Adsense Hosted Aur Non-Hosted Account Kya Hai?

Adsense Hosted और Non-Hosted Account क्या है? हम इस post में इसी के बारे में बताने वाले है. Actually, बहुत से लोगों का यह confusion बना रहता है की Adsense में Hosted account क्या होता है और non-hosted Adsense account क्या होता है. अगर आपको भी इनके बिच कोई confusion बना हुआ है तो don’t worry हम इस post इससे related सभी confusion को दूर करने की कोशिश करेंगे।

Hosted Aur Non Hosted Adsense Account Kya hai aur dono me Difference kya hai
Adsense गूगल की एक service है. इसमें बहुत बड़े बड़े companies अपने popularity को बढ़ाने के लिए Advertisement करके अपना ads different websites में दिखाता है. अभी के समय में Adsense सबसे बढ़िया Advertising Network माना जाता है. लगभग Indian Blogger अपने ब्लॉग में Adsense का ही ads दिखा कर पैसे कमा रहे है. अगर आपके पास भी कोई ब्लॉग या website है तो आप भी Adsense से पैसे कमा सकते हो.

Adsense से पैसे आप दो तरीके से कमा सकते हो. पहला है Blogging करके और दूसरा video बना का YouTube में upload करके. दोनों तरीका बहुत बढ़िया और आसान है, आपको दोनों में जो पसंद आये वो तरीका select कर सकते हो. Blogging करने के लिए आपको एक ब्लॉग बनाना होगा और उसमे नयी नई जानकारी लिख कर update करना होगा. जब आपके ब्लॉग में अच्छी traffic आने लगेगा तो आप Adsense के लिए apply करके उसका Ads अपने ब्लॉग में दिखाकर पैसे कमा सकते हो. अगर आप YouTube से पैसे कमाना चाहते हो तो सबसे पहले आपको video बनाना होगा और उसे YouTube पर upload करना होगा. जब आपके video में अच्छे views आने लगेंगे तो उसे Monetize करके Adsense से connect करके पैसे कमा सकते हो।

See also  Hosted Adsense Account Ko Non-Hosted Me Upgrade Kaise Kare

में कुछ दिनों से social media में ये चर्चा देख रहा हूँ की Adsense Hosted और Adsense Non-Hosted Account क्या होता है? इसके बारे में बहुत से लोगो के mind में एक confusion बना रहता है. तो इसीलिए में इस post में आपको इनके बारे में बताकर इससे सम्बंधित सभी confusion दूर कर दूंगा. अगर आप एक नए Adsense user हो तो आपको Adsense के बारे में basic और advanced दोनों knowledge की जरुरत होगी. क्योकि अगर आप Adsense से अधिक पैसा कमाना चाहते हो तो आपको Adsense के बारे में छोटी छोटी बाते जानने की आवश्यकता होगी. तो चलिए ज्यादा समय नही लेते हुए इनके बारे में जानते हैं।

Hosted Adsense Account क्या होता है?

Hosted Adsense account का सबसे important point ये है की यह बहुत Approve हो जाता है. क्योकि यह Account बनाने के लिए Google partner बनना पड़ेगा और इसीलिए जल्दी approve मिल जाती है. अगर आप YouTube के लिए adsense account बनाते हो तो ये आपको Hosted account provide करेगी. इसी तरह अगर आप Blogspot Blog या Hubpages के लिए Adsense account बनाते हो तो आपको Hosted Account मिलेगी. अगर आप Youtube के लिए hosted adsense account बना रहे हो तो आपका account बहुत जल्दी approve कर दिया जायेगा. अगर आप अभी भी नही समझे हो तो में आपको simple में बताना चाहूँगा की जब आप Google Website (like YouTube, Blogger) के लिए अपना Adsense account बनाते हो तो आपको Hosted account provide की जायेगी।

Non-Hosted Adsense Account क्या होता है?

Non-Hosted Adsense account की सबसे बड़ी बात यह है की यह आसानी से approve नही होता है. अगर आपके site में थोड़ी सी भी कमी रहेगी तो आपका adsense account Approve नही किया जायेगा। जब हम अपने website के लिए Adsense account बनाते हैं तो हमें Non-Hosted Account दिया जाता है. अगर हम आपको simple में बताये तो जब हम WordPress, Tumblr, Joomla, Weebly या किसी भी custom domain site के लिए Adsense account बनाते हैं तो हमें Non-Hosted adsense account दिया जाता है।

See also  Adsense Account Me Multiple Blog Ko Kaise Add Kare

Hosted VS Non-Hosted Adsense Account: दोनों में क्या Difference है।

जिस तरह मेने ऊपर में आपको दोनों के बारे में definition से बताया, उम्मीद है की आपको इन दोनों के differences के बारे में थोड़ा बहुत पता चल गया होगा. अगर आप अभी भी नही समझे तो में आपको बता देता हूँ की जब हम YouTube, Blogspot या Hubpages के लिए adsense account बनाते हैं तो हमें Hosted Account मिलता है और यदि हम कोई custom domain site के लिए adsense account बनाते हैं तो हमें non-hosted account मिलता है. Hosted adsense account जल्दी approve हो जाता है और non-hosted account approve होने में बहुत मुश्किल होती है।



में उम्मीद करता हूँ की आपको Hosted और Non-Hosted Adsense account के बारे में और दोनों के difference के बारे में पता चल गया होगा. अगर आपको इस पोस्ट के सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें. इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

16 thoughts on “Adsense Hosted Aur Non-Hosted Account Kya Hai?”

  1. कैसे पता करें की मेरा hosted account है या non hosted
    non hosted के लिए क्या करना है

    Reply
  2. Sir mera adsense account hosted dikha raha hai par approved nahi huaa hai kya add show hogi ya nahi mera blog hei usme mene adsese apply kiya tha

    Reply
  3. सर मेरा youtube channel पहले से है. और उस में ads भी आता है. मैं चाहता हूं कि उसी adsense account से मेरा ब्लॉग पोस्ट में भी ads आए उसके लिए मुझे क्या करना होगा. मेरे ब्लॉग पर अच्छा traffic भी है. Please guide me

    Reply
  4. Hi.. sir maine youtube kliye adsense acount bnaya tha, ab usme apne website ko verify karakar uske ad code ko blogger pe lga liya h, 20-25 din ho gaye pr wo abhi bhi blank hi show kr rha h, aur mera acount bhi hosted hi show kr rha h, kya hosted acount ki wajah se mere blog pe ad nhi aa rha.. plz guide me.

    Reply
  5. भाई मैंने Blogspot पर अपनी website बनायी हैं , अगर भविष्य मे मैं इसे wordpress पर transfer करूँगा तो क्या मुझे Blogspot पर non hosted account का approval मिल जाएगा या फिर मुझे अपनी website को wordpress पर transfer करने के बाद ही approval मिलेगा ।please help me bhai

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×