Professional Blogger Banne Ke Liye 10 Skills Hona Jaruri Hai

Success Blogger बनना चाहते हो? और फिर ProBlogger बनना चाहते हो? अपने ब्लॉग को कम स्तर से high level पर ले जाना चाहते हो? तो यह post आपके लिए ही है. इस post को आप शुरू से last तक पढ़िए. हम इस post में बताने वाले हैं कि एक Professional Blogger बनने के लिए क्या क्या Skills होने चाहिए?

ProBlogger Professional Blogger banne ke liye 10 skills hone chahiye
ब्लॉग बनाना कोई मुश्किल काम नही है और ब्लॉग तो कोई भी बना सकता है. जिन्होंने अपना ब्लॉग बना लिया है, चाहे वो ब्लॉग में कुछ लिखें या न लिखे फिर भी वो एक ब्लॉगर के गिनती में ही आएगा. आपको पता होगा कि ब्लॉगर भी कई तरह के होते हैं. कोई Beginner तो कोई expert होता है और Professional ब्लॉगर भी होता है. ब्लॉगर कोई भी आसानी से बन सकता है लेकिन एक Professional Blogger बनना बहुत मुश्किल है।

एक ProBlogger बनने के लिए Time, Patience, Discipline और कुछ Skill required होता है. यानी इन सब के बिना एक Professional Blogger बनना impossible है. हर कोई चाहता है कि वो एक Successful और Professional Blogger बनना चाहता है. लगभग ब्लॉगर तो चाहता है कि किसी तरह वो ब्लॉगिंग से पैसे कमा पाए लेकिन कुछ ही ब्लॉगर अपने blogging skills को develope करने की कोशिश करता है और time to time ब्लॉगिंग करता है. ऐसे ब्लॉगर ही आगे चल कर एक ProBlogger बन पाता है.

में अपने ब्लॉग के सैकड़ों posts में ये बात बता चुका हूँ कि जब ब्लॉग start करते हो तो उसमें हो सके तो पैसे invest करें और earning के बारे में तो सोचे ही नही, जब एक बाद अपने ब्लॉग को success level तक लेकर चले जाते हो तो आप पैसे को नही बल्कि पैसे आपको follow करके आपके पास आएगा।

कोई भी job में आपको कोई skill की जरूरत होती है ताकि आप उसे कम से कम समय मे कर पाओ. सभी other jobs की तरह blogging में भी आपको skills की जरूरत होगी. यदि आपके पास ये skills होते हैं तो ब्लॉग को success स्तर पर लेकर जाना आपके लिए कुछ भी नही है. यदि आपके पास ये skills नही है तो लाख मेहनत करो फिर भी फीका फीका सा लगेगा।

In this post, हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं कि एक professional और Success Blogger बनने के लिए किन किन skills की जरूरत होगी. हम जिस skills के बारे में बताने वाले हैं वो आपके अंदर होगी तभी आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते हो।

Professional Blogger बनने के लिए 12 Skills होने चाहिए।

1. Strong Will POWER & Patience:

मुझे पता है कि सभी की तरह आप भी ब्लॉग इसलिए ही बनाये ताकि आप इससे earning कर सको. आप ही नही मेने भी यही सोच के साथ अपना ब्लॉग बनाया है ताकि मुझे इससे कुछ profit मिले. लेकिन क्या आपको पता है कि कोई भी business की शुरुआत में पैसे लगते हैं और बाद में success होने के बाद इससे पैसे आते हैं. Same इसी तरह ब्लॉगिंग में भी होता है. इसमे ब्लॉग बनाने के बाद regular मेहनत करना पड़ता है और पैसे भी invest करने पड़ते हैं लेकिन बाद में हमें इसका फल मिलता है. अगर आप आप दिल लगा कर मेहनत करते हो, कल तो इसका फल 100% मिलेगा ही।

कुछ लोग अपना ब्लॉग बनाते हैं और बहुत समय मे मेहनत करने के बाद भी उससे अच्छी result नही मिलती है तो उसका ब्लॉगिंग में दिल नही लगता है. उसका दिल ब्लॉगिंग छोड़ने को करता है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो आपको बता दुँ की एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए Patience सबसे जरूरी होता है. यदि आपको एक सफल ब्लॉगर बनने हैं तो धैर्य रखना ही होगा।

