LTE और VoLTE क्या है? दोनों में क्या फर्क है? दोनों में कौन बेहतर है?

LTE और VoLTE क्या है? इन दोनों में क्या फर्क है? दोनों में कौन बेहतर है? ऐसे कई सारे सवाल हैं, जिनके बारे में हम इस पोस्ट में जानने वाले हैं. अगर आपको इसके बारे में पता नही है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए. हम आपको इसके बारे तमाम जानकारी सरल भाषा में समझाने की कोशिश करेंगे.

4g lte aur volte kya hai

आज का दौर smart phone का है. शायद ही कोई ऐसा होगा जो smartphone का उपयोग न करता हो. Smart phone सिर्फ नाम से ही smart नही है. बल्कि पहले से normal mobile phones के मुकाबले इसमें बहुत सारे नये features दिए गये हैं. शायद इसलिए आज हम इन्हें smart कहते हैं.

आज के समय में लगभग हर वो काम mobile phone के द्वारा easily possible है जो पहले बड़े बड़े computer के द्वारा किया जाता था. आप ऑफिस के सारे काम को एक अच्छे smartphone के द्वारा कर सकते हो.

अगर आपके पास smartphone है तो आप उसमे इन्टरनेट का भी उपयोग करते होंगे. आज कल 4G का दौर है तो इसलिए आपने देखा होगा की 4G LTE या फिर VoLTE की साथ आता है. आप लोगों में से बहुत से लोगों को इसके बीचे के difference नही पता होगा.

इसलिए आज हम इस पोस्ट में आपको LTE और VOLTE के बारे में बताने वाले हैं. अगर आपको इसके बारे में मालूम नही है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए. हम आपको इससे सम्बन्धित हर जानकारी देने की कोशिश करेंगे. तो चलिए ज्यादा समय नही लेते हुए इसके बारे में जानते हैं.

LTE क्या है?

LTE का fullform होता है “Long Term Evolution” अभी तक हमने 2G, 3G और 4G देखा है. हालाँकि, 4G के साथ थोडा अलग मामला है. अभी हम जो 4G अपने फ़ोन में use कर रहे हैं. हमारा मतलब ये है की ऐसा कोई ISP नही है जो ऐसा speed दे पाए जो सच में 4G को सही term में define करता हो. यही कारण है की इस नई कनेक्टिविटी को हल करने के लिए एक संक्षिप्त नाम LTE का उपयोग किये जाता है जो अभी भी 3G से बहुत बेहतर और कुशल है.

See also  KYC Kya Hai? Kyu Jaruri Hai? Bank Me KYC Kaise Kare?

4G LTE technology को इन चार सालों में काफी ज्यादा advanced कर दिया गया है और अभी भी यह development के अन्दर ही है. मतलब अभी भी इसमें बहुत कुछ improvement होना बाकि है. ISPs के द्वारा अभी तक ऐसी speed तक नही पहुंचा गया है जो की सच में 4G को define करता हो.

इसका मतलब अगर हम सरल भाषा में बात करें तो 4G में हमें अभी भी उतना अच्छा speed नही मिल पाता है जो की सच में 4G को परिभाषित कर पाए. इसमें अभी बहुत सारे इम्प्लीमेंटेशन होने बाकि है. भविष्य में आपको 4G में और भी बेहतर speed मिल सकता है.

VoLTE क्या है?

VoLTE का fullform होता है “Voice Over Long Term Evolution” या फिर “Voice Over LTE” इसके नाम से भी समय सकते हो. इसको हम LTE का ही अपग्रेडेड version कह सकते हैं. बहुत सारे लोगों को कहते हुए आपने सुना होगा की 4G voice calling को support नही करता है. इसमें सिर्फ हम internet का ही उपयोग कर सकते हैं.

ये उनलोगों से सुना होगा जिनके phone में LTE support होता है. क्युकी यह सच है की LTE में voice calling के फीचर को implement नही किया गया था. शायद इसीलिए LTE phone वाले जो JIO का उपयोग करते हैं, उन्हें Jio 4G Voice Calling app download करता है. इससे बात करने के लिए उनका internet on होना चाहिए.

VoLTE में 4G high-quality voice calling को add किया गया है. VoLTE में आपको बेहतर voice calling की सुविधा मिल जाएगी. आपको बेहतर आवाज़ मिलेगी.

4G आपके फ़ोन के overall coverage area को भी बेहतर बना देता है और ये quality voice कॉल करने की क्षमता रखता है. 4G VoLTE में होने का मतलब आपके calls और data दोनों ही 4G network में होते हैं. लेकिन अगर हम LTE की बात करें तो उसमे सिर्फ data ही 4G में होता है बाकि voice calling के लिए Airtel, Idea जैसे networks 3G की मदद लेते हैं. और Jio चूँकि इसमें 3G network नही है तो इसमें आपको external app install करना होगा.

See also  Virtual Reality क्या है? और कैसे काम करता है?

LTE और VoLTE में क्या Difference है?

इसके बिच कोई बहुत ज्यादा अंतर नही है बस थोडा सा अंतर है जो की आपको इसके fullform से नज़र आ जायेगा. LTE का fullform “Long Term Evolution” और VoLTE का fullform “Voice Over Long Term Evolution” यहाँ पर आपको दिख रहा होगा की VoLTE में “Vo” यानि voice over है जो इन्हें अलग बनती है.

अगर आपको असरल भाषा में बताये तो VoLTE में 4G voice calling को implement किया गया है और LTE में आपको voice calling नही मिलता है. LTE में सिर्फ डाटा ही 4G network में होता है लेकिन VoLTE में Data और calling दोनों ही 4G में होता है. इसलिए VoLTE में अच्छे internet speed के साथ अच्छी quality की 4G calling की फीचर भी मिल जाएगी.

अक्सर आपने देखा होगा की LTE user को high quality वोइक calling का आनंद लेते के लिए कोई third party app download करना पड़ता है.

LTE में आपको किसी दुसरे person को video कॉल करने के लिए कोई external app download करना होगा. लेकिन 4g VoLTE में आप किसी को भी directly video कॉल कर सकते हो.

कहा जाता है LTE network से जबही कॉल करना possible है जब operator calling के लिए 3G या 2G का उपयोग करें. LTE Smartphone में अगर आप Airtel, idea, vodafone जैसे operator का उपयोग कर रहे हो तो आपको third party app को डाउनलोड नही करना होगा. क्युकी ये लोग calling करते समय network को 3G या 2G में revert कर देते हैं. लेकिन Jio के पास 3G/2G network नही है इसलिए आपको third party app को download करना होता है.

See also  Harmful Android Apps Jinhe Use Nahi Karna Chahiye [42 Unsecure Apps]

LTE और VoLTE में कौन सबसे बेहतर है?

ऊपर दोनों के बारे में पढने के बाद आपको पता चल गया होगा की दोनों में कौन सबसे ज्यादा बेहतर network है. फिर भी अगर में आपको इसके बारे में बता दूँ की इन दोनों में बहुत ज्यादा अंतर नही है. अंतर बस थोडा सा ही है.

अगर हम सरल भाषा में बात करें तो LTE में आपको सिर्फ internet को use करने के लिए ही 4G मिलता है लेकिन VoLTE में आपको Internet और calling दोनों ही 4G network में होता है.

तो आप समझ ही गये होंगे अगर आप सिर्फ internet का उपयोग करना चाहते हो तो LTE आपके लिए ठीक हो सकता है. लेकिन अगर आप internet के साथ calling quality भी अच्छा चाहते हो तो आपके लिए VoLTE ही best है.

वैसे आप सभी को बता दूँ की अभी ज्यादातर phone VoLTE में ही होते हैं. लेकिन फिर भी जब आप phone खरीदते हो तो इसके बारे में जरुर चेक कर लीजिये.

At Last,

हमें उम्मीद है की आप सभी को यह पोस्ट पसंद आया होगा. इसको पढने के बाद आप LTE और VoLTE के बारे में बहुत अच्छे से समझ गये होंगे. अगर आपको अभी भी कोई सवाल पूछना हो तो हमें निचे comment कर सकते हो.

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसको social media में अपने दोस्तों के साथ share जरुर करें. इसी तरह के पोस्ट को पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग में visit करते रहिये. अपना ख्याल रखिये.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “LTE और VoLTE क्या है? दोनों में क्या फर्क है? दोनों में कौन बेहतर है?”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×