Bounce rate kya hai aur ise kam karne ke liye 11 Tips

​अगर हम एक website owner हैं तो हमे website के बारे में basic information पता होना बहुत ही जरुरी है.  अगर आपको ये पता होता है तो आप आगे कभी भी कोई mistake नहीं करेंगे.  So इस post में हम आपको Bounce rate के बारे में बात करने वाले हैं. मुझे उम्मीद है की ये post आपके लिए helpful साबित होगी।

Bounce rate reduce kam kaise kare how to reduce bounce rate in Hindi

हमारे blog में कई ऐसे Accessories होते है जो हमें मालूम करना होता है.  इसी तरह SEO में भी होता है.  आपको आपके blog के बारे में ये मालूम होना जरुरी होता है की आपके blog में daily visitor कितने आते है,आपके blog का Alexa rank कितना है और आपको जिस चीज पर ध्यान देना होता है वो Bounce rate होता है। ये बहुत ही important होता है. हम अभी इसी के बारे आपको बताने जा रहे हैं।

Bounce rate क्या होता है

आपके site पर daily बहुत सारे visitors आते होंगे.  इनमे बहुत से visitor बहुत सारे जगह से आते होंगे.  जैसे  Search engine,Social media, referral link या कोई अन्य श्रोत से भी आते होंगे.

तो इनमे से कुछ ही Visitors ऐसे होंगे जो आपके site में ज्यादा time तक रुकेंगे और आपके पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा पढ़ेंगे।  अगर आपको simple में कहे तो bounce rate उन visitors का percentage होता है जो की आपके site में आते है तो वो ज्यादा time आपके site में नहीं रहता है और वो ज्यादा post या page पर click नहीं करता है.  आपके site का bounce rate कम हो उतनी ही ज्यादा अच्छी है।

Bounce rate कितना होना चाहिए.

में आपको ऊपर बहुत ही simple तरीके से आपको समझाया है की bounce rate क्या होता है.  अगर आपकी site का bounce rate ज्यादा है तो इसका मतलब ये है की आपके visitors को आपके site में interest नहीं हैं.  तो इसके लिए आपको अपने site में कुछ ऐसा करना होगा जिससे visitors आपके site के ज्यादा से ज्यादा post पढ़े. आपके site का bounce rate 30% से ज्यादा है तब आपको इसपर ध्यान देना चाहिए।

See also  11 Best Free Blogging Platforms

Bounce rate check कैसे करे

आपके site का bounce rat कितना है ये जानना आपको बहुत जरुरी होता है जिससे की अगर आपका bounce rate ज्यादा होगा तो आप इसको कम करने की कोशिश करेंगे.  में यहाँ आपको 2 Method से bounce rate check करने के बारे में बताऊंगा।
1 Method: using Alexa

अपने अपनी site को Alexa में verify तो कर लिए होंगे. अगर कर लिए हैं तो आप इसमें भी अपने site का bounce rate check कर सकते हो. इस लिए आप www.alexa.com/data/details/main?url=http://yoursite.com  

[Note:- yoursite.com की जगह अपने site का url लिखिए]

में जाकर check कर सकते हो।

2.Method: Google Analytics

अगर अपने analytics का Account बना लिया है तो आप इस method से आसानी से अपने site का Bounce rate को check कर सकते हो. इसके लिए निचे follow कीजिए।

  1. सबसे पहले आप Google Analytics  में जाकर login कीजिए।
  2. अब “Behavior” option पर click कीजिए।
  3. अब Site content पर Click कीजिए।
  4. अब Landing pages में click कीजिए।

यहाँ पर आप अपने site का bounce rate देख सकते हो।
अगर आपके site की bounce rate 35% से ज्यादा है तो आपको Seriously लेना चाहिए और थोड़ी मेहनत करके इसे कम करने की कोशिश करना चाहिए. अगर आप अपने site की bounce rate को कम करना चाहते हैं तो निचे पढ़िए और इसको follow कीजिए।