में जनता हूँ कि जब बहुत समय बाद ही ब्लॉगिंग से आपको कोई profit नही मिलेगा तो blogging करने में थोड़ा भी दिल नही लगेगा. मेरे साथ भी ऐसा हो चुका है. लेकिन आपको patience तो रखना ही है और उसके साथ Strong Will की शक्ति होनी चाहिए. यानी आपको पूरा यकीन होना चाहिए कि आप 200% सफल होंगे।

See also  Web Push Notifications Use Karne Ke Pros and Cons

ब्लॉगिंग करना वास्तव में एक बहुत कठिन काम है. आपको सिर्फ ये aim रखना है कि किसी भी तरह में इसे पाने वाला हूँ. हाँ, मुझे ब्लॉगिंग पसंद है, यह मेरा जुनून है, इस उद्देश्य के साथ ब्लॉगिंग करेंगे तो Blogging पर आपका interest बढ़ेगा।

2. Hardworking:

मेने बहुत सारे Professional Bloggers को देखा है. एक हिंदी ब्लॉगर है जो मेरा favorite और ideal Blogger है. उनकी हर एक काम से मुझे motivation मिलती है. हालांकि, Blogging के अलावा वो offline business भी करते हैं लेकिन Blogging को पहले देखते हैं।

आप किसी भी professional के अंदर ये skill देख पाएंगे कि वो जितना समय मे हो सके ब्लॉगिंग को कर लेते हैं हर यदि time मिलता है तो offline works में भी समय देते हैं. इसे hardworking कहते हैं. एक ब्लॉगर में hardworking का skill होना बहुत जरूरी होता है। एक प्रोब्लॉगर को पता होता है कि Blogging से उसे बहुत कुछ मिला है और मिलता रहेगा। कोई भी professional blogger daily 8 से 10 घंटे blogging में देता है. इसके अलावा जो time मिल पाता है तो offline काम मे व्यक्त करता है।

में जनता हूँ कि बहुत से Professional Blogger ब्लॉगिंग करने के साथ साथ offline business भी करते हैं लेकिन वो सबसे ज्यादा समय Blogging में ही देते हैं और Blogging उनके लिए सबसे ज्यादा important होता है. यह भी एक skill ही होता है।

अगर आपके पास Hardworking की skill है तो आप कुछ भी कर सकते हो. आपके लिए कोई भी काम impossible नही है. आप अपने अंदर hardworking करने की skill develop करो. उसके बाद देखो ब्लॉगिंग करना आपके लिए बहुत आसान हो जाएगा।

3. Ability To Research:

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो खुद भी ये जानते ही होंगे कि एक ब्लॉगर को सिर्फ post नही करना पड़ता है बल्कि post के लिए और जानकारी के लिए research भी करना पड़ता है. आप किसी भी अच्छे ब्लॉगर के अंदर एक बात जरूर notice किया होगा कि वो हमेशा कुछ न कुछ सीखने की कोशिश करता है और हमेशा किसी नई चीज के बारे में जानने के लिए उत्सुक रहता है।

सबसे पहले तो आपको ये बता दुँ की ज्ञान अच्छा और बुरा नही होता है यानी किसी भी चीज के बारे में जानना बुरा नही होता है. हाँ, उसका उपयोग सही और गलत होता है. जानकारी कैसे भी हो प्राप्त कर लेना चाहिए।

एक ब्लॉगर को हमेशा नई नई जानकारी सीखने की इच्छा होने चाहिए. आपका ब्लॉग जिस topic पर है, उससे related research करते रहे हैं. ताकि आपको new information मिल पाए और अपने ब्लॉग पर नई नई जानकारी दे सको। नई नई चीजों के बारे में research करना भी एक skill है और सफल ब्लॉगर बनने के लिए आपके अंदर ये होना बहुत जरूरी है. ये skill जिनके पास होती है तो उसके ब्लॉग में हमेशा useful और evergreen content मिलेंगे।

4. Writing

Writing skills को develop कीजिये, क्योकि ब्लॉगिंग में writing का काम बहुत ज्यादा है. Blogging में writing skill और technique अच्छी होना सबसे ज्यादा important होता है।

यदि आप किसी normal और ProBlogger का article read करेंगे तो आपको दोनों में बहुत बड़ा difference नज़र आएगा. किसी भी बड़े ब्लॉगर की पहचान उसके writing skills से ही कि जाती है. अगर आप भी बहुत सारे blogs को read करते रहते हो तो आपने भी इस बात को कभी notice किया होगा।

