WordPress Post Ya Kahi Bhi Feedback System Kaise Add Kare

Hello दोस्तों, इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं की WordPress ब्लॉग में Article feedback कैसे लेते हैं? इसमें हम आपको पूरा process बताने वाले हैं. इससे आप अपने article के निचे review बटन को add कर सकते हो और अपने readers से feedback ले सकते हो.

wordpress blog me feedback system kaise add kare

किसी भी website या ब्लॉग के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण visitor होता है. ऐसे में एक website owner का यह कर्त्तव्य बनता है की वो अपने visitors की problems को समझें. इसके लिए अगर आप analytics use करते हो तो उससे भी idea ले सकते हो की आपके visitors को किस तरह के topic ज्यादा पसंद है.

अपने visitors से feedback लेकर आप उनके हिसाब से अपने ब्लॉग में पोस्ट लिख सकते हो. यह बहुत ज्यादा popular तरीका है. इससे आपको पता चल पायेगा की किस तरह के पोस्ट आपके visitors के साथ ज्यादा engage हो पाते हैं. ब्लॉग को grow करने के लिए feedback एक बहुत अच्छा तरीका है.

आप बड़े बड़े website में देखते होंगे की उसमे पोस्ट के निचे लिखा होता है की क्या यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी है? अगर ज्यादा users का जवाब हाँ होता है तो इससे समझ जाता है की इसी topic पर ज्यादा आर्टिकल लिखना है. अगर लोग उसे पसंद नही करते हैं तो उस topic पर पोस्ट नही लिखते हैं. इस तरह से उन्हें अपने site को grow करने में सहायता मिलती है.

आप अपने ब्लॉग में facebook जैसा reactions को भी add कर सकते हो और इसकी मदद से भी feedback ले सकते हो. इसमें कई तरह के emoji होते हैं. इसके बारे में हम पहले ही पोस्ट लिख चुके हैं.

See also  Facebook Reaction Buttons Ko WordPress Me Add Kaise Kare

वैसे ब्लॉग में comment के through भी feedback share किया जा सकता है लेकिन लोगों की nature की वजह से इसमें feedback share नही करता है. इसलिए इसके लिए में आपको इस पोस्ट में हम plugin की मदद से पोस्ट में article feedback system add करने के बारे में बताने वाले हैं.

Feedback System काम कैसे करता है?

जब कोई visitor आपके site में visit करेंगे तो उसको post के निचे या आप जहाँ set करेंगे, वहाँ thumb up और thumb down show होंगे. Thumb up का मतलब reader को पोस्ट अच्छा लगा है और thumb down का मतलब उसको पसंद नही आया है.

इसकी एक खास बात यह भी है की अगर कोई like करता है तो उसके निचे अपने आप social share बटन show होने लगेंगे और कोई unlike करता है तो उसके निचे feedback form show होंगे. जिससे वो उस पोस्ट के बारे में अपना feedback submit कर पाएंगे.

आप निचे में इसका डेमो देख सकते हो.

WordPress में Quick Feedback कैसे Add करें?

चलिए अब हम आपको इसके बारे में step by step बता रहे हैं. इसके लिए हम एक plugin का use करने वाले हैं, जिसका size बहुत ज्यादा भी नही है. आप इसकी मदद से आसानी से अपने posts में feedback system add कर सकते हो.

Step 1: सबसे पहले ब्लॉग में login करके Dashboard >> Plugins >> Add New में जाइये. उसके बाद Article Feedback plugin को install करके activate कर लीजिये.

Step 2: अब आपको Sittings >> Article Feedback में जाना हैं. जहाँ आपको कुछ sittings करने होंगे.

See also  WordPress Site Password Change Ya Reset Karne Ki 6 Methods

  1. Feedback system को पोस्ट को पहले या पोस्ट के बाद में दिखाना है वो यहाँ से select कर सकते हो.
  2. इसे कहाँ कहाँ दिखाना है वो select कीजिये. जैसे मेने posts और pages को select किया है.
  3. यहाँ आप title add कीजिये. जैसे क्या आपको यह post पसंद आया?
  4. अगर आपको किसी post या page में इसे नही दिखाना है तो उसका id यहाँ add कर सकते हो. एक से अधिक होने पर comma से seperate कर सकते हो.
  5. यहाँ thumb up और thumb down का color choose कीजिये.
  6. यहाँ email एंटर करें ताकि अगर किसी को पोस्ट पसंद नही आये और वो thumb down पर click करे तो आपको उसका notification email पर मिल जाये.
  7. अब Save Changes पर click करें.

 

 

तो इस तरह से आप अपने WordPress ब्लॉग में feedback system add कर सकते हो. आप इस plugin का उपयोग किसी business site में customer से feedback लेने के लिए भी कर सकते हो. अगर आपको post के अन्दर या site में किसी भी जगह feedback prompt को display करना है तो आप [feedback_prompt] shortcut का इस्तेमाल कर सकते हो.

I hope, की यह पोस्ट आप सभी को अच्छा लगा होगा और इस पोस्ट से सम्बंधित अगर कोई सवाल आप पूछना चाहते हैं तो comment कीजिये.

See also  WordPress Blog Ka Domain Address Kaise Change Kare -2 Methods [Full Guide]

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×