी earning नही हुई. फिर भी में patience रखा तो अभी उसका result मिल रहा है।

मेरा काम है लोगों को ब्लॉग से earning करने के बारे में सीखाना. लेकिन में कुछ नए bloggers को देखता हूँ कि कुछ गलतियाँ कर रहे हैं, जिससे उन्हें income करने में परेशानी हो रही है. इसलिए हम नीचे बताने वाले हैं कि ब्लॉग से income करने के लिए किन किन चीजों को रोकना होगा? इसलिए आप हमारे साथ last तक बने रहिये. ताकि आप भी अपने ब्लॉग से earning करने में सफल हो पाएंगे।

ब्लॉग से Income करने के लिए 5 काम नही करना चाहिए।

1. Apply for Adsense after creating Blog.

में बहुत सारे नए bloggers को देखता हूँ कि उन्हें अपना ब्लॉग बनाये हुए 5 day, 10 दिन या 1 महीना भी नही होता है कि वो Adsense के लिए apply कर देते हैं. उन्हें Adsense account तो approval मिल जाती है लेकिन उन्हें पता नही होता है कि इससे कितना बड़ा नुकसान हो सकता है।

अगर आप भी नए ब्लॉगर हो और कुछ ही लिखकर ब्लॉग में ads दिखा रहे हो तो आप अपने पैरों पर खुद ही कुल्हाड़ी मार रहे हो।

नए ब्लॉगर अपना adsense account किसी तरह से approve करवा करके sidebar और content में ads दिखाना start कर देते हैं. परंतु उन्हें इतना पता नही होता है कि उसके ब्लॉग की growing पर सीधा असर पड़ेगा।

ऐसे करने पर जो आपके ब्लॉग में first time visit करेगा वो दुबारा भूल से भी visit नही करना चाहेगा. क्योंकि ब्लॉग में ads show हो से readers को बहुत परेशानी उठानी पड़ती है. खासकर नए ब्लॉगर ज्यादा पैसे कमाने के चक्कर मे ब्लॉग में बहुत ज्यादा ads use करता है. जिससे कोई एक बार किसी तरह भटककर आ जाता है तो दुबारा आने की कोशिश भी नही करता है।

2. Wanting People To Hire You To Write Sponsored Posts Before Have enough Traffic

कुछ ब्लॉगर का ये आदत होता है कि ब्लॉग बनाने के बाद ही वो companies से बात करके sponsored post लिखना चाहता है. उन्हें ये पता होना चाहिए कि जितने भी बड़े बड़े companies sponsored post लिखवाते हैं वो किसी ज्यादे audience वाले ब्लॉग में ही post करना चाहते हैं।

इसका मतलब अगर आप एक नए ब्लॉगर हो तो आपको अभी इन सब पर ध्यान बिल्कुल ही नही देना चाहिए. अभी आपको अपने ब्लॉग को बेहतर बनाने में work करना चाहिए. अपने ब्लॉग की traffic को बढ़ाइए. जब आपके ब्लॉग में enough traffic होने लगेंगे तो बड़े बड़े company आपसे खुद contact करेंगे।

यदि आपको sponsored post से पैसे कमाने हैं तो एक बेहतर तरीका यह है कि यदि आप नए ब्लॉगर हो और ब्लॉग में traffic कम है तो आपको जो company सबसे अच्छा और trusted लगे उसके product review free में करिये और उसे company तक share करके अपना relationship बना लीजिए।

इसके बाद company को अच्छा लगेगा तो वो आपसे बहुत जल्द contact करके अपने दूसरे product की review कराएंगे और इसमे आपको पैसे भी मिलेंगे. जब sponsored post लिखते हो तो इस बात का भी ध्यान रखें कि जिसके बारे में लिख रहे हो तो वो 100% trusted है. यदि आप किसी गलत चीज का review करेंगे तो इससे visitors को आपके ब्लॉग से भरोसा उठ जाएगा. इसलिए इस बात को ध्यान में रखना सबसे ज्यादा important है।

