Blog Ko Aur Bhi Jyada SEO Friendly Banane Ke Liye 7 Tips

Blog बनाना बहुत आसान होता है लेकिन उसको manage करना बहुत कठिन होता है. अगर आप भी अपना Blog बना लिए हो तो SEO को Follow करना बहुत important होता है. आज हम इस post में SEO ही बारे में बात करेंगे. यहाँ पर में 7 SEO के Quick Tips के बारे में बता रहा जिनको follow करके आप search engine का King बन जाओगे।

Blog ko Aur Bhi jyada SEO friendly banane ke liye 7 effective tips. Make Your Blog More SEO Friendly 7 Tips
मेरे ख्याल से हर success blogger का Main Secret SEO ही होता है. लगभग हर Success blogger SEO को follow करता है. इसीलिए अगर आप भी success blogger बनना चाहते हो तो आपका पहला target SEO होना चाहिए.

SEO को follow करना easy नहीं है. शायद इसी कारण से mostly new blogger SEO को follow नहीं करते है. अगर आप blogging में new हो तो में आपको यही कहूँगा की अगर आप भी Blogging में अपना पहचान बनाना चाहते हो तो SEO को कीजिए। जब आप SEO को follow करोगे तो आपका Blog search engine में top rank में होगा और आपको search engine से traffic high मिलेगी। आपको पता है की अगर आपको search engine चाहेगा तो absolutely आप blogging में success हो जाओगे. अगर हम आपको clearly कहें तो SEO ही एक कैसे key है जो एक blogger को successful के level पर ले जाता है।

इस post में हम आपको SEO के बारे में ही बता रहे है. और निचे में आपको कुछ Tips बता रहा हूँ जिनकी help से आप अपने Blog को और भी ज्यादा search friendly बना सकते हो। में आशा करूँगा की आप मेरे बताये गए tips को follow करोगे और अपने Blog को search engine में top पर दिखा सकते हो।

Blog को और भी ज्यादा SEO friendly बनाने के लिए 7 Tips.


Keep Your Sitemap Updated

Blog के लिए sitemap बनाना बहुत जरुरी है. अगर blog के लिए sitemap नहीं हो तो इसमें SEO बिल्कुल अधूरा होता है.
Blog के लिए sitemap बनाना बहुत अच्छी बात है लेकिन बहुत से blogger sitemap किसी unknown site में जाकर sitemap create करते है जिससे new post को sitemap पर आने में 12-24 घंटे लग जाता है जिससे की google में वो post index होने में 2-3 दिन लग जाता है।
इसीलिए sitemap किसी भी website से create नहीं करनी चाहिए. अगर आप wordpress user हो तो yoast seo plugin का use कर सकते हो इसमें SEO के बहुत futures होते हैं और साथ ही साथ sitemap का भी future इसमें available है. अगर आप blogspot या कोई अन्य platform user हो तो आप किसी popular website में ही sitemap create कीजिए. मेने sitemap create करने के बारे में एक post भी लिखी है. अगर आप एक अच्छा website में अपना sitemap बनाते हो तो वहां आपका नया post 30-40 मिनट में index होगा जिससे googlebot भी उसे जल्दी index करने के लिए सक्षम रहेगा।

See also  Google Penalty Kya Hai? Google Se Site Ko Penalty Kyo Milti Hai?
Always remember on-page-optimization

On Page optimization SEO का बहुत important भाग है. अगर आपको On page SEO के बारे में नहीं पता है तो में आपको बताना चाहूँगा की On page SEO Optimization आपके blog में ही किया जाता है. ज्यादा तर Post लिखते समय on page का ध्यान रखना होता है. On page optimization करने के लिए post लिखते time उसमे दूसरे post का link add करना, heading और sub-heading का Use करना और भी बहुत सारे चीजों का ख्याल रखना पड़ता है On page seo optimize करने के लिए।
यही अगर हम Off page seo की बात करें तो ये on page seo से बिल्कुल different होता है और इसको optimize भी बिल्कुल अलग अलग त्रिकोण से किया जाता है। इसको optimize करने के लिए आपके blog से बाहर किया जाता है. जैसे की किसी दूसरे blog से dofollow backlink बनाना ये Off page SEO optimization हुआ।
पहले तो आपको on page पर ध्यान देना चाहिए. जब खूब अच्छी तरह से on page optimize कर लोगे उसके बाद आपको Off page में ध्यान देना चाहिए। इससे आपके blog का ranking बहुत अच्छा रहेगा।