क्या आप भी चाहते हो कि आपको लोग आपके writing skills से ही पहचान लें? तो अपनी writing skill को बेहतर बनाने की कोशिश कीजिए. आपका writing पढ़ने में simple होना चाहिए और समझने में बिल्कुल आसान होना चाहिए. इसके साथ साथ Grammar mistake पर ध्यान देना होगा। यदि आपके पास writing skills नही है तो आपके लिए ब्लॉगिंग मुश्किल हो सकता है।

See also  New Bloggers Ke Liye Top 5 Best Adsense Alternative

परंतु आप अपने writing skills को develop करके बेहतर बना सकते हो. इसके लिए आप अपने ब्लॉग topic से related ब्लॉग पर visit करके post पढ़ें, Newspaper पढ़ें, Searches और Researches कीजिए. एक और बात जब अपने ब्लॉग पर किसी चीज के बारे में post लिखते हो तो पहले उसके बारे researching करके full information प्राप्त कीजिए और imoortant points को note करके रखें और इसे अपने post में अपनी भाषा मे बताएँ।

5. Photo Editing Skills:

हमें ब्लॉग post में images का भी use करना बहुत जरूरी होता है. यह search ranking को increase करने का एक बहुत अच्छा तरीका है. लगभग सभी ब्लॉगर तो अपने ब्लॉग में image को use करता ही है।

Blog post में text के अलावा photo होना बहुत ज्यादा जरूरी है. क्योंकि readers को emotion share करने की इससे अच्छा तरीका कोई नही हो सजता है. कभी कभी image हमें वह बात समझा देती है जो हजारों words नही समझा सकती है. जब कोई new visitor ब्लॉग में visit करता है तो उसकी पहली नज़र image पर ही पड़ती है।

Therefore, आपको photo editing सीख लेना चाहिए. क्योंकि आप अपने ब्लॉग के लिए जितना अच्छा image बनाओगे readers उतना ही attractive होंगे. किसी professional blogger के ब्लॉग में आप photo देखते होंगे तो उसी से आपको पता चल जाता है. हालांकि, जब ProBlogger ब्लॉग के लिए photo create या edit करता है तो उसे simple रखने की कोशिश करता है।

जब भी blog post के लिए photo create या edit करते हो तो उसे simple design करें. ज्यादा colourful होने से भी अच्छा नही लगता है. अगर आपको अच्छे से photo editing नही आती है तो इसे जल्द से जल्द सीख लीजिए।

6. Basic Coding:

नही, आपको अपने ब्लॉग को success स्तर तक ले जाने के लिए wordpress developer या programmer बनने की जरूरत नही है. बल्कि अपने ब्लॉग को अच्छी look देने के लिए basic coding language को सीखना होगा।

जब आप किसी Professional Blogger की ब्लॉग में visit करते हो तो आपको उसके ब्लॉग की design attractive लगेगा. ये लोग अपने से ब्लॉग को customize करके design करते हैं या किसी developer को hire करके design करवाते हैं।

सभी ब्लॉगर के पास basic coding skills होना बहुत जरूरी है. आप HTML, CSS, PHP और javascript सीख लीजिए. ताकि आप अपने ब्लॉग को अच्छी look दे सको. यह सीखने के लिए onlime बहुत सारे sources हैं. आप YouTube के through भी ये सीख सकते हो।

अगर आप coding नही जानते हो तो आपके लिए बहुत अच्छा समय है. online बहुत से तरीके हैं, जहाँ से आप आसानी से सीख सकते हो. अगर आप coding के बारे में नही जानते हो और अपने ब्लॉग को design करके attractive look देना चाहते हो तो आपको किसी developer को hire करना होगा. जिसमे आपको हजारों रुपये लग सकते हैं।

7. Social Networking Skills:

SEO का दूसरा रूप social networking ही है. यह सिर्फ आपके post में traffic लाने में मदद नही करता बल्कि यह आपके ब्लॉग में और भी ज्यादा audience लाने में मदद करता है।

हर कोई facebook, twitter, google plus etc. से traffic gain नही कर पाता है. जबकि social media आपके ब्लॉग की traffic को कम से कम समय मे increase करने में मदद करता है. आज लोग अपने business को सबसे ज्यादा social networking में ही promote करते हैं।

मेने ऐसे बहुत सारे ब्लॉग देखे हैं, जिन्हें search engine 10% traffic भी नही मिलती है और social media से 90% traffic आती है. उसमे social media के द्वारा लाखों visitors आते हैं।

अगर आप भी अपने ब्लॉग में social networking से traffic increase करना चाहते हो तो आपमें social netwoiking skills की जरूरत होगी. अगर आपके पास ये नही है तो कितना भी पैसे invest करो फिर भी social media से traffic gain नही कर सकते हो.