3. Waiting Too Long To Sell Something:

जैसे हम ऊपर बताये की कुछ ब्लॉगर बहुत कम समय ब्लॉग में विज्ञापन लगा कर पैसे कमाना चाहते हैं, उसी का उल्टा कुछ ब्लॉगर तो ब्लॉग से पैसा कमाना ही नही चाहते हैं. मतलब वो ब्लॉग अपने passion के लिए बनाते हैं और अपने ब्लॉग में कुछ sell नही करते हैं और न ही ब्लॉग में Advertising दिखाते हैं. हालांकि, ऐसे बहुत कम ही लोग होते हैं लेकिन करना भी गलत हो सकता है।

अगर आप अभी अपने ब्लॉग को grow करना चाहते हो और इसलिए ब्लॉग में Adverting या कुछ sell नही करते हो तो अभी आपके ब्लॉग की traffic बढ़ेगा ही. परंतु एक समय ऐसा आएगा कि आप ब्लॉग से income करना चाहेंगे और जैसे ही ब्लॉग में कुछ sell करना चाहेंगे या advertising दिखाएंगे तो आपका customer घटने लगेगा।

इसलिए ब्लॉग बनाने के तुरंत बाद तो नही लेकिन कुछ समय बाद जब आपको लगे कि आपके ब्लॉग में enough traffic आने लगे हैं तो उसमे Ads दिखाना start कर दीजिए. ब्लॉग से अच्छी income करने के लिए सिर्फ Ads दिखाना ही काफी नही है बल्कि इसके साथ affiliation, sell, और कई कई तरीके अपनाने पड़ते हैं।

4. Selling Something That Your Visitors Doesn’t Want.

यह एक another बहुत बड़ी mistake है, जो अक्सर beginner लोग ही करते हैं. actually, कुछ लोग पैसे कमाने के लिए ही ब्लॉगिंग करते हैं और उन्हें पैसे से मतलब होता है बाकी उसके audience को परेशानी होती है तो उससे उन्हें कोई मतलब नही होता है।

कुछ लोग अपने ब्लॉग के audience से unrelated type के ads दिखाते है या कोई product sell करते हैं. उन्हें लगता है कि ऐसा करने से earning ज्यादा होगी लेकिन यह बात 1% भी सही है. अगर अपने ब्लॉग के topic से related कोई product sell करेंगे तो आपके ब्लॉग के visitors उसे ज्यादा से ज्यादा purchase करेंगे।

यदि आप ब्लॉग में audience based Ads दिखाएंगे तो उसमे click मिलने के chances 90% तक होगा. जैसे अगर आपका ब्लॉग ”Internet“ टॉपिक पर है तो Internet से related ही ads दिखाएं. अगर आप health से related ads दिखाएंगे तो आपको click बहुत कम मिलेंगे। कुछ नए ब्लॉगर अक्सर ऐसा ही करते हैं कि वो अपने ब्लॉग में ऐसेtype के ads show करते हैं जो उन्हें पसंद होता है लेकिन उसके visitors को नही.

अपने visitors को जानने के लिए कुछ researches किया कीजिए ताकि आप उसके interest के हिसाब से अपने ब्लॉग को ले जा सको. इसके लिए अपने visitors के परेशानियों को जानने की कोशिश करें और आपको लगता है कि कोई product उनकी help कर सकता है तो affiliation लेकर उसे sell कीजिए।

कुछ लोग affiliate marking में सबसे बड़ी mistake यह कर देते हैं कि वो अपने ब्लॉग केniche से unrelated product sell करते हैं, जिससे उन्हें बहुत कम sell मिलते हैं. एक बात हमेशा याद रखिये की यदि आपका ब्लॉग Internet and Technology से related है तो आपके ब्लॉग में वही audience आएंगे, जिन्हें internet और technology पर interest होगा. ऐसे में आप किसी automobile company का affiliation लेकर ब्लॉग में sell करना चाहेंगे तो आपको कोई फायदा नही होगा।

5. Spending Too Much Time Creating Content For Your Own Blog And Not Enough On Guest Posting And Promotion.

में हमेशा अपने readers को कहता हूँ कि यदि आप महीने में 25 posts लिखते हो तो 20 अपने ब्लॉग के लिए लिखें और 5 दूसरे ब्लॉग के लिए. आपको पता है कि guest post आपके ब्लॉग को grow करने में बहुत ज्यादा help करेगा।

जब आप एक beginner ब्लॉगर होते हैं तो आपको सबसे ज्यादा ध्यान अपने ब्लॉग की traffic को बढ़ाने पर देना होता है. इसलिए अभी आपको ब्लॉग promotion पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. जब आपके पास अच्छे audience आने लगेंगे तो उसके बाद पैसे कमाना के लिए बहुत easy हो जाएगा।

