Apke Blog Me 10 Things Se Visitors Hate Karta Hai

हमारे ब्लॉग में कुछ ऐसे भी चीजें होती है, जिसके कारण हमारे visitors को काफी सारे दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कभी कभी तो ऐसा होता है visitor परेशान होकर हमारे ब्लॉग में visit करना भी बंद कर देता है. आज हम इस post में उन्ही के बारे में बात करने वाले हैं. हम आपके ब्लॉग के बारे में कुछ ऐसे चीजों के बारे में बताएंगे, जिससे आपके visitors को परेशानी होती है।

Apke site me 10 chije things jisse visitors hate nafrat karta hai
हमें अपने ब्लॉग में सिर्फ post ही नही लिखना होता है बल्कि इसके साथ बहुत सी बातों को ध्यान में रखना होता है. किसी भी ब्लॉग को सफल बनाने के लिए आपको audience की जरूरत होगी. इसलिए हमारे ब्लॉग में अभी जितने visitors आते हैं, उन्हें किसी तरह की परेशानी नही हो, इसके लिए हमें प्रयास करते रहना चाहिए।

अगर आपके ब्लॉग के visitors को किसी तरह की दिक्कत होती है तो इसका credit आप पर ही जायेगा. क्योकि आपने ही अपने ब्लॉग में कोई ऐसे चीज add किये होंगे, जिससे आपके विजिटर को परेशानी होती है. यदि आप आपने ब्लॉग को सफल बनाना चाहते हो तो इसके लिए आपको अभी से अपने आप को बेहतर बनाना चाहिए. अगर आप इन्हें नज़र अंदाज़ करेंगे तो शायद यह आपके असफल होने का सबसे बड़ी वजह बन सकती है।

हमें अपने ब्लॉग को ऐसे बनाने की कोशिश करना चाहिए, जिससे हमारे readers, visitors, users को किसी प्रकार से दिक्कत का सामना नही करना पड़े. लेकिन हम अपने ब्लॉग में कुछ ऐसे ऐसे widgets, scripts etc. को add कर देते हैं, जिससे visitor परेशान होकर हमारे ब्लॉग में आना ही बंद कर देता है।

Often, में new bloggers को देखता हूँ कि वो अपने ब्लॉग में हर दिन नए नए widgets, scripts और भी बहुत से चीजों को add करते रहता है. जो लोग ऐसा करते हैं तो वो यही सोच कर करते हैं कि इससे हमारे readers को आसानी होगी लेकिन इसका बिल्कुल उल्टा होता है. इसके इन widgets को add करने से visitors को और भी ज्यादा ही परेशानी होती है।

अगर आप भी ऐसा करते हैं तो में आपसे बस इतना कहूँगा की आप अपने पैरों पर खुद कुल्हाड़ी मार रहे हैं. हम आपको नीचे में कुछ ऐसे चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिससे आपके visitors को परेशानी होती है।

10 Things Visitors Hate About Your Site.

#1: It doesn’t load quickly:

यह एक बहुत बड़ा reason है, जिसके कारण लोग आपके site को ignore करते हैं. एक survey के अनुसार 47% visitor ये उम्मीद में रहता है कि आपका site 2 second या इससे कम में load हो जाये और 40% visitor आपके site से back हो जाते हैं, जब आपका site load होने में 3 second से ज्यादा time लगता है. अगर आपको अपने readers को खुश रखना है तो अपने site को fast loading बनाओ।

Site के Slow load होने से उसके conversion rate और mobile user पर ज्यादा impact पड़ता है. क्योंकि आपको पता होगा कि अधिकतर mobile user के slow net connection होता है. अगर आपका site जल्दी load होगा तो वो आपके site में बार बार visit करेंगे।

WordPress site को fast loading बनाने के लिए सबसे पहले तो आप कोई better hosting का use करो. इसके अलावा कोई lite theme use करो और site की design simple ही रखें. अपने ब्लॉग में ज्यादा script और plugin का use नही करें. इसके अलावा भी आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा तभी आप अपने site को fast loading बना सकते हो।

See also  Top 80 High Paying Adsense Keywords. Adsense Revenue Boost Karne Ke Liye

#2: It isn’t mobile friendly:

वैसे अभी ऐसे बहुत कम ही site मिलते हैं जो कि mobile friendly नही होता है. ज्यादातर sites तो mobile optimized होता ही है. अगर आपका site mobile friendly नही है तो आपको बहुत बड़ा loss होता होगा. क्योंकि आपको हम पहले भी बताए थे कि 60% से ज्यादा लोग mobile, tablet से ही internet use करते हैं. ऐसे में अगर आपका site mobile friendly नही है तो आप सोच सकते हो कि आपको कितना नुकसान होगा।

आपको बहुत सारे developer मिल जायेंगे तो आपको cheap rate में mobile friendly और बढ़िया site बना कर दे देंगे. अगर आप coding के बारे में नही जानते हो तो आप किसी developer को hire करके अपना site बना लीजिए।

