Police Inspector कैसे बनने? पुलिस इन्पेक्टोर बनने की योग्यताएँ

Police Inspector Kaise Bane? Police Inspector Banne Ke Liye Kya Kya Chiye? Police Banne Ke Lie Kaun Sa Exam De? इस तरह के बहुत सारे सवालों के जवाब इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं. आपसे आग्रह है की इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़िए ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल पाए.

police inspector kaise bane-min

हम सभी को मालूम है की पुलिस का पोस्ट बहुत ही जिम्मेदारी वाली होती है. ये लोग हमारी सुरक्षा के लिए रातों दिन काम करते हैं. हर भारतीय के दिल में इनके लिए जगह होती है. इसलिए हर किसी का सपना होता है की वो एक पुलिस इंस्पेक्टर बने.

भारत को आतंरिक सुरक्षा प्रदान करने में पुलिस विभाग की एक बहुत बड़ी भूमिका होती है. इस विभाग में अनेक पद होते हैं, जो व्यक्ति की शिक्षा और योग्यता के हिसाब से मिलती है. इसी विभाग में एक पोस्ट पुलिस ऑफिसर का भी होता है.

हमारे देश को सुरक्षा व्यस्था में सबसे बड़ी भूमिका पुलिस इंस्पेक्टर और फौजी की होती है. ये दोनों हमारे देश के लिए दिन रात काम करता है, और शायद इसीलिए हम घर में चैन से सो पाते हैं. इन सभी के लिए हर हिन्दुस्तानी के दिल में सम्मान होता है.

Police Inspector Kaise Bane? In Hindi

अगर आपका भी सपना है की आप देश के लिए कुछ अच्छा कर पाए तो आप पुलिस विभाग में भी नौकरी ले सकते हो. इससे आप देश की सेवा करके हमारे देश को एक अच्छे मुकाम पर ले जा सकते हो.

अगर आपको को भी एक पुलिस बनने का सपना है तो आप इस सपने को कैसे पूरा कर सकते हो, हम इस पोस्ट में इसी के बारे में जानने वाले हैं. आज हम जाने वाले हैं की पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने? पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए. इस तरह की बहुत सार जानकारी हम इस पोस्ट में जानने वाले हैं. इस लिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े हैं.

आप सभी को पता होगा की पुलिस विभाग में कई सारे पोस्ट होते हैं, कोई हवालदार बनता है, कोई पुलिस इंस्पेक्टर बनता है, कोई IPS ऑफिसर बनता है, आदि और भी कई तरह के पोस्ट होते हैं. ये पोस्ट आपको exam पास होने और आपके योग्यता के आधार पर दिया जाता है.

See also  Full Time Blogger Banne Ke Liye 10 Jaruri Bate

Police Inspector के क्या क्या काम होते हैं?

कोई पुलिस इंस्पेक्टर IPS ये Indian Police service का अधिकारी होता है. इंस्पेक्टर की वर्दी पे 3 स्टार लगे हुए होते हैं और वर्दी पे लाल और नीले रंग के स्ट्रिप लगी हुई होती है. आपको पता होगा की थाणे में कई सारे पद होते हैं, जैसे हवालदार, सब इंस्पेक्टर और भी कई पद होते हैं. उनमे इंस्पेक्टर का पद सबसे ऊँचा होता है.

ये एक पुलिस स्टेशन को सम्भालता है और उस क्षेत्र में जो भी क्राइम या गैर-कानूनी गतिविधियाँ होती हैं, उसपर ये action लेता है. इसके सर पर पुरे पुलिस स्टेशन को सम्भालने की जिम्मेदारी होती है. यह अपराधियों को अपराध करने से रोकता है. जो लोग दोषी होते हैं उन्हें गिरफ्तार करके न्यालय में उपस्थित कराता है.

यह अपराधिक घटना घटने पर उसकि जांच करता है, फिर उसके बाद दोषियों को आदालत में पेश कराया जाता है. यदि दोषी सिद्ध हो जाता है तो न्यालय द्वारा उन्हें सजा सुनाई जाती है. चलिए अब हम जानते हैं, पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए क्या क्या योग्यता चाहिए?

Police Inspector के लिए Eligibility Requirements

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए कुछ फिजिकल रिक्वायरमेंट्स हैं. अगर आपके पास ये नही है तो आप पुलिस इंस्पेक्टर नही बन सकते हो. ये रिक्वायरमेंट्स जाती के अधर पर भी अलग अलग हो सकते हैं, चलिए इनके बारे में जानते हैं.

सामान्य वर्ग के लिए योग्यता (Requirements for General Category):

  • पुरुष अभ्यार्थियों के लिए लम्बाई (height) 172 सेंटी मीटर होना चाहिए.
  • महिला अभ्यार्थियों के लिए लम्बाई (height) 160 सेंटी मीटर होनी चाहिए.
  • पुरुष के लिए सीना बिना फुलाए 83 सेंटी मीटर और फुलाकर 87 सेंटीमीटर होने चाहिए.
  • पुरुष अभ्यार्थियों को 5 किमी का दौर करना होगा, जिसके लिए निर्धारित समय 25 मिनट का होगा. यह परीक्षा 15 अंकों का होता है.
  • महिलाओं को 2.5 किमी की दौर 15 मिनट के अन्दर पूरी करनी होगी.

आरक्षित श्रेणी के लिए फिजिकल रिक्वायरमेंट्स:

  • आरक्षित श्रेणी को क्षत्रों को छाती बिना फुलाए 81 सेंटी मीटर और फुलाने के बाद 85 सेंटी मीटर होनी चाहिए.
  • इस श्रेणी में पुरुषों की लम्बाई 160 सेमी तक होनी चाहिए.
  • इस श्रेणी में महिलाओं की लम्बाई 145 सेंटी मीटर तक होनी चाहिए.
See also  District Magistrate (DM) कैसे बने? कलेक्टर बनने की जानकारी

ये कुछ फिजिकल requirements हैं, जो पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए जरुरी होता है. इसके अलावा भी इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको बहुत से चीजें चाहिए. चलिए उनके बारे में जानते हैं.

