Bloggers Ke Liye 10 Jaruri Android Apps [Manage BLOG with Mobile]

Hello दोस्तों, आज हम आपको बताने वाले हैं 10 ऐसे Android Apps के बारे में जो हर blogger के phone में होने चाहिए. इन apps की मदद से आप अपने blogging life को बहुत easy बना सकते हो. तो चलिए इस पोस्ट को हमारे साथ last तक जरुर पढ़िए.

blogger ke liye 10 jaruri mobile android apps

सबसे पहले में आप सभी को अपने बारे में बता देता हूँ. मे 6 सालों से internet use कर रहा हूँ. में आज अपना पहला ब्लॉग आज से 5 साल पहले बनाया था. आप सभी जानते ही होंगे की मेने कुछ दिन पहले ही अपना laptop ख़रीदा है. मेने लगभग 5 साल तक अपने android phone से ही blogging करता था.

अगर सच कहूँ तो इन इन 5 सालों में मुझे कभी भी laptop की बहुत ज्य्यादा जरुरत नही पड़ी. मुझे अगर कभी कोई problem होती थी तो में google में search करता था और मुझे वहाँ से कोई न कोई solution मिल ही जाता था, जिससे में अपने एंड्राइड से ही आसानी से अपने ब्लॉग को मैनेज कर लेता था.

आज हम आज से कुछ साल back चले जाएँ तो उस समय website बनाना बहुत कठिन काम था. सिर्फ वे लोग ही अपना website बना पाते थे जो website developing की course किये होते थे. लेकिन आज technology इतना develope कर गया है की कोई भी internet के बारे में अच्छे से जानता है वो आसानी से अपना website बना सकता है. इसके पीछे बड़े बड़े developers का हाथ है.

पहले लोग internet use करने के लिए computer का इस्तेमाल करते थे लेकिन जब से google ने एंड्राइड को launch किया. लोगों को internet use करने के बारे में बहुत सुविधा हुई है. आज कोई भी एंड्राइड फ़ोन की मदद से आसानी से internet use कर पाता है. इसका सबसे ज्यादा क्रेडिट google को जाता है. internet को इतना easy बनाने में google का सबसे बड़ा हाथ है.

आज कल ऐसे बहुत से blogger हैं जो अपने mobile से ही blogging करते हैं. अगर आपके पास computer या laptop नही है तो कोई बात नही आप अपने एंड्राइड phone की मदद से आसानी से ब्लॉग को मैनेज कर सकते हो. में आपको इस पोस्ट में कुछ ऐसे apps के बारे में बताने वाला हूँ, जिनकी help से आप आसानी से blogging कर सकते हो.

में आपको निचे जिन apps के बारे में बताने वाला हूँ, उनमे से लगभग को में personally use भी करता हूँ. इन्ही apps की मदद से अपने ब्लॉग को पिछले कई सालों से blogging कर रहा हूँ. आप इन apps को स्साही सी use करने के बारे में जान गये तो I sure कभी आपको computer या laptop की जरुरत नही होगी. तो चलिए जानते हैं.

Top 10 Android Apps for Bloggers.

 

1: WordPress

wordpress android app
Img src: Google Play Store
अगर आपका ब्लॉग wordpress में है तो यह आपके लिए most important app है. यह App wordpress.com और wordpress.org दोनों के लिए काम करता है. अब आपका ब्लॉग जिस पर है उसके लिए आप इसको use कर सकते हो. इसकी एक सबसे अच्छी फीचर यह भी है की आप इसमें security के लिए password lock भी set कर सकते हो.

See also  10 Blogging Rules – Blog Grow Karne Ke Liye Ignore Nahi Kar Sakte

इस app की मदद से आप पोस्ट को edit और new post publish कर सकते हो. इसके editor में आपको सभी basic tools मिल जायेंगे जिससे आप आसानी से पोस्ट लिख पाएंगे. इसमें आप अपने ब्लॉग की comment को आसानी से मैनेज कर सकते हो. में इस पोस्ट को अभी comment को मैनेज करने के लिए ही use करता हूँ. अगर आप jetpack plugin use करते हो तो आप इसमें stats रिपोर्ट भी देख सकते हो. Busy bloggers के लिए यह बहुत अच्छा app है.

2: Blogger

Bloggers Ke Liye 10 Jaruri Android Apps [Manage BLOG with Mobile] 10
Img src: Google Play Store
अगर आपका blogger में है तो आपके लिए यह बहुत जरुरी app है. इस app को blogger team ने ही बनाया है. इसमें बहुत सारे features दिए गये हैं, जिसकी मदद से आप अपने blogger को आसानी से मैनेज कर सकते हो. इसमें भी आपको wordpress की तरह features ही देखने को मिलेंगे.