यदि आपका ब्लॉग WordPress या Blogger पर है तो आपको tension लेने की जरूरतन्हि है. क्योंकि इसके लिए आपको एक से एक themes मिल जाएगी जो mobile friendly होगा. अगर आप अपने site को mobile properly show करना चाहते हो तो इसके लिए आपको कहूँगा की अपने site design को simple रहने दीजिए. अगर आप ज्यादा colorful design करोगे तो इससे mobile visitors को परेशानी होगी।

3) It offers poor navigation:

जब कोई आपके site में arrive होता है तो यदि उन्हें “क्या करना है?”, “कैसे करना है?”, “कहाँ जाना है?” ये सभी सवालों का जवाब नही मिला तो वो तुरंत आपके site से leave कर जाएंगे। यह बहुत simple सी बात है कि अगर आप search engine में किसी टॉपिक पर search किये और result में कोई site आया तो आप उसपर visit किये लेकिन वहाँ उस topic पर कुछ भी नही था तो आप उस site से leave होंगे ही।

Now-a-days, में देखता हूँ कि लोग अपने site में subscribe box और बहुत सारे call to action को ब्लॉग header पर show करता है ताकि उसको ज्यादा benefit मील लेकिन इसके कारण बहुत सारे user (जो site पर पहली बार visit करते हैं) वापस चले जाते हैं. I know, जब Subscribe box रहेंगे तो visitor उससे subscribe करेंगे और इससे उसे new post की notification मिलेगी लेकिन इसे header में नही बल्कि footer, sidebar में add करना better होगा।

4) It uses excessive pop-ups:

ब्लॉग में popup बहुत से लोग use करते हैं और मैने तो बहुत सारे professional ब्लॉगर को भी देखा है कि वो अपने ब्लॉग में popup use करते हैं. यह हमारे visitors पर बहुत ज्यादा impact करता है. जो ब्लॉग के regular visitor होते हैं वो इन्हें किसी तरह से बर्दास्त कर लेता है लेकिन जो पहली बार उस site में visit करता है और popup आ जाता है तो उसको समझ में नही आता है और वो हमारे site से leave कर लेते हैं।

In my case, मेने अभी तक अपने ब्लॉग में popup use नही किया है. में आपको एक और बात बता देता हूँ कि अगर आप अपने ब्लॉग में popup subscribe box use करते हो तो इससे आपको कोई फायदा नही होगा. क्योकि जब कोई आपके ब्लॉग में visit करेगा और कुछ read करना चाहेगा तो उस समय popup आ जायेगा तो वो गुस्से से subscribe तो करेगा ही नही लेकिन वो आपके ब्लॉग से leave जरूर करेगा। इसलिए में आपको suggest करूँगा की अपने ब्लॉग में popup ads, subscribe box, etc. का use नही करें।

See also  AutoBlogging Kya Hai? Iske Fayde Aur Nuksan

5) It contains multimedia content that autoplays:

अगर आप अपने ब्लॉग में video, audio या कोई other multimedia use करते हो तो उसे भूल से भी autoplay mode में नही रखें. क्योंकि जब कोई आपके ब्लॉग में पहली बार आएगा और video auto play होगा तो वो किसी तरह से handle कर लेगा लेकिन जो आपके ब्लॉग में regular visit करते हैं, उनके लिए यह सबसे बड़ा headache बन जायेगा। इसलिए यदि आप अपने ब्लॉग में multimedia use करते हो, आपको पहले में ये कहना चाहूंगा कि ब्लॉग post में इसका ज्यादा use नही करें और अगर थोड़ा बहुत करते भी हो तो autoplay disable करके रखें।

6) It uses unrelated images in Post:

mostly, नए ब्लॉगर यह गलती करते हैं कि वो अपने post में किसी ऐसे image को add कर देते हैं जो post से unrelated होता है. जब आप बहुत ज्यादा unrelated image को use करोगे तो इससे कोई फायदा तो नही होगा but आपके site की loading speed slow जरूर हो जागेगी। Unrelated image से मेरा मतलब ये था की जैसे post अगर ब्लॉगिंग टॉपिक पर है तो उसमें किसी actor या actress की photo use करना। इससे आपके readers को कोई फायदा नही होगा।

हाँ, अगर आप post से सम्बंधित image को use करते हो तो इससे readers को समझने में आसानी होगी. अपने post में कम से कम एक image use तो जरूर करें. पोस्ट में image का use करने से आप search engine से extra traffic gain कर सकते हो। जब आप अपने ब्लॉग में image use करते हो तो आपको इसका भी ख्याल रखना होगा की यदि image का size ज्यादा हो तो उसे compress करके size कम कर लीजिए। अगर ज्यादा size वाले image use करोगे तो फिर site performance पर impact पड़ेगा।

