Blog Ki Search Engine Crawling Rate Ko Increase Karne Ke Liye 10 Tips

अगर आप अपने Blog को Search Engine के Search Result में Top पर लाना चाहते हो तो आपको अपने Blog का Crawling Rate को Increase करना होगा. अगर आप Crawling Rate के बारे में नहीं जानते हो या अपने Blog की Crawling Rate को Increase करना चाहते हो तो ये Post आपके लिए Helpful होगी. हम इस Post में ‘ Crawling Rate क्या है और Crawling Rate Increase कैसे करें ‘ इसके बारे में बताने जा रहे हैं

Blog Search Engine Google Crawling Rate kakse Increase kare How to High Crawling rate of Blog

आप भी यही चाहते होंगे की Search Engine के Result Page में आपका Blog Top में आये तो इसके लिए Crawling Rate को Increase करना बहुत Important होता है. अगर आप New Blogger हो और Crawling Rate के बारे में नहीं जानते हो तो हम आपको इसके बारे में निचे बता रहे हैं।

Search Engine Crawling Rate क्या है

जब आपके Blog का Crawling Rate कम होगा तो आप जो Post अपने Blog में Publish करोगे वो Post Search Engine में धीरे धीरे से Crawl होगा यानि search engine Post को धीरे धीरे Catch करेगा जिससे आपका New Post Search Engine में 4-5 दिन के बाद Search Engine में Index होंगे। 

और जब आपके Blog का Crawling Rate high होगा तो search Engine में Post जल्दी Index होने के साथ साथ आपका Blog Search Result में Top पर होगा।

Blog की Search Engine Crawling Rate Increase कैसे करें

आपने Blog Crawling के बारे तो जान गए होंगे . अब में आपको Crawling Rate को Increase करने के बारे में बताऊंगा. अगर आप भी अपने Blog को Search Engine में Top पर लाना चाहते हो तो आप इन Tips को Follow करें।

See also  Blog Me Contact Us Page Kaise Banaye 
Unique Title And Meta tag

In my Case New Blogger सबसे ज्यादा गलती Title & Meta tags में ही करते है. आपके Post Title ऐसा होना चाहिए जिससे कोई भी Title को पढ़ने के साथ उस पर Click करना चाहे.  अगर आप WordPress User हो तो में आपको Yoast SEO Plugin Recommend करूँगा. इसमें आप आसानी से Post meta tags को भी Edit कर सकते हो।

  • Post Title Likhne Ke Liye 8 Important Tips
Update New Post Regularly

जब आप अपने Blog पर Post को Regular Update करते रहोगे तो I sure एक दिन Search Engine में Top पर होगी. Regular Article Update करने वाले Blog को सिर्फ Visitors ही नहीं बल्कि Search Engine भी ज्यादा Like करता है. इससे Visitors के साथ साथ आपका Value Search Engine में भी बढ़ जाता है. So में आपको यही कहूँगा की जहाँ तक हो सके Blog Article को Daily Publish करने की कोशिश कीजिए।

Publish 100% Original Article

Search Engine सबसे ज्यादा नफरत Copyrighted Blog को करता है यानि जिस Blog में कही से Copy करके Post को Publish करता है।  इसीलिए अगर आप अपने Blog में अपने से लिखा हुआ Post Publish करते हो उसका फायदा आपको धीरे धीरे मिलेगा. 

Reduce Your Blog’s Loading Time

कम Time में Loading होने वाले Blog को सिर्फ Visitors ही नहीं बल्कि Search Engine भी उस Blog को Like करता है.  आपके Blog की Slow loading के कारण Googlebot आपके Site को जल्दी Index नहीं करता है और कभी कभी Google आपके Blog को इसी कारण से Result में Index करने से Ignore भी कर देता है. Bye the Way ज्यादा तर Blog हो या Website वो Fast ही Loading होते है. आप चाहो तो GTmatrics में अपने Site की Loading Time देख सकते हो। 

See also  Blogspot me Custom Domain Use karne se 10 Fayde
Create & Submit Sitemap

Search Engine Sitemap के द्वारा ही आपके Blog Post को Crawl करता है. Sitemap में आपके Blog के सभी Post के Title और Link होते है जिनकी मदद से चाहे Google हो या कोई Other Search Engine वो Blog के Post के Title और Link Crawl कर पाता है. 

  • Apne Blog ke Ke Liye Sitemap kaise Banaye
  • Blog ko Google Console Me Submit Kaise Kare
Internal Linking

Internal Linking का मतलब यानि जब आप Post लिखते हो तो उसके Other Post के Title और Link को Add करना. ये आपकी Crawling Rate को Increase करने में काफी हद तक Help करेगी. इससे आपके Site Search Engine Index ज्यादा होगी।

Don’t Forget to Optimize Image

अगर आप अपने Blog में Post के साथ साथ Image का भी Use करते हो तो ये आपके Site की Crawling Rate को बहुत ही कम Time में Increase कर सकती है But इसके लिए आपको Image में Proper Title and Alt Tag Use करना पड़ेगा. इसके लिए मेने Already एक Post लिखी है आप उसे पढ़ सकते हो 

Increase PageRank & SERPs

अगर आपके Blog का Pagerank अच्छा है तो इसका मतलब आपका Blog Search Engine Friendly है. यानि अगर आप अपने Blog की Search engine Crawling Rate को बढ़ाना चाहते हो तो अपने Blog की PageRank को Increase करें. 

  • Blog SERPs Ko Kaise Increase Kare
Block use of Unwanted Page

Blog में बहुत सारे Pages नहीं Add करना चाहिए और अगर आप ज्यादा Pages Add कर लिए हो तो जो Page ज्यादा जरुरी नहीं है उसे Robot.txt के द्वारा Search Engine से Hide कर दीजिए।

See also  [12 Baate] Google Apke Bare Me Janta Hai With Links
Use Better Hosting Provider

अगर आप Blogspot User हो तो आपको कोई परेशानी ही नहीं है लेकिन अगर आप WordPress User हो तो आपको एक अच्छा Webhosting होना जरुरी है. क्योकि आज Internet पर हजारों ऐसे Webhosting Providers है जो झूठा वादा करते है. में आपको Hostgator, BlueHost & Godaddy ही Recommend करूँगा. 

मेने आपको ऊपर जो Tips बताये ये आपके Blog की Search Engine Crawling Rate को Increase करने में Help करेगी जिससे Search Engine से आपको अधिक Traffic मिलेंगी. अगर आपको इस Post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो आप Comment में पूछ सकते हो. अगर ये Post आपको अच्छा लगे तो इसे Share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×