Police Inspector पद के लिए आयु सीमा कितनी होनी चाहिए?

पुलिस इंस्पेक्टर के पद के लिए अभ्यार्थी की आयु 21 से 30 वर्ष के बिच होनी चाहिए. इसमें OBC/SC/ST category के candidate को उपरी आयु सीमा में छूट दे दी जाती है.

Medical Condition:

  • अभ्यर्थी को कलर blindness नही होनी चाहिए.
  • अभ्यार्थी के देखने की दृष्टि 6 by 6 होना चाहिए.
  • शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आभ्यार्थी का ग्रेजुएट होना जरुरी है. इस पद के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के पास ग्रेजुएट की digree होना आवश्यक है. इसके अलावा सबसे अधिक जरुरी ये है की अभ्यार्थी भारत का नागरिक होना चाहिए.

Police में भरती होने की प्रक्रिया:

दोस्तों आप सभी ने ऊपर पढने के बाद पुलिस में भरती होने के सभी रिक्वायरमेंट्स के बारे में जान लिए हो. तो चलिए अब हम जानते है पुलिस में भरती होने की पूरी प्रक्रिया के बारे में.

1. 12th की परीक्षा पास करें

पुलिस के किसी भी पद में भर्ती होने के लिए आपको सबसे सबसे पहले 12वीं कक्षा की परीक्षा पास करनी होगी. चाहे वो पुलिस का कोई भी पोस्ट हो जैसे हवालदार, सब-इंस्पेक्टर, पुलिस इंस्पेक्टर या फिर IPS का पद हो सभी के लिए सबसे पहले आपको 12th क्लास की परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा.

अगर आप कांस्टेबल बनना चाहते हैं तो आप 12वीं क्लास पास करने के बाद बन सकते हो. इसके लिए आपको ग्रेजुएशन करने की कोई जरुरत नही है. आप एंटर करने के बाद सीधे कांस्टेबल बन सकते हो.

2. Graduation करें

12th कक्षा का परीक्षा पास करने के बाद कांस्टेबल बन सकते हो. यह पुलिस का सबसे निचा पद होता है. अगर आपको पुलिस का एक अच्छा पद चाहिए जैसे इंस्पेक्टर, या आईपीएस. तो इसके लिए आपको ग्रेजुएशन करना होगा. 12वीं की परीक्षा देने के बाद आप ग्रेजुएट कर सकते हो. इसके लिए आपको लगभग दो साल का समय लग जायेगा.

See also  Education, Student Aur Teacher Se Jude 50 Quotes and Thoughts

3. पुलिस बनने के लिए एंट्रेंस का exam दें

ग्रेजुएट करने के बाद आपको पुलिस में भर्ती के लिए SPS (state police service) exam देना होना. हर राज्य में अलग अलग समय में इसकी vecancy निकलती है. इसमें सामान्य ज्ञान और general awareness से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जाते हैं. इस परीक्षा में प्रत्येक सवालों के लिए चार विकल्प दिए होते हैं, उनमे से एक सही विकल्प को चुनना होता है.

इस परीक्षा में लगभग 100 के आस पास प्रश्न पूछे जाते हैं. इसमें नेगेटिव मार्किंग भी होती है. जिससे गलत जवाब देने पर भी आपके अंक काट लिए जायेंगे. इसलिए आपको सोच समझकर इस exam को देना होगा. इस exam की वेकेंसी हर राज्य के लिए अलग अलग निकलती है. आप इसके वेकेंसी के बारे में latest update इसके ऑफिसियल website (https://www.police.gov.in/content/) में जाकर प्राप्त कर सकते हो.

इसके अलावा अगर आपको पुलिस के बड़े पद  जैसे IPS और IAS ऑफिसर बनना है तो इसके लिए आपको UPSC की परीक्षा को पास करना होगा. इसमें उत्तीर्ण होने के बाद आप पुलिस के बड़े पद में भर्ती ले सकते हो.

4. फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू क्लियर करें

एग्जाम पास करने के बाद आपको अगले चरण में फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू के लिए बुलाया है. इसमें आपकी mentility के बारे में चेक होता है. इसको clear करने के बाद आपको पुलिस के पोस्ट नियुक्त कर दिया जाता है. फिजिकल टेस्ट में कई सारे exercise और training करवाते हैं. उन्हें पास करने के बाद आपको पुलिस इंस्पेक्टर के पोस्ट पर नियुक्त किया जाता है.

At Last,

इस तरह से आप एक पुलिस इंस्पेक्टर बन सकते हो. उम्मीद है आपको इस पोस्ट में पुलिस बनने से सम्बन्धित सभी जानकारी मिली होगी. अगर आपको इससे सम्बन्धित कोई भी सवाल पूछना है तो निचे comment करके पूछ सकते हैं.

इसी तरह के पोस्ट आगे भी पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग में visit करते रहिये. हमारे ब्लॉग के नई पोस्ट की जानकारी अपने email पर प्राप्त करने के लिए newsletter से जरुर join करें.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

6 thoughts on “Police Inspector कैसे बनने? पुलिस इन्पेक्टोर बनने की योग्यताएँ”

  1. Dear sir
    Such a wonderful art of writing , read ur article.. Extremely helpful & informative ! Keep writing sir
    Sir , Can I get do follow backlink , I’ll be grateful to yuh alwys. Hv a beautiful future ahead & may God gift yuh smile always on ur face.
    Regards
    Kumar abhishek

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×