See also  5 Domain Suggestion Tools, Best Domain Choose Karne Ke Liye

ब्लॉग में social media से traffic लाने के लिए कोई ऐसे contents ब्लॉग में डालना होगा जो अभी trending में चल रही हो. यानी TV, newspaper और youtube पर जो trending पर चल रहा है उसी के बारे में कोई सनसनी खबर लिखना है और इसे social networking में promote करना है. यदि आप चाहो तो कुछ पैसे खर्च करके advertising भी कर सकते हो।

इसी तरह से social networking को use करने का skills आपके पास होना चाहिए. जभी आप अपने ब्लॉग को ऊँचे स्तर पर ले जा सकते हो।

8. Uniqueness:

आप किसी को copy कर सकते हो लेकिन उसके aims को copy नही कर पाओगे. किसी भी professional blogger में शुरुआत से ही एक अलग सी uniqueness होती है।

अगर आपको एक professional blogger बनना है तो आपको अपना uniqueness बनाना होगा. यानी आपको अपने ब्लॉग में 101% original post डालना है. इसके साथ post में समझने का अलग तरीके बनाये, जिससे readers आसानी से समझ जाएँ. जब आप किसी ब्लॉग में daily visit करके read करते हो तो कभी post में mistake भी हो जाती है तो आप समझ जाओगे की author क्या कहना चाह रहा है।

किसी का writing, design, article subject को copy करने की कोशिश कभी नही करें. क्योंकि अभी आपको अपना uniqueness बनाना है तो कोई ऐसे topic पर लिखने की कोशिश करें, जिसे आपके readers पहले कभी नही पढ़ा हो. अपना uniquness create करना भी एक skill है और इसके बिना कोई भी एक professinal blogger नही बन सकता है।

9. Skills that Reads User’s Mind:

I know, ये जानना बहुत मुश्किल है कि अपने readers के दिल की बात जान सको. लेकिन फिर भी यदि आपको अपनी uniqueness बनाये रखना है तो आपको अपने readers की mind read करना होगा।

Readers के mind में क्या चल रहा है? Readers आपके ब्लॉग में क्यो आये हैं? Readers आपसे क्या चाहते हैं? आपके readers किस topic सबसे ज्यादा interest है? इन सभी सवाल का जवाब जानने की कोशिश करें. इसके लिए आप Analytics और Feedback का use कर सकते हो।

एक बार आप इन सभी सवालों के जवाब को जान गए और इसी हिसाब से follow करोगे तो जो आपके ब्लॉग पर पहली बार भी visit करेगा तो आपके regular visitor में परिवर्तित हो जाएंगे. इसके साथ आपको एक और बात बताने चाहूँगा की post को search engine के लिए नही बल्कि अपने readers के हिसाब से optimize करें. क्योंकि Google उसी article को like करता है जिसे readers पसंद करता है।

10. Intersection Skills:

Blogging सिर्फ text लिखना और readers के comments का wait करना नही है बल्कि ब्लॉगिंग एक-दो तरफा संचार (communication) है. आपको अपने readers से बातचीत करना बहुत जरूरी है और उनके comments का reply करना बहुत जरूरी है।

इससे readers ब्लॉग में connected रहेगा. आपको अपने ब्लॉग से related topic वाले ब्लॉगर से भी interact करना चाहिए. इससे जब एक दूसरे से अच्छी जान पहचान होगी तो इसमे कभी भी कोई दिकत होगी तो उससे निपटने में आसानी होगी।

Intersection आपके और दूसरे bloggers के बीच relationship को मज़बूत बनाने में मदद करता है. यह आपके readers और आपके बीच की relationship को भी strong बनाता है।


Final Thoughts,
तो ये थे कुछ skills जो आपके अंदर होना चाहिए जभी आप एक professional blogger बन पाएंगे. इन सभी skills पर focus करिये और जो आपमें जो नही है उसपर focus करके develop करने की कोशिश करें. वैसे इसमे आपको थोड़ा बहुत ध्यान देना होगा, ये समय के साथ आपके अंदर आ ही जायेंगे. अगर आप इसमे बहुत ज्यादा focus करके बेहतर बनाते हो तो बहुत अच्छी बात है. आपको एक सफल और Professional Blogger बनने से कोई नही रोक सकता है।


Do you like this post? Then please share this on social media and don’t forget to subscribe our feedburner account.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×