 

Bounce rate कम कैसे करे

अब में आपको निचे कुछ tips बताने जा रहा हूँ. मुझे उम्मीद है की आप अगर इस post को follow करके अपना bounce rate कम कर सकते हो।

1)Loading time
See also  Blogging me fail hone ka 10 sabse Bada Karan

आपके blog की loading time कम होना चाहिए.  तभी कोई भी visitor आपके site में ज्यादा time तक रह सकेगा.

loading time कम करने के लिए कोई simple template का use कीजिए, जितनी जरुरत हो उतनी widget blog में add कीजिए और अगर आप post में image का use करते हो तो image को post में डालने से पहले इसका size को कम कर दीजिए।

2.Blog Design

ये बहुत important होता है की blog का design अच्छा हो. जो visitors की आँखों में अच्छा लगे. इसमें कुछ जरुरी widgets भी लगाने होते है इन्हें भी आप add कर लीजिए.  में आपको यही कहूँगा की कोई simple template का use करे तो अच्छा होता है।

 

3.Awesome content

अपने visitors के लिए ऐसा post लिखे जो की उसे बहुत अच्छा लगे यानि बिल्कुल अलग type जिसके बारे में उन्हें ज्यादा जानकारी न हो उसी के बारे में लिखें. 

4.Use Image in Post

हम जब भी post लिखते है तो हम post को इस तरह से लिखना चाहते है जिससे देखने में अच्छा लगे तो इसके लिए image का use करते है. image आपके SEO को भी effect करता है. इसकेलिए आपको image में Alt tag,Title और Caption में Post से related description add करना होता है।

5.Internal linking

post लिखते time उसमे दूसरे post का link Add कीजिए. इससे आपके visitor को अगर वो post पढ़ने का दिल करे तो वो link पर click कर के पढ़ सकता है।

6.Use Quality keywords

आपके post में अच्छे keywords का use होना बहुत important होता है. अगर आप हिंदी या Hinglish में post लिख रहे है तो उसमे कही कही English words का भी use कीजिए

See also  Blog Kya Hai? Website Kya Hai? Blog VS Website Apko Kya Banana Chahiye
7.Post length

post में कम keyword use करने की आदत को हटा दीजिए.  अगर कोई post में कम keyword लिखने पड़े तो उसमे उस topic की पूरी Details लिखने की कोशिश कीजिए जिससे post में ज्यादा words का use हो।

8.Enable Commenting

blog में commenting system को enable कर के रखिये. Post के last में अपने readers से ये जरूर कहे की “अगर आपकी कोई परेशानी हो तो comment में मुझे बताये” ऐसा कहने से readers पहले तो post को ठीक से पढ़ेगा अगर उसे फिर भी समझ में नहीं आया तो वो comment में आपसे पूछेगा।

9.Post Title

आपकी post की title interesting होना  चाहिए जिससे visitor उसमे जल्दी click करे.  title में आप 20-30 words का use कीजिए।

10.Category

आप अपने ब्लॉग में जिस जिस चीज के बारे में जानकारी देना चाहते हो पहले उन सभी का Category बना लीजिए और फिर post लिखने के बाद category जरूर चुने. एक post में 4 category से ज्यादा category नहीं दीजिए।

11.Mobile Friendly Design

आपका blog सभी browser में open होना चाहिए और आपका blog Mobile में भी open होना चाहिए(mobile friendly).  इसके लिए आप responsive theme या template का use कर सकते हो. क्योकि अभी के time में पहले जो work computer में होता था अभी वो mobile से भी हो जाता है. इसीलिए लोग ज्यादा अभी mobile का ही use करते हैं।

Recommend for you:»

  • Blog ki traffic kaise badhaye tips and tricks
  • Backlink pane ke liye 20 badhiya tarike
  • Commenting blog ke liye important kyo hota hai
  • Adsense Revenue Increase kaise kare
  • Blog me Alexa widget kaise add kare

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×