Blog Ke Liye Perfect Content Writer Choose Karne Ke Liye 7 Tips

Hello दोस्तों, आज में आपको ब्लॉग के लिए अच्छा content writer ढूँढने के लिए कुछ tips. बताने वाला हूँ. अगर आप एक blogger हो इस पोस्ट को last जरुर पढ़िए. I sure, आप इस पोस्ट को last पढने के बाद अपने लिए एक perfect content writer choose कर सकते हो.

blog ke liye achha content writer kaise hire kare

बहुत बार हमारे साथ ऐसा होता है की हम किसी काम में व्यस्त होते है, जिसके कारण हम अपने ब्लॉग पर regular content update नही कर पाते हैं. ऐसा अगर कभी कभी हो तो कोई बात नही लेकिन अगर आप regular busy रहते हो अपने ब्लॉग को समय नही दे पाते हो तो धीरे धीरे आपके ब्लॉग की ट्रैफिक घटने लगते हैं.

अगर आप भी किसी काम में busy होने के कारण अपने ब्लॉग में ज्यादा समय नही दे प् रहे हो तो आप एक content writer को hire कर सकते हो. इससे वो आपके में regular पोस्ट लिखकर डालते रहेंगे. इससे आपके ब्लॉग की ट्रैफिक भी नही घटेगी और आप ब्लॉग के साथ दुसरे काम भी easily मैनेज कर सकते हो.

किसी भी blogger के लिए एक अच्छा content writer hire करना बहुत मुश्किल काम होता है. वैसे अभी तो internet पर आपको लाखों freelance writer मिल जायेंगे जो आपको better से better content लिखने का दावा करेंगे. लेकिन आप इन्हें hire कर्र्के बाद में मुश्किल में पर सकते हो.

इस पोस्ट मे हम आपको कुछ tips बताने वाले हैं, जिससे आप अपने ब्लॉग के लिए एक perfect content writer choose कर सकते हो. अगर आप एक अच्छे content writer का चुनाव कर लेते हो तो इससे आपके ब्लॉग को grow होने में समय नही लगेगा.

अभी के समय में आपको बहुत सारे popular blogs मिल जायेंगे, जिन्हें grow करने में content writer का सबसे बड़ा हाथ है. ऐसे में अगर आप भी एक अच्छे content writer का चुनाव कर लेते हो तो आपका ब्लॉग भी बहुत जल्दी ही grow कर सकता है.

See also  Website/Blog ka Page Rank Increase kaise kare

अच्छे Content Writer को Hire करने के लिए 7 Tips.

1: List your requirements

यह सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली point है. अगर आप content writer hire करने जा रहे हो तो इससे पहले आपको ये consider कर लेना चाहिए की आपको क्या क्या क्या चाहिए? मतलब आपके ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए writer में कौन कौन से गुण होने चाहिए? निचे में कुछ points बता रहा हूँ, जो आपको पहले consider कर लेना चाहिए.

  • आपके पोस्ट में क्या क्या होना जरुरी है?
  • पोस्ट की minimum length कितनी होने चाहिए?
  • पोस्ट में कम से कम कितने images का use होने चाहिए?
  • यहाँ तक की अगर आप एक single post भी किसी से लिखवाते हो तो deadlines, word count, keyword usage, images, etc. के बारे में पहले ही consider कर लेना चाहिए.
  • आपको किन topic में पोस्ट लिखवाना है?

2: Your Budget

अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट writer ढूँढने से पहले आपको अपने बजट को जरुर consider कर लेना चाहिए. क्युकी आपको अपने बजट के हिसाब से ही content writer भी select करना होता है. अगर आपका बजट कम होगा तो आपको उसके हिसाब से ही content writer choose करना है.

पहले आप ये consider कीजिये की आपको कितने पोस्ट लिखवाने हैं और उसके बाद आप ये consider कीजिये की आपका बजट कितना है. इससे आपको आपके requirements के अनुसार एक अच्छा writer select करने में मदद मिलेगा.

3: Look at published works

अगर आपने अपने बजट के हिसाब से किसी writer को select कर लिया है तो deal done होने से पहले आपको उसके पहले से लिखे गये पोस्ट पर एक नज़र जरुर डाल लेना चाहिए. यह सबसे बेहतर तरीका है, अपने हिसाब से अच्छा पोस्ट राइटर ध्होंधने के लिए.

