Blog Me Google Forms Ko Contact Form Me Kaise Use Kare

WordPress Me Google Form Se Without Plugin Contact Form Kaise Add Kare? इस post में हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं. क्या आप अपने ब्लॉग में contact form के लिए कोई plugin use करते हो? अगर हाँ, तो में आपसे बस इतना कहूँगा आज से इसे use करना बंद कर दीजिए. आज हम आपको थोड़ा बहुत इसके बारे में भी बताएँगे की किस तरह Contact Form plugin आपके site को kill कर रहा है. इस post को ध्यान से पढ़िए ताकि अच्छे से समझ मे आये।

Blog me Google form ko contact form me use kare

Google Form एक बहुत अच्छी service है, जिसे Google ने बनाया है. यह हमें बहुत सारी functions और backup options offer करता है. अगर आपके पास पहले से Google account (कोई भी Google service account, like Gmail, Google Calendar, YouTube, Google plus etc) है तो आसानी से इसे access कर सकते हो।

अगर आप अपने ब्लॉग में कोई contact form plugin use करते हो like, Contact Form 7, Jetpack, Ninja Forms, WP Forms, etc तो इससे आपके site की performance में सबसे ज्यादा affect पड़ता है. इन सभी plugins को मैने भी use करके try किया है, इसलिए में आपको ये कह रहा हूँ. आपने इसे use किया है तो आपको खुद पता होगा कि इससे site की loading में भी थोड़ा बहुत affect आती है.

Actually, सभी Forms plugin में javascript, css का बहुत अधिक use होता है. आपको तो ये पता ही है कि CSS और javascript सबसे slow load होने वाली script language है. आप कोई contact form plugin को install करके active कर लीजिए और अपने ब्लॉग की source code check कीजिए. वहाँ बहुत सारे js, css file load होने वाली link होगी. इससे आपको खुद पता चल जाएगा कि contact form से कितना impact पड़ता।

अगर आप कोई free contact form plugin use करते हो तो इसमे आपको ज्यादा options और access नही मिलेंगे. अगर आपको ज्यादा options और access चाहिए तो आपको paid plugin purchase करना होगा. जिसमें आपको 5000₹ से ज्यादा ही लग जाएंगे।

See also  Top 10 Common WordPress Mistakes - Jo Sabhi Beginners Karte Hai

In my case, में भी पहले contact form plugins का use करता था लेकिन इससे मेरी site पर negative affect आने लगे तो मैने इसे हटाने का निर्णय लिया. अभी में अपने ब्लॉग में Google Forms plugin का ही use करता हूँ. आप भी इसे एक बार use करोगे तो I sure की आप दूसरे किसी plugin के बारे में सोचोगे भी नही।

In this post, हम आपको बताने वाले हैं कि WordPress या Blogger ब्लॉग में Google Forms के द्वारा contact form कैसे add करते हैं? आपको हम short में बता देते हैं कि Google forms में हमें कुछ customization करने होते हैं और एक code मिलता है उसे अपने ब्लॉग में add करना होता है. That’s all, चलिये अब हम शुरू से जानते हैं।

Google Form क्या है?

जैसे हमने ऊपर भी बता दिया है कि Google Form, Google का एक ही एक service है जो बिल्कुल free है. कोई भी अपने Google account के द्वारा इसमे Form create कर सकता है. इन forms को आप कोई ask questions, collect contact information, host quizzes, accept orders, receive uploads और भी बहुत से कामों के लिए use किया जा सकता है।

जब कोई form submissions करता है तो Google drive की cloud में saved होते हैं. जब आप इसमे form create करते हो तो यहाँ पर बहुत सारे templates होते हैं. आप किसी तरह की information collect करने के लिए इसका use कर सकते हो. सबसे अच्छी बात की आप इसे अपने ब्लॉग में contact form के रूप में भी use कर सकते हो।

अगर आप एक youtuber हो तो भी आप इस form का use कर सकते हो. क्योकि form create करने के बाद वहाँ आपको एक URL मिलेगा, जिसे आप किसी के साथ share कर सकते हो. उस URL को अपने youtube के channel में add कर सकते हो. इससे आपके viewers आपसे contact कर पायेगा।

Google Forms ही क्यों use करें?

ऊपर में पढ़ने के बाद आपको Google forms के बारे में पता चल गया होगा. अब आप ये भी जानना चाहते होंगे कि इसको use क्यों करें? सबसे पहले तो हम आपको ये बता देते हैं की इसमे सभी features हैं जो एक paid forms plugin में होती है लेकिन यह free है. इसमे बहुत सारे options available है, जिससे आप form को easily customize कर सकते हो. अब आपको इसके features के बारे में नीचे details में बता रहे हैं।

  1. इस इसमे Complete Event registration को manage कर सकते हो.
  2. इसमे आप poll create कर सकते हो।
  3. आप इसमे Newsletter के लिए emails collect कर सकते हो।
  4. इसमे आप pop quiz create कर सकते हो.
  5. आप अपने form में बहुत सारे different types के template use कर सकते हो.
  6. Multiple choice options
  7. Dropdown Options
  8. Text, URL, email verification field को use कर सकते हो।
  9. इसमे आप images और Youtube video भी add कर सकते हो।
  10. इसमे बहुत सारे free Ad-ons हैं, जिसका use करके एक बहुत अच्छी form बना सकते हो।
  11. आप इसे conduct survey के रूप में भी use कर सकते हो.
  12. इसका use आप अपने visitors की feedback के लिए कर सकते हो।
See also  WordPress Site Me Malicious Code Scan Kaise Kare

Blog Contact Us Form के लिए Google Form कैसे use करें?

यदि आप अपने ब्लॉग में Contact form के लिए किसी plugin का use करते हो तो एक बार इसे भी try कर लो. Now, हम आपको इसी के बारे में step by step बताने वाले हैं. हम आपको अच्छे से बताने की कोशिश करेंगे ताकि आपको अच्छे समझ से समझ मे आ सके. अगर कही confusion रह जाये तो comment में बताए।

Step 1: सबसे पहले Google Forms में जाएँ और अपने Google Account से sign in कीजिए।

  • अब top पर templates में Contact Information होगा, इसपर click करें।

Step 2: अब यहाँ पहले से Your Name, Email, Address, Website, Comment (Massage) का field होगा. आप इन्हें customize भी कर सकते हो. सामने right side में एक toolbar होगा वहाँ से आप form में कोई new option, text, image, video और section add कर सकते हो।

Step 3: अब आपको कुछ sittings करने होंगे होंगे इसके लिए ऊपर Sittings gear icon पर click कीजिए।

General Sitting: यहाँ पर आप कुछ इस तरह से sitting कीजिए।

  1. अगर responder की email collect करना चाहते हो तो Collect Email Address पर tick करें।
  2. Limit to 1 response को untick (×) कर दीजिए।

Presentation Sitting: जब कोई form submit कर लेगा तो उसकी confirmation massage को आप यहाँ से customize कर सकते हो।

Step 3: जब आप form अच्छे से customize कर लिए हो. Next आपको टॉप साइड में SEND बटन पर click करना है।

Step 4: अब यहाँ आपको 3 options मिलेंगे. पहले option से आप किसी को mail के द्वारा contact form भेज सकते हो, दूसरे option में link होगा उसे आप अपने youtube channel के लिए use कर सकते हो और आपको तीसरे option “< >” पर click करने होंगे।

  • आप यहाँ पर contact form भी width और height customize कर सकते हो।
  • कुछ codes होंगे, इन्हें copy कर लीजिए।
See also  Kisi Bhi Adsense Ads Wali Site Ko Fastly Loading Kaise Kare [No 1 Tarika]

Step 5: आपने जिस html code को copy किया है उसे अपने ब्लॉग के Contact Us page में add करना होगा. आप code को widget में भी add कर सकते हो. हम यहाँ पर अपने ब्लॉग की contact us page में उस form को add कर रहे हैं।


इस तरह से आप Google Forms को अपने ब्लॉग की contact us page में use कर सकते हो. Normally, अभी जब कोई आपको massage करेगा तो इसका notification email में नही मिलेगा. अगर आप इसका notification अपने email में प्राप्त करना चाहते हो तो Email Notification for forms Ad-on का use कर सकते हो।

Finally, अगर आपने इसका use नही किया है तो में आपसे कहूँगा की इसे try जरूर करें. अगर आपको अभी भी कोई confusion है, तो comment में बताएँ. अगर आपको post अच्छा लगा तो इसे social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “Blog Me Google Forms Ko Contact Form Me Kaise Use Kare”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×