In my case, में इस app को current में तो use नही कर रहा हूँ लेकिन जब मे blogger में ब्लॉग बनाया था तो इसका ही use करता था. इसकी मदद से भी आप आसानी से पोस्ट को edit और publish कर सकते हो. इसके editor में भी सारे basic tools available है. इससे भी आप comments manage कर सकते हो और stats चेक कर सकते हो. अगर आपका ब्लॉग blogger में run हो रहा है तो इसे अभी install कर लीजिये.

3: JotterPad

Bloggers Ke Liye 10 Jaruri Android Apps [Manage BLOG with Mobile] 11
Img src: Google Play Store
अगर आप mobile से पोस्ट लिखते हो तो यह app आपके लिए बहुत जरुरी है. इस एक material design support करता है. इसमें आप पोस्ट को pdf या docx में export कर सकते हो. इसको आप free में download कर सकते हो लेकिन इसके सारे features को unlock करने के लिए paid version को unlock करना होगा.

अगर में अपनी बात करूँ तो इस app का use नही करता हूँ. में अपने phone में पोस्ट लिखने के लिए wordpress के simple note use करता हूँ. क्योकि इसकी size बहुत कम है और मेरे phone में fast काम करता है. इसमें post को डिजाईन करने के लिए html basic की जरुरत होती है. लेकिन में आपको jotterpad recommend करूँगा. क्योकि इसमें पोस्ट को आसानी से डिजाईन कर सकते हो. इसके free version में आप एक cloud account से connect कर सकते हो.

4: Google Indic Keyword

Bloggers Ke Liye 10 Jaruri Android Apps [Manage BLOG with Mobile] 12
Img src: Google Play Store
अगर आप एक multi language blogger हो और आप अपने ब्लॉग में हिंदी, पंजाबी, बंगाली या दुसरे किसी local language में पोस्ट लिखते हो तो यह app आपके लिए बहुत जरुरी है. इसकी मदद इ आप आसानी से किसी भी local language में टाइपिंग कर सकते हो.

इस app ने शुरुआती दिनों से ही इस ब्लॉग में पॉट लिखने के लिए काफी सहायता की है. इसकी मदद से में अपने ब्लॉग के लिए हिंदी भाषा में पोस्ट लिख पता हूँ. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है की इसमें आप hinglish में टाइपिंग करेंगे तो वो अपने आप हिंदी में बदल करके लिखा जायेगा. इससे आपको हिंदी में एक एक अक्षर को लिखने की जरुरत नही होगी. अगर आप भी मेरी तरह हिंदी में ब्लॉग में लिखते हो तो इस app को अभी install कर लीजिये.

See also  Mockup Image Kya Hai Aur Mockup Image Banane Ke Liye 5 Websites

5: PicsArt

Bloggers Ke Liye 10 Jaruri Android Apps [Manage BLOG with Mobile] 13
Img src: Google Play Store
यह मेरा all time favorite app है. मेरे ब्लॉग में ज्यादातर photos इसी app के द्वारा edit किया गया है. इसमें आपको हर तरह के features मिल जायेंगे, जिससे आप अपने ब्लॉग के लिए एक बहुत अच्छा photo edit कर सकते हो या बना सकते हो.

जैसे हमें अपने screenshot में arrow add करने की भी जरुरत पड़ती है तो आप इसकी मदद से आसानी से कर सकते हो. इसके अलावा आप इससे अच्छा thumbnail भी बना सकते हो. इसमें आप अपना custom font भी add कर सकते हो. इसको use करने के लिए आपको basic tools की जानकारी होने चाहिए. इसमें बहुत सारे features हैं लेकिन जो सही से use नही करता है उसके लिए बहुत कम features है. आप इसको सीखने के लिए youtube की हेल्प ले सकते हो.

6: PixalLab

Bloggers Ke Liye 10 Jaruri Android Apps [Manage BLOG with Mobile] 14
Img src: Google Play Store
यह app भी एक blogger के लिए बढ़िया है. इस app को use करना बहुत ही आसान है. इसकी मदद से बहुत अच्छा पोस्ट thumbnail बनाया जा सकता है. आप एक youtuber हो तो अपने video के लिए भी thumbnail भी बना सकते हो.

इसके बारे में मुझे किसी friend ने बाद में बाते हा. पहले में picsart से thumbnail बनाता था लेकिन बाद में इसको use करने लगा. इसमें पहले से आपको बहुत से अच्छे fonts मिल जायेंगे. इसमें भी आप अलग से font install कर सकते हो. इससे भी आप screenshot में arrow add कर सकते हो. इसमें text decoration के लिए भी बहुत से option है, जिससे आप amazing photo edit या create कर सकते हो. इसमें photo की quality बहुत अच्छी रहती है.

7: Photo Compress

Bloggers Ke Liye 10 Jaruri Android Apps [Manage BLOG with Mobile] 15
Img src: Google Play Store
जब हम image edit या create करते हैं तो उसका size बहुत ज्यादा होता है. खासकर, में जब pixallab से photo edit करता हूँ या बनाता हूँ तो उसकि size बहुत अधिक होती है. ऐसे में इस app की मदद से photo को compress कर देते हैं.

ब्लॉग में photo को upload करने से पहलेउसे compress करना बहुत जरुरी है. क्योकि अलग हमारे photo की size अधिक होगी तो site loading होने में ज्यादा time लेगा. इस app से आप बिना image की quality को कम किये उसके size को कम कर सकते हो. इसको use करना भी बहुत आसान है और इसका size भी बहुत कम है.

8: Google Analytics

Bloggers Ke Liye 10 Jaruri Android Apps [Manage BLOG with Mobile] 16
Img src: Google Play Store
एक blogger को अपने ब्लॉग के analytics के बारे में पता होना जरुरी होता है. क्योकि इससे उन्हें पता चलता है की उन्हें किस तरह से content से ज्यादा better response मिल रहे हैं. जिससे उन्हें ब्लॉग क grow करने में आसानी होती है.

Google analytics एक free service है, जिसे google ने बनाया है. अभी के समय में ज्यादातर blogger अपने ब्लॉग में इसी का उपयोग करते हैं. इसमें बहुत सारे अच्छे features हैं, जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग की performance के बारे में पता कर सकते हो. आपको किस source से अधिक ट्रैफिक आ रहा है और किस source से कम ट्रैफिक आ रहा है? इन सब के बारे में आप पता कर सकते हो.

See also  Beginner Blogger Ko 20 Technical Things Ke Bare Me Janna Chahiye

9: Google Translate

Img src: Google Play Store
Bloggers Ke Liye 10 Jaruri Android Apps [Manage BLOG with Mobile] 17
इस app का use में बहुत दिनों से करता हूँ. मुझे इसकी जरुरत पड़ते रहता है. इसने मुझे blogging सीखने में काफी मदद की है. अगर आप english या किसी दुसरे भाषा में कमज़ोर हो तो आप इस app का इस्तेमाल करके translate कर सकते हो.

एक blogger के phone में इस app का होना बहुत जरुरी है. क्योकि एक blogger को हमेशा online research करते रहना पड़ता है. ऐसे में उन्हें कई तरह के भाषा वाले site में visit करना पड़ता है. इसमें यह app उनकी काफी हेल्प कर सकता है. पहले के मुकाबले इसमें काफी सुधार किये गये हैं. हालाँकि, अभी भी इसमें कुछ कमियां है और इसे सही करने के google लगातार मेहनत कर रहे हैं.

10: Puffin Browser

Bloggers Ke Liye 10 Jaruri Android Apps [Manage BLOG with Mobile] 18
Img src: Google Play Store
अगर आप एक blogger हो तो जानते होंगे की जब हम किसी website के बारे में पोस्ट लिखते हैं तो उसमे हमें desktop version के screenshot डालने होते हैं. Mobile और Desktop दोनों के views में बहुत फर्क होते हैं. इस app से आप किसी भी website को desktop वाले version में देख सकते हो.

पहले में अपने phone से desktop version के screenshot लेने के लिए बहुत परेशान रहता था. में chrome के desktop version वाला option use करता था लेकिन उसमे भी पूरी तरह से desktop version show नही हो पाता था. काफी समय बाद मुझे puffin browser के बारे में पता चला. फिर मेरी सारी परेशानी दूर हो गयी. क्योकि इस app की मदद से अब में किसी भी website को desktop version में देख पाता था.

 

Final Words,
ऊपर बताये गये apps में से में लगभग apps को अपने phone में use करता हूँ. और में आपको भी इसे install करने के लिए सलाह दूंगा. यह आपके blogging life को बहुत आसान बना सकता है. इसके अलावा में कुछ social media apps का भी use करता हूँ. में आपको अपने phone में SERPmojo को भी install करने को कहूँगा. इससे आप site की SEO performance को चेक कर सकते हो.

दोस्तों, उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा. अब आपकी बारी है निचे comment करके बताने की. इसी तरह हमारे ब्लॉग में visit करते रहें और अगर हो सके तो इसे social media में share करके हमें support करें.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

12 thoughts on “Bloggers Ke Liye 10 Jaruri Android Apps [Manage BLOG with Mobile]”

  1. bahut achi post likhi hai aap ne sir
    sir kya aap ek baar mera blog chek kar sakte hai or mereko bta skte hai ki usme kya kami hai
    thank you

    Reply
  2. Bhai kisi blog post mein e clolorfull heading kaise likhte hai, jesa ki aapne is post mein her ek app ke naam mein dikhaya hai . Reply zrur karen

    Or bhai ek bhar please mere blog ko visit zrur karele or mujhe koi feedback zrur de ?

    Reply
  3. Bloggers Ke Liye 10 Jaruri Android Apps Manage BLOG with Mobile बहुत सही जानकारी भाई भाई मेरा ब्लॉग एक बार देखे और क्या कमी है जरूर बताएं

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×