Blog banane ke bad AdSense ke liye apply kab kare ki Approve ho jaye

​हर कोई ब्लॉग बना कर उससे पैसे कमाना चाहता है.   लेकिन अगर आप भी ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते हो और new blogger हो  तो इसकेलिए थोड़ा ठहर जाइये और ये देखिए की आपके blog में क्या क्या  कमियां है.  तो   इस post में हम आपको ये बताएँगे को “Blog बनाने के बाद Adsense के लिए Apply कब करें।

When apply for AdSense to get approved in Hindi Adsense ke liye kab Apply kare ki Approve ho jaye blog banane ke baad
बहुत लोगों से ये गलती हो जाती है और मुझसे भी ये गलतियां हुई थी . की ब्लॉग बनाने के बाद उसमे 2-3 post लिखने के बाद Adsense के लिए Apply कर देना.  

तो अक्सर new blogger ऐसा करते है जिससे की Adsense 100% Disapprove हो जाता है।  जो लोग new blogger है में उनसे यही कहना चाहूँगा की मेहनत करने से पहले फल की इच्छा ना रखे.  आप blog बनाने के बाद ये नहीं सोचे की ब्लॉग से पैसे कमाना है बल्कि ये सोचिये की ब्लॉग को successful बनाना है और मेहनत करके ही success हो सकते हो।

Adsense क्या है?

Adsense एक Advertising Network है.  यह Google का ही एक service है.   यह आपको Ads पर Click करने के पैसे देती है.  Adsense से पैसे कमाने के लिए आपको एक blog की जरुरी होगी.   आप Adsense के Ads code को अपने blog में add करना होगा और आप जिस जगह adsense code को add करोगे उस जगह Ad show होगा और जब भी कोई visitor इन ads पर click करेगा तो आपकी income होगी.  इसके अलावा आप Youtube पर video upload करके उसमे Adsense के Ads लगा के पैसे कमा सकते हो।

See also  Post Ko Effective and Awewsome Banane Ke Liye 10 Tips

अगर आप Adsense के बारे में ज्यादा नहीं जानते हो तो हम आपको ये बता दे की Adsense के rules बहुत सख्त है.  अगर आपके site में जरा भी कमी होगी तो आपकी adsense account  Disapprove हो जायेगी.  

Blog बनाने के बाद Adsense के लिए Apply कब करे?

अब में आपको कुछ tips बताने जा रहा हूँ जिनको आप follow करके Adsense Account Approve कर सकते हो।

  1. Traffic
  2. ये बहुत ही जरुरी होता है की आपके ब्लॉग का traffic अच्छा हो.  आपके ब्लॉग की Google से Daily pageviews minimum 500 होना चाहिए तभी आप Adsense के लिए Apply कर सकते हो.   में आपको यही suggest करूँगा की पहले अपनी website की traffic को बढाइये उसके बाद Adsense के लिए Apply कीजिए।

  3. Content
  4. आपके blog में जो जानकारी share करते हो उसे ही content कहा जाता है.  आपके ब्लॉग में minimum 20 Post होने चाहिए और प्रत्येक post में 1000 से कम words नहीं होना चाहिए.  आपका post आपके द्वारा लिखा होना चाहिए मतलब 100% original होना चाहिए। 

  5. Author Talent
  6. जब आप Adsense के लिए Apply करते हो तो Adsense team आपके blog को review करता है और यह देखता है की आप जो post लिखे हो तो उसके लिखने का तरीका कैसा है। और वह आपके बारे में सभी जानकारी लेने की कोशिश करेगा।

  7. Create Sitemap
  8. अपने ब्लॉग के लिए sitemap बनाइये.  उसे popular search engines में submit कीजिए। इससे आपका site search engines में index करेगा और traffic high होगी।  जब आपको search engine से ज्यादा traffic मिले जैसे की minimum 500 Daily visitors with search engine तो आप समझ लीजिए की आपका Adsense account approve होने में time नहीं लगेगा।

  9. SEO
  10. Adsense के लिए apply करने से पहले आप Google, Yahoo,Yandex जैसे search engine में submit कर लीजिए.  जिससे आपके ब्लॉग का traffic increase होगा और जल्दी ही Adsense Approve हो जायेगा. मेने अभी तक जितने भी success blogger और high adsense earner bloggers को देखा वो सिर्फ SEO को follow करते हैं। अगर आप एक blogger हो तो आपको SEO के बारे में अधिक से अधिक जानकारी होना चाहिए.  अगर  आप SEO के बारे में ज्यादा नहीं जानते हो तो आप SEO से related post को पढ़ सकते हो।

  11. Blog Design
  12. आपके blog का design simple हो तो अच्छा है.   जिससे की fast loading और देखने में अच्छा हो. और इसमें कुछ जरुरी widgets भी add कर दीजिए। आपने वैसे बहुत से ऐसे भी blog को देखा होगा जिसमे Design तो बहुत colourful होता है but अपने ये भी देखा होगा की loading time कितना slow होता है।

