Harmful Android Apps Jinhe Use Nahi Karna Chahiye [42 Unsecure Apps]

Android Harmful Apps on Playstore Listed by Indian Government: दोस्तों, अगर आप एक एंड्राइड यूजर हो तो यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत उपयोगी हो सकती है. आज में आपको बताने वाला हूँ playstore में मौजूद कुछ ऐसे apps के बारे में जो आपके मोबाइल के लिए बहुत नुकसानदेह हो सकता है.

most harmful android apps listed by indian government

एंड्राइड आज के समय का सबसे बड़ा mobile operating system माना जाता है. आज पूरी दुनियां में एंड्राइड फ़ोन users की संख्या अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना बहुत ज्यादा है. कई सारे कारण है, जिससे आप एंड्राइड पुरे दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला phone हो गया है.

आप सभी लोगों को पता होगा की एंड्राइड गूगल के द्वारा बनाया गया है. और आप ये भी जानते होंगे की गूगल कोई भी product को users की comfortability को ध्यान में रखकर बनाया जाता है. मतलब google इस चीज को सबसे ज्यादा ध्यान में रखता है की users को कैसे ज्यादा आसानी होगी?

वैसे तो google के बहुत सारे programs हैं, लेकिन इनमे ज्यादातर successful रहे हैं, इसका सबसे बड़ा कारण यही है की google अपने product को इस तरह से डिजाईन करता है, जिससे कोई भी user आसानी से use कर पाए. आज आप अपने आस-पास देखते होंगे की पढ़ा-लिखा से लेकर जाहिल तक internet का use बहुत ही आसानी से कर लेता है. इसका सबसे ज्यादा श्रेय गूगल को ही जाता है.

Top Most Dangerous Apps of Android

एंड्राइड एक बहुत ज्यादा popular operating तो है लेकिन क्या आपको पता है की एंड्राइड आज भी पूरी तरह से secure नही है. हालाँकि, पिछले कुछ सालों से एंड्राइड की security को लेकर बहुत सारे नये features उठाये गये हैं, लेकिन आज भी यह unsecure माना जाता है.

See also  Bloggers Ke Liye 10 Jaruri Android Apps [Manage BLOG with Mobile]

इसका एक बड़ा कारण ये है की playstore में आज भी बहुत सारे ऐसे apps मौजूद है जो users का डाटा बिना उसके permission का चुरा रहा है. इनमे सबसे ज्यादा चाइना आगे है. playstore में ज्यादातर chinease apps illegal तरीके से users का डाटा चुराता है. और इसके बारे में users को भनक तक नही लगती है.

एक नही बहुत बार यह complaint आया है की चाइना अवैध तरीके से users का डाटा चुरा रहा है. इसी को देखते हुए Indian government ने कई chinease apps को ban कर दिया था. इनमे uc browser भी था, जो एक बहुत ही पोपलर web browser माना जाता है.

आज में आपको कुछ ऐसे chinease apps के बारे में बताने वाला हूँ, जिन्हें Indian government ने harmful बताया है. अगर आप ऐसे apps का इस्तेमाल करते हैं तो बाद में आपको कुछ नुकसान होगा तो उसके जिम्मेदार आप खुद होंगे.

इन apps को अगर आप अपने phone में install करके रखते हैं तो ये आपका सारा महत्वपूर्ण डाटा चुरा सकता है और आपको इसके बारे में भनक भी नही लगेगा. ये आपके गोपनीय जानकारी भी हासिल कर लेता है.

अगर आप security को लेकर चिंतित हो और आप चाहते हो की आपके phone का डाटा safe रहे तो आपको इन apps को अपने मोबाइल से अभी uninstall कर देना चाहिए. तो चलिए अब में आपको इन apps की list निचे बता रहा हूँ.

Harmful Android Apps Listed by Indian Government [Do not Download on your phone]

  1. Weibo
  2. WeChat
  3. SHAREit
  4. Truecaller
  5. UC News
  6. UC Browser
  7. BeautyPlus
  8. NewsDog
  9. VivaVideo- QU Video Inc
  10. Parallel Space
  11. APUS Browser
  12. Perfect Corp
  13. Virus Cleaner (Hi Security Lab)
  14. CM Browser
  15. Mi Community
  16. DU recorder
  17. Vault-Hide
  18. YouCam Makeup
  19. Mi Store
  20. CacheClear DU apps studio
  21. DU Battery Saver
  22. DU Cleaner
  23. DU Privacy
  24. 360 Security
  25. DU Browser
  26. Clean Master – Cheetah Mobile
  27. Baidu Translate
  28. Baidu Map
  29. Wonder Camera
  30. ES File Explorer
  31. Photo Wonder
  32. QQ International
  33. QQ Music
  34. QQ Mail
  35. QQ Player
  36. QQ NewsFeed
  37. WeSync
  38. QQ Security Centre
  39. SelfieCity
  40. Mail Master
  41. Mi Video call-Xiaomi
  42. QQ Launcher

ऊपर बताये गये सारे apps आपके phone के लिए खतरनाक हो सकता है. बताया जाता है की इन apps के अन्दर malware भी छुपा हुआ है और इसके अलवा भी कई कारण हैं, जिनसे सरकार ने इनमे एंड्राइड users को इन्हें use नही करने की सलाह दी है. इनमे से कोई भी apps अभी आपके phone में हैं तो इन्हें तुरंत uninstall कर दीजिये. ये आपके phone की security के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है.

See also  Android Phone Se Delete Hue Photos Ko Wapas Recover Kaise Kare

ये सारे apps की list हमने खुद से तैयार नही की है, ये हमने research करके तैयार किया है. इनमे से बहुत सारे apps को इंडिया में ban भी किया जा चूका है. इसलिए आप सभी इन्हें use करने से बचिए.

उम्मीद है दोस्तों, आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा. आप हमे अपनी प्रतिक्रिया comment में भी दे सकते हैं. और इन्हें अपने दोस्तों के साथ social media में भी share कीजिये.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

15 thoughts on “Harmful Android Apps Jinhe Use Nahi Karna Chahiye [42 Unsecure Apps]”

  1. अपने बहुत ही अच्छी जानकारी साँझा की है आपके इस पोस्ट को पढ़कर बहुत अच्छा लगा और इस ब्लॉग की यह खास बात है कि जो भी लिखा जाता है वो बहुत ही understandable होता है.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×