7) It has broken links:

Internal link के बारे में सभी को पता होगा कि जब post में किसी दूसरे blog post या url को add करते हैं तो वो internal linking कहलाता है. हम अपने ब्लॉग में internal linking करते है. यह हमारे ब्लॉग को SEO के लिए अच्छा होता है. कुछ नए ब्लॉगर internal link करते हैं और बाद में old post के url को change कर देते हैं. इससे जब कोई post में दिए गए old url को open करता है तो वहाँ error 404 not found show होता है. यानी वो broken या dead link हो जाता है।

अगर आपके ब्लॉग में broken links की संख्या ज्यादा होगी तो आपके visitors को बहुत नुकसान होगा और सबसे ज्यादा नुकसान तो तब होगा जब broken link search engine में show होने लगेंगे. क्योकि जब search engine में broken link show होगा तो उसपर click करके visit करेगा तो error आएगा और जब उसके सामने बार बार error आने लगेंगे तो वो परेशान होकर आपके site को ignore करना शुरू कर देगा. इसलिए broken link में redirection करके उसे fix कर लीजिए।

8) Don’t have About Us page:

सबसे पहले तो अगर आपके पास कोई ब्लॉग है तो आपके ब्लॉग में About us page होना बेहद जरूरी है. हमारे ब्लॉग के Visitors ये जानने के लिए बहुत उत्सुक रहते हैं कि इस ब्लॉग के पीछे कौन है जो हमारे लिए post लिखता है और वो आपके बारे में और भी ज्यादा जानना चाहेंगे।

See also  SEM kya hai? iski puri jankari

In my case, मेने अपने ब्लॉग से About us page को delete कर दिया था और मुझसे बहुत से friends ने कहा था तो मैने recently अपने about us page को update किया है. जब आपके ब्लॉग में about us page होंगे तो लोग आपके बारे मे जानेंगे और आपको पहचानने लगेंगे तो आपकी popularity बढ़ने लगेगी. जब आपकी popularity बढ़ी तो आपको सफलता मिलने में ज्यादा time नही लगेगा।

9) Using fake Title:

ज्यादा तर अगर देखा जाए तो यह काम हिंदी ब्लॉगर सबसे ज्यादा करते हैं कि वो अपने post में कुछ लिखता है और उसके title fake रखते हैं. वो ये सोचते हैं कि उससे उसको ज्यादा pageviews मिलेंगे। हाँ, उसको पहली बार तो अच्छी traffic मिल जाती है लेकिन जब उसके बारे में visitor को पता चलता है तो उस site के नाम से भी चिढ़ने लगते हैं।

कोई भी fake काम करके आप पहले अच्छी income कर सकते हो लेकिन जब उसके बारे में लोगों को पता चलेगा तो आपकी खैर नही। इसलिए अगर आप ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हो तो अपनी originality को बनाये रखिये, इससे आप दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जाओगे। अपना trust ऐसे बनाओ की आप simple title लिखों और लोग समझ जाए की उसमे उस topic पर हर वो सवाल का जवाब है जो वो जानना चाहता है।

10) It doesn’t give me any free stuff:

आपने देखा होगा कि जितने भी बड़े बड़े sites होते हैं, उसमे giveaway किया जाता है या बड़े बड़े companies से deal करने में discount दिलाता है. इससे visitors को उसपर भरोसा हो जाता है कि वो अपने visitors के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं. मेने बहुत से हिंदी ब्लॉगर को भी देखा है कि वो अपने ब्लॉग के giveaway करते हैं और discount coupon भी add करके रखते हैं।

आपको पता होगा कि आजकल लोग free नाम सुन कर उसके पीछे दौड़ते हैं. अगर आप अपने ब्लॉग में कोई चीज (जैसे eBook) free में देते हो तो इसके लिए आप करने को कहोगे वो करेगा। इससे आपके साथ साथ उन्हें भी फायदा होगा। मेने अपने ब्लॉग में भी free Full SEO Guide book giveaway रखा था। इससे मुझे बहुत ज्यादा benefit मिला कुछ ही days में मेरे subscriber बहुत बढ़ गए हैं. अगर आप भी इसी तरह का कोई offer आपने visitors को देते हो तो इससे आपको भी फायदा होगा और आपके visitors को भी।

Conclusion,
अगर आपको ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त करना है तो अपने visitors को खुश रखें. आप अपने ब्लॉग से ऐसी चीजों को हटा दीजिए, जिससे आपके visitors को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यदि visitors को आसानी होगी तो आप धीरे धीरे अपने लक्ष्य को प्राप्त कर ही लेंगे. हमें जो ऊपर बताएं हैं उनको पढ़ने के बाद उसका पालन करने की कोशिश करें।


उम्मीद करता हूँ कि आपको यह post अच्छा लगा होगा। अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें. इस post को social media में शेयर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×