Don’t use Same Title Or Heading on many Post

पहले तो में आपसे यही कहना चाहूँगा की Google Post या Page के Title को बहुत seriously लेता है और Google Rank भी आपके Post की title का ध्यान रखते हुए ही देता है.
Heading भी SEO के लिए बहुत बड़ा Factor है. Google या कोई दूसरे search engine Heading को भी review करता है. जब कोई google में आपके post से related search करेगा तो अगर आपके post के Heading से भी related होगा तो उसपर भी Google result में show करेगा।
हर post में different heading होना बहुत अच्छा है. Same heading वाले post को Google नफरत करता है. इसीलिए Heading post में बहुत बड़ा मायने रखता है. इसको सिर्फ Search engine ही नहीं बल्कि reader भी बहुत पसंद करता है. और इससे Post readers को जल्दी समझ में आता है ही और साथ ही साथ post का look भी awesome हो जाता है।

See also  Blog Ki Search Engine Visibility Increase Karne Ke Liye 10 SEO Strategies
Using Of Keywords

मेने इसके बारे में कई post में बताया की post में Keywords का Use करना बहुत अच्छा होता है. इससे search engine में ranking बढ़ती है. लेकिन कुछ bloggers ऐसे होते है जो की ज्यादा ranking के चक्कर में keywords का Use बहुत ज्यादा, किसी भी जगह में और post से unrelated Keywords का use करते है. में इस तरह के लोगो को ये कहना चाहूँगा की ऐसा करके वह site की ranking और भी कम कर रही है. खास तौर से Google इस तरह के sites को पसंद नहीं करते है।
Post में keywords का use हर जगह नहीं होता है. और post में post से related keywords ही use करना चाहिए. अगर आप Unrelated Keywords use करोगे तो readers को समझ में नहीं आएगा और इससे नुकसान ही होगा।

Use Robot.txt Carefully

Blog में Robot.txt का Use करना बहुत अच्छा होता है लेकिन इसका use करने से बहुत अच्छा बना बनाया हुआ काम भी बिगड़ सकता है. ये आपको पता होगा ही. अगर आपको पता नहीं है तो में आपको बता दे रहा हूँ की blog के किस चीज को search engine में दिखाना है और किस चीज को नहीं ये सब Robot.txt से होता है. इसका use करने अगर आप थोड़ा भी mistake करोगे तो आपका Blog search engine से hide हो सकता है.
अगर आपको robot txt को use करने के बारे में जनकारी नहीं है तो पहले इसके बारे में पूरी तरह से जान लीजिए और फिर इसका use करें।

Configure Google and Bing Webmaster Tools
See also  Facebook Instant Article Kya Hai? Iske Pros And Cons

अगर किसी भी Internet user से ये सवाल पूछा जाये की सबसे popular Search engines का नाम बताओ तो definitely उसका answer यही होगा की Google, Bing & Yahoo.
Google एक बहुत बड़ी company है. सबसे पहले तो Website और sitemap को Google Webmaster tool में Submit करना होता है. उसके बाद उसमे जो भी Error show हो उसको fix करना बहुत जरुरी होता है. बहुत से लोग Blog की GWT में submit करते और उसके बाद वो सोचते है की Google ठीक से work करता होगा. ये गलत है GWT में बहुत से errors आते है जिनको Fix करना पड़ता है।

Bing और yahoo अभी दोनों का connection एक दूसरे से है. इसीलिए अगर आप Bing Webmaster tool में अपना blog को submit करोगे तो वो Yahoo में भी index होगा. इसमें भी errors आते रहते है जिनको fix करना जरुरी होता है।

Ignore Black Hat SEO

Black Hat SEO में Negative effect होता है. इसीलिए हर blogger को में यही suggest करूँगा की black hat SEO को follow नहीं करें।
अगर आप White Hat SEO को follow करते हो तो I Sure की आपका Blog Google के 1st position में होगा. मेने इसके बारे में post भी लिखा है. आप उसको पढ़ सकते हो।

में उम्मीद करता हूँ की आपको ये post अच्छा लगा होगा. अगर आप मेरे बताये हुए इन सभी tips को follow करोगे तो I promise की आपका Blog एक दिन search engine के Top पर होगा। अगर आपको इस post से related कोई सवाल पूछना है तो हमे comment कीजिए. और इस post को social media में share करना नहीं भूलें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×