  13. Bounce rate
  14. Bounce rate का मतलब आपके visitors आपके site में कितने time तक ठहरते हैं उन्हें आपके दी हुई जानकारी कितना अच्छा लगा.  आपके site का bounce rate कम होना चाहिए. मेने इसके बारे में एक Post लिखा है  

    आप इस post को follow करके easily इसके बारे में जान सकते हो और bounce rate reduce कर सकते हो।

  15. Global & Traffic Rank
  16. आपके ब्लॉग की Global rank अच्छा होना चाहिए और आपके site की traffic rank भी अच्छा होना बहुत जरुरी होता है। आप अपने blog की traffic rank जानना चाहते हो तो अगर आपका blog Alexa में verify किया हुआ है तो आप Alexa की site में जाकर अपने site को find करके उसका Global and traffic rank check कर सकते हो। 

  17. Copyright 
  18. blog में सभी post आपके द्वारा लिखा हुआ होना चाहिए. मतलब आप जो Content blog में डालते हो वो कही से copy किया हुआ नहीं होना चाहिए और  अगर आप blog में image use करते हो तो वो भी आपके द्वारा बनाया हुआ या edit किया हुआ होना चाहिए.   अगर आपके  ब्लॉग में  Adsense   team को कोई भी content copyright मिला तो Adsense Disapprove हो जायेगा।

  19. Some pages
  20. आपके blog में कुछ जरुरी pages होना बहुत जरुरी है.  जैसे की About us, Privacy and Policy और Disclaimer Page होना बहुत जरुरी है। 

    आप अगर ये pages नहीं बनाते हो तो Adsense को आपके बारे में जानने में परेशानी होगी जिससे वो आपका account Disapprove कर सकता है।

मुझे उम्मीद है की आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी.  अगर इसमें आपको कही परेशानी हुई हो तो मुझे comment में बताये और इस post को Social media में share कीजिए जिससे आपके friends भी इस post को पढ़ के इसका लाभ ले सके।

Recommend for you:

  • Post title likhne ke liye 8 important tips
  • Adsense account Approve karne ke liye 20 Tips
  • Blpgspot blog Approve kaise kare tips and tricks
  • Backlink pane ke liye 20 tarike
  • Image ko SEO friendly kaise banaye 10 Tips
See also  Catchy Aur Attractive Headline/Title Likhne Ke Liye 10 Best Tips

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

15 thoughts on “Blog banane ke bad AdSense ke liye apply kab kare ki Approve ho jaye”

  1. Sir,
    Main aapse ek jankari chata hu.jaisa ki ye meri knowledgehindi site
    hai.aap issko ek bar chek karke dekh lo .kya main adsense ke liye apply kar
    Sakta hu.ya abhi nhi.please help me.

    Reply
  2. Thanks Bro , Please mujhe ye batayiye ki Bounce Rate kitna hona chahiye. Matlab kitna sahi hai or kitna sahi nahi hai?
    Or mere blog par ab tak 1000+ Words ke total 16 posts publish hue hai to kya ab me Adsence ke liye apply karu ya nahi.
    Please Suggest me Bro,
    Thanks

    Reply
  3. Hi sir मै जानना चाहता कि मैंने adsense account के लिए अपने दो email id से गलती से अप्लाई कर दिया और दोनों email id से adsense account ओपन हो गया लेकिन एक भी activate नही हो रहा है मुझे बार बार अप्लाई करने पर एक message आ रहा है और बोला जा रहा कैंसिल one account तो मैंने अपने दोनों account में login करके देखा लेकिन कही पर कैंसिल का आप्शन ही नही है तो मै इस condition में क्या करू please मुझे उचित सलाह दीजिये |
    यदि एक भी account activate होता तो कैंसिल का आप्शन रहता यहाँ तो मेरा एक भी account activate नही है.
    यह message गूगल के द्वारा आ रहा है |
    अप्लाई करने पर
    You already have an AdSense account
    Thanks for your interest in AdSense. Did you know you already have another AdSense account that you could use?
    AdSense only allows one account per person. To get started with AdSense, you can either:
    1. Continue using your existing account, associated with raja…@gmail.com. If you can’t access this account, follow the steps in our login troubleshooter.

    or
    2. Close your other account(s) by following the steps in the Help Center article Cancel your AdSense account, and then try signing in again.

    We look forward to seeing your ads up and running soon.
    Thanks,
    The Google AdSense Team

    Reply
  4. I liked your post very much … I hope everybody likes this post. And everyone should read it completely. You have done a very good post for the internet information. I want to thank you for sharing this post …

    Reply
  5. Hello sir Mera name Bipul Kumar jha
    Hai .
    Mai ek bogger banaya .
    Usme Maine 4 post kiye.
    Aur Maine 5monyh ke bad adsence applay Kar Diya.
    Kya sir Mera adsence approval hoga ya nahi
    Kya Mai apne blogger par add laga sakunga

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×