बहुत से लोग सोचते हैं कि post लिखेंगे तो वह search engine में rank करेगा ही और traffic भी अपने आप बढ़ेगा ही. लेकिन आपको बता दें कि आज के समय मे किसी भी ब्लॉग या post को search engine में रैंक कराना आसान नही है. अगर आपको यकीन नही है तो गूगल में किसी भी topic पर एक search कीजिये, वहाँ आपको हजारों posts नज़र जाएंगे।

किसी नए ब्लॉग में quickly traffic grow करने के लिए guest post सबसे better option है. इससे आपके ब्लॉग में traffic आने लगेंगे और आपको dofollow backlink मिलेंगे जो आपके ब्लॉग की ranking improve करने में help करेगा और साथ साथ लोग आपको भी पहचानने लगेंगे।

इसके अलावा social media में भी अपने ब्लॉग को promote कीजिये. क्योंकि आज के समय मे बहुत से लोग social media से ही ब्लॉग पर लाखों traffic प्राप्त करते हैं. इसलिए आप अपना थोड़ा समय facebook, twitter, instagram, whatsapp जैसे social networks में भी बितायें।

Bonus 6. Not Having A Clear Niche For Your Blog.

एक एक बहुत बड़ी mistake है, जिसके कारण लोग अपने ब्लॉग से ज्यादा पैसे नही कमा पाते हैं. यदि आप भी उन्ही में से हैं तो आपको बता देते हैं कि ब्लॉग से अच्छी income करके के लिए आपको niche को clear कर लेना होगा।

कुछ लोग एक ही ब्लॉग में हर topic पर post करते हैं, जिससे वो अपने ब्लॉग से पर्याप्त earning नही कर पाते हैं. क्योंकि हम पहले ही बता चुके हैं कि ब्लॉग से अच्छी income करने के लिए आपको अपने visitors को समझना होगा और उसके interest के हिसाब से ads दिखाना होगा या कोई product sell करना होगा. जबही आपको ज्यादा से ज्यादा ads clicks और sell मिल पायेगा।

आप अपने visitors के interest को तभी समझ पाएंगे जब आप किसी एक topic पर post करेंगे. यदि आप सिर्फ health से सम्बंधित post करते हो तो आपके ब्लॉग में जो भी visitor आएंगे उसका interest health topic पर होगा. लेकिन multi niche जैसे health, life hacks,technology, sports सभी पर focus करेंगे तो ऐसे आप कैसे जान पाएंगे कि आपके readers को किस niche पर interest है।

इसलिए अपने ब्लॉग niche को clear कर लीजिए. एक बात ये भी याद रखें कि ब्लॉग multi topic से कई ज्यादा बेहतर single niche है. Single topic पर ब्लॉगिंग करने पर आपको अपने readers का interest पता होगा और उसी हिसाब से ads दिखाएंगे या कोई product sell करेंगे तो 100% better result मिलेगा।

Conclusion,
ब्लॉग से कमाने के लिए बहुत सारे बातों को ध्यान में रखना पड़ता है और गलतियाँ करने से बचना पड़ता है. में बहुत से हिंदी ब्लॉगर को देखता हूँ कि वो सिर्फ और सिर्फ Adsense के पीछे लगे हुए होता है और जब इससे अच्छी income नही कर पाता है तो ब्लॉगिंग ही नही करते हैं. में सभी से ये कहना चाहूंगा कि ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं लेकिन कुछ ही तरीके ऐसे हैं जिससे अच्छा पैसे कमा सकते हो. सिर्फ Adsense ही नही बल्कि Affiliate marking, Sponsored post करके भी try कीजिए. क्या पता आपको इसमे adsense से ज्यादा benefit मिले।


उम्मीद करते हैं कि यह post आपको अच्छा लगा होगा. इससे सम्बंधित सवाल पूछने के लिए या अपना विचार share करने के लिए नीचे comment करे. अगर post अच्छा लगे तो social media में share जरूर करें।

See also  Image Ko Compress Karke Size Kam Kare - Offline Aur Online Dono Tarike

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

6 thoughts on “Blog Se Paise Kamana Hai To 5+1 Kaam Karna Chhodiye”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×