Free VS Premium Theme/Template – Dono Me Jyada Better Kaun Hai

सभी Blogger के लिए Theme selecting करना एक बहुत बड़ी challenging task होती है. अगर आप भी Blogging में न्यू हो तो आपको लिए भी यह काम काफी सर दर्दी वाला होगा. तो इसीलिए आज इस post में हम इसी Topic पर चर्चा करने के बारे में जा रहे हैं. जिससे आप finally एक better decision ले कर अपने Blog को better future और look दे सकते हो.

Free vs Premium theme template jyada better kaun hai

Blogging करना को manage करना बहुत कठिन काम है. जब कोई भी blogging में new होता है तो उसे बहुत सारे decision लेने पड़ते है. अगर इन decision को लेने में थोड़ी सी गलती हो जाती है तो बाद में बहुत नुकसान उठाना पड़ता है.
चाहे आपका Blog blogger में हो या wordpress में दोनों platforms ब्लॉग्गिंग के लिए better है. इनमे आपको आप starting में ही कुछ पैसे invest करोगे तो आपको बाद में परेशानियों से नहीं गुजरनी पड़ेगी. WordPress में तो hosting के लिए पैसे खर्च होते ही है लेकिन blogger free में hosted होता है. अगर आप चाहो तो free blogger blog में अपना custom domain भी add कर सकते हो इसके लिए भी आपको पैसे खर्च करने होंगे.

Any way, ये तो simple है और हर किसी को पता होता है. सबसे ज्यादा टेंशन तो Blog की Theme/Template को select करते time होता है. क्योकि अभी लगभग सभी थीम या टेम्पलेट provider अपने सभी themes में लगभग सभी futures देते हैं तो ऐसे में एक अच्छी theme को select एक बहुत बड़ी challenging task हो जाता है. में यहाँ पर आपको ये बताने जा रहा हूँ की अपने Blog के लिए premium theme/template खरीदें या free use करें.

मेने बहुत से लोगो को ये भी करते हुए देखा की वो किसी unknown site से theme download करके अपने blog में use करता है और फिर बार बार उसे errors का सामना करना पड़ता है. Internet पर बहुत सारे themes/template provider है लेकिन इनमे सभी provider valuable नहीं है यानि की आपको बहुत से theme/template provider पहले तो बहुत से futures और support का दावा करेगा लेकिन बाद में कोई issue होगी तो support नहीं करेगा और जब आप कोई unknown theme use करोगे तो आपके blog की loading time बहुत slow होगी. आपको एक सबसे important बात बता देता हूँ की theme या template सिर्फ उसी site से download करे जिसके पास Licenses है और वहाँ पर सिर्फ theme/template ही providing होता है और इसके अलावा कुछ नहीं होता है.

See also  Post Ko Effective and Awewsome Banane Ke Liye 10 Tips

अगर आप कोई unknown site से किसी थीम या टेम्पलेट download करके अपने blog में use कर रहे हो तो आपको एक बहुत बड़ी risk लेना होगा. ऐसे में आपका site कभी भी crash हो सकता है. इस तरह के theme को hackers develop करते है और जान कर इसमें ज्यादा future दिया जाता है ताकि उसे ज्यादा से ज्यादा आदमी download करके अपने blog में use करे. और जब कोई उसे use करता है तो आपके blog की personal data जैसे username, password, email जैसी व्यक्तिगत जनकारी hacker के पास चला जाता है।

Premium Vs Free Theme/Template

में आपको निचे में point by point बता रहा हूँ. जिससे आप अपने Blog के लिए एक better theme या template choose कर पाओगे. आप निचे ध्यान से read कीजिए जिससे आपको easily समझ जाओगे की कौन better होगा।

Support


Free
– आप तो जानते ही होंगे की दुनिया में अभी कोई भी चीज free में नहीं मिलता है. Bye the way अगर कोई company free में कोई चीज provide करता है तो उसमे भी वो अपना दिमाग का use करके profit ही उठाते हैं. आप तो facebook, google जैसी website के बारे में जानते ही होंगे इसमें हम तो visit करते है लेकिन इससे उन company को बहुत लाभ होता है. उसी तरह free के theme या template में भी होता है. आपको इसमें limited support मिलेंगे because किसी भी company में जब supporter काम करता है तो उसके लिए company को पैसे देना पड़ता है. So इसमें आपको किसी भी errors के लिए limited support मिलेंगे.

Paid – बहुत से theme या template provider mostly premium themes बनाते हैं और अगर आप एक अच्छी company से premium theme या template खरीदोगे तो आपको 24/7 support मिलेगा. जिससे जब भी आपके blog में कोई error होगी तो आप anytime contact कर सकते हो.


Futures


Free
– अभी तो theme/template provider की संख्या बढ़ती ही जा रही है और इसी लिए हर provider चाहता है की वो अपने customer को अच्छे से अच्छे future देते हैं. यानि की आपको free theme भी बहुत से futures मिलेंगे लेकिन limited futures ही होंगे कोई नया future नहीं होगा. एक बात को याद रखे की अगर जिस free थीम या template में premium जैसा future दिया जाता है उसको use करना risk है. क्योकि ऐसे themes/template को hackers develop करके रखते हैं.

See also  WordPress Me W3 Total Cache Plugin Ko SetUp Kaise Kare [Easy Method]

Paid – किसी भी paid theme/template की बात करो उसमे unlimited options होते है और futures भी बहुत होते हैं. इनमे आपको सिर्फ useful futures ही मिलेंगे. फालतू futures इसमें इसलिए नहीं दिया जाता क्योकि इससे blog की loading time पर effect पड़ता है.


SEO


Free
– वैसे अभी mostly free themes/templates में SEO futures भी होता है लेकिन limited होता है. इसमें SEO risk भी लेना होता है. क्योकि इसमें coding को ठीक प्रकार से manage नहीं किया जाता है.

Paid – अगर आप Premium में जाओगे तो इसमें हर चीज की तरह SEO भी unlimited मिलेगा. जिससे आपके blog की search engine में ranking बहुत अच्छी रहेगी.


Risk


Free
– जब भी अपने blog में free theme या टेम्पलेट use करते हो तो इसमें आपको बहुत risk लेना होगा. जिस तरह मेने ऊपर भी बताया की free theme में coding को ठीक से manage नहीं किया जाता है. इसीलिए आपका blog crash हो सकता है और आपके blog की personal data (username, password, email) theme provider को पता हो सकता है.

Paid – अगर आप paid theme/template खरीदोगे तो उसमे licence भी होता है. इसमें आपको किसी भी प्रकार का risk नहीं लेना होगा. By chance अगर कही issue होगी तो आप theme/template provider से किसी भी समय contact करके उसका हल जान सकते हो.


Fast Loading & Coding Managed


Free
– ऐसे ही कोई free theme/template होता है जो की fast loading होती है. इसमें coding का unlimited use होता है और coding को ठीक से manage नहीं होता है जिससे blog की loading बहुत ज्यादा slow होती है.

Paid – जब आप किसी को पैसे देकर सामान खरीदते हो तो अगर कोई खराबी होती है तो जिससे सामान खरीदते हो उसको बहुत बात कह देते हो ठीक वैसे ही आप जब किसी theme/template provider से theme खरीदोगे तो अगर उसमे कोई दिक्कत होती है तो उसको आप बेझिझक कह सकते हो. इसमें official coding का use किया जाता है और JavaScript जैसे slow loading codes का use नहीं किया जाता है और इसमें काम के मुताबिक codes का ही use किया जाता है और फालतू codes नहीं होता है.

See also  Blogspot Blog Ko Private Kaise Banate Hai


Encrypted links


Free
– Free theme में यही सबसे बड़ी कारण है की में ऐसे themes को recommend नहीं करता हूँ. Mostly, Free theme/template में बहुत से links inserted होते है. जो blog की SEO में bad effect करता है.

Paid – premium theme/template में इस तरह की कोई spam links नहीं होते है जो आपके site की traffic को दूसरे site में ले जाता है. अगर पहले से link दिया होता है तो उसको remove करके या change करने का option भी होता है. इसी कारण से हर अच्छा आपको premium theme/template को खरीदने के लिए suggest करेगा.


Conclusions

ऊपर में पढ़ने के बाद तो आपको दोनों में difference का पता चल गया होगा. अब अगर आप मुझे कहोगे की Free या premium दोनों में कौन better होगा तो में भी आपको premium theme/template को recommend करूँगा. मेने staring में बहुत से free और premium themes को use किया है और अभी में फिलहाल genesis theme use करता हूँ. अगर आप भी चाहो तो genesis theme को खरीद सकते हो. I sure की इस theme को use करने के बाद आपको दूसरा कोई theme use करने का दिल नहीं करेगा. अगर आपको अभी रूपये की कमी है तो तब तक आप free theme/template use कर सकते हो और इसको सिर्फ किसी popular theme provider से ही download कीजिए.

I hope की आपको यह post पसंद आया होगा और आप इस post को पढ़कर एक अच्छा decision ले सकते हो। अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो आप comment कीजिए और अगर आपको हमारा मेहनत पसंद आया है तो इस post को 1 मिनट का समय देकर इसे social media में share जरूर कीजिए।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “Free VS Premium Theme/Template – Dono Me Jyada Better Kaun Hai”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×