Adsense Payment Direct Bank Account Me Receive Karna Enable Kaise Kare [Setup Payment Method]

दोस्तों, हर Adsense User को एक दिन का इंतज़ार होता है, और वो payment की है. अगर आप एडसेंस user हो तो इसमें अच्छी खासी earning होती होगी तो आपको भी एक दिन का इंतज़ार होगा, जब आप Adsense से payment receive करोगे. हम आपको इस post में इसी के बारे में बताने वाले हैं कि India में Adsense से Direct Bank Account में Payment Receive कैसे करें?

adsense se payment receive kaise kare add payment method

जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि Adsense सबसे अच्छा advertising company है, जिसके लाखों users हैं. अभी के समय मे बहुत सारे ब्लॉगर इसी का use करके ब्लॉग में Ads दिखाकर पैसे कमा रहे हैं. ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए यह सबसे best option हैं. अगर हम हिंदी bloggers की बात करें तो लगभग ब्लॉगर की Main Income source एडसेंस ही है।

Well, Adsense account approve करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन एक बार approve हो गया तो इससे आप enough earning कर ही लेंगे. यदि आपके ब्लॉग में world wide से traffic आते हैं तो इससे आप बहुत पैसे कमा सकते हो. परंतु आपके ब्लॉग में India और Pakistan जैसे देशों से traffic आते हैं तो आप इनसे ज्यादा earning तो नही कर पाएंगे लेकिन प्रयाप्त earning तो कर ही लेंगे।

अगर आप एक Adsense user हो तो आपको पता होगा कि एडसेंस से payment लेना आसान नही है. जब हम इसमे $10 earning कर लेते हैं तो Address PIN Verification करना होता है. इससे payout करके के लिए कम से कम $100 होने चाहिए।

यदि आपने $100 या इससे ज्यादा earning कर लिया है तो आप इसे direct अपने bank account में transfer करवा सकते हो. इसके लिए आपको अपने Adsense account में bank details भरने होंगे, जिसके बाद पैसे direct आपके bank account में आ जयेंगे और आप वहाँ से आसानी से Cash निकल सकते हो।

See also  Hindi Blog Me Adsense Se Jyada Income Karne ke Liye 6 Secrets

आपको सबसे पहले तो ये बता दूँ की Adsense से payment receive करने के लिए आपके bank details यानी Bank Name, Account Holder’s Name, IFSC Code, Swift Code, Account Number देने होंगे. तभी Adsense team पैसे को direct आपके bank account में भेज पाएंगे।

आप सभी मे से कई लोग SWIFT Code के बारे में पहली बार सुना होगा. यह बहुत जरूरी होता है और इसके बगैर पैसे नही आ पाएंगे. हमने अपने पिछले post में इसके बारे में details में बताया है. आप उसे पढ़कर इसके बारे में अधिक जान सकते हो।

Adsense Payment को Direct Bank Account में Transfer करने के लिए Enable कैसे करें?

इसको enable करने के कुछ simple steps हैं. जिसे आप आसानी से समझ भी सकते हो. अगर आपको कही दिक्कत होगी तो नीचे comment में बताएँ.

Note: नीचे दिए Steps को बताने से पहले एक जरुरी बात बता दूं कि आपके Bank passbook में जो name है, वही name आपके adsense payee name में होना चाहिए. अगर नही है तो इसे change कर लीजिए।Adsense Account Me Payee Name Aur Address Kaise Change kare

Step 1: सबसे पहले अपने Adsense Account में Sign in कर लीजिए,उसके बाद मेनू में Payments पर Click कीजिए।

  1. अब How you get paid के नीचे ADD PAYMENT METHOD पर click करें।

Step 2: अब आपके सामने एक Form आ जायेगा, इसमे आपको अपने Bank Details भरने होंगे. चलिए जानते हैं।

  1. आपके Bank Account में जो Name है, वही नाम यहाँ पर एंटर कीजिए।
  2. यहाँ अपना Bank Name लिखिए. जैसा मेरा खाता IDBI Bank में है तो मैने इसका नाम लिखा है।
  3. अपने Bank Branch का IFSC Code डाले. ये आपके passbook में लिखा होगा. अगर आपको पता नही है तो branch में visit कीजिए।
  4. अब आपको यहाँ Swift Code एंटर करना होगा. यदि आपके branch में swift code available है तो use कीजिए या नही है तो नजदीकी branch का swift code use कर सकते हो. अधिक जानकारी के लिए यहाँ Click करें
  5. यहाँ अपना Bank Account Number Type कीजिए.
  6. अब फिर से अपना Bank Account Number Re-type कीजिए।
  7. अब Save पर Click करें।
See also  Adsense Best Ad Network Kyo Hai? 8 Karan [Beginner Guide]

add payment method in adsense fill banks details in adsense

Step 3: अब आपने Payment Method add कर लिया है लेकिन उसको primary में set नही किया होगा. इसको set करने के बाद ही payment आपके bank account में आ पायेगा। इसके लिए मेनू में Payments पर click करें. उसके बाद How you get paid के नीचे CHOOSE PAYMENT METHOD पर click करें।

Step 4: आपने जो payment method add किया था, वो यहाँ show होने लगेगा. इसको primary set करना है।
यहाँ पर None होगा उसपर Click करके Primary Select कीजिए।
setup primary payment method in adsense

अब आपके एडसेंस एकाउंट में payment method fully setup हो गया है. अब आपके bank account में पैसे आसानी से आ सकता है. लेकिन ध्यान रहे कि adsense की minimum payout $100 है. यानी जब आप $100 या उससे अधिक earning कर लोगे तो adsense team उसे महीने के 22 से 30 तारीख तक payment आपके bank account में transfer कर देगा। अगर आप पहली बार adsense से payment ले रहे हो तो हो सकता है payment आने में थोड़ा late हो. लेकिन 10 से 15 दिन के अंदर ही payment आ जायेगा।


आशा करते हैं कि आपको यह post पसंद आया होगा और आपने इसे पढ़कर enjoy किया होगा. यदि आपको Adsense या Blogging से related कोई और सवाल पूछना है तो नीचे comment में बताएँ. आपको post अच्छा लगा तो इसे facebook, whatsapp, twitter, google plus में share कीजिए।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “Adsense Payment Direct Bank Account Me Receive Karna Enable Kaise Kare [Setup Payment Method]”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×