कभी कभी ऐसा होता है की किसी content writer की पोस्ट लिखने का तरीका हमसे बिलकुल अलग होता है. अगर वो experienced writer है तो ठीक है. वरना ये आपके लिए problem create कर सकता है. वो जो पोस्ट लिखेंगे तो उससे आपके readers को संतुष्टि नही होगी.

See also  Google Input Tools Se Offline Hindi Me Typing Kaise Kare [Hindi Google Input Offline Download]

इसलिए पहले आप ऊसके द्वारा किये गए काम को देखिये. अगर आपको लगता है की वो आपसे थोडा अलग है तो पहले उसे अपने ब्लॉग की old post को पढने के लिए कहिये. इससे उन्हें idea मिल जायेगा की आपके लिए उन्हें किस तरह का पोस्ट लिखना है.

4: Ghostwriting vs. Bylines

पहले में आपको इन दोनों के difference को बता देता हूँ. Ghostwriter जो content लिखता है, उन्हें आप अपने ब्लॉग में अपने नाम से publish कर सकते हैं. यह आपको अपनी authority को बनाये रखने में मदद करता है. अगर Bylines की बात करे तो इसमें content के साथ author profile को भी दिखाना होता है.

However, Ghostwriter पोस्ट लिखने के लिए अधिक charge लेता है, जबकि bylines writer कम पैसे लेते हैं. आपको अपने बजट के हिसाब से इसे select करना होता है. अगर आप आपका बजट कम है तो आप bylines की तरफ जा सकते हो.

5: Look for Experience:

आजकल internet से पैसे कमाने के लिए बहुत से लोग freelance writing websites में अपना profile बना लेते हैं. ऐसे में आपको एक अच्छा writer find करने के लिए बहुत से बैटन को ध्यान में रखना होगा. किसी भी writer को done करने से पहले आपको उसके experience के बारे में जरुर जान लेना चाहिए.

जैसे की अगर आपका ब्लॉग health & fitness niche पर है तो सिर्फ ऐसे writer को hire नही करना है जो सिर्फ health and fitness के बारे मे जाने बल्कि एक अच्छा पोस्ट लिखने के लिए उन्हें इसके साथ साथ SEO, content marketing की जानकारी होना बहुत जरुरी है. इसलिए आपको किसी भी content writer को choose करने से पहले ये जान लेना चाहिए की उन्हें post formatting, SEO और content marketing की जानकारी है या नही?

6: Ask Some Important Questions:

  • अपने experience के बारे में बताइए?
  • क्या में आपके samples देख सकता हूँ?
  • क्या आप SEO के बारे में जानते है?
  • आप कितने दिनों से writing का काम कर रहे हो?
  • आपको post के लिए अच्छा image बनाने के लिए आता है?
  • आप writing के अलावा क्या करते हो?
  • आपका एक लिखने में estimate time क्या है?
See also  Facebook Instant Article Kya Hai? Iske Pros And Cons

7: Some Important Tips:

में आपको निचे point by point कुछ tips के बारे में बताना चाहूँगा. जिससे आप अपने ब्लॉग के लिए अच्छा content writer hire कर सकते हो.
हमेशा उन्हें अपने duties के बारे में बता दीजिये.

  1. उन्हें अपने सभी requirements के बबरे में अच्छे से बता दीजिये.
  2. payment के बारे में पहले ही clear कर लीजिये.
  3. उन्हें बता दीजिये की पोस्ट में कम से कम ____ words का use होने चाहिए.
  4. research करते रहिये की कही वो पोस्ट copy करके कही से तो नही डाल रहा है.
  5. उनके साथ हेमशा friendly बन कर रहिये.
  6. उनके काम को value हमेशा दीजिये.
  7. उनकी गलती को चेक कीजिये और उनसे बचने के बारे में बताएं.

Final Words,
ब्लॉग के लिए एक अच्छा content writer hire करना बहुत मूश्किल होता है. कुछ लोग content writer को hire करने के बाद grow कर जाते हैं लेकिन कूछ लोग problem में फस जाते हैं. Content writer को धूने के लिए अपने requirements के साथ social media में advertise दीजिये. इसके अलावा आप बहुत से freelancer websites में भी ढूंढ सकते हो.

I hope, यह पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा. इससे सम्बन्धित कोई सवाल पूछना है तो comment करें. इस पोस्ट को social media में share जरुर करें.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “Blog Ke Liye Perfect Content Writer Choose Karne Ke Liye